ekterya.com

टाईल्स कैसे स्थापित करें

टाइल स्थापित करना एक कठिन और श्रमसाध्य प्रक्रिया है इन आयामों की एक परियोजना के लिए बहुत तैयारी और नियोजन की आवश्यकता होगी, यहां तक ​​कि उन्हें स्थापित करने से पहले भी। चाहे आप छत पर सभी टाइल बदल रहे हों या बस कुछ जगह ले रहे हों, यह महत्वपूर्ण है कि आपकी तकनीक सही है यह लेख आपको यह सिखाना होगा कि यह कैसे करना है।

चरणों

भाग 1
परियोजना के लिए योजना

छापा छत टाइल चरण 1 नामक छवि

Video: टाइल्स लगाना सीखें बाथरूम में जितने लोग सीखना चाहते हैं वह संपर्क करें और सबस्क्राइब करें

1
तय करें कि आप किस तरह की टाइल चाहते हैं यहां विभिन्न प्रकार की टाइलें हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं और आपको यह चुनना होगा कि भवन किस क्षेत्र में स्थित है, उस क्षेत्र की जलवायु के लिए सबसे उपयुक्त है। उतना ही महत्वपूर्ण है कि यदि आप मिट्टी या सीमेंट टाइल पसंद करते हैं (अलग-अलग प्रकार के दोनों वर्गों में से चुनने के लिए, अलग-अलग जलवायु परिस्थितियों में उपयोग करने योग्य) हैं। अलग-अलग मतभेद हैं, इसलिए निर्णय महत्वपूर्ण है।
  • क्ले टाईल्स को सबसे टिकाऊ छत सामग्री में से एक माना जाता है जो कि सीमेंट से भी ज्यादा हैं। सीमेंट टाइलों को 30 से 50 वर्ष के बीच रहने की उम्मीद है, जबकि एक अच्छी तरह से बनाई गई और अच्छी तरह से बनाए रखा मिट्टी 100 साल तक रह सकती है।
  • हालांकि वे टिकाऊ होते हैं, मिट्टी की टाइलें अधिक महंगी हो सकती हैं (और इनमें से कोई विकल्प विशेष रूप से किफ़ायती नहीं है) एक अनुमान मूल्य के अंतर के महत्व को दर्शाता है: एक मानक घर में लगभग 140 एम 2 (1 500 वर्ग फुट) की सतह के साथ छत छत पर 6,000 डॉलर और यूएस $ 15 000 के बीच खर्च किया जा सकता है, ऐसा करते समय मिट्टी के टाइलों के साथ $ 10 500 से यूएस $ 45 000 का खर्च आएगा।
  • इसके अलावा, सीमेंट टाइलों का रंग मिट्टी के टाइलों के मुकाबले अधिक समय तक फीका होने की संभावना है। यदि यह एक छत है जिसे आप कई दशकों तक रखना चाहते हैं, तो यह विचार करना कुछ है
  • छवि छपी हुई छत टाइल चरण 2 नामक छवि
    2
    वजन के प्रभाव पर विचार करें सरल शब्दों में कहें, एक टाइल बुनियादी डामर (शायद संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे आम छत सामग्री) कम से कम 1.3 किलो (3 पाउंड) हर 30 सेमी 2 (1 वर्ग फुट) मूल्यांकन करेगा। सीमेंट टाइल्स, जो आम तौर पर मिट्टी की तुलना में हल्का कर रहे हैं, लगभग 4.5 किलोग्राम (10 पाउंड) प्रत्येक 30 सेमी 2 (1 वर्ग फुट) के एक वजन हो सकता है। यदि आप एक छत है कि पहले टाइल या एक डिजाइन सिद्धांत रूप में शामिल नहीं किया था thatching के लिए जाना है, यह है कि यह अतिरिक्त वजन का समर्थन नहीं कर सकते हैं संभव है। इस मामले में, आप अपने छत की जाँच करने और शायद अतिरिक्त भार का सामना करने को सुदृढ़ किसी की जरूरत है।
  • छापा छत टाइल चरण 3 स्थापित छवि
    3

    Video: कैसे हिन्दी में टाइल फर्श ठीक करने के लिए

    सभी आवश्यक सामग्रियों और औजारों की सूची बनाएं। हालांकि इनमें से कुछ बहुत ही आम हैं, जैसे एक सीढ़ी, उदाहरण के लिए, दूसरों को इस कार्य के लिए बहुत विशिष्ट हैं और आप उन्हें अपने टूल्स के बीच नहीं मिल सकते हैं उदाहरण के लिए:
  • टाइल नाखले में एक प्लास्टिक कवर होता है जो छेद को सील करने में मदद करता है और लीक को रोकता है।
  • इन्सुलेशन। यह एक पनरोक परत है जो टाइल और फ्रेम और छत को कवर के बीच रखा गया है। कई प्रकार उपलब्ध हैं, लेकिन जब आप संभवत: 30 से 100 वर्षों के बीच छत चाहते हैं, तो सबसे प्रतिरोधी विकल्पों में से किसी एक में निवेश करना सुविधाजनक है।
  • बाहरी के लिए मुहर विभिन्न प्रकार के सीलेंट हैं जो बाहरी उपयोग के लिए उपयुक्त हैं, लेकिन, एक बार फिर, टिकाऊ और उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों का उपयोग करने के लिए सिफारिश की जाती है। यह छत एक जीवनकाल खत्म कर सकता है, लेकिन यह नहीं होगा कि सामग्री नौकरी के लिए उपयुक्त नहीं है।
  • इंस्टॉलेशन रूफ टाइल चरण 4 नामक छवि
    4
    सामग्री की लागत की गणना है मुख्य तत्व आपके छत का आकार होगा आप इस उपकरण का उपयोग कर सकते हैं कैलकुलेटर आपकी छत के आकार का निर्धारण करने में सहायता के लिए "टाइल्स की गणना" ("टाइल कैलक्यूलेटर"), क्योंकि यह फर्श के लिए टाइल की गणना करना है)।
  • चयनित टाइल प्रकार की ठोस जानकारी के बिना, आपको काम करने के लिए टाइल की संख्या का अनुमान लगाने में असंभव है। 9.3 एम 2 (100 वर्ग फुट) की छत के लिए 75 और 400 टाइल्स के बीच किसी भी राशि की आवश्यकता हो सकती है।
  • इंस्टॉलेशन रूफ टाइल चरण 5 नामक छवि

