ekterya.com

सर्दियों में पेड़ों की पहचान कैसे करें

सर्दियों

पेड़ों की पहचान करने के लिए यह एक उत्कृष्ट मौसम है जंगल खुला है, कोई कीड़े नहीं हैं और घने वनस्पति खोजने के बजाय कई पेड़ फर्म हैं और सर्दियों के एक विशिष्ट पहलू के साथ कुछ सदाबहार हैं, कुछ पुराने गोले, पुराने पत्ते, बचे हुए फल, कांटों या प्रकोपों ​​भी पेड़ों की विशाल छाया और अधिक दिखाई पत्ते कि खाल के बिना कर रहे है।

नोट: इस आलेख के अधिकांश उदाहरण विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका में पाए जाते हैं, लेकिन दिशानिर्देश किसी भी पर्यावरण पर लागू हो सकते हैं आप अपने क्षेत्र से उदाहरण जोड़ सकते हैं इस आलेख को संपादित करना.

चरणों

शीतकालीन चरण 1 में पेड़ों को पहचानें शीर्षक वाली छवि
1
अपने इलाके में पेड़ों की फील्ड गाइड प्राप्त करें. यह एक अच्छा विचार है कि आपके क्षेत्र के लिए एक सामान्य क्षेत्रीय गाइड और एक अधिक विशिष्ट मार्गदर्शिका है। आप कभी भी पर्याप्त फ़ील्ड मार्गदर्शिका प्राप्त नहीं करेंगे - आपके पास जितनी अधिक छवियां हैं, उतना आसान यह एक विशेष पेड़ की पहचान करने के लिए होगा। आप अपने स्थानीय पुस्तकालय में निशुल्क फ़ील्ड मार्गदर्शिका पा सकते हैं। इस्तेमाल की गई किताबों की दुकान वे एक और अच्छा स्रोत हो सकते हैं, क्योंकि वहां आप लगभग आधे मूल्य पर गाइड खरीद सकते हैं। यदि आप इस दुनिया में शुरू करने जा रहे हैं, तो पेड़ों की पहचान करने के लिए अधिकतर पत्तियों, छाल, फूलों और फलों के फोटो का उपयोग करने पर ध्यान केंद्रित करें। उसके बाद, आप अधिक तकनीकी और सटीक कुंजी और चित्रों का उपयोग कर सकते हैं। कुछ गाइड पेड़ों के बारे में आकर्षक वास्तविक तथ्य प्रदान करते हैं।
  • शीतकालीन चरण 2 में वृक्षों की पहचान करें नामक छवि
    2
    यदि आप नए हैं, सजावटी पेड़ से बचें. बगीचे में किसी भी पौधे, सड़क पर बगल में, एक पार्क में, अक्सर सजावटी है। सजावटी पौधे इतने अलग-अलग मूल प्रजातियों की आम किस्म हैं जो वे आपको भ्रमित कर सकते हैं, जिससे एक विशेष प्रजाति का स्थान बहुत मुश्किल हो सकता है। यदि आप अपने क्षेत्र में सजावटी पौधों के बारे में जानना चाहते हैं, तो बागवानी के लिए कई गाइड हैं जो रोपण और बढ़ते पेड़ों के बारे में बात करते हैं और संभव है कि उनके पास बहुत सारी छवियां हों, जिन्हें आप अपने पेड़ को पा सकते हैं। एक विशिष्ट क्षेत्र में देशी पेड़ों की कई किस्में नहीं हैं, ताकि आप उन्हें आसानी से सीख सकें। लेकिन यदि आप शहर के सजावटी पेड़ों को शामिल करते हैं, तो आप दुनिया के विभिन्न हिस्सों से हजारों पेड़ों तक बात करेंगे।
  • शीतकालीन चरण 3 में पेड़ पहचानें शीर्षक वाले छवि

