ekterya.com

कैसे एक ऊर्ध्वाधर उद्यान बनाने के लिए




जब क्षैतिज बागवानी के लिए आपकी जगह सीमित है, तो एक ऊर्ध्वाधर उद्यान बनाने के लिए एक संरचना बनाकर एक अच्छा विचार है। इस लेख में वर्णित लकड़ी के शेल्फ में एक बार है जो पौधों और प्लेटफार्मों की चढ़ाई के लिए सेवा प्रदान करता है जो वार्षिक जीवन चक्र के साथ पौधों का समर्थन करते हैं। यदि आप इसे एक अतिरिक्त दृश्य ब्याज देना चाहते हैं, तो आप पक्षियों के लिए पीने के मकान और घरों को भी स्थापित कर सकते हैं। निम्नलिखित निर्देश संक्षिप्त और सरल हैं, और आपके घर में अधिक से अधिक जगह बनाने में मदद करेंगे।

चरणों

1
60 वर्ग सेमी और ऊंचाई 30 सेंटीमीटर के आधार के साथ एक बॉक्स बनाएं। रेडवुड, देवदार या 2 एक्स 6 इंच के दबाव-इलाज में कटौती का उपयोग करें बॉक्स के एक कोने चुनें और अगले कोने में आधा दूरी पर एक बिंदु के साथ चिह्नित (सभी बैंकों अब अपनी बॉक्स के सामने रिवर्स जाएगा)। लकड़ी के खराब कर दिया है दो में कटौती 2 एक्स 2 उन चार कटौती में 2.5 मीटर उच्च मापने इंच तो एक ही मोटाई लेकिन 2 मीटर उच्च दबाव डाला अंक: अन्य कोने में, बॉक्स के केंद्र में है, और दो पक्ष है कि बॉक्स के पीछे से उभरने के मध्य बिन्दुओं (यदि आप यह पहचानने में कठिनाई दो सर्वोच्च अंक कटौती दूर कोने में पक्षियों के लिए घर को पकड़े हुए हैं है मद की तस्वीर देखें)।
  • 2
    बॉक्स के शीर्ष किनारे से 15 सेमी का आकलन करें, और उस पर ड्रिलिंग शुरू करें, जो आपकी सहायता को ऊपर उठाती है: पेंच और 1 x 2 इंच के क्षैतिज सलाखों के साथ गोंद जो आपकी संरचना की रूपरेखा तैयार करेंगे। सुनिश्चित करें कि सलाखों के प्रत्येक छोर पर बॉक्स की चौड़ाई को दो सेंटीमीटर से अधिक हो, ताकि वे समर्थन के लिए इतनी नाजुक रूप से तय नहीं कर सकें।
  • 3
    प्लेटफार्म जोड़ें: पहला कदम कारतूस पेंच के मामले और समर्थन बॉक्स की पीठ के मध्य में किया जा रहा है के केंद्र में समर्थन खड़ा के बीच लंबाई में 30 सेमी होने 1 x 2 इंच है। इस आधार आप लकड़ी (भी 1 x 2 इंच) है, जिसकी संरचना के बाहरी किनारों के ताने-बाने का समर्थन के फ्लैट टुकड़े डाल सकते हैं (बहुत नहीं डाल क्योंकि पौधों का वजन अगर संरचना ढह सकता है आपको इस बिंदु के बारे में संदेह है आप लेख की शुरुआत में दिखाई देने वाली छवि को ध्यान से देख सकते हैं और उस छोटे आकार के मंच में जहां बर्तन रखा गया है)।
  • 4

    Video: 25 Things to do in Singapore Travel Guide

    60 सेंटीमीटर लम्बाई के साथ 2 x 2 इंच से अधिक कटआउट जोड़ें - इसे अपने मध्यबिंदु से अंतिम कपड़े स्तर तक स्क्रू करें ताकि आधे भाग निकल जाएंगे और आप फांसी के पौधे रख सकते हैं।



  • 5
    दो उच्चतम समर्थनों के बीच एक व्यापक क्रॉस बोर्ड स्क्रू करें- उसमें एक पक्षी घर को ठीक करने के लिए इसका उपयोग करें।
  • 6

    Video: बिना मिट्टी की खेती | Hydroponics Farming | हाइड्रोपोनिक्स खेती कैसे करे |जलकृषि

    अपने ऊर्ध्वाधर उद्यान के किनारों में से एक को दबाकर धातु हुक से एक पक्षी की कुंड लटकाओ।
  • 7

    Video: ये बरगद का पेड़ है या फिर कोई अजूबा

    अच्छी गुणवत्ता की मिट्टी के साथ आधार के बॉक्स को भरें, और वृक्षों की लकड़ी के उपयोग से पौधों को चढ़ाना और उनके विकास के लिए गाइडों के रूप में ढांचा तैयार करता है। फिर बर्तनों और फांसी की टोकरी में पौधों के साथ पूरित।
  • युक्तियाँ

    • संरचना को ताकत देने के लिए गोंद के साथ ढाँचे के कम से कम आधे आवरण और कोट।
    • यदि आपकी ऊर्ध्वाधर उद्यान सीधे जमीन पर समर्थित नहीं है (लेकिन, उदाहरण के लिए, एक पोर्च या प्लेटफॉर्म पर), 4 x 6 इंच की दो टेबल को बॉक्स के निचले भाग में स्क्रू करें जिससे कि पृथ्वी को निषेचन से इसकी सारी नमी से बचा जा सके ।
    • उपयोग करने वाले आयामों की लकड़ी को ठीक करने के लिए विशेष स्क्रू का उपयोग करें
    • संरचना की माप को बदलें जैसा कि उपलब्ध स्थान की आवश्यकता है, या पौधों को स्थानांतरित करने और उसे पेश करने के लिए अंतरिक्ष के बीच कम ऊंचाई के कई समान फ्रेम बनाए।
    • अपने ढांचे में मार्गदर्शित विकास के पौधों में आप मटर, सेम, खीरे, खरबूजे या बैंगन के साथ कोशिश कर सकते हैं। आप सजावटी पौधे (जैसे मैरीगॉल्ड) या कम विकास वाले पौधे जैसे स्ट्रॉबेरी के पेड़ों को घुस कर सकते हैं, ताकि आपके बगीचे नेत्रहीन और व्यंजनों को दिलचस्प बना दिया हो। यदि आप खाद्य पौधों को विकसित करने जा रहे हैं तो रसायनों के साथ लकड़ी का उपयोग न करें।
    • आप पक्षियों को खिलाने के लिए नहीं पसंद करते हैं, या आप फल या सब्जियों विकसित करने के लिए कोशिश कर रहे हैं और आप उन्हें अपने पड़ोस में पंख वाले दोस्त के साथ विकसित करने के लिए नहीं करना चाहते हैं, आप घर और पानी छेद निकाल सकते हैं। इसके बजाय, आप एक हल्का जाल रख सकते हैं जो संपूर्ण संरचना को कवर करता है और अवांछनीय आगंतुकों से आपके बगीचे की सुरक्षा करता है।

    चेतावनी

    • रसायनों के साथ लकड़ी का उपयोग करते समय सावधानी बरतें: दबाव के साथ सबसे लकड़ी के चिप्स का इलाज होता है यदि आप फलों या सब्जियों को विकसित करने की योजना बना रहे हैं, तो बेहतर है कि आप सेडरवुड या रेडवुड या किसी अन्य सुरक्षित किस्म का उपयोग करें।
    • सुव्यवस्थित उपकरण, विशेष रूप से विद्युत वाले हैंडलिंग करते समय सावधान रहें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com