    Video: इंडिया में टाईल कैसे लगती है! Omex मॉल में तल टाइलें फिक्सिंग। सेरेमिक टाइल्स।

    5
    पल की योजना बनाएं यदि आप किसी बसे हुए घर की छत को बदलना चाहते हैं, तो आपको काम करने के लिए मौसम और मौसम की उपलब्धता के बारे में ध्यान देना चाहिए। हालांकि यह स्पष्ट है कि सर्दियों के दौरान छत को छूने के लिए सुविधाजनक नहीं है, लेकिन यह तब तक महत्वपूर्ण है जब तक कि बारिश नहीं होती। लंबी अवधि के मौसम के पूर्वानुमान को देखें (समझें कि वे भिन्न हो सकते हैं)। सुनिश्चित करें कि आपके पास समय पर परियोजना को पूरा करने के लिए पर्याप्त सहायता भी है। यह सिर्फ एक व्यक्ति के लिए नौकरी नहीं है और आपको इसे अपने नियोजन में ध्यान में रखना होगा।
  • छापा छत टाइल चरण 6 स्थापित करें
    6
    आवश्यक सामग्री और उपकरण खरीदें जब आप सामग्री हासिल करते हैं, तो घर सुधार स्टोर के कर्मचारियों से परामर्श करें, जिनके बारे में उत्पादों के बारे में जानकारी हो सकती है। यदि ग्राहक दोषपूर्ण उत्पाद के बारे में शिकायत कर रहे हैं, तो उन्हें यह पता हो सकता है।
  • भाग 2
    प्रारंभ

    इंस्टॉलेशन रूफ टाइल चरण 7 नामक छवि
    1
    मौजूदा छत को निकालें (यदि आवश्यक हो) यह, अपने आप में, एक महान काम है जिसके लिए आवश्यक है विशेष उपकरण. सुनिश्चित करें कि आपके पास यह करने के लिए पर्याप्त समय है
  • छत टाइल चरण 8 को छपाएं



    2
    मरम्मत और छत को मजबूत करता है (यदि आवश्यक हो) यह पुराने छत को हटाने से पहले ही छत के नीचे मजबूत बनाए जाने की जरूरत है। जिसके अनुसार, मध्यवर्ती परत (लकड़ी या अन्य अपेक्षाकृत खुला फ्रेम और छत की बाहरी परत के बीच क्षेत्र को कवर सामग्री की परत) या क्षतिग्रस्त हो सकती है कमजोर। इसे मजबूत करें
  • फिर, वजन को ध्यान में रखें। सस्ते और आम टाइल्स की छतों है कि कई लोगों अपेक्षाकृत हल्के होते हैं, इसलिए यदि आप एक प्रकाश एक ही छत के अधिक टिकाऊ टाइल्स की जगह, वजन अंतर पर्याप्त हो सकता है। सामान्य आवास, 140 एम 2 का एक ही छत के क्षेत्र के साथ के लिए, मध्यवर्ती परतों और टाइल्स का कुल वजन से अधिक 7000 किलो तक पहुंच सकता है। यह आपके घर के ऊपर दो एसयूवी स्थापित करने के बराबर है।
  • इंस्टॉलेशन रूफ टाइल चरण 9 नामक छवि
    3
    मध्यवर्ती परत स्थापित करें
  • छत के एक तरफ पहले इन्सुलेशन रोल रखें, निचले सिरे (आगे) करने के लिए खड़ा। इन्सुलेशन उतारना के रूप में, सामग्री eave बढ़त के साथ गठबंधन रखने के लिए, लेकिन सभी धातु किनारों या सिंथेटिक कि जासूसी पर हैं ऊपर।
  • इन्सुलेशन ठीक करें प्रत्येक बार 3 मीटर (10 फुट) लंबे खंडों को खोलें और लगभग 60 सेमी (24 इंच) के अंतराल पर नाखूनों के साथ सुरक्षित करें। सुनिश्चित करें कि सभी नाखियां छत के किनारे से कम से कम 5 सेमी (2 इंच) हैं
  • जब आप छत के अंत तक पहुंचते हैं, तो किनारे के साथ इसे संरेखित करने के लिए अतिरिक्त ट्रिम करें नाखूनों के साथ अंत तय करें
  • शुरुआत में एक ही स्थान पर फिर से शुरू करें सुनिश्चित करें कि नई परत उस पहले से स्थापित होने वाले एक को ओवरलैप करती है। यह संभव है कि इन्सुलेशन रोल के साथ लाइनें हों जो इंस्टॉलर को ठीक से दिखाना चाहिए जब परतें ओवरलैप होनी चाहिए। अगले अनुभाग के साथ पिछली प्रक्रिया को दोहराएं।
  • इंस्टॉलेशन रूफ टाइल चरण 10 नामक छवि
    4
    बाधाओं से बचें आपको चिमनी जैसे छत से निकलने वाली वस्तुओं जैसे चिमनी जैसे चीजों को भी मुहराना होगा। आप उपयोग कर सