ekterya.com

कैसे अपने पौधों को तेजी से बढ़ने के लिए

ऐसे कई चीजें हैं जो आप अपने पौधों को तेजी से विकसित करने में मदद कर सकते हैं, जैसे सही उर्वरक चुनना या पौधे को गायन करना। तेजी से बढ़ते पौधों के साथ, आप तेजी से भोजन प्राप्त कर सकते हैं या गुलदस्ता की तरह एक त्वरित उपहार प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप अपने पौधों को खिलाने की योजना बनाते हैं और आप किस तरह के पौधों को विकसित करने जा रहे हैं, तो आप पौधों को तेजी से विकसित करने के लिए ट्रैक पर होंगे।

चरणों

विधि 1
अपने पौधे फ़ीड

ग्रो प्लांट्स फास्टर चरण 1 को शीर्षक वाली छवि
1
मिट्टी का परीक्षण करें सही उर्वरक चुनने के लिए, आपको मिट्टी की संरचना पता होना चाहिए कई बगीचे या घर के स्टोर मृदा परीक्षण के लिए उपकरण बेचते हैं। इस परीक्षण के परिणाम आपको बताएंगे कि आपके पौधों के विकास के लिए सबसे उपयुक्त संतुलन बनाने के लिए आपको कौन से पोषक तत्वों की आवश्यकता होगी।
  • ग्रो प्लांट्स फास्टर चरण 2, शीर्षक वाली छवि
    2
    एक कार्बनिक या अकार्बनिक उर्वरक चुनें जैविक या अकार्बनिक उर्वरकों के बीच चुनें अकार्बनिक उर्वरकों का चयन करते समय, उस मिट्टी की तलाश करें जो आपकी मिट्टी की जरूरतों को पूरा करने वाले पोषक तत्वों का सर्वोत्तम संतुलन प्रदान करती है। कार्बनिक उर्वरकों को मापने के लिए कठिन हैं क्योंकि वे पोषक तत्वों की मात्रा प्रदान करते हैं। पौधों का उपयोग करने के लिए कार्बनिक उर्वरकों को मिट्टी में अकार्बनिक पदार्थों में भी विभाजित किया जाना चाहिए, जिसका मतलब है कि आपके पौधों में लाभ देखने में अधिक समय लगेगा।
  • अकार्बनिक उर्वरक पौधों को तत्काल पोषक तत्व प्रदान करते हैं और उन्हें तेजी से बढ़ने में मदद करते हैं। अकार्बनिक उर्वरकों को मिट्टी में छोड़ने में अधिक समय लगता है, लेकिन समय के साथ एक स्वस्थ मिट्टी तैयार करें। यदि आपका लक्ष्य मौजूदा संयंत्र को तेजी से बढ़ने के लिए ले जाना है, तो एक अकार्बनिक उर्वरक का उपयोग करें। यदि आप लंबे समय में एक बगीचे या फूल बनाने की तलाश कर रहे हैं, तो जैविक खाद सबसे फायदेमंद है।
  • ग्रो प्लांट्स फास्टर चरण 3 नामक छवि का चित्रण
    3
    दानेदार उर्वरक या तरल उर्वरक चुनें दानेदार उर्वरक छोटी गेंदों में आते हैं जैविक उर्वरकों की तरह, वे लंबी अवधि की परियोजनाओं जैसे कि फूलों के बिस्तर के लिए बेहतर होते हैं। दानेदार उर्वरक का आवरण राल होता है, जिससे मिट्टी में पोषक तत्वों की रिहाई धीमी हो जाती है। तरल उर्वरक बहुत तेजी से काम करते हैं, लेकिन अधिक अनुप्रयोगों की आवश्यकता होती है। सामान्य तौर पर, आपको अपने पौधों पर तरल उर्वरकों को हर दो या तीन सप्ताह स्प्रे करना होगा। तरल उर्वरक भी अधिक महंगा है।
  • अपनी परियोजना की तात्कालिकता के अनुसार उर्वरक चुनें। यदि आप भविष्य में पौधों को तेजी से बढ़ाना चाहते हैं, तो दानेदार उर्वरकों का चयन करें क्योंकि इससे मिट्टी को अधिक समय पर समृद्ध किया जाएगा। यदि आपके पास पौध है जो तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है, तरल उर्वरक का उपयोग करें
  • यदि आप एक तरल उर्वरक चुनते हैं, तो पैकेज निर्देशों को पढ़ना सुनिश्चित करें। कई अनुप्रयोग मिट्टी को खाद कर सकते हैं और अपने संयंत्र को मार सकते हैं।
  • ग्रो प्लांट्स फास्टर चरण 4 नामक छवि का शीर्षक
    4
    खाद में निहित पोषक तत्वों को ध्यान में रखें। पौधों को सफलतापूर्वक विकसित करने के लिए 16 पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है तीन मुख्य पोषक तत्व नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम हैं। ये मैक्रोन्यूट्रेंट्स कहा जाता है। पौधों की आवश्यकता होती है कि माध्यमिक पोषक तत्वों में सल्फर, कैल्शियम और मैग्नीशियम होते हैं। अंत में, पौधों को निम्नलिखित माइक्रोन्यूट्रेंट्स की आवश्यकता होती है: बोरान, कोबाल्ट, तांबे, लोहा, मैंगनीज, मोलिब्डेनम और जस्ता।
  • तीन सूक्ष्म पोषक तत्वों के बिना, पौधे बढ़ेगा नहीं।
  • कुछ उर्वरकों में पौधों के लिए भोजन होता है यदि आप एक विशेष फूल के रूप में पौधे विकसित करने जा रहे हैं, तो यह आपको बढ़ने में मदद करेगा। हालांकि, यदि आप एक बार में बहुत से विभिन्न प्रकार के पौधों को विकसित करने जा रहे हैं, पौधों के लिए भोजन के बिना उर्वरक प्राप्त करना बेहतर होगा।
  • ग्रो प्लांट्स फास्टर चरण 5 नामक छवि का चित्रण
    5
    उर्वरक बैग में पोषक तत्वों के अनुपात का निर्धारण करें। विभिन्न प्रकार के उर्वरक इन पोषक तत्वों के विभिन्न मिश्रणों का उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, 6-12-6 उर्वरक के एक बैग में 6% नाइट्रोजन, 12% फास्फोरस और 6% पोटेशियम होता है। अपनी धरती परीक्षण के परिणामों के आधार पर, मिश्रण चुनें जो आपकी मिट्टी को सबसे अधिक समृद्ध करेगी।
  • Video: पौधों के लिए सबसे अच्छी खाद घर पर बनाए

