ekterya.com

कैसे एक सौर ओवन बनाने के लिए

दुनिया भर में, सौर ओवन या "सौर कुकर" वे लकड़ी और अन्य ईंधन के उपयोग को कम करने के लिए अधिक बार उपयोग करने लगते हैं यहां तक ​​कि अगर आपके पास बिजली है, तो एक सौर ओवन आपके रसोई के बर्तनों के लिए एक कुशल अतिरिक्त हो सकता है और आपको बहुत अधिक ऊर्जा बचाएगा हल्के या उच्च क्षमता वाला सौर ओवन बनाने के लिए, इन निर्देशों का पालन करें

चरणों

विधि 1
हल्की सौर ओवन

मेक एंड सोलर ओवन स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
1
एक बड़ा एक के अंदर एक कार्डबोर्ड बॉक्स रखें सुनिश्चित करें कि पक्षों पर कम से कम 2.5 सेमी (1 इंच) का स्थान है और इसे अखबार के टुकड़ों से भरें, जो एक इन्सुलेटर के रूप में काम करेगा।
  • एक सोलर ओवन बनाने और चारों ओर का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र 4
    2
    गर्मी को अवशोषित करने के लिए ब्लैक कार्डबोर्ड के साथ छोटे बॉक्स के अंदर की रेखा। फिर वर्गों थोड़ा चौड़ी में विमान गत्ता शीट के फ्लैप काटा। आप box- की दीवारों पर इन वस्तुओं जगह चाहिए इसलिए प्रत्येक वर्ग के प्रत्येक संकीर्ण अंत की चौड़ाई पक्ष की चौड़ाई जो colocarás- पर प्रत्येक बढ़े अंत की चौड़ाई संकीर्ण अंत की तुलना में काफी अधिक होना चाहिए के बराबर होना चाहिए ।
  • एक सोलर ओवन बनाओ और उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र 5
    3
    एल्यूमीनियम पन्नी जैसे चिंतनशील सामग्री के साथ कार्डबोर्ड के प्रत्येक टुकड़े को कवर करें सुनिश्चित करें कि यह परावर्तन के चारों ओर स्थिर रहता है और किसी भी झुर्री या क्रेश को ठीक करता है। प्रत्येक परावर्तक (दर्पण) के एक तरफ रबर गोंद या टेप के साथ सामग्री सुरक्षित करें
  • एक सोलर ओवन बनाओ और उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र 6
    4
    बॉक्स के प्रत्येक तरफ शीर्ष पर प्रत्येक परावर्तक रखें। आप गोंद, स्टेपल या आवश्यकतानुसार उन्हें शिव कर सकते हैं, जिससे उन्हें इस समय स्थानांतरित करने की अनुमति मिलती है।
  • एक सोलर ओवन चरण 7 बनाने और उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    45 ° कोण पर प्रत्येक परावर्तक रखें सबसे सुरक्षित और आसान तरीका भड़का शीर्ष कोनों पर रिफ्लेक्टर संलग्न द्वारा है (उदाहरण के लिए, आसन्न कोनों perforating, तार के साथ बांधने और फिर अनमाउंट करने के लिए desatándolas)। तुम भी सुर्खियों के नीचे जमीन में लाठी डाल सकते हैं, प्रत्येक परावर्तक के तहत कुछ डाल दिया या किसी अन्य विधि आप उन्हें बनाए रखने कर सकते हैं का उपयोग करें। अगर बहुत हवा हो, तो सुनिश्चित करें कि रिफ्लेक्टर गिर नहीं सकते हैं।
  • यदि आप छड़ का उपयोग करने जा रहे हैं, तो अधिक स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए उन्हें रिफ्लेक्टर पर चिपकाएं।
  • मेक एंड सोलर ओवन स्टेप 8 का शीर्षक वाला इमेज
    6
    पूरी धूप में ओवन रखें, भोजन के साथ छोटे बॉक्स को भरें और खाना पकाने के लिए इंतजार करें। जार में या एक छोटे, गहरे बेकिंग डिश में खाना पकाना सबसे अच्छा है। खाना पकाने का समय और आकार और जगह के साथ प्रयोग करें जहां आप बॉक्स रखेंगे जब आप खाना बनाते हैं तो आपको अपने बॉक्स को कई बार ले जाना पड़ सकता है ताकि आप सूर्य के प्रकाश प्राप्त कर सकें
  • विधि 2
    बड़ी क्षमता सौर ओवन

    एक सोलर ओवन मेक एंड यूज़ का प्रयोग करें शीर्षक 9
    1
    एक बड़े धातु के कंटेनर को आधा रास्ते से एक आरा का उपयोग करके काट लें। इस उद्देश्य के लिए एक तेल कंटेनर सही होगा सुनिश्चित करें कि आप धातु काटने वाले ब्लेड का उपयोग करें - जब आप कर लेंगे, तो आप जिस आधे काट लेंगे वह पालना की तरह दिखना चाहिए। आपको केवल ओवन बनाने के लिए आधा कंटेनर की आवश्यकता है
  • मेक एंड सोलर ओवन स्टेप 10 नामक छवि का शीर्षक
    2
    अच्छी तरह से एक आधा साबुत के साथ कटौती आधे के अंदर साफ। एक ब्रशल ब्रश का उपयोग करना सुनिश्चित करें और कोनों और दरारें पर विशेष ध्यान दें।
  • मेक एंड सोलर ओवन स्टेप 11 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    3
    उसी आकार के साथ धातु के तीन टुकड़ों को मापें और कट कर आधे हिस्से के अंदर के हिस्से के रूप में आप काट लें। अंतरालों के लिए आपको अंदर की घुमावदार भाग और अर्धवृत्त के लिए एक लंबी आयत की आवश्यकता होगी।
  • लंबे आयताकार टुकड़ा बनाने के लिए, एक तरफ कंटेनर की मूल आंतरिक ऊंचाई की लंबाई के बराबर होना चाहिए - दूसरे को अंदर की घुमावदार लंबाई के बराबर होना चाहिए जो कि आप एक लचीला टेप माप (जैसे, टेप) के साथ माप सकते हैं। सिलाई)।
  • दो अर्धवृत्त करने के लिए: समाप्त हो जाती है की त्रिज्या (आधा व्यास) semicirculares- धागा के एक टुकड़े के अंत में एक मार्कर देता मापने तो दायरा की लंबाई के अनुसार धागा कटौती, बीच में यार्न के छोर पकड़े। शीट धातु में एक आदर्श वृत्त, तो चक्र में कटौती करने और आधे में इसे काट अर्धवृत्त आप की जरूरत प्राप्त करने के लिए करने के लिए मार्कर का उपयोग करें।
  • एक सोलर ओवन चरण 12 को बनाएं और उपयोग करें
    4
    कंटेनर के अंदर धातु रखें। 3 मिमी (1/8 इंच) ड्रिल बिट के साथ एक ड्रिल का उपयोग करके रिवेट्स, धातु में ड्रिल छेद और कंटेनर में भागों को रखने के लिए, फिर 3 मिमी (1/8 इंच) रिव्टेस रखें। आप धातु और कंटेनर में छेद भी ड्रिल कर सकते हैं और फिर उन्हें धातु शीट्स के लिए शिकंजा के साथ जोड़ सकते हैं। हालांकि यह स्क्रू के सुझावों को ओवन के पीछे आगे बढ़ने का कारण होगा, इन्सुलेशन उन्हें कवर किया जाएगा।
  • एक सोलर ओवन मेक एंड यूज़ का प्रयोग करें शीर्षक 13

    Video: Building an Off Grid Cabin using Free Pallet Wood: A Wilderness Project

    5
    बारबेक्यू के लिए चिंतनशील रंग के साथ ओवन के इंटीरियर को पेंट करें इससे ओवन के अंदर गर्मी की मात्रा को अधिकतम किया जाएगा
  • Video: एक सौर ओवन में बदलने के लिए कैसे एक पिज्जा बॉक्स

    एक सोलर ओवन मेक एंड यूज़ का प्रयोग करें शीर्षक 14
    6
    ओवन के चार ऊपरी किनारों में से तीन में धातु के साथ एक निरंतर स्थान बनाएं। इससे ग्लास टॉप को पकड़ने में मदद मिलेगी (जो आप खुले चौथे साइड में स्लाइड करेंगे)। यह करने का सबसे आसान तरीका धातु की छह शीट का उपयोग कर रहा है:
  • उपाय कम ऊपरी ओवन और एक ही लंबाई किनारे के दो चादरें काटा। फिर, ओवन के लंबे पक्ष किनारों को मापने के चादर की चौड़ाई को मापने और इस length- इस पत्रक पक्षों पर रखा जाता है और अंत टुकड़े के लिए कमरा है की अनुमति देगा के साथ शेष चार शीट में कटौती करने के घटाना।
  • अंत के किनारे पर एक शीट रखें, ताकि ऊर्ध्वाधर पक्ष से क्षैतिज शीर्ष किनारे तक गुना हुआ धातु "गुना" हो। पहले एक दूसरी शीट रखें ताकि ऊर्ध्वाधर पक्षों को आरोपित किया जा सके और जिससे कि क्षैतिज पक्ष ग्लास के टुकड़े को फिट करने के लिए पर्याप्त जगह छोड़ दें। इस जगह को खुले रखने के लिए दोनों शीट्स के बीच कुछ सामग्री (उदाहरण के लिए, मोटी कार्डबोर्ड) रखें, ओवरलैपिंग शीट और कंटेनर को छिड़क दें, और उन्हें रिव्केट का उपयोग करें। कार्डबोर्ड निकालें और दूसरे दो किनारों पर भी ऐसा करें।
  • शीट को एक "सैंडविच" स्थिति (शीर्ष स्थान पर सिर्फ एक स्थान बनाने के बजाय) में रखकर, ग्लास को हाथ से कटने वाले कंटेनर के असमान किनारों पर खरोंच से रोकेगा।
  • एक सोलर ओवन मेक एंड यूज़ का प्रयोग करें शीर्षक
    7
    कंटेनर के आधे हिस्से को फ्लिप करें और बाहरी क्षेत्रों पर एरोसोल एलाइलाटर लागू करें। सुनिश्चित करें कि आप आवश्यकतानुसार एक पतली परत लागू करते हैं, क्योंकि यह थोड़ा विस्तार करेगा अधिक निर्देशों के लिए कर सकते हैं की जांच करें
  • एक सोलर ओवन मेक एंड यूज़ का प्रयोग करें चित्र 16
    8



    ओवन के नीचे एक आधार को कनेक्ट करें कंटेनर के तल में छेद करता है और अपने स्थान के लिए सबसे उपयुक्त के आधार पर यह पेंच (पी। उदाहरण के लिए।, लकड़ी, पहियों के साथ एक वर्ग एल्यूमीनियम फ्रेम, आदि का एक टुकड़ा), सुनिश्चित करें कि आधार काफी चौड़ा से बचने के लिए है बनाने कि ओवन उलटा है स्थान के आधार पर आप सूरज की रोशनी से ज्यादातर (पी बनाने के लिए ओवन झुका सकते हैं। उदाहरण के लिए।, उत्तरी गोलार्द्ध में, वे इसे दक्षिण की ओर रख सकते हैं, जबकि क्षेत्रों में है कि इक्वाडोर के कम होना, जगह कर सकते हैं सीधे ऊपर)।
  • एक सोलर ओवन मेक एंड यूज़ का शीर्षक चित्र 17
    9
    ओवन के तल में ड्रेनेज छेद ड्रिल करें। कुछ सेंटीमीटर (या इंच) से नीचे छिद्रों को एक सीधी रेखा में पृथक करके, इन्सुलेशन घुसना सुनिश्चित करना - यह तरल वाष्प भट्ठी से बचने के पक्षों से टपकाव की अनुमति देगा।
  • एक सोलर ओवन चरण 18 को बनाओ और उपयोग करें
    10
    धातु के साथ बनाए गए अंतरिक्ष में उपयुक्त आकार के एक स्वभावित कांच शीट रखें। टेम्पर्ड ग्लास न केवल सामान्य ग्लास की तुलना में अधिक प्रतिरोधी है, इसके तेज छोर पहले से ही दायर किए गए हैं, जिससे आप इसे जल्द ही उपयोग कर सकते हैं। आपको कांच को अक्सर जगह और निकाल देना होगा - इसलिए, आपको अधिक शक्ति सुनिश्चित करने के लिए एक मोटा टुकड़ा (जैसे, 5 मिमी या 3/16 इंच) का चयन करना होगा। अपने सौर ओवन के आयामों को ध्यान में रखते हुए आपको हार्डवेयर स्टोर में एक कस्टम शीट का अनुरोध करना होगा।
  • एक सोलर ओवन मेक एंड यूज़ का प्रयोग करें शीर्षक
    11
    एक चुंबकीय थर्मामीटर सम्मिलित करें लकड़ी के स्टोव के लिए थर्मामीटर, उदाहरण के लिए, एक चुंबकीय बैकिंग है और उच्च और लगातार गर्मी का सामना कर सकते हैं।
  • एक सोलर ओवन मेक एंड यूज़ स्टेम्प 20 का शीर्षक चित्र
    12
    नीचे एक पतली एल्यूमीनियम ग्रिड रखें (वैकल्पिक)। एक या दो आयताकार ग्रिड रखें, जिससे भोजन को जगह बनाने में आसानी हो।
  • एक सोलर ओवन मेक एंड यूज़ का प्रयोग करें चित्र 21
    13
    एक धूप दिन पर अपने ओवन की गर्मी क्षमता का परीक्षण करें। अधिकतम अपेक्षित गर्मी रेंज 90 से 175 डिग्री सेल्सियस (250 से 350 डिग्री फारेनहाइट) है। आपके ओवन का आकार, सामग्री और इन्सुलेशन यह निर्धारित करेगा कि यह कितना गर्म कर सकता है इस तापमान का उपयोग कई घंटे तक धीरे-धीरे मांस पकाने के लिए करें, जैसा कि आप धीमी कुकर के साथ करेंगे। उदाहरण के लिए, भुना हुआ मांस या चिकन को 5 घंटे की आवश्यकता हो सकती है, जबकि पसलियों को 3 (भुना हुआ को समाप्त करने के लिए 5 से 10 मिनट) की आवश्यकता हो सकती है। भोजन के थर्मामीटर के साथ मांस के आंतरिक तापमान को उसी तरीके से मापें, जिस तरह से आप एक घर ओवन के साथ करेंगे।
  • विधि 3
    सब्जी के लिए सौर भाप पॉट