    Video: How to get more flowers in guava ||अमरूद पर सैकड़ों फूल पाने का तरीका

    3
    टहलने के लिए जाएं और एक गाइड लें यदि आपके पास एक पेड़ के पैरों पर बैठने का समय है जो आप को सीखना चाहते हैं और फील्ड गाइड का ध्यान से अध्ययन करना चाहते हैं, उत्कृष्ट एक पेड़ की पहचान करने के लिए बहुत कुछ चाहिए धैर्य और एकाग्रता. इसे खोजने से पहले विभिन्न मार्गदर्शिकाओं का अध्ययन करने में कम से कम 30 मिनट लग सकते हैं। यदि आप पेड़ के पैर पर बैठ नहीं सकते हैं, तो कुछ फ़ोटो और नमूने लें और उन्हें घर ले जाएं।
  • शीतकालीन चरण 4 में पेड़ों को पहचानें शीर्षक वाले छवि

    Video: खेजड़ी वृक्ष की कटाई किसानों द्वारा

    4
    पेड़ों पर फोकस करें जो बाहर खड़े हैं, पेड़ से वृक्ष तक विधिवत जाने की बजाय पेड़ का चयन करें जिसमें कम से कम एक या दो आसानी से पहचाने जाने योग्य विशेषताएं हैं, जैसे पत्तियां, फूल या फल छाल एक ऐसी सुविधा नहीं है जो कोकून्स, अंक या विकास पैटर्न की तरह बहुत ज्यादा मदद करता है। पत्ते उपयोग करने के लिए सबसे आसान सुविधा हैं एक सदाबहार वृक्ष के साथ शुरू करो संयुक्त राज्य अमेरिका में बहुत कुछ देशी सदाबहार पेड़ हैं मैगनोलिया (मैगनोलिया ग्रैंडिफ्लोरा) दक्षिण में अपनी बड़ी, उज्ज्वल सदाबहार पत्तियों के साथ एक निश्चित विशेषता का गठन करती है:
  • शीतकालीन चरण 5 में पेड़ों की पहचान करें नामक छवि
    5
    अधिक वनस्पति के लिए देखो शाखाओं के ऊपरी भाग में ट्यूलिप पेड़ बहुत ही आम है और यह पहचानना आसान है, इसमें एक बड़ा खड़ी ट्रंक है और बनावट के साथ फूल बनाते हैं जो कागज के समान है जो पूरे सर्दियों में रहता है ( "फूल" वे फलों के receptacles के अवशेष हैं और नहीं वास्तव में फूल)। इससे पेड़ को कैंडलबर्म प्रभाव होता है
  • सर्दियों में वृक्षों की पहचान करें शीर्षक छाप 6
    6
    छोटे, नुकीला, कांटेदार शाखाओं को देखो, बेर के पेड़, नाशपाती के पेड़ या सेब के पेड़, रोसेएई परिवार के फलों के पेड़ की विशेषता विशेषताएं:
  • शीतकालीन चरण 7 में पेड़ों को पहचानें शीर्षक वाली छवि
    7
    परिवारों को जानें, प्रजातियों द्वारा केवल कुछ पेड़ों को सीखने के बजाय आड़ू, बेर, नागफनी, एमिलनेर और नाशपाती का पेड़ रोसैसा परिवार और वर्तमान खाद्य फलों के हैं। फली के पेड़ सब्जियों के परिवार से संबंधित हैं, जैसे कि रेशम के पेड़, मेस्कुइट और कार्ब पेड़। दुनिया के किसी भी समशीतोष्ण क्षेत्र में वृक्ष के कई परिवार नहीं हैं यदि आप अपने पेड़ों को अपने परिवारों में समूह करते हैं, तो आप उन्हें समझने और उनकी विशेषताओं के बारे में जानने के लिए बहुत आसान हो जाएगा। बीच, ओक और शाहबलूत वे फैगेसी परिवार से हैं और खाद्य पागल उत्पादन करते हैं। चिनार विलो परिवार का एक विशाल पेड़ है, यह पानी के बगल में बढ़ता है और इस परिवार के सभी पेड़ों की तरह गहरी दरारों के साथ एक परत है।
  • तुलिपि मैगनोलिया परिवार का है, बड़े और हड़ताली फूल हैं, जैसे मैगनोलिया और आप फल के अंतर को देखना चाहिए:
  • शीतकालीन चरण 8 में पेड़ों को पहचानें शीर्षक वाली छवि
    8
    एक बहुत विशिष्ट छाल के लिए देखो, जैसे कि हैकबेरी के वर्चुस ट्रंक, जो आमतौर पर नदी के घाटियों के साथ मिलते हैं (हालांकि अन्य किस्मों को पहाड़ों के शीर्ष पर पाया जा सकता है)। HACKBERRY और ulmaceae के परिवार दोनों बीज और जामुन की लुगदी हैं खाद्य उपजाऊ हैं, कैंडी के समान हैं और कुछ किस्मों और क्षेत्रों में सर्दियों के दौरान पेड़ में गहरी रह सकती है।
  • वैकल्पिक रूप से, नदी के बर्च के छीलने और दानेदार छाल की तलाश करें:
  • Video: शमी वृक्ष को गमले में कलम से उगाने की वैज्ञानिक विधि