    ग्रो प्लान्ट फास्टर चरण 6
    6
    संयंत्र में उर्वरक जोड़ें सबसे अच्छा तरीका है कि उर्वरक को मिट्टी में समान रूप से जोड़ना। यदि आप दानेदार उर्वरक का उपयोग करना चुनते हैं, तो उर्वरक स्प्रेडर कार्ट आपको इसे वितरित करने में मदद करेगा।
  • यदि आप बाहर पौधों को उर्वरक बनाने जा रहे हैं, तो सड़कों या फुटपाथ पर फैल जाने वाले शेष उर्वरक को साफ कर लें। इससे उर्वरकों को जलमार्ग तक पहुंचने से रोकना होगा।
  • ग्रो प्लांट्स फास्टर चरण 7 को शीर्षक वाली छवि
    7
    अपने पौधों को बार-बार फर्टिलाइज़ करें पौधे पोषक तत्वों को जल्दी से अवशोषित करते हैं अपने पौधों को लगातार खिलाए रखने के लिए, सुनिश्चित करें कि पौधे की आवश्यकता के अनुसार जितनी बार मिट्टी में उर्वरक जोड़ दें, यह पौधे और उर्वरक के आधार पर अलग-अलग होगा। इसकी सिफारिशों को देखने के लिए उर्वरक कंटेनर पर दिए गए निर्देशों को पढ़ें।
  • यदि आप एक बर्तन में लगाए गए पौधे को खरीदते हैं, तो पौधे के लेबल की जांच करें कि वह किस जमीन पर लगाए गए थे। यह आपको यह विचार प्रदान करेगा कि उसे खिलाने के लिए कितनी बार ज़रूरी है।
  • विधि 2
    सही पौधे चुनें

    ग्रो प्लांट्स फास्टर चरण 8 को शीर्षक वाली छवि



    1
    उस पौधे का प्रकार चुनें जिसे आप विकसित करना चाहते हैं। अलग-अलग पौधों को विभिन्न दर पर बढ़ना उस पौधे की कई प्रजातियों की तलाश करें जिसे आप विकसित करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, सामान्य टमाटर के लिए 70 से 9 0 दिनों की औसत वृद्धि अवधि की तुलना में ग्लेशियर टमाटर 50 दिनों में बढ़ेगा।
  • ग्रो प्लांट्स फॉरवर्ड चरण 9

    Video: कैसा भी दुश्मन करता है परेशान तो जरूर मानेगा हार, चुपचाप पेड़ से निकाल ले ये एक चमत्कारी चीज़

    2
    हरी पत्तेदार सब्जियां बढ़ने पर विचार करें कुछ प्रकार के हरे पत्तेदार सब्जियां बहुत तेजी से बढ़ती हैं माइक्रोग्रिन्स 14 दिनों में विकसित होते हैं। अरुगूला को बढ़ने में 21 दिन लगते हैं। सलाद के बढ़ने के लिए 28 दिन लगते हैं। कई हरी पत्तेदार सब्जियां जो जल्दी से बढ़ती हैं, विशेष रूप से सलादों में प्रयुक्त होते हैं
  • ग्रो प्लांट्स फास्टर चरण 10 नामक छवि का शीर्षक
    3
    अपनी सब्जियां चुनें यदि आप सब्जियां बढ़ने जा रहे हैं, तो उनको चुनें जो तेज़ हो जाएं तेजी से बढ़ती सब्जियों में शामिल हैं: हरी बीन्स, बीट्स, ब्रोकोली, हरी प्याज, मूली, नारियल, खीरे, ओकरा और मटर।
  • ग्रो प्लांट्स फास्टर चरण 11, शीर्षक वाली छवि