    छवि शीर्षक 44835 20
    1
    2 कार्डबोर्ड बक्से प्राप्त करें (उनमें से एक का माप 2.5 सेमी या 1 इंच तक बड़ा होना चाहिए), 5 कार्डबोर्ड पैनल (एक बहुत बड़ा होना चाहिए), पॉलीस्टाइन फोम, पन्नी, पन्नी, फोम शिल्प के लिए काला, एक काला प्लास्टिक कंटेनर (ढक्कन के साथ), पानी, आपकी पसंदीदा सब्जियां, गोंद और 5 प्रतिरोधी छड़ें।
  • छवि शीर्षक 44835 21
    2
    बड़े कार्डबोर्ड पैनल पर बड़े बॉक्स रखें और इसे गोंद करें। बड़े बॉक्स के अंदर सबसे छोटा बॉक्स रखें और इसे पेस्ट करें। ऊंचाई में किसी भी अंतर को खत्म करने के लिए बॉक्स काट दें
  • छवि शीर्षक 44835 22
    3
    स्टायरोफोम के साथ 2 बक्से के बीच खाली जगह भरें। गोंद का प्रयोग न करें छोटे बॉक्स के अंदर काली शिल्प फोम के 2 या 3 परतों के साथ भरें और उन्हें एक साथ गोंद करें। पूरी तरह से एल्यूमीनियम पन्नी के साथ 4 कार्डबोर्ड पैनलों को कवर और यह छड़ी। Crumpling से पन्नी रोकता है
  • छवि शीर्षक 44835 23
    4
    45 डिग्री कोण पर बॉक्स में पैनलों को गोंद करें स्टिक काट लें, ताकि वे एक कोण पर पैनल के नीचे पूरी तरह फिट हो जाएं। पैनल पर और एल्यूमीनियम पन्नी के साथ पैनल पर छड़ी छड़ी।
  • छवि शीर्षक 44835 24
    5
    ओवन के उस तरफ प्लास्टिक के कंटेनर को लगाने के लिए एक आयताकार छिद्र काफ़ी कट करें प्लास्टिक कंटेनर में शेष छड़ें छड़ी। छेद के अंदर कंटेनर रखें
  • Video: How to make a simple solar cooker to understand the use of solar energy

    छवि शीर्षक 44835 25
    6
    चिपटना फिल्म ले लो और यह लकड़ी ओवन के पूरे शीर्ष खोलने पर छड़ी।
  • छवि शीर्षक 44835 26
    7
    रुको जब तक एक सनी दिन नहीं है 2.5 सेमी (एक इंच) पानी के साथ कंटेनर भरें और अपनी सब्जियां रखें। सौर ओवन एक घंटे के लिए पूर्ण सूर्य के प्रकाश में बैठने दें, फिर वापस आएं और देखें कि क्या यह खत्म हो गया है। चरण 7 को दोहराएं, यदि आवश्यक हो
  • युक्तियाँ

