ekterya.com

मछली के लिए एक तालाब कैसे बनाऊं

मछली पकड़ने का आनंद ले रहे कुछ समय व्यतीत करना बहुत मज़ेदार है ताजा हवा, मज़ा, स्वादिष्ट मछली जिसे आप पकड़े जाने के बाद पका सकते हैं - सब कुछ का आनंद उठाया जा सकता है। जब तक आप नजदीकी झील तक नहीं पहुंच पाते, केवल एक ही समस्या को घंटों तक चलाना पड़ता है। लेकिन इस अनुच्छेद के लिए धन्यवाद, जो अब के खिलाफ एक मुद्दा नहीं होगा: अपने पिछवाड़े के आराम में मछली को एक छोटे से तालाब बनाने का तरीका जानें!

चरणों

एक मत्स्य पालन तालाब बनाएँ शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
स्थान चुनें अपने बगीचे के एक क्षेत्र को निर्दिष्ट करें या अपने घर के पीछे तालाब के घर के आधार पर निर्दिष्ट करें अंतरिक्ष काफी बड़ी मछली को स्वतंत्र रूप से तैरना के लिए करने के लिए और तालाब का पता लगाने, लेकिन नहीं बहुत ज्यादा अपने पड़ोसियों की संपत्ति पर आक्रमण करने के लिए नहीं है (जब तक वे पूल साझा करने से परहेज नहीं करते) होना चाहिए।
  • एक मत्स्य पालन तालाब बनाएँ शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    2
    जांच लें कि उस जगह की तालाब बनाने के लिए भूमि की विशेषताओं के अनुकूल हैं या नहीं। एक छोटा छेद खोदकर उस पर पानी डालना - बाद में पानी को अवशोषित करने के लिए, बेहतर यह क्षेत्र आपके तालाब के लिए काम करेगा। लेकिन अगर मिट्टी अनुकूल नहीं है, तो चिंता न करें: लेख पढ़ना जारी रखें और चरण 4 आपको बताएगा कि मिट्टी के गुणों को कैसे बदला जाए ताकि वह कम पानी को अवशोषित कर सके।
  • एक मत्स्य पालन तालाब बनाएँ शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    3
    एक विस्तृत और गहरी छेद खोदो यह खाली जगह जल्द ही आपका तालाब बन जाएगा। छेद में लगभग सभी जगहों को कवर किया जाना चाहिए जिन्हें आपने पानी के शरीर के रूप में नामित किया था।
  • एक मत्स्य पालन तालाब बनाएँ शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    4
    देश के उस क्षेत्र में भूमि की विशेषताओं एक तालाब के गठन के लिए अनुकूल नहीं हैं, तो छेद के नीचे कवर जैसे प्लास्टिक, रेत, कंक्रीट की एक पतली परत, अन्य विकल्पों के बीच के रूप में एक उपयुक्त सामग्री के साथ खोदा। सुनिश्चित करें कि यह समान और प्राकृतिक दिखता है यदि आपके तालाब के नीचे बहुत गन्दा या अराजक लगता है, पौधों, छोटे चट्टानों या टायर के टुकड़े के साथ अनियमित भागों को कवर करें।
  • एक मत्स्य पालन तालाब बनाना शीर्षक वाला चित्र चरण 6

    Video: छोटी मछली बनाने का तरीका।बिहारी स्टाइल से सहरी मछली बनाने की विधि

    5



    तालाब के नीचे कुछ जलीय पौधों को रखें। पौधों पर कई मछलियों का खाना जो नम मिट्टी के क्षेत्रों में या नदी के बेड और झीलों में बढ़ते हैं। उन्हें नुकसान पहुँचाए बिना जड़ों नीचे सेट करने के लिए, आप उन्हें अपनी उंगलियों के साथ चारों ओर के रूप में वे एक `शिखर` के रूप में। पृथ्वी में अपना हाथ दबाना और जब उंगलियां अच्छी गहराई में हों, पौधों को मुक्त करें। यह भूमि पीछे के कवर (उसी तकनीक का एक fishbowl में रोपण के लिए इस्तेमाल किया, वैसे) से पहले पूरे फर्श पर फैलने से जड़ों की अनुमति देगा। उन्हें तालाब से व्यवस्थित ढंग से वितरित करें किसी भी पानी क्षेत्र जिसके लिए वे तैराकी कर रहे हैं में अपने मछली के लिए छुपा स्थानों प्रदान करने के लिए: यदि आप इन आश्रयों एक शिकारी है कि तालाब में उनके नाक प्रहार कर सकते हैं की आँखों से छिपाने के लिए की आवश्यकता होगी।
  • एक मत्स्य पालन तालाब बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 7
    6
    छेद में पानी जोड़ें इस चरण को पूरा करने के दो तरीके हैं। सबसे पहले बारिश का पानी अपनी नौकरी करने के लिए इंतजार करना है, अंततः अपने तालाब को भरना। दूसरा विकल्प तालाब को मैन्युअल रूप से भरने के लिए अपने नली या पानी की बाल्टी का उपयोग करना है। हालांकि, अपने नली में पानी का उपयोग करने से पहले, जांच लें कि इसकी तटस्थ पीएच है। पीने के पानी में आम तौर पर कीटों को मारने के लिए एक महत्वपूर्ण क्लोरीन सामग्री होती है, लेकिन यह मछली के विकास के लिए आवश्यक कुछ लाभकारी बैक्टीरिया को भी प्रभावित करेगी। पानी जेट के नीचे फैलने से नीचे की आकृति (रेत, गंदगी या बजरी) को रोकने के लिए, बाल्टी पर अपनी नली का लक्ष्य रखें और इसे अतिप्रवाह करें। तालाब भरा हुआ है कि एक को ठीक करने के लिए बाल्टी के लिए एक रस्सी बांधने के लिए मत भूलना: यह अपने हाथों से इसे बाहर ले जाने के लिए उत्तेजित पानी में प्रवेश करने के लिए एक अच्छा विचार नहीं है।
  • एक मत्स्य पालन तालाब बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 9
    7
    तालाब के अंदर मछली रखने से पहले पानी को व्यवस्थित करने दें। सुनिश्चित करें कि आप ऐसे प्रजातियां चुनते हैं जो एक-दूसरे पर हमला नहीं करते हैं, और जो खाद्य हैं (यदि आप मछली नहीं हैं तो आप क्यों मछली लेंगे?) इसमें साफ-सफाई वाले जानवरों जैसे कि केकड़ों या सीबोरो के नमूने भी शामिल हैं, जो आपके तालाब के नीचे रखेंगे - सुनिश्चित करें कि आपके पास छिपने के लिए पर्याप्त मात्रा में चट्टान उपलब्ध हैं। तालाब में किसी भी मछली को रखने से पहले, उन्हें नए प्रकार के पानी में तब्दील करें जिसमें वे तैरेंगे। आप मछली को मूल पानी से बाल्टी में पहले रखकर ऐसा कर सकते हैं, जहां से वे आते हैं, धीरे-धीरे अपने तालाब से पानी जोड़ने के लिए जब तक कि यह विशेष रूप से बाल्टी भरने वाला नहीं हो। तब उन्हें शुद्ध के साथ ले जाएं और तालाब में नाजुक रूप से जमा करें।
  • एक मत्स्य पालन तालाब बनाने का शीर्षक चित्र 13

    Video: मछली पालनः तालाब बनाते समय इन बातों का जरूर ख्याल रखें. Fish farming In India.

    8
    घर छोड़ने के बिना अपने मछली पकड़ने के दिनों का आनंद लें! अपने प्रयास के लायक था कि आपको अपना तालाब होना है बस (, या तो स्वयं या यंत्रवत्, फ़िल्टर सीओ 2 पानी की मछली की श्वसन की सुविधा के लिए झरझरा सतह) यदि आप क्षेत्रों में रहते हैं जहां तापमान 13 डिग्री सेल्सियस के नीचे तक पहुँच जाता है एक विसारक पत्थर या लकड़ी मिल याद है।
  • युक्तियाँ

    • अपने घर के पास खड़े पानी (नदी या समुद्र के संपर्क के बिना) पर जाएं और उसमें पौधों और मछली की प्रजातियों का निरीक्षण करें। संभवत: आपके तालाब के लिए एक ही नमूने प्राप्त करने का एक अच्छा विचार है, वे पहले से ही प्रजातियां हैं जो जलवायु में स्वाभाविक रूप से होती हैं और आपके क्षेत्र में रहते हैं।
    • छेद कम से कम डेढ़ मीटर गहरा होना चाहिए।
    • अपने तालाब का पता लगाने के लिए एक खुली जगह चुनें। इस तरह, यदि पानी वाष्पीकरण करता है, तो यह बारिश होकर स्वाभाविक रूप से बदल जाएगा।
    • अपने तालाब के लिए शुरुआत से पौधों और जानवरों की कई प्रजातियां प्राप्त करें। प्रत्येक प्रजाति के लिए एक से अधिक नमूना इस तरह आपके लघु पारिस्थितिकी तंत्र में विविधता हो जाएगी, और मछली को पुन: उत्पन्न करने में सक्षम हो जाएगा। आदर्श के लिए कम से कम तीन परिपक्व जोड़ों (प्रजनन उम्र की पुरुष और महिला) होना चाहिए।
    • यदि पानी स्वाभाविक रूप से ऑक्सीजन नहीं है तो आपको हवा फिल्टर प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है।

    चेतावनी

    • यह एक परियोजना है जो पूरा करने के लिए लंबा समय लगता है - यह एक दिन के अंत में तैयार नहीं होने की उम्मीद नहीं करता है।
    • यदि आप छेद के नीचे कवर करने जा रहे हैं, तो एक गैर विषैले पदार्थ का उपयोग करें या आपकी मछली मर जाएगी।
    • आप पौधों के बिना नहीं कर सकते हैं: मछली को उन दोनों को छिपाने के लिए उन्हें या उन सूक्ष्मजीवों पर खिलाने के लिए उन्हें जरूरत है
    • अगर आपकी पहली पीढ़ी के मरने के बाद आपके पास तालाब में नर और मादाएं नहीं हैं, तो आप मछली से बाहर चले जाएंगे
    • आप सब कुछ अंदर मछली नहीं कर सकते, या मछली अब पुन: उत्पन्न नहीं कर सकते। यह हमेशा एक स्थायी ताल है ताकि प्रत्येक मछली पकड़ने के मौसम में आप से तालाब से कम मछली ले सकें जो कि आप से पैदा होगी।
    • कठोर सर्दी से बचने के लिए, मछली को पानी या लकड़ी के विसारक की आवश्यकता होती है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • परियोजना पर काम करने के लिए बहुत समय
    • आपके घर में पर्याप्त विस्तार के साथ एक आँगन, उद्यान या भूमि संलग्न है
    • एक फावड़ा
    • पानी
    • मीठे पानी के पौधे
    • मछली
    • एक ऐसा आवरण जो इतना पानी नहीं अवशोषित करता है अगर इलाके प्रतिकूल है
    • पानी या लकड़ी का एक विसारक अगर जलवायु 13 डिग्री सेल्सियस से कम हो जाती है
    • विभिन्न आकारों के चट्टानों
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com