ekterya.com

कैसे एक कृमि खेत बनाने के लिए

ज्यादातर लोग अपने शौक को ऐसे रोमांच में बदलना पसंद करेंगे, जो पैसा कमा सकें अगर वे कर सकें। कभी-कभी, यह हमेशा संभव नहीं होता है, यह यथार्थवादी भी नहीं है एक कृमि खेत बनाना उन शौकों में से एक है जो आसानी से एक आकर्षक व्यवसाय अवसर बन सकता है। मछुआरों से लेकर कार्बनिक माली तक, दोनों कीटनाशकों और उनके मल के लिए मांग काफी सुसंगत है। यह एक किड खेत बनाने के लिए बहुत मुश्किल नहीं है और सामग्री बहुत सस्ता है।

चरणों

मेक ए वॉर्म फार्म चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1

Video: पेट में कीड़े होने के लक्षण और उन्हें दूर करने के असरदार उपाय Stomach Pet Ke Kide Ka Gharelu Ilaj

अपने बक्से के फ्रेम बनाने के लिए लकड़ी ले लीजिए 2.5 सेंटीमीटर (लगभग 1 इंच) दीवारों के लिए पर्याप्त मोटाई प्रदान करते हैं यदि आप मोटाई बढ़ाते हैं, तो बक्से बहुत भारी हो जाएंगे। दीवारों की ऊंचाई 10 से 13 सेंटीमीटर (लगभग 4 और 5 इंच) के बीच होनी चाहिए - यदि यह छोटा है, तो वे रिसाव कर सकते हैं। बक्से का आधार उप-सामग्री के बारे में 1.27 सेंटीमीटर (0.5 इंच) का प्लाईवुड का काटा जाना चाहिए।
  • मेक ए वॉर्म फार्म चरण 2 नामक छवि
    2

    Video: पेट में कीड़े हो तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे II Home remedy for Stomach Worm By Dr. Radhika

    अपने बॉक्स के फ़्रेम (पक्ष) को काटकर एक बॉक्स को लगभग 0.6 मीटर (2 फीट) तक 0.91 मीटर (लगभग 3 फीट) चौड़ा बनाओ।
  • मेक ए वॉर्म फार्म स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    आयताकार फ्रेम बनाने के लिए गोंद, स्क्रू या सभी पक्षों को एक साथ मिलाएं। फ्रेम के नीचे उसी तरह से संलग्न करें
  • मेक ए वॉर्म फार्म स्टेप 4 शीर्षक वाला इमेज
    4
    आप किस प्रकार की कीड़े बढ़ाना चाहते हैं यह तय करें विभिन्न प्रकार के गश्ती के प्रकार थोड़ा अलग प्रकार के निवास स्थान की आवश्यकता होती है।
  • लाल कीड़े या "बाघ" कीड़े ये कीड़े बहुत खाते हैं, और इसलिए, बहुत से भी शौचालयों का सेवन करते हैं। गांड का धूल बहुत उपजाऊ और समृद्ध है। ये किड़े हैं जिनका उपयोग आप का उपयोग करना चाहिए यदि आप कार्बनिक माली के एक ग्राहक बनने में दिलचस्पी रखते हैं और जो पर्यावरण के अनुकूल होना चाहते हैं ये गंधवारे ​​कचरा कंपनियों के लिए उपलब्ध बनाने के लिए कम कचरे उत्पन्न करेंगे, जो कम भूमि के दाम भरेंगे।
  • सामान्य उद्यान कीड़े (रात क्रॉलर के रूप में भी जाना जाता है) या ट्राउट कीड़े इन गंधवों को एक दूसरे से अलग रखा जाना चाहिए, लेकिन उनके पास केवल एक ही प्रयोग है: मछली यद्यपि उनके पास उपजाऊ धरण भी है, वे लाल कीड़े या "बाघों" के रूप में जितना ज्यादा खा नहीं करते हैं या मल नहीं करते हैं।
  • मेक ए वॉर्म फार्म चरण 5 शीर्षक वाली छवि