    • आप खाद्य कचरे पर स्कूल परियोजनाओं के लिए प्रकाश भट्टियां बना सकते हैं।
    • आप जल्दी हैं, तो आप स्टंट डबल ज़िपर बैग के साथ डिब्बा बंद खाद्य पदार्थों की तरह precooked खाद्य पदार्थ खाना बनाना कर सकते हैं: बंद के साथ एक छोटा सा बैग में भोजन रखें और फिर बड़े ज़िपर गर्मी बनाए रखने के लिए के साथ एक थैली में बैग रख दिया गया। एक परावर्तक में बैग रखें (यदि आपका कोई है), जैसे कि चिप्स का एक बैग या कार की विंडशील्ड
    • जगह छड़ कि रिफ्लेक्टर के लिए समर्थन के रूप में काम करता है, तो किसी और सही कोण पर चर्चा कर सकते हैं बहुत आसान हो जाएगा, जबकि आप जगह है और छड़ मारा।
    • अपने प्रकाश ओवन को अधिक कुशल बनाने के लिए और उच्च तापमान पर पकाने में सक्षम होने के लिए, आपको गर्मी बनाए रखने की आवश्यकता है एक कवर के बिना, गर्म हवा में वृद्धि होगी और कूलर हवा का एक स्थिर प्रवाह उत्पन्न होगा। ओवन के लिए बेकिंग बैग सस्ते और आसानी से उपयोग किए जा रहे हैं, बस बैग में बर्तन डाल दें। एक और समाधान कांच शीट का उपयोग करना है, अधिमानतः एक डबल कांच शीट कांच छोटे बॉक्स की तुलना में थोड़ा बड़ा होना चाहिए, लेकिन इतना बड़ा नहीं है कि यह बड़े बॉक्स के अंदर फिट नहीं है।
    • आपको एक धूप क्षेत्र में ओवन का उपयोग करना चाहिए थर्मल ऊर्जा सूरज से आती है

    चेतावनी

    • प्रकाश ओवन भूख जानवरों के खिलाफ ज्यादा सुरक्षा प्रदान नहीं करता है। इसे एक सुरक्षित क्षेत्र में रखना सुनिश्चित करें
    • सुरक्षा का उपयोग किए बिना गर्म ओवन में अपना हाथ मत डालें, आप जला सकते हैं
    • ओवन में खाना या बर्तन को काटने के दौरान सावधान रहें या जब कांच शीट (यदि कोई हो) निकालते हैं तो किसी भी ओवन की तरह, यह बहुत गर्म हो सकता है हिमपात, चिमटी, आदि का उपयोग करें - जैसे आप सामान्य ओवन या गर्मी स्रोत के साथ करेंगे
    • लाइट सौर ओवन लगभग हर जगह है कि सीधे धूप प्राप्त करता है में प्रभावी रहे हैं, लेकिन आप एक नियमित ओवन का एक ही सटीकता के साथ तापमान सेट या निर्धारित नहीं कर सकता पाक कला बार। एक मांस थर्मामीटर का उपयोग करके यह सुनिश्चित करें कि खाना सुझाए गए तापमान पर पकाया जाता है।
    • ठंडे पानी के साथ बड़ी क्षमता वाले ओवन का गिलास कभी भी न धोएं, जबकि यह अभी भी गर्म है - तापमान के अंतर कांच टूटने का कारण हो सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    लाइट ओवन

    • 2 बक्से, एक बड़ा हिस्सा जो दूसरे पक्षों पर कम से कम 2.5 सेमी (1 इंच) की निशुल्क जगह छोड़ देता है
    • समाचार पत्र या कागज के टुकड़े
    • ब्लैक कार्डबोर्ड
    • कार्डबोर्ड के 4 टुकड़े
    • रेज़र ब्लेड या ब्लेड
    • polyethylene terephthalate, धातु कार हुड, बुलबुला बैग polyethylene terephthalate की खाद्य कंटेनर या एल्यूमीनियम, polyethylene terephthalate गुब्बारे, समतापीय कंबल, दर्पण या पॉलिश धातु के साथ लेपित
    • एल्यूमिनियम पन्नी को अस्थायी रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन जल्दी से बाहर पहनना होगा और अक्सर प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए
  • रबर टेप या गोंद
  • 8 छड़ (वैकल्पिक)
  • गर्म गोंद या मजबूत गोंद (वैकल्पिक)
  • बड़ी क्षमता ओवन

    • धातु कंटेनर (जैसे, तेल कंटेनर)
    • धातु काटना ब्लेड के साथ आरा
    • धातु शीट
    • धातु शीट के लिए कैंची
    • टेप उपाय
    • धागा
    • निशान
    • ड्रिल और 3 मिमी का बिट (1/8 इंच)
    • 3 मिमी या 1/8 इंच की रिव्केट (आप शीट मेटल शिकंजे का उपयोग भी कर सकते हैं)
    • बारबेक्यू के लिए चिंतनशील रंग
    • शीट धातु
    • विस्तारणीय एयरोसोल इन्सुलेशन
    • अपनी पसंद का आधार (जैसे, आयताकार लकड़ी का टुकड़ा) और उपयुक्त शिकंजा
    • उपयुक्त आकार के टेम्पर्ड ग्लास शीट 5 मिमी (3/8 इंच)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com