    शीतकालीन चरण 9 में पेड़ों को पहचानें नामक छवि
    9



    कुछ है जो खिल रही है खोजें, यहां तक ​​कि ठंड सर्दी (विशेष रूप से संयुक्त राज्य के दक्षिण में) के दौरान, एल्यूएनिगुस की तरह, पत्ते, फूलों और चांदी के रंगों के कच्चे फल के साथ:
  • लाल मेपल (एसर रूब्रम) आमतौर पर पहला पेड़ है जो वसंत में खिलता है, संयुक्त राज्य के दक्षिणी भाग के मामले में, यह फरवरी में होता है। लाल रंग का फूल हल्के भूरे रंग की छाल के खिलाफ खूबसूरती से बाहर खड़ा है। लाल मेपल की शाखाएं लाल भी हैं लाल स्वर आमतौर पर सर्दियों में नहीं टिकते हैं:
  • सर्दियों में वृक्षों की पहचान करें शीर्षक 10
    10
    अधिशेष फल देखें, क्योंकि कभी-कभी वे सर्दियों में रहते हैं, जैसे जंगली सेब के पेड़ में:
  • या चेरी के पेड़ों की जामुन की तरह, दक्षिण में मूल, अभी भी कच्चे:
  • सर्दियों में पेड़ों को पहचानें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    11
    विशाल कलियों के साथ पेड़ों की तलाश करें, शाही पौलावन के पेड़ पर बड़े मख़मली कलियों की ऊर्ध्वाधर शाखाओं के रूप में, एक वृक्ष व्यापक रूप से बोया गया। पिछले साल के फल द्वारा बनाई गई वुडशी कैप्सूल प्रस्तुत करता है:
  • शीतकालीन चरण 12 में पेड़ों की पहचान करें शीर्षक वाला चित्र
    12
    उन पेड़ों की तलाश करें जो अपने पत्तों को मृत रखें सर्दियों के दौरान, यह समुद्र के पेड़ में आम है:
  • शीतकालीन चरण 13 में पेड़ों को पहचानें शीर्षक वाले छवि
    13
    शंकुशीय मत भूलना, वे लगभग हमेशा सदाबहार होते हैं, आसानी से पहचाने जाने योग्य युक्तियों के साथ, अक्सर उनके अनानास में स्थित होते हैं, जैसे हीमलोक में छोटे आधे "अनानास:
  • शीतकालीन चरण 14 में पेड़ों को पहचानें नामक छवि
    14
    यदि संभव हो तो, पहचान प्रक्रिया को पूरा करने के लिए इंटरनेट पर खोज. इंटरनेट पर विभिन्न पेड़ की प्रजातियों के बारे में बड़ी मात्रा में जानकारी है, साथ ही साथ कई छवियां भी हैं। इस बिंदु पर आप अपने पेड़ की पहचान करने के लिए जो कुछ भी कर सकते हैं उसके लिए आपको दिखना चाहिए। आपको बहुत सारी वास्तविक जानकारी मिलेगी, साथ ही पेड़ के संभावित उपयोग और किसी भी जहरीले या खाद्य भाग को भी मिलेगा। यदि किसी निश्चित पेड़ के फल वास्तव में खाद्य होते हैं, तो हमेशा सूचनाओं की जांच करें और विभिन्न स्रोतों में सत्यापित करें, अपने आप को एक राय से प्रेरित न करें। ऐसा कहा जाता है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में बहुत कम जहरीले पेड़ हैं, जैसे कि एस्क्यूल्स ग्लोब्रा और ये।
  • शीतकालीन चरण 15 में पेड़ों को पहचानें शीर्षक वाली छवि
    15
    चित्र लें और उन्हें एक फ़ोल्डर में दोनों पेड़ और स्टेशन के नाम से बचाने के लिए जहां आपने फोटो लिया था इससे क्षेत्र में पेड़ों का अपना डाटाबेस बन जाएगा और आप एक विशेषज्ञ बनेंगे। यह वर्षों में संदर्भ का एक उत्कृष्ट स्रोत होगा, आप सभी निवासों और सभी मौसमों में सभी कोणों से पेड़ों को पहचानने के लिए आएंगे।
  • 16
    नमूने एकत्र करें और उन्हें एक एल्बम में रखें यह बच्चों के लिए एक उत्कृष्ट परियोजना है और वृक्षों में उनकी रुचि को उत्तेजित करता है।
  • युक्तियाँ

    • वास्तव में अपने पेड़ों का लाभ उठाएं भोजन में इसके फल का प्रयोग शुरू होता है. सभी खाद्य शाहबलूत ओक (सफेद या अंडाकार पालियों सबसे अच्छा कर रहे हैं और संसाधित करने की आवश्यकता नहीं है), अखरोट, butternut, हिकॉरी, एक प्रकार का अखरोट, पाइन और बीच पागल खाद्य रहे है। कई पेड़ों में खाद्य पत्ते होते हैं, जैसे बीच (जब निविदा, 2 से 4 सप्ताह) - और ऑक्सीडेंड्रो, सैसफ्रास, लिंडेन और बॉक्सवेलर के मौसम भर में खाद्य पत्तियां होती हैं। कोनिफिरों की पत्तियां भी खाद्य होती हैं जब वे बहुत निविदाएं होती हैं। कई पेड़ों में खाद्य फूल होते हैं, जैसे कि काली कार्बो और सीरिस कैनाडिन्सिस। फलों के पेड़ के रूप में, इस तरह के खाकी, Carica पपीता, बेर, जंगली चेरी की कई प्रजातियों, amelanchier, Hackberry, शहतूत, Juniperus deppeana, Vaccinium arboreum, इलेगनस के रूप में कई स्थानों पर देखते crabapples umbellata, और कई और अधिक। आपको उन पेड़ों के आधार पर गहराई से पता चल जाएगा जो आपके पास हैं और जो आप अपने भोजन में उपयोग करते हैं

    • जैसा कि आप अधिक सीखते हैं, पेड़ों की पहचान करना आसान होगा। पहला सबसे मुश्किल है जब आप पहचान प्रक्रिया को सहज महसूस करते हैं, तो आप जल्दी से चुन लेते हैं कि किस चीज़ की तलाश है और किस परिवार के पेड़ का शायद संबंध है एक बार जब आप एक पेड़ की पहचान करते हैं, तो आप इसे हर जगह देखना शुरू कर देंगे, क्योंकि यह आपके ज्ञान का हिस्सा बन जाएगा। समय के साथ, जब आप एक पेड़ को देखने के बजाय फील्ड गाइड में पर्याप्त शोध करते हैं, और उसके बारे में जानकारी ढूंढते हैं, तो आप एक पेड़ देखेंगे और याद रखें कि इससे पहले आप अपने गाइडों में से एक में देख सकते हैं। कभी-कभी आपका नाम अचानक आ जाएगा
    • यहां तक ​​कि एक पेड़ जिसकी सर्दियों में पत्तियां नहीं हैं और लगभग कोई विशेषता नहीं है जो इसे पहचानने में मदद करती है, पैर में सूखी पत्तियों की एक बड़ी मात्रा होगी

    Video: विधारा # Elephant Creeper | विधारा के फायदे

    चेतावनी

    • किसी भी पौधे की जांच करें जो आप खाने जा रहे हैं और यह सुनिश्चित करें कि इसे खाने से पहले खाद्य है कुछ पेड़ और पौधे विषाक्त हैं या एलर्जी की प्रतिक्रियाएं पैदा कर सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • फील्ड गाइड
    • चमकदार ग्लास (कलियों, चिह्नों, पत्तियों और फूलों की करीबी परीक्षा के लिए उत्कृष्ट)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com