ekterya.com

कैसे drywall स्थापित करने के लिए

जिप्सम पैनलों को स्थापित करना, जिसे प्लास्टरबोर्ड विभाजन भी कहा जाता है, एक घर बनाने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। ड्राईवल का व्यापक उपयोग करने से पहले, उस नींव का निर्माण करने के लिए बहुत समय लगा, जो चित्रकला या दीवारपैपिंग का समर्थन करे। अब, आप आसानी से कुछ ही घंटों में अपनी खुद की ड्राईवाल स्थापित कर सकते हैं, इस बात पर निर्भर करते हुए कि कमरा कितना बड़ा है

चरणों

भाग 1
Drywall का चयन करें

इंस्टॉल ड्रायवल चरण 1 नामक छवि
1
समझें कि ड्राईव सामान्यतः 10 x 20 सेमी (4 x 8 इंच) के पैनल में आता है। 10 x 30 सेंटीमीटर (4 x 12 इंच) के बड़े पैनल उपलब्ध हैं, लेकिन उनके साथ काम करना अधिक कठिन है और आमतौर पर वे अन्य लोगों की मदद से पेशेवर रूप से उपयोग किए जाते हैं। ये बड़े पैनल कार्यस्थल पर परिवहन के दौरान आसानी से तोड़ते हैं, हालांकि उन्हें आमतौर पर कम काम की आवश्यकता होती है, क्योंकि अगर पैनल बड़े होते हैं, इसका मतलब है कि एक साथ जोड़ों को कम करने के लिए कम जोड़ हैं।
  • ड्रायवल को सामान्य रूप से क्षैतिज रूप से स्थापित किया गया है, लेकिन यदि आप चाहें तो खड़ी स्थापित कर सकते हैं।
  • इंस्टाल ड्रायवल स्टेप 2 नामक छवि
    2

    Video: दीवारों पर सूखी दीवार लटका कैसे

    ध्यान रखें कि मोटाई 0.6 सेमी से 1.6 सेमी (0.25 से 0.625 इंच) तक हो सकती है, जिसमें 1.2 सेमी (0.5 इंच) सबसे लोकप्रिय हैं। 0.6 सेंटीमीटर पैनलों को मौजूदा ड्रायर कोटिंग्स के रूप में अक्सर उपयोग किया जाता है और नए निर्माणों में उपयोग के लिए तैयार नहीं हैं। अपने इलाके में आवश्यकताओं को जानने के लिए अपने स्थानीय निर्माण नियमों की जांच करें
  • इंस्टाल ड्रायवल स्टेप 3 नामक छवि
    3
    ड्राईवल की संरचना पर ध्यान दें। जब ड्राईवाल का चयन करते हैं, तब उन रचनाओं का उपयोग करें, जो पर्यावरण को फिट करते हैं जहां वे स्थापित हो जाएंगे। उदाहरण के लिए, कई नमी के प्रतिरोधी उत्पाद हैं, जिन्हें आमतौर पर जाना जाता है "हरी प्लेट", उच्च नमी वाले क्षेत्रों में स्थापित होने के लिए डिज़ाइन किया गया, जैसे गैरेज और बाथरूम खरीदने के लिए तैयार होने से पहले अपने स्थानीय निर्माण आपूर्ति दुकान पर पता करें
  • पूरे घर में हरित प्लेटें स्थापित करना एक अतिरिक्त हो सकता है, लेकिन उच्च नमी के क्षेत्रों में उपयोगी हो सकता है, जैसे बाथरूम, जब तक कि वे टब या शावर लाइन के लिए उपयोग नहीं करते हैं। उन जगहों पर ग्रीन प्लास्टरबोर्ड बहुत अच्छा नहीं है, जहां गीला होने की संभावना है। इसके बजाए, शॉवर या बाथटब में टाइल्स के चारों ओर ग्लास प्रबलित सीमेंट बोर्ड का उपयोग करें।
  • भाग 2
    स्थापना साइट का निरीक्षण करें

