ekterya.com

इलेक्ट्रिक ड्रायर कनेक्शन कैसे करें

आधुनिक उपकरणों को उनके विद्युत कनेक्शन के लिए 4 केबलों का एक सेट (अलग-अलग कंडक्टर या केबल 1, रेखा 2, जमीन और तटस्थ के लिए केबल) की आवश्यकता होती है। आम तौर पर इस प्रकार के कनेक्शन सुरक्षित होते हैं क्योंकि तटस्थ तार (जो विद्युत चार्ज किया जाता है) ड्रायर फ्रेम से जुड़ा नहीं है। हालांकि, अगर आउटलेट में जमीन के लिए अलग स्थिति या प्रवेश नहीं है, तो यह मदद नहीं करता है। यदि यह मामला है तो आपको एक 4 वायर ड्रायर को 3 तार कॉन्फ़िगरेशन में बदलने या परिवर्तित करना होगा। इस प्रकार के रूपांतरण को राष्ट्रीय बिजली विनियमन या एनईसी (नेशनल इलेक्ट्रिक कोड) द्वारा यूएसए में प्रतिबंधित किया गया है। 4 कंडक्टर या केबल के विन्यास में काम करने के लिए रसीद और तारों का आधुनिकीकरण किया जाना चाहिए।

चरणों

छवि वाला वायर एक इलेक्ट्रिक ड्रायर चरण 1
1
ड्रायर की बिजली की आवश्यकताओं की जांच करें अमेरिका और कनाडा में उपलब्ध अधिकांश ड्रायरों के लिए 240 वोल्ट और 30 एएमपीएस की बिजली की आपूर्ति की आवश्यकता होती है।
  • छवि वाला वाइर एक इलेक्ट्रिक ड्रायर चरण 2

    Video: washing machine repair for 7 wier timer connection 7 तार वाले टाइमर के कनेक्शन कैसे करें

    2
    सत्यापित करें कि ड्रायर के गोदाम में आवश्यक वोल्टेज मूल्य है और इनपुट या स्थिति (3 या 4 इनपुट) की संख्या का निरीक्षण करें।
  • छवि वाला एक वायर वायरलैस ड्रायर चरण 3
    3
    एक कॉर्ड सेट प्राप्त करें जो कि वही विद्युत वैल्यू और पदों की संख्या है, जैसा कि सवाल में संदूक। यदि आप एक गर्भनाल सेट खरीदने के बारे में सोच रहे हैं जो प्राप्य के विद्युत मूल्य के साथ काम करता है, तो यह पदों के पैटर्न को याद रखना आवश्यक नहीं है क्योंकि वे मानकीकृत हैं। अधिकांश हार्डवेयर स्टोर्स और होम सप्लाई स्टोर्स की पेशकश तार ड्रायर और इलेक्ट्रिक स्टोव के लिए कॉर्ड सेट है, जिसमें 3 या 4 कंडक्टर या तार हैं। मूल्य आमतौर पर यूएस $ 25 से नीचे है। डोर के ये सेट समान हैं, लेकिन उनके विभिन्न विद्युत मूल्यों के कारण विनिमेय नहीं हैं। ड्रायर के लिए रस्सी के 240 वोल्ट और 30 एएमपीएस के मूल्य हैं। बिजली के स्टोव के लिए कॉर्ड में 240 वोल्ट और 40 एम्पोस के मूल्य हैं। ये मूल्य संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में बेचे जाने वाले तार के लिए हैं
  • छवि शीर्षक वाला वायर इलेक्ट्रिक ड्रायर चरण 4



    4
    ड्रायर के पीछे स्थित टर्मिनलों पर कॉर्ड सेट करें। कॉर्ड सेट में 3 तार हैं (रेखा 1, पंक्ति 2 और तटस्थ, ग्राउंड तार के बिना)। इस गेम की केंद्रीय केबल तटस्थ है और बाहरी केबल लाइन 1 और पंक्ति 2 (दोनों इलेक्ट्रिक चार्ज के साथ) हैं। लाइन 1 और लाइन 2 को ड्रायर के पीछे के ब्लॉक के बाहरी टर्मिनलों से जोड़ा जाना चाहिए। प्रत्येक केबल के स्थान पर कोई फर्क नहीं पड़ता है, महत्वपूर्ण बात यह है कि दोनों तार बाहरी कनेक्टर या ड्रायर ब्लॉक के टर्मिनलों से जुड़े होते हैं।
  • इमेज का शीर्षक तार एक इलेक्ट्रिक ड्रायर चरण 5

