ekterya.com

दीमक के कारण होने वाले नुकसान की पहचान कैसे करें

हर साल, दीमक संयुक्त राज्य के शुष्क, उपोष्णकटिबंधीय और गर्म क्षेत्रों में संरचनाओं और फसलों को महत्वपूर्ण नुकसान का कारण बनता है। इन मालिकों के इलाज के लिए लाखों डॉलर सालाना निवेश करते हैं और इन कीड़ों के कारण होने वाले नुकसान की मरम्मत करते हैं। एक कॉलोनी की विनाशकारी शक्ति को सीमित करने के लिए प्रारंभिक पहचान महत्वपूर्ण है, लेकिन प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है। मालिकों को शायद ही कभी दीमक दिखाई देते हैं, जो भूमिगत घोंसलों में घूमते हैं और दीवारों के अंदर से लकड़ी खाती हैं, लेकिन उनकी उपस्थिति का पता लगाने के लिए तरीके हैं।

चरणों

विधि 1
दीमक के कारण होने वाले नुकसान के लक्षण पहचानें

चित्र शीर्षक स्पॉट दीमटाइट डेमेज चरण 1
1
जिस लकड़ी पर आपको संदेह है वह क्षतिग्रस्त है। यदि आपको एक दीमक दुर्घटना पर संदेह है, तो संभव है कि उस क्षेत्र से लकड़ी का एक टुकड़ा काटा। प्रत्येक प्रकार की दीमक लकड़ी के नुकसान की अलग-अलग और विशिष्ट पैटर्न को छोड़ देता है।
  • भूमिगत दीमक नरम लकड़ी खाकर अनाज के साथ खाती हैं। यह लकड़ी पर एक विशिष्ट मधुमक्खी पैटर्न पैदा करता है। यह महत्वपूर्ण है कि जैसे-जैसे आप उपद्रव खोजते हैं, आप भूमिगत दीर्घाओं को रोक देते हैं। Formosa की दीमक विशेष रूप से पेटू, मुख्य रूप से उनके भारी जनसंख्या के कारण हैं इन दीमकियों की उपनिवेशों लाखों की हो सकती हैं। अगर अनचेक छोड़ दिया जाए, तो यह प्लेग घरों, बाड़ और उपयोगिताओं के खंभे को काफी नुकसान पहुंचा सकती है।
  • सूखी लकड़ी के दीमक लकड़ी के बड़े हिस्से इसे खाने के पक्ष में और इसके नस के खिलाफ खाते हैं। इसकी उपस्थिति गंभीर है, लेकिन भूमिगत प्रकारों की तुलना में कम है। आम तौर पर, शुष्क लकड़ी की दीमक कालोनियों में केवल कुछ हजार सदस्य होते हैं और इन आंकड़ों तक पहुंचने के लिए कई सालों की आवश्यकता होती है, पूरे कॉलोनी प्रति वर्ष लगभग 200 ग्राम (1/2 पाउंड) की लकड़ी खाती है।
  • स्पॉट टिमेट डैमेज स्टेप 2 नामक छवि
    2

    Video: गन्ने में लगने वाले रोग की पहचान एवं निदान

    एक infestation के अन्य सबूत के लिए देखो यदि आप सावधानी से देखते हैं, तो आपको दीमक के लक्षणों के कुछ लक्षण मिल सकते हैं, भले ही आप कीट देख सकें। दीमक कॉलोनी के दृश्य संकेतों को फर्श कि साग या ढीला, ढीला टाइल्स, प्लास्टर में छोटे छेद हो जाते हैं, क्षतिग्रस्त लकड़ी है कि आसानी से पिघला देता है या लकड़ी कि खोखले जब हिट लगता है शामिल कर सकते हैं।
  • जमीन से निकलने वाली ट्यूबों को कवर करें और सतह पर लकड़ी के साथ जुड़ें। जब भूमिगत दीमक लकड़ी के अपने प्राकृतिक स्रोतों को निकाला जाता है, तो वे अन्य संरचनाओं में जाते हैं। इमारत को सुरक्षित पहुंच सुनिश्चित करने के लिए वे छोटे, बंद मार्गों या पाइपों के निर्माण के ऊपर उपरोक्त काम करते हैं। ट्यूबों को गंदगी, लार, fecal पदार्थ और अन्य सामग्रियों से बना दिया जाता है और संकेत मिलता है कि दीमक सक्रिय हैं।
  • सूखी लकड़ी के दीमक लकड़ी के निर्माण के अंदर रहते हैं, जिसमें संरचनात्मक लकड़ी, फर्नीचर और लकड़ी के फर्श शामिल हैं। चूंकि वे उन क्षेत्रों में रहते हैं जहां वे भोजन करते हैं, वे लगभग कभी कॉलोनी के बाहर नहीं देखे हैं। हालांकि, वे अपनी उपस्थिति के संकेत छोड़ देते हैं सूखे लकड़ी की दीमक उन fecal matter granules को पुश करते हैं, जिन्हें मलबे भी कहा जाता है, उनके सुरंगों और कक्षों से बाहर। ये लकड़ी के रंग के पत्थर लकड़ी के निचले वर्गों के नीचे जमीन पर जमा हुए हैं।
  • स्पॉट दीमेट डेमेज स्टेप 3 नामक छवि