    Video: रेशम के कीड़े कोकून कैसे बनाते है 7th CLASS




    5
    कुछ अखबार को स्ट्रिप्स में कट कर, कुछ वनस्पतियां जोड़ें और लगभग 2.5 और 5.1 सेंटीमीटर (1 और 2 इंच) उपजाऊ मिट्टी के साथ नीचे कवर करें। पानी के साथ स्प्रे इसे थोड़ा गीला बनाने के लिए। कृमि प्रजातियों को जोड़ें और एक बीहड़ कवर वाले बॉक्स को कवर करें जो आपको सांस लेने की सुविधा देता है, जैसे बर्लैप पर्यावरण को शांत, नम और अंधेरा रखा जाना चाहिए ताकि नए निवासियों को खुश हो।
  • मेक ए वॉर्म फार्म चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    रात के क्रॉलर और ट्राउट कीड़े के लिए अधिक गांड का खेत बनाने के लिए पहले 3 चरणों को दोहराएं। हमेशा अपने निपटान में कम से कम एक खाली खेत रखें, जब एक कीड़ा खेत बुरे हो जाए या बहुत अधिक आबादी हो। यदि उनके पास इष्टतम वातावरण है तो कीड़े काफी तेज़ी से पुन: पेश करेंगे।
  • मेक अ वॉर्म फार्म स्टेप 7 शीर्षक वाला इमेज

    Video: बच्चों के पेट से कीड़े निकालने के अचूक उपाय।

    7
    यदि आप लाल कीड़े और "बाघों" का प्रजनन करते हैं, तो डिजाइन को थोड़ा बदल दें। चूंकि इन गांडवों को ऊतक उत्पन्न करने और बहुत त्याग करने के लिए उठाया जाता है, इसलिए आपको सफाई और खेती की प्रक्रिया को थोड़ी मात्रा में स्वचालित करना चाहिए। आप कई गंधों के मालिक होंगे।
  • पहले तीन चरणों को दोहराएं, लेकिन प्रत्येक बाद के निचले हिस्से में एक ड्रिल के साथ व्यास में लगभग 0.64 और 1.27 सेंटीमीटर (0.25 और 0.5 इंच) के छेद बनाते हैं। नया निगमन नीचे तल पर एकमात्र निवास की मंजिल के ऊपर छेद से भरा निचला भाग के साथ ढेर हो गया है। अखबार और भोजन के ताजे पट्टियों के साथ नए अनुभाग को सजाने के लिए। नीचे लाल कीड़े और "बाघ" जोड़े गए ऊपरी मंजिल पर पलायन करेंगे और निचले हिस्से को अच्छी तरह से और पैकिंग और बेचने के लिए उपलब्ध मूसुआं को छोड़ दें।
  • मेक ए वॉर्म फार्म स्टेप 8 शीर्षक वाला इमेज
    8
    अपनी कीड़ों को दर्जनों से बाहर निकालें और उन्हें अपनी पसंद के नए कीड़ा डिब्बे में डाल दें। नए कंटेनर में कुछ गंदगी या काई और कुछ भोजन होना चाहिए। वे लंबे समय तक रेफ्रिजरेटर में होंगे जब तक आप उन्हें बेचते नहीं हैं।
  • युक्तियाँ

    • पीट का काई या "स्पेंग्नम" रात क्रॉलरों और ट्राउट कीड़े के लिए एक उत्कृष्ट सामग्री है। यह आर्द्र रहता है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत अधिक रखरखाव की ज़रूरत नहीं है कि पर्यावरण आपकी कीड़े के लिए सही है। यह भी आसानी से बुखार को हटाने और ताजा धरती के साथ इसे बदलने के लिए आसान है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • लकड़ी और प्लाईवुड के कुछ सपाट
    • पृथ्वी या काई की एक परत
    • एक ड्रिल
    • कुछ समाचार पत्र
    • गांड के लिए पॉलीस्टायर्न फोम या प्लास्टिक के कंटेनर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com