    Video: (Part = 5) How to Replace Motor Semi-Auto Washing machine घर पर वॉशिंग मशीन कैसे रिपेयर करें

    5
    ध्यान दें कि केंद्र (तटस्थ) कॉर्ड केबल को ड्रायर ब्लॉक के केंद्रीय टर्मिनल से जोड़ा जाना चाहिए। क्योंकि यह तार तटस्थ और जमीन के रूप में काम करता है, एक जम्पर तार केंद्रीय टर्मिनल से ड्रायर फ्रेम तक जुड़ा होना चाहिए। आप सेंट्रल टर्मिनल से ड्रायर फ्रेम तक एक ग्रीन वायर भी जोड़ सकते हैं।
  • चित्रित किया गया एक वायर वाइर इलेक्ट्रिक ड्रायर चरण 6

    Video: ( Part = 1 ) how to repair washing machine spinner dryer repair घर पर वॉशिंग मशीन कैसे रिपेयर करें

    6
    कॉर्ड गेम ड्राइवरों के रंग कोड का अध्ययन करें अगर ड्रायर की रस्सी के रंगों में तार होते हैं, तो सफेद तटस्थ होता है जो ड्रायर के केंद्रीय टर्मिनल में जाता है और लाल और काले तार लाइन 1 और 2 हैं, जो विद्युत चार्ज लेते हैं। ये पिछले दो ड्रायर के पीछे के ब्लॉक के बाहरी टर्मिनलों से जुड़े हैं कंडक्टर या हरी जम्पर तार को केंद्रीय टर्मिनल से ड्रायर फ्रेम में जोड़ने के लिए मत भूलना।
  • युक्तियाँ

    • ड्रायर के टर्मिनलों पर तारों को मजबूती से कस कर।

    चेतावनी

    • हैंडलिंग से पहले कोई उपकरण डिस्कनेक्ट किया जाना चाहिए!
    • ये निर्देश केवल अमरीका और कनाडा से 120 या 240 वोल्ट केंद्रीय आउटलेट स्रोत के लिए उपयोग किए जाने चाहिए। अन्य कॉन्फ़िगरेशन के लिए उनका उपयोग न करें एक जमीन के रूप में तटस्थ तार का इस्तेमाल जमीन सर्किट ब्रेकर या शेष अवशिष्ट उपकरण के सही संचालन को रोक देगा, जो विद्युतचलन के जोखिम को दर्शाता है।
    • कनाडा में एक 240 वोल्ट सर्किट पर काम करना अवैध है, जब तक कि आप एक पेशेवर इलेक्ट्रीशियन नहीं हो। यदि आप आग लगाना शुरू करते हैं, तो बीमा में हुई क्षति को कवर नहीं किया जाएगा।
    • कुछ साल पहले इस अभ्यास को स्वीकार्य था, लेकिन अब इसे संयुक्त राज्य अमेरिका में राष्ट्रीय बिजली नियमों द्वारा प्रतिबंधित किया गया है। 4-कनेक्शन स्टोव और ड्राईर्स कनेक्ट करने का एकमात्र कानूनी और सुरक्षित तरीका 4 सर्पिल के साथ एक 4-रास्ता संदूक से जुड़े 4 तार तार का उपयोग करके है। इन उपकरणों को जोड़ने के लिए एडेप्टर और 3-तार कॉर्ड का उपयोग निषिद्ध है। इन उपकरणों को जोड़ने के लिए एकमात्र सुरक्षित, कानूनी और स्वीकार्य तरीका 4-तार सर्किट और संबंधित संदूक के माध्यम से है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com