    Video: खेती के बगैर बिना बड़ी लागत के करोड़ो कमाने का तरीका वृक्षारोपण एक एकड़ में एक करोड़ कमाए MAHOGANY tree

    4
    तेजी से बढ़ते फूल चुनें यह उपहार के लिए या एक बगीचे को भरने के लिए उपयोगी है। कैलेंडुला, ब्रह्मांड और पीली लिली तेजी से बढ़ती है और बहुत अच्छी लगती है। अन्य उत्कृष्ट फूल जिन्हें आप पर विचार करना चाहिए, सूरजमुखी, मीठे मटर और निगेलस हैं।
  • विधि 3
    पौधे बढ़ने में मदद करें

    ग्रो प्लांट्स फास्टर चरण 12
    1
    पौधों के अंदर घरों में खेती करें यदि आप विदेशों में पौधों को विकसित करने जा रहे हैं, लेकिन आपको वसंत के आगमन की प्रतीक्षा करनी चाहिए, अपने बीज को अंदर खेना चाहिए। अंकुरण के लिए पौधे 4 से 12 सप्ताह के बीच लेते हैं। यदि आप उन्हें अंदर फेंक देते हैं और फिर उन्हें अपने बगीचे में प्रत्यारोपण करते हैं, तो पौधों को 4 से 6 सप्ताह पहले बढ़ने की अपेक्षा होती है, अगर आप सीधे फूल के बिस्तर पर बीज लगाने की अपेक्षा करते थे।
    • 5 से 10 सेमी (2 से 4 इंच) की गहराई के साथ कंटेनरों के एक छोटे से समूह को इकट्ठा करो और जल निकासी के छेद
    • उर्वरकों से बचें इसके बजाय, कंटेनर के अंदर पीट और वर्मीकुलिट का मिश्रण का उपयोग करें
    • पौधों को अपने कंटेनरों में सड़क पर कुछ घंटों के लिए छोड़ दो। फूल बिस्तर पर उन्हें रोपाई के पहले कम से कम दो सप्ताह के लिए करो। इससे उन्हें सूरज की रोशनी प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।
    • प्रत्यारोपण के लिए सबसे उपयुक्त पौधे हैं: टमाटर, मिर्च, औबेरिजिन और खरबूजे हालांकि, कुछ पौधों को अच्छी तरह से प्रत्यारोपित नहीं किया जाता है। ये हैं: लहसुन, सेम, बीट, मक्का, पालक, शलजम और मटर।
  • ग्रो प्लांट्स फास्ट चरण 13
    2
    अपने पौधों से बात करें कई अध्ययनों से पता चला है कि पौधों को बहुत अच्छी तरह से जवाब देते हैं यदि आप उन्हें गाते हैं। जब आप अपने संयंत्र को खाद करते हैं, बात करते हैं या उस पर गाते हैं। एक रेडियो या टेप रिकॉर्डर जैसे किसी डिवाइस का उपयोग करके अपनी आवाज रिकॉर्ड करें और जब आप अनुपस्थित रहते हैं तो उसे रिकॉर्ड करें। इससे आपकी पौधे तेजी से बढ़ने में मदद मिलेगी।
  • ग्रो प्लांट्स फास्ट चरण 14 नाम वाली छवि
    3
    उसे प्रकाश दें यदि आप अपने संयंत्र के घर के अंदर बढ़ने के लिए जा रहे हैं तो खेती के लिए प्रकाश का उपयोग करें। उच्च तीव्रता निर्वहन लैंप (एचआईडी) छिपाई दीपक दो प्रकार में आते हैं: धातु हलाइड दीपक (एमएच) और उच्च दबाव सोडियम लैंप (एचपीएस)। एमएच बल्ब परियोजना को स्पेक्ट्रम के नीले रंग के अंत में सबसे मजबूत प्रकाश है, जो कॉम्पैक्ट और पत्तेदार विकास का कारण बनता है। एचपीएस बल्ब एमएच बल्ब की तुलना में अधिक टिकाऊ है और स्पेक्ट्रम के लाल या नारंगी छोर पर प्रकाश पैदा करता है। एमएच बल्ब एक समृद्ध विकास का कारण बनता है।
  • ग्रो प्लांट्स फास्ट चरण 15
    4
    जमीन कॉफी का उपयोग करें कैफीन के कारण पौधों के विकास में ग्राउंड कॉफी योगदान करती है यदि आप कॉफ़ी पीते हैं, तो उसे फेंकने के बजाय अपने संयंत्र में जमीन कॉफी डाल दें। ग्राउंड कॉफी नाइट्रोजन में समृद्ध है, जो पौधों के आहार में आवश्यक पोषक तत्व है। ऐसे अध्ययन भी हैं जो सुझाव देते हैं कि कैफीन पौधों की तीव्र वृद्धि के लिए योगदान देता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com