ekterya.com

कैसे एक खाई बनाने के लिए

एक खाई एक लंबी, संकीर्ण खाई है जो जमीन में खोदली जाती है, जो आमतौर पर चौड़ी से अधिक गहराई से होती है। डिट्स के पास कई व्यावहारिक उपयोग हैं: इन्हें पाइप को स्थापित करने, भूमि सिंचाई और बगीचे के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

चरणों

विधि 1
हाथ से एक खाई खोदो

1
सार्वजनिक सेवा स्थान सेवा को कॉल करें। यह सेवा किसी भी भूमिगत विद्युत लाइनों, पाइपलाइनों और अन्य भूमिगत सार्वजनिक सेवाओं का पता लगाएगी। गंभीर चोट या संपत्ति को नुकसान से बचने के लिए किसी भी खुदाई शुरू करने से पहले इन सेवाओं का पता लगाने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • यदि आप संयुक्त राज्य या कनाडा में रहते हैं, तो आप 811 डायल करके "डिजिलाइन" टोल-फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं।
  • मेक ए ट्रेंच चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    2
    खाई और इसके उद्देश्य के आयाम निर्धारित करें गहराई, चौड़ाई और खाई की लंबाई जानने से आप प्रयास को बचाने और खाई को जिस तरह से आप चाहते हैं, बनाए रखेंगे। दांव और रस्सियों के साथ खाई की चौड़ाई, लंबाई और मार्ग को चिह्नित करने के लिए यह उपयोगी हो सकता है। यदि आपके पास अपने निपटान में है, तो आप खाई के रास्ते को चित्रित करने के लिए रेत बैग या अन्य मार्कर का उपयोग कर सकते हैं।
  • आप स्थापित या बिजली या पाइप को बदलने के लिए खाई का प्रयोग करेंगे, तो आप कम से कम 75 सेमी (2.5 फुट) खुदाई करने के लिए आदेश ठंड से पाइप की रक्षा के लिए है, लेकिन में गहरी चाहते हैं नहीं अधिक 120 सेमी (4 फीट) । खाई की चौड़ाई पाइप के आकार पर निर्भर करती है, लेकिन शायद यह संकीर्ण हो जाएगा।
  • यदि आप एक फव्वारा प्रणाली के लिए एक खाई खुदाई करने के लिए जाना है, तो आप केवल 23 से 30 सेमी (9 से 12 इंच) गहरी सिंचाई उपकरणों की ऊंचाई पर निर्भर करता है के बीच खुदाई करने के लिए हो सकता है। निर्देशों का प्रयोग करें जो स्थापित करने से पहले बुझाने की प्रणाली के साथ आते हैं।
  • मेक ए ट्रेच चरण 2 में शीर्षक वाली छवि
    3
    आपूर्ति खरीदें आपको डी-हेन्डल के साथ एक तेज फावल की आवश्यकता होगी और खाई या साफ करने के लिए एक फावड़ा होगा। आप उन्हें किसी भी हार्डवेयर स्टोर या बगीचे की दुकान में खरीद सकते हैं। जड़ों को साफ करने के लिए, एक छंटाई उपकरण या पुलास्की उत्खनन उपकरण आपको इस अवरोध को खत्म करने में मदद कर सकता है। दस्ताने पहने हुए छाले और छिद्रों से आपके हाथ की रक्षा करेंगे, और आरामदेह काम के जूते पैरों की सुरक्षा के साथ-साथ कर्षण प्रदान करेंगे।
  • मेक ए ट्रेंच चरण 3 नामक छवि
    4
    अवरोधों से बचें सावधान रहें जब आप पेड़ों या अन्य पाइपों के आसपास चलते हैं। जड़ उत्खनन के लिए महत्वपूर्ण समय जोड़ सकते हैं, और एक टूटी हुई गैस लाइन के लिए आपको अपने गैस सप्लायर को तुरंत फोन करने की आवश्यकता होगी। कट-ऑफ सेवा लाइनें आपको शक्ति के बिना भी छोड़ सकती हैं जब तक बिजली कंपनी समस्या को हल नहीं कर सकती।
  • यदि आप पेड़ के पास खुदाई करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि खाई के पेड़ के संरक्षित रूट ज़ोन पर आक्रमण न करें (आमतौर पर शाखाओं के नीचे सीधे जड़ों का हिस्सा)।
  • यदि आप पाइप के पास खुदाई करने जा रहे हैं, तो यह तय करने की कोशिश करें कि अन्य पाइप कहां हो सकते हैं। नए पाइप पुराने लोगों से कम से कम 45 सेमी (1.5 फीट) दूर हो सकते हैं।
  • मेक ए ट्रेन्च चरण 4 नामक छवि
    5
    पृथ्वी को बाहर निकालें खाल के दोनों किनारों के साथ गंदगी ढीला करने के लिए डी-हैंडल के साथ फावड़ा का उपयोग करें जिसे आप खुदाई करेंगे। इससे मध्य में पृथ्वी को दूर करना आसान हो जाएगा, जबकि आपके द्वारा दिशानिर्देश के बगल में उत्खनन की रेखा की स्थापना करनी चाहिए। फावड़ा के साथ छेद के दोनों किनारों को काट लें, मिट्टी की ऊपरी परत को तोड़ दें और फिर खाई के दोनों किनारों पर खुदाई करें जब तक कि आप सफाई से शुरू करने के लिए पर्याप्त मिट्टी ढकने न दें
  • मेक ए ट्रेच चरण 5 नामक छवि
    6
    खाई के केंद्र खोदो। एक बार जब आप पर्याप्त ढीली मिट्टी जमा कर लेते हैं, तो फावड़ा का उपयोग करके इसे रास्ते से बाहर निकालना। आप किनारे पर एक ढेर बना सकते हैं या आप उस स्थान का उपयोग कर सकते हैं जिसे आपने पहले भरने के लिए विशेष रूप से चुना था।
  • मेक ए ट्रेन्च चरण 6 नामक छवि
    7
    जमीन को ढीला और साफ़ करना जारी रखें। खाई की गहराई और लंबाई के आधार पर, यह काफी समय और प्रयास ले सकता है। मिट्टी को निकालने के लिए मिट्टी और फावड़ा को खोदने के लिए डी-हैंडल के साथ फावड़ा का उपयोग करें जब तक खाई को वांछित गहराई और लंबाई नहीं मिलती है।
  • आप जड़ों में चलाते हैं शायद आप रूट पर ब्लेड के तेज अंत बात करने के लिए है और पर stomp, जो सबसे छोटे और मध्यम जड़ों काटा। अधिक विकसित रूट सिस्टम को पुलस्की उत्खनन उपकरण की आवश्यकता हो सकती है छंटाई कतरियां एक और अच्छा विकल्प हैं यदि फावड़ा विफल हो जाता है और आपके हाथ में पुलस्की खुदाई उपकरण नहीं है।
  • 8
    गहरी खाइयों के साथ सुरक्षा उपाय करें। असमर्थित खाई, अत्यंत खतरनाक हो क्योंकि मिट्टी के एक पतन कोई है जो खाई के ऊपर खड़ा मार सकते हैं कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करना चाहिए कि किसी भी खाई 90 सेमी (3 फुट) चौड़ा है, और कुछ उथले खाइयों गहराई से पहले, मुलायम मिट्टी में खोदा ओर दीवारों पर एक समर्थन (खंभे और लकड़ी के पैनल के रूप में) है। आप एक खुदाई कदम (खुदाई सीढ़ी स्तर) बनाने या में एक खड़ी क्षेत्र के बजाय इच्छुक दीवारों खोदकर सुरक्षा बढ़ा सकते हैं।
  • एक अनुभवी खाई खुदाई 1.5 मीटर (5 फीट) की गहराई पर सहायता के बिना खाई को बनाए रखने का विकल्प चुन सकती है, लेकिन केवल स्थिर मिट्टी की स्थिति के तहत। यदि आपके पास किसी विशेषज्ञ की देखरेख नहीं है तो 90 सेमी (3 फीट) नियम का पालन करें।
  • विधि 2
    एक बगीचे की खाई खोदो

    मेक ए ट्रेच चरण 13
    1
    खुदाई करने के लिए तैयार गार्डन डिट्स प्रकृति में छोटे होते हैं, और सामान्यतः इसका उद्देश्य है कि फूलों के ऊपर से गिरने से रोकने के लिए और फूलों के बिस्तर को न्यूनतम रखने के लिए स्कर्ट पहनना है। यहां तक ​​कि अगर खाई उथली है या केवल एक फावड़ा की गहराई है, तो यह अनपेक्षित और अवांछित आश्चर्य का पता लगा सकता है। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि जहां पर आप खुदाई कर रहे हैं वह उपयोगिता लाइन, पाइप, जड़, नींव या अन्य अवरोधों से मुक्त है। प्रारंभ करने से पहले 811 या किसी अन्य सार्वजनिक सेवा स्थान सेवा को कॉल करें
    • ब्लेड की गोल की नोक जड़ें 1.30 सेमी (1 इंच) मोटी तक कट जाएगी। जड़ पर ब्लेड के किनारों को रखें और रिम पर छतों पर काट लें। चरम मामलों के लिए, आप पुलस्की खुदाई उपकरण खरीदने के विकल्प पर विचार करना चाह सकते हैं।
    • यद्यपि यांत्रिक खुदाई करने वाले उपकरण अक्सर जड़ों को अलग करते हैं, जब वे मोटी जड़ का सामना करते हैं तो वे हिंसक या अप्रत्याशित रूप से प्रतिक्रिया कर सकते हैं। एक मशीन का उपयोग करने से पहले जड़ों को हाथ से निकालने पर विचार करें।
  • मेक ए ट्रेन्च चरण 14, शीर्षक वाली छवि
    2
    मलबे को साफ और घास और घास ट्रिम करें। एक खरपतवार झुंड आसानी से फावड़ा में टंगल्स पैदा करके खुदाई को रोक सकता है, जिससे तय समय लगेगा। घास या पौधे जितना कम हो उतना कम कर दें।
  • 3
    खंदक को चिह्नित करें ऐसा करो जैसा कि आप किसी अन्य ट्रेन्चिंग प्रोजेक्ट के साथ खाई के डिज़ाइन की स्थापना के लिए अत्यधिक दृश्यमान संकेत-पेंट का उपयोग कर करेंगे। इससे आप गलतियों से बचने और अनावश्यक प्रयास बर्बाद करने में मदद करेंगे।
  • मेक ए ट्रेन्च स्टेप 16 नामक छवि
    4
    एक तरफ फावड़ा के साथ तल ढोना। पीसा लगभग 45 डिग्री के कोण पर जमीन के माध्यम से ब्लेड मार्गदर्शन करने, ब्लेड जमीन दिशानिर्देश से लगभग 5 सेमी (2 इंच) की दूरी पर में के बारे में 15 सेमी (6 इंच) सम्मिलित करता है। ब्लेड को झुकाएं ताकि खाई की दीवारों को थोड़ा गुना हो और खराबी के निचले बाहरी किनारों को डायरेक्ट्रीक्स से नीचे हो।



  • मेक ए ट्रेन्च चरण 17 नामक छवि
    5
    फावड़ा को विपरीत दिशा में रखें आपको उसी कोण का उपयोग करना चाहिए जिसका इस्तेमाल आपने सीधे सीधे डायरेक्ट्रीक्स के नीचे खाई के नीचे के बाहरी किनारों के लिए किया था और खाई की दीवारों को थोड़ा घना हुआ था। फावड़ा को पीछे से आगे बढ़ने के लिए जमीन को ढीला करने के लिए, और जो भी आप कर सकते हैं उसे हटा दें, फावड़ा के साथ वैकल्पिक रूप से बसने के लिए
  • मेक ए ट्रेच स्टेप 18 नामक छवि
    6
    खाई की दीवारों को ढेर और किनारे स्थापित करें एक बागवानी फावड़ा का उपयोग करके, आप संभावित पतन से बचने के लिए खाई की दीवारों के साथ मिट्टी को ढेर कर सकते हैं। ट्रिमर के साथ आप अधिक स्पष्टता के साथ खाई सीमा को परिभाषित करने के लिए लॉन को ट्रिम कर सकते हैं, या आप अपने हिस्से के रखरखाव के प्रयास को कम करने के लिए प्लास्टिक किनारों को रख सकते हैं।
  • आम तौर पर, मौसम के परिवर्तन के दौरान, पत्तियों और घुसपैठ जैसे मलबे जैसे पौधे की बढ़ती चीज खाई को गड़बड़ लग सकती है। इसे अपने बनाए रखने के लिए वसंत और गर्मियों में कुछ समय दें
  • प्लास्टिक किनारों आम तौर पर, आसानी से स्थापित कर रहे हैं, क्योंकि वे अंतरिक्ष में रखा जाता है खोदा या शीर्ष पर एक छोटे से भरने के लिए उन्हें जगह में धारण करने के लिए के साथ खाई में रखा है।
  • विधि 3
    एक मशीन के साथ एक खाई खोदो

    1
    अपने कौशल का मूल्यांकन करें केवल अनुभवी ऑपरेटरों को मशीन के साथ एक खाई खोदने का प्रयास करना चाहिए। ये मशीन बहुत शारीरिक रूप से मांग कर रहे हैं, और एक अयोग्य उपयोगकर्ता के लिए बेहद ख़तरनाक हो सकती है।
    • सामान्य डिट्स खोदने पर सभी सुरक्षा सावधानी भी लागू की जानी चाहिए। इसमें शामिल होने से पहले सार्वजनिक सेवा स्थान सेवा को बुलाओ और यदि आवश्यक हो तो खाई की दीवारों को सहायता प्रदान करने की योजना बना रही है।
  • मेक ए ट्रेन्च चरण 7 नामक छवि
    2
    विचार करें कि आपको कौन सी मशीन की आवश्यकता है जो मशीन आप चुनते हैं वह आपके बजट और उस खाई के आकार के आधार पर निर्भर करेगा। छिद्र पथ के साथ संकेत पेंट के साथ ट्रेसिंग और खाई की गहराई के बारे में सोचने से आपको यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि आपकी नौकरी के लिए कौन सी मशीन सबसे अच्छी है। अधिकांश परियोजनाओं को केवल पुश करने के लिए एक खुदाई की आवश्यकता होती है।
  • ढकने वाले मावर 90 सेंटीमीटर (3 फीट) तक गहरा कर सकते हैं और 10 से 15 (4 से 6 इंच) चौड़ा हो सकते हैं।
  • औसतन, ट्रैक्टर खुदाई करने वाला (सीट के साथ) 2 मीटर (7 फीट) गहरी और लगभग 30 सेंटीमीटर (13 इंच) चौड़ा तक खोद सकता है।
  • ट्रैक्टर एक्सकेवेटर व्यावसायिक रूप से उपलब्ध सबसे बड़े हैं, लेकिन संभावित सुरक्षा समस्याओं के कारण, वे आमतौर पर केवल पेशेवरों के लिए किराए पर जाते हैं आप एक बागवानी कंपनी रख सकते हैं जो सिंचाई उपकरणों या उपयोगिता कंपनी को आपकी ओर से इस उपकरण का उपयोग करने के लिए स्थापित कर सकती हैं।
  • मेक ए ट्रेने चरण 8 नामक छवि
    3
    तय करें कि आप मशीन को खरीदने या किराए पर लेने जा रहे हैं। अधिकांश उपकरण स्टोर आपको कुछ घंटे, एक दिन या एक सप्ताह के लिए मशीन किराए पर देने का विकल्प देगा। जब तक आपको बहुत खोदना न पड़े, या जब तक आपके पास भविष्य की परियोजनाएं हों जो किसी खुदाई की आवश्यकता न हों, तो एक को किराए पर लेने से आपके प्रोजेक्ट का सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • एक्सकेवेटर की लागत 900 से 1 मिलियन डॉलर के बीच होती है, और कम से कम 70 और 200 डॉलर के बीच अगर आप उन्हें एक या दो दिन (परिवहन की लागत की गणना के बिना) किराए पर ले रहे हैं। आप ऑनलाइन सेवाओं, जैसे क्रेगलिस्ट या ईबे जैसी अधिक सस्ती एक्कावेटर्स भी पा सकते हैं
  • Video: अगर एक बार खा लिया तो बार बार बनाने का मन करेगा ऐसा है ये Tasty नाश्ता Vada Pav - Vada Pav Recipe

    मेक ए ट्रेच चरण 9 नामक छवि

    Video: नारियल की चटनी - इडली और डोसा से खाने के लिए बनाये चटनी - नारियल की इडली/डोसा वाली चटनी की रेसिपी

    4
    सुरक्षा उपायों को ले लो यदि आप एक खुदाई संचालित करने का निर्णय लेते हैं, तो आप एक मुक्त खुदाई एहतियात कक्षा में दाखिला लेने के विकल्प पर विचार करना चाह सकते हैं। खासतौर पर खाई की स्थिरता, आपके पैरों की स्थिति और मिट्टी की स्थिरता, जो आपको और खुदाई करने वाला प्रयास करना है, को प्रभावित करने वाले मुख्य बिंदु हैं। रॉकी या जड़ें मिट्टी के कारण रेत या पत्थर कूद सकते हैं, इसलिए खुदाई के संचालन के दौरान सुरक्षा चश्मा पहनने की सलाह दी जाती है। घूर्णन खुदाई श्रृंखला भी भारी और शक्तिशाली मशीन की तरह खतरे का प्रतिनिधित्व करती है, अगर आप इसका नियंत्रण खो देते हैं
  • मेक ए ट्रेच चरण 10 नामक छवि
    5
    मशीन को ठीक से संचालित करने के लिए जानें प्रत्येक मशीन अलग होगी, लेकिन अधिकांश में इग्निशन स्विच, चोक और युग्मन लीवर है, जो आप खुदाई को नियंत्रित करने के लिए हेरफेर करेंगे। प्रत्येक ब्रांड और मॉडल की विविधताओं के कारण, मशीन का उपयोग करने से पहले ऑपरेशन मैनुअल के साथ खुद को परिचित करना सबसे सुरक्षित है।
  • यदि आपने खुदाई के लिए किराए पर लिया है, तो मशीन के उपयोग के प्रदर्शन के बिना दुकान को छोड़ें, इसमें जांच शामिल है कि सभी सुरक्षा और शट डाउन स्विच सही तरीके से काम करता है। आपके पास मैन्युअल की एक प्रति भी पहुंच होनी चाहिए, हालांकि आप इसे ब्रांड और मॉडल की जानकारी ढूंढकर ऑनलाइन ढूंढ सकते हैं।
  • 6
    अगर मशीन पास के लोग हैं तो मशीन न पहनें। मशीन चल रहा है, जबकि सभी लोगों और पालतू जानवरों को दूर रखने के लिए सुनिश्चित करें। ऑपरेशन के दौरान, अगर आपको एक श्रृंखला या खाई में साफ मलबे को साफ करना पड़ता है, या किसी भी कारण से अनुपयुक्त मशीन को छोड़ना है, तो इसे पूरी तरह से बंद कर दें जब तक आप इसका प्रयोग नहीं करते तब तक चलने वाली मशीन को कभी भी नहीं छोड़ें। यहां तक ​​कि अगर श्रृंखला काट दिया गया है, तो मशीन गंभीर चोट या, सबसे खराब स्थिति में, मृत्यु हो सकती है।
  • मेक ए ट्रेंच चरण 11 नामक छवि
    7
    मशीन को स्थिति में रखो और इसे तैयार करें। फिर से देखें कि सड़क स्पष्ट है, लेकिन अब जब आप खुदाई के बुनियादी कार्यों से परिचित हैं, इसे चालू करें, चोक को हटा दें और खुदाई श्रृंखला को रखें जहां आप खाई शुरू करना चाहते हैं
  • Video: कैसे स्मार्ट बच्चा बनाने के लिए | गर्भावस्था के दौरान खाने के लिए एक स्मार्ट बेबी#Baby Health Guide