    Video: दीमक घर में लग जाये तो कैसे करे इन्हे जड़ से ही खत्म

    3
    सुराग खोजने के लिए सुनो जब आप अपने घर की आवधिक निरीक्षण करते हैं, तो बड़े पेचकश के साथ लकड़ी के विभिन्न वर्गों पर टैप करें। यदि लकड़ी खोखले लगती है, तो यह लकड़ी की एक प्लेग से क्षतिग्रस्त हो सकती थी। अपने घर के अंदर, विभिन्न दीवारों के विरुद्ध एक स्टेथोस्कोप या अन्य उपकरण रखें। आप दीमकियों को सुनने में सक्षम नहीं होंगे, लेकिन बढ़ईदार चींटियों को नरम, कुरकुरे लगते हैं क्योंकि वे अपने कैमरे के माध्यम से जाते हैं।
  • स्पॉट टिमेट डैमेज स्टेप 4 नामक छवि
    4
    अन्य होम कीटों से दीमक को अलग करने के लिए जानें दीमक सिर्फ कई प्रकार की कीड़े हैं जो लकड़ी और क्षति के घरों में रहते हैं। बढ़ई चींटियों और कुछ बीटल भी लकड़ी खा रहे हैं यह निर्धारित करना महत्वपूर्ण है कि प्लेग ने आपके घर को घुसपैठ कर दिया है ताकि कॉलोनी को खत्म करने के लिए उचित कार्रवाई की योजना बनाई जा सके। यह पता लगाने का सबसे आसान तरीका है कि आपके घर को दीमक या किसी अन्य प्लेग से धमकी दी जाती है तो कीट को विस्तार से जांचना है। दीमक कुछ विशेषताओं चींटियों और बीटल के उन लोगों से अलग है।
  • कार्यकर्ता दीमक पीले पीले हैं और नरम शरीर हैं। बढ़ई चींटियों और बीटल आमतौर पर रंग में बहुत गहरा है और मुश्किल एक्सोस्केलेटोन हैं।
  • दीमक का सही एंटेना है, कार्यकर्ता चींटियों के घटता से बहुत अलग।
  • चूंकि दीमक आमतौर पर दृश्य से छिपा होता है, यह कीट के पंख वाले संस्करण की जांच करते समय कीट के प्रकार को निर्धारित करना आसान होता है। जब एक दीमक कॉलोनी आवश्यक आकार प्राप्त करता है, पंखों वाली प्रजनन दीमक एक नई कॉलोनी बनाने के लिए उभरेगी। ये कीड़े एक ही आकार के पंख के दो जोड़े हैं। बढ़ई चींटियों के मामले में, फ्रंट पंख पिछली जोड़ी से काफी अधिक होते हैं। बीटल के पास कठिन पंख हैं जो नाजुक जोड़ी की रक्षा करते हैं जो उन्हें उड़ान भरने में सहायता करता है। कठिन पंख कीट के exoskeleton का हिस्सा हैं और उड़ान के दौरान शरीर पर गुना
  • दीमक उनके खंड वाले निकायों के साथ एक स्पष्ट कमर नहीं है बढ़ई चींटियों का एक बहुत विशिष्ट पेडिंग है जो पेट को छाती को जोड़ता है।
  • विधि 2
    दीमक के कारण होने वाली क्षति को रोकें और मरम्मत करें

    स्पॉट दीमेट डेमेज स्टेप 5 नामक छवि
    1
    अपने बगीचे में मृत पेड़ों और चड्डी निकालें अपघटनकारी लकड़ी दीमक का पसंदीदा भोजन है और इन कीड़ों की भूख कॉलोनी को आकर्षित कर सकती है।
    • यदि आपके पास बहुत सारी लकड़ी या निर्माण सामग्री हाथों से ऊपर छोड़ दी गई है, तो उन्हें अपने घर से जितनी दूर हो सके रखें। आप अपने घर में इस लकड़ी लेते हैं, जैसे लकड़ी या एक लग रहा है या खोखलेपन की आवाज में छेद के रूप में दीमक उपस्थिति के संकेत, देखने के लिए सुनिश्चित करें।
  • चित्र शीर्षक स्पॉट दीमटाइट डेमेज चरण 6
    2



    संरचनाओं का निर्माण करने के लिए इलाज वाली लकड़ी का उपयोग करें इलाज की लकड़ी के रसायनों को दीघकों के लिए एक निवारक के रूप में कार्य कर सकता है। आप बाहर की दुनिया में कुछ, एक गज़ेबो, एक मंच या अन्य संरचना जमीन पर इलाज लकड़ी आप मदद कर सकता है यह कम भोजन की तलाश में एक दीमक कॉलोनी के लिए रुचिकर तरह का निर्माण करते हैं।
  • स्पॉट दीमेट डेमेज स्टेप 7 नामक छवि
    3
    आम दीमक प्रविष्टि साइटों का निरीक्षण करना सबसे आम तरीका है कि इन कीड़ों को अपने घर में प्रवेश करना पड़ता है लकड़ी के माध्यम से होता है जो जमीन के साथ संपर्क करता है, जैसे दरवाजा फ्रेम, आंगन वाले पदों या लकड़ी के समर्थन पोल , दीमक के संकेत का पता लगाने के क्षेत्र में सभी खड़े पानी को खत्म करने और इस तरह गंदगी repelling दीमक के रूप में दीमक उपचार को रोकने के कुछ विधि के साथ लकड़ी के इलाज के लिए नियमित रूप से इन साइटों की जाँच करें।
  • स्पॉट टिमेट डैमेज स्टेप 8 नामक छवि
    4
    अपने घर के बहुत करीब गीली घास से बचें। आप अपने घर के आसपास गीली घास कर सकते हैं, लेकिन इसे दीवारों या नींव के पास कहीं भी लगाने से बचने के लिए सलाह दी जाती है। गीली घास पृथ्वी में नमी उत्पन्न करती है और लॉग को दो प्रकार की बढ़ती परिस्थितियों से रोकती है जो दीमक की तलाश करते हैं।
  • यह आपके पौधों को भी शामिल करता है। अपने घर की नींव या लकड़ी के आवरण को छूने वाले वुडी झाड़ियां दीमियों को आकर्षित कर सकती हैं और उनकी उपस्थिति को छिपाने में भी मदद करती हैं।
  • स्पॉट दीमेट डेमेज स्टेप 9 नामक छवि
    5
    दीमक के खिलाफ सुरक्षा स्थापित करें यह विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है यदि आप वर्तमान में एक घर बना रहे हैं दीमक को रोकने के लिए ये आपके घर की बुनियादों के साथ रखी धातु संरक्षण हैं। इन सुरक्षाओं को गैर-संक्षारक धातु से बना होना चाहिए, उनके बीच कोई स्थान नहीं है और दीमक को अपने घर की नींव या लकड़ी के ढांचे तक पहुंचने से रोका जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक स्पॉट दीमेट डेमेज चरण 10
    6
    लकड़ी का नुकसान होने की गंभीरता का निर्णय लें यदि लकड़ी पूरी तरह से खोखले या विघटित है, तो आप उसे सुधारने में सक्षम नहीं होंगे और आपको उसे बदलने होंगे।
  • क्षतिग्रस्त लकड़ी निकालें एक बार जब आप देखते हैं कि लकड़ी के कुछ हिस्सों क्षतिग्रस्त या पूरी तरह से विघटित हैं, तो आप उन्हें हटाने के लिए छेनी का उपयोग करना चाहेंगे।
  • चित्र शीर्षक स्पॉट दीमटाइट डेमेज चरण 11
    7
    एक लकड़ी भराव या कठोर का उपयोग करें आप लकड़ी के क्षतिग्रस्त भागों को लकड़ी के लिए पूरक या कठोर के साथ भर सकते हैं। दीमक द्वारा क्षतिग्रस्त या खाए गए लकड़ी के कुछ हिस्सों पर भरने या कठोरता को फैलाने के लिए एक कुंद चाकू का उपयोग करें। इसे रात भर सूखा दें
  • भराव या कठोर से सभी बुलबुले को हटाने के लिए सुनिश्चित करें ताकि लकड़ी पर कोई स्थान न छोड़े। लकड़ी भराव लंबे, recessed grooves के लिए बेहतर है और hardener बड़ा क्षेत्रों के लिए बेहतर है।
  • चित्र शीर्षक स्पॉट दीमेट डेमेज स्टेप 12
    8
    लकड़ी को पूरी तरह से बदलें यदि यह एक फर्श या छत की तरह एक संरचना है, तो आपका सर्वोत्तम विकल्प बस लकड़ी के प्रभावित हिस्सों को निकालने और नए लोगों के साथ उन्हें बदलने के लिए होगा
  • आप अपने आप को यह कर सकते हैं या ठेकेदार को बुला सकते हैं, यह कि आप रखरखाव कार्यों में कितने निपुण हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com