    इंस्टाल ड्रायवल स्टेप 4 नामक छवि
    1
    दीवार के क्षेत्र को तैयार करें ताकि यह ड्राईवाल का समर्थन करे। किसी भी drywall, पुराने नाखून या शिकंजा और कुछ और जो कि नए drywall को क्रॉसबार से चिपकाने से रोकता है निकालें।
  • इंस्टाल ड्रायवल स्टाइल शीर्षक वाली छवि 5
    2
    संभव छिपे हुए नुकसानों की जांच और मरम्मत करें। जांच करें कि ढीले कपड़े, नमी क्षति, दीमक या अन्य समस्याएं स्थापना को एक समस्या भी नहीं बनाते हैं आश्चर्यचकित मत हो अगर आपको लकड़ी के बजाय स्टील क्रॉसबार्स मिलते हैं। स्टील क्रॉसबार आमतौर पर अच्छे हैं, क्योंकि स्टील अतिरिक्त शक्ति प्रदान करता है, और वे दीमक प्रूफ और आग प्रतिरोधी हैं। स्टील क्रॉसबीम का उपयोग करते समय, फर्क सिर्फ इतना ही है कि पैनलों को लटकाते समय आपको नाखूनों के बजाय सूखी दीवार स्क्रू का उपयोग करना होगा।
  • इंस्टाल ड्रायवल स्टेप 6 नामक छवि
    3
    इन्सुलेशन का निरीक्षण करें जो क्रॉसबारों के लिए स्टेपल किया गया है। ऊर्जा दक्षता को अधिकतम करने के लिए आधार में फाड़ा कागज की मरम्मत के लिए क्राफ्ट चिपकने वाली टेप का उपयोग करें।
  • इंस्टॉल ड्रायवल चरण 7 नामक छवि
    4
    बाह्य दीवारों में दरारें और अंतराल को सील करने के लिए ट्रिपल विस्तार फोम का उपयोग करता है। फोम की तलाश करें जो कि स्थायी, कठोर, पानी के लिए प्रतिरोधी होते हैं, और जो सिकुड़ते नहीं हैं दरवाजों या खिड़कियों के आसपास फोम लागू न करें
  • भाग 3
    छत के लिए ड्राईवॉल को मापें और कट करें

    इंस्टाल ड्रायवल स्टेप 8 नामक छवि
    1
    एक कोने से मापने, ड्राईव को मापें, ताकि इसका अंत एक टुकड़ा टुकड़ा या बीम पर हो। कभी भी समर्थन के बिना एक drywall के अंत छोड़ दें एक drywall का अंत इसे हमेशा टुकड़े या बीम के टुकड़े को खराब करना चाहिए।
    • यदि drywall एक टुकड़ा टुकड़ा या joist में समाप्त नहीं होता है, तो निम्न प्रयास करें:
    • कोरक्लाल तक पहुंचने वाले टुकड़ों के केंद्र के ऊपर के उपाय को मापें और इस माप को ड्राईवाल में स्थानांतरित करें।
    • एक नियम टी को ड्राईव पर लाइन के साथ रखें और नियम टी द्वारा बनाई गई सीधी रेखा पर एक चाकू पास करें।
    • अंक की रेखा नीचे अंत तोड़ो
    • दो बार जांचें कि सूखराई के अंत में टुकड़े टुकड़े या बीम के केंद्र तक पहुंच जाता है।
  • इंस्टॉल ड्रायवल चरण 9 नामक छवि
    2
    ज्योति या जॉस्ट के प्रत्येक टुकड़े के साथ गोंद की एक बूंद रखें जिस पर सूखी दीवार रखा जाएगा। पैनलों को लटका देने की योजना के ठीक पहले ऐसा करें
  • इंस्टॉल ड्रायवल चरण 10 नामक छवि
    3
    एक कोने से शुरू होने वाली छत तक ड्राईव को बढ़ाएं किनारों को टुकड़े टुकड़े या बीम के लिए लंबवत होना चाहिए और दीवार से चिपके होना चाहिए।
  • इंस्टाल ड्रायवल स्टेप 11 नामक छवि
    4

    Video: कैसे स्थापित करें और Anitra Mecadon के साथ समाप्त करने के लिए Drywall

    ड्राईवल के केंद्र के साथ एक ही पंक्ति में पांच शिकंजा कील और एक टुकड़े के टुकड़े या जस्ट के खिलाफ। Drywall के तहत प्रत्येक टुकड़ा joist या joist के लिए इस प्रक्रिया को दोहराएं।
  • सुनिश्चित करें कि पांच शिकंजे समानता वाले टुकड़े या जियोस्ट के साथ समान रूप से फैले हुए हैं
  • शिकंजा चलाते समय किनारे से बफर ज़ोन 1.2 सेमी (एक आधा इंच) छोड़ दें। उन्हें ड्राईवल के किनारे पर भी ढीले न करें।
  • ड्राईवल के शीर्ष से परे स्क्रू के सिर कील, लेकिन इतनी गहरी नहीं कि वे सतह के माध्यम से जाते हैं।
  • इंस्टाल ड्रायवल स्टेप 12 नामक छवि
    5

    Video: Installing Drywall Mudding And Taping - 2017 Drywall Installation Ideas

    छत के एक पंक्ति को पूरी तरह से कवर किया जाता है, जब तक इस तरह से drywall को उठाने और पंगा लेना जारी रखें। दीवार के किनारे पर अगली पंक्ति प्रारंभ करें, पिछली पंक्ति के बगल में, लेकिन सुनिश्चित करें कि सूखवाड़ी के छोर पर जोड़ों को कम से कम 1.2 मीटर (4 फीट) तक पहली पंक्ति की भरपाई करनी चाहिए।
  • भाग 4
    दीवार के लिए ड्राईवॉल को मापें और कट करें

    इंस्टाल ड्रायवल स्टेप 13 नामक छवि
    1
    एक बीम डिटेक्टर का उपयोग करके सभी क्रॉसबार के स्थान को चिह्नित करें। विश्वास न करें कि सभी क्रस्पीस 40 या 60 सेंटीमीटर (16 या 24 इंच) के केंद्र में होंगे, जैसा कि वे होना चाहिए। कुछ स्टड संरेखण के बाहर किसी भी दिशा में 1.2 सेमी (0.5 इंच) होते हैं, कभी-कभी क्योंकि बिल्डर ने लापरवाह कामयाब काम किया। एक अच्छा विचार है कि फर्श के साथ सुरक्षात्मक टेप लगाया जाए, जबकि क्रॉसबार खुला हो और प्रत्येक क्रॉसबार की केंद्र रेखा को उच्च दृश्यता के साथ चिह्नित करें।
  • इंस्टाल ड्रायवल स्टेप 14 नामक छवि
    2
    यह तय करने के लिए कि क्या अंत एक क्रॉसबार के केंद्र में फिट होगा या नहीं, ड्राईव के एक टुकड़े के खिलाफ दीवार को मापें फिर, आपको क्रॉस्बार पर छोरों के केंद्र के लिए ड्राईव के कुछ टुकड़े को काटने की आवश्यकता हो सकती है।
  • जब ड्राईव काटते हैं, तो ड्राई-वाल पेपर की तरफ एक रेखा को चिह्नित करने के लिए टी-शासक और चाकू का उपयोग करें। अपने घुटने को कटौती के विपरीत दिशा में रखें और जल्दी से ड्राईवाल के टुकड़े को आप की तरफ खीचें, जबकि एक ही समय में घुटने की तरफ धकेलने पर, एक सीधी रेखा में सूखनेवाले को बांटते हुए। ब्लेड के साथ नव निर्मित क्रीज के साथ शेष कागज को मिटा दें।
  • इंस्टाल ड्रायवल स्टेप 15 नामक छवि
    3
    ज्योति या जॉस्ट के प्रत्येक टुकड़े के साथ गोंद की एक बूंद रखें जिस पर सूखी दीवार रखा जाएगा। पैनलों को लटका देने की योजना के ठीक पहले ऐसा करें
  • इंस्टाल ड्रायवल स्टेप 16 नामक छवि
    4
    किसी की सहायता से, ड्राईवॉल को दीवार तक बढ़ाएं और ड्रिल का उपयोग करके, ड्राईक्ल के केंद्र में क्रॉसबार पर पांच स्क्रू स्थापित करें। केंद्र से शुरू करें और बाहर काम करें प्रत्येक क्रॉसबार के लिए पांच शिकंजा कील।
  • अतिरिक्त शिकंजा कुछ स्थितियों में मदद कर सकते हैं, लेकिन वे आम तौर पर बहुत ज्यादा हैं - उन्हें अतिरिक्त चढ़ाना और सैंडिंग की आवश्यकता होगी जो अंतिम समाप्ति से कम हो सकती हैं।
  • ड्राईवल के लिए स्प्रिंग लोड स्क्रीड्रियर बिट का उपयोग करने पर विचार करें। ड्रिल को रोकने और निकालने के संकेत के रूप में ये पेंच बिट को एडजस्ट करने से पहले ही एक ही गहराई से ड्राईव के लिए प्रत्येक स्क्रू को फिट करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।
  • इंस्टाल ड्रायवल स्टेप 17 नामक छवि
    5



    एक drywall का प्रयोग करें अनियमित उद्घाटन, जैसे कमानों के साथ कटौती करने के लिए देखा। खिड़कियों और दरवाजों के लिए खुली जगह पर ड्राईवाल स्थापित करना जारी रखें। आप अतिरिक्त जिप्सम पैनलों को बाद में कटौती करने में सक्षम होंगे। एक ही समय में, ध्यान रखें कि कोई जोड़ एक दरवाजे या खिड़की के कोने से संरेखित नहीं है, और अभी तक खुलने के आसपास तख्ते पर पैनल को समायोजित नहीं किया है।
  • पाइप को फैलाने पर जिप्सम पैनलों को स्थापित करते समय एक अच्छा अभ्यास पाइप के खिलाफ drywall को जगह और पीठ में छेद बनाने के लिए हल्के ढंग से लकड़ी के एक फ्लैट ब्लॉक के साथ इसे टैप करें। फिर, drywall को हटा दें और सूखी दीवार या एक drywall ड्रिल के लिए एक परिपत्र कटर का उपयोग करें और पीठ में छेद के आसपास एक आदर्श छेद काट लें। यदि आप एक बड़े छेद को ड्रिल करते हैं तो इसे खत्म करने के लिए यह बहुत आसान होता है कि पेस्ट के 3 या 4 परतों को खत्म करना
  • इंस्टाल ड्रायवल स्टेप 18 नामक छवि
    6
    छत के एक पंक्ति को पूरी तरह से कवर किया जाता है, जब तक कि इस तरह drywall को हटाने, उठाने और पंगा लेना जारी रखें। दीवार के किनारे पर अगली पंक्ति प्रारंभ करें, पिछली पंक्ति के आगे।
  • इंस्टॉल ड्रायवल चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    7
    दरवाज़े या खिड़की के फ्रेम पर लटका हुआ है कि drywall का कोई टुकड़ा कट। खिड़की या दरवाजे के चारों ओर drywall समायोजित करें और फिर एक रोटरी ड्रिल या drywall का उपयोग कर उपयुक्त खंड काट देखा।
  • भाग 5
    चिपकाएँ और स्टिक ड्राईक्ल

    इंस्टाल ड्रायवल स्टेप 20 नामक छवि
    1
    जिप्सम बोर्ड के प्रारंभिक परत को मिलाएं, या पेस्ट करें, जब तक खट्टा क्रीम की स्थिरता प्राप्त नहीं की जाती। पेस्ट की पहली परत (जिसे आप संयुक्त रूप से सीधे लागू करेंगे) सामान्य से थोड़ा अधिक तरल बनाकर चिपकने वाला टेप चिपकाने के साथ अच्छी तरह से जुड़ने की अनुमति देगा।
  • इंस्टाल ड्रायवल स्टेप 21 नामक छवि
    2
    एक संयुक्त के लिए पेस्ट की एक उदार राशि को लागू करने के लिए एक drywall चाकू का उपयोग करें। आपको पहली बार पूर्ण होने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है - आप टेप लगाने के बाद अतिरिक्त साफ करेंगे सुनिश्चित करें कि आप पूरी तरह संयुक्त जोड़ते हैं।
  • इंस्टाल ड्रायवल स्टेप 22 नामक छवि
    3
    संपूर्ण जोड़ पर ड्राईवर के लिए टेप रखें, जिसमें आपने पेस्ट लगाया था। ड्रायर के लिए 15 या 20 सेमी (6 या 8 इंच) स्पेट्यूला का उपयोग टेप को समतल करने के लिए करें, एक छोर से शुरू करके और तरल गति में इसे खींच कर।
  • रिबन को पहले से काट लें और हल्के से इसे साफ पानी से गीला करें। आपको इसे बहुत ज्यादा नहीं सोना चाहिए
  • कुछ ठेकेदारों छिद्रित और फाइबर टेपों से बचते हैं, क्योंकि वे एक पूर्ण फिनिश उत्पादन नहीं करते हैं और अतिरिक्त जमा करना और नौकरी को अच्छी तरह से करने के लिए रेत की आवश्यकता होती है। क्या करें जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है और आपके बजट को क्या फिट बैठता है
  • इंस्टाल ड्रायवल स्टेप 23 नामक छवि
    4
    टेप के चारों ओर प्लास्टर प्लास्टर को ड्राईवाल चाकू से साफ़ करें चिपकाने का अतिरिक्त साफ करें ताकि संयुक्त की सतह चिकनी और चपटा हो।
  • इंस्टाल ड्रायवल स्टेप 24 नामक छवि
    5
    हवाई बुलबुले के लिए नए बंधुआ संयुक्त का निरीक्षण करें चाकू के ब्लेड को गीला करें और बुलबुले को दूसरे पास के साथ समतल करें यदि आवश्यक हो।
  • इंस्टाल ड्रायवल स्टेप 25 नामक छवि
    6
    कोनों के लिए, आंतरिक और बाहरी कोनों दोनों के लिए उपलब्ध एक कोने टूल का उपयोग करने पर विचार करें। यह नौकरी एक पेशेवर खत्म दे देंगे
  • पेस्ट और टेप इसी तरह लागू करें यौगिक के एक उदार राशि को लागू करें यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो टेप पूरी तरह से केंद्र के माध्यम से गुना करें और दो बार गुना करें। टेप को लागू करें जिससे कि गुना का केंद्र सीधे दीवार के कोने में फिट बैठता है ड्राईवाल चाकू के साथ अतिरिक्त परिसर को साफ करें।
  • इंस्टाल ड्रायवल स्टेप 26 नामक छवि
    7
    प्रत्येक आवेदन के लिए थोड़ा अधिक व्यापक रंग का उपयोग करके कम से कम दो से तीन अधिक परतें लागू करें। प्रत्येक परत के बीच पेस्ट को सूखा दें, क्योंकि यदि आप इसे जल्दी करते हैं तो बुलबुले होंगे।
  • पेस्ट की कई पतली परत आपको बेहतर परिणाम देगा, लेकिन उन्हें सूखा देने के लिए धैर्य की आवश्यकता होती है।
  • नये चिपचिपा जोड़ों पर किसी भी चिपकाने पर लागू न करें। उन्हें एक दिन के लिए परतों के बीच पूरी तरह से सूखा दें जब तक कि आप गर्म पेस्ट का उपयोग न करें जो एक घंटे में सूख जाएगा। एक महान विचार एक गुलाबी पेस्ट का उपयोग करना है जो सूखा होने पर सफेद हो जाता है, यह इंगित करता है कि यह एक और परत के लिए तैयार है
  • इंस्टाल ड्रायवल स्टेप 27 नामक छवि
    8
    प्रत्येक स्क्रू पर कोट को लागू करने के लिए मत भूलना। एक संयुक्त या एक स्क्रू के छेद की रेखा पर चिपकाने के बाद आप को किसी भी किनारे पर ध्यान नहीं देना चाहिए। शीट को ड्राईवाल में फंसकर रखना सुनिश्चित करें और उसे तरल पदार्थ पर फर्म आंदोलन में खींचें। अपनी तकनीक को तेज करने के लिए ड्राईव के पुराने टुकड़े पर अभ्यास करें
  • स्थापना के दौरान हो सकने वाले किसी भी छोटी खामियों पर ओवरलैप को स्तर दें, जैसे कि नेल छेद या स्क्रू जिन्हें आपने छोड़ा है।
  • इंस्टाल ड्रायवल स्टेप 28 नामक छवि
    9
    प्रत्येक बोर्ड की प्रक्रिया को दोहराएं, जब तक कि प्रत्येक चिपक न जाए।
  • भाग 6
    रेत और खत्म

    इंस्टाल ड्रायवल स्टेप 2 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    अंतिम कोट के सूखने के बाद रेत के लिए सूखी दीवार के लिए सैंडपार्ड के साथ पोस्ट सैंडर का प्रयोग करें। जब तक आप कागज का पर्दाफाश न करें तब तक उन्हें दूर न ले जाओ और रेत न दें। यह कदम जल्दी से गुजरता है क्योंकि पेस्ट आसानी से रेत से भरा होता है।
  • इंस्टाल ड्रायवल स्टेप 30 नामक छवि
    2
    सूखी दीवार के लिए पोर्टेबल सैंडर का उपयोग रेत के लिए बेहतर बालू के साथ करें। फिर, सावधानी कुंजी है। जोड़ों पर त्वरित स्क्रैप्स की एक जोड़ी आपको ज़रूरत है
  • इंस्टाल ड्रायवल स्टेप 31 नामक छवि
    3
    टॉर्चलाइट और एक पेंसिल के साथ, उन सभी सतहों की जांच करें जिनके पास यौगिक लागू होते हैं और उन्हें दोषों के लिए निरीक्षण किया जाता है। प्रकाश आपको खामियों का पता लगाने में मदद करेगा पेंसिल के साथ किसी समस्या क्षेत्र को प्रसारित करें स्पंज या पोर्टेबल सैंडर को किसी भी क्षेत्र में खामियों के साथ उपयोग करें।
  • इंस्टाल ड्रायवल स्टेप 32 नामक छवि
    4
    दीवारों के लिए प्राइमर की एक परत को लागू करें, फिर रेत फिर से दीवारों के लिए एक प्राइमर कोट लागू करें, फिर पूरे क्षेत्र को एक ध्रुव सैंडर का उपयोग करके हल्के से रेत करें। यद्यपि अधिकांश शुरुआती इस कदम को छोड़ देते हैं, प्रारंभिक सैंडिंग से पेपर और लिंट की शराबी अवशेषों से बचने के लिए, चिकनी और यहां तक ​​कि समाप्त करने के लिए भी महत्वपूर्ण है।
  • इंस्टाल ड्रायवल स्टेप 33 नामक छवि
    5
    रेत की ज़रूरत नहीं सैंडिंग संतोषजनक और मजेदार हो सकती है, लेकिन कभी-कभी लोग टेप के माध्यम से जाने तक अनावश्यक रूप से सैंडपाप करते हैं। यदि ऐसा होता है, तो थोड़ी अधिक पेस्ट और पुनः सैंडिंग लागू करते हैं, जब यह सूख जाता है
  • चेतावनी

    • जिप्सम पैनल आसानी से तोड़ते हैं, इसलिए जब आप उन्हें परिवहन करते हैं, तो मध्य भाग को बहुत ज्यादा झुकाव न दें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • टेप उपाय
    • जिप्सम पैनल
    • ड्रिल
    • ड्राईव के लिए शिकंजा (कच्चा लकड़ी शिकंजा, धातु के पार के लिए ठीक धागे के साथ शिकंजा)
    • ड्रिल बिट
    • न्याय के लिए संघर्ष करनेवाला
    • ड्राईव के लिए टेप (काग़ज़ टेप बेहतर है)
    • Drywall के लिए प्लास्टर
    • प्लास्टर फॉर फिनिश्स
    • चिपकाने के लिए प्लास्टिक या धातु ट्रे
    • ब्लेड
    • 15 सेमी का स्पेट्यूला (6 इंच)
    • 25 सेमी (10 इंच) की सूखी दीवार के लिए स्पोटाला
    • ड्राईवर के लिए पोस्ट सैंडर
    • मध्यम अनाज drywall के लिए सैंडपेपर
    • परिष्करण परत के लिए जड़ी-बूटियों जिप्सम पैनलों के लिए सैंडपेपर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com