    मेक ए ट्रेच चरण 12 नामक छवि
    8

    Video: भिंडी की ये सब्जी एक बार बनाएंगे तो बार बार खाने का मन करेगा। bhindi ki sabji, bhindi masala

    मशीन शुरू करें और खोदो। इग्निशन लीवर खींचें या स्विच चालू करें और धीरे-धीरे पीछे की खाई के रास्ते पर चलें जो आपने खींचा है। क्योंकि इस मशीन के संचालन के लिए आपको पीछे की ओर चलना पड़ता है, सावधान रहें कि आप अपने या अपने खुदाई के लिए यात्रा और चोट न करें।
  • आपको हाथों से बड़ी जड़ों या पत्थरों को निकालना पड़ सकता है। यदि खुदाई करने वाला किसी अज्ञात कारण के लिए बंद हो जाता है, तो मशीन को पूरी तरह से बंद कर दें, इसे खाई से हटा दें और हाथों के औजार के साथ पथ को साफ़ करें, फावड़ा, पुलस्की खुदाई उपकरण या छंटाई वाले कतरों के साथ किसी भी बाधा को दूर करें।
  • युक्तियाँ

    • खाद खुदाई करने से पहले दो दिन मृदा पानी को नरम करने में मदद करें।
    • खाई खुदाई करने से पहले चोट लगने से बच सकते हैं और ब्रेक लेने से पहले अगर आपकी बाहों या पीठ से तनाव शुरू हो जाता है।
    • कड़ी मेहनत और चट्टानी मिट्टी को खोदने और निकालने के लिए भारी पोकिंग बार काफी उपयोगी होता है

    चेतावनी

    • किसी भी मौजूदा पाइप या पेड़ को नुकसान पहुंचाने के लिए सावधान रहें।
    • कितना बड़ा आप की खाई की जरूरत के आधार पर, हाथ से खुदाई थका और समय लेने वाली हो सकती है।
    • पक्ष की दीवारों को पर्याप्त समर्थन देने के बिना गहरे 90 सेमी खाई को खोदना न करें।
    • खाई के रास्ते को चिह्नित करने के लिए रस्सियों या दांव का उपयोग न करें, क्योंकि वे फावड़े या खुदाई के साथ पकड़े जा सकते हैं, या लोगों को यात्रा में ले जा सकते हैं। साइनेज पेंट सबसे सुरक्षित विकल्प है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • जूते (अनुशंसित)
    • डी-हैंडल के साथ तेज फावल
    • काम दस्ताने (अनुशंसित)
    • प्लास्टिक के किनारों (बगीचे की खाई, वैकल्पिक)
    • पुलस्की उत्खनन उपकरण (वैकल्पिक)
    • छंटाई कैंची (वैकल्पिक)
    • सुरक्षा चश्मा (वैकल्पिक)
    • गंदगी या साफ करने के लिए फावड़ा
    • खाई खोलने की डिवाइस (एक मशीन के साथ खुदाई के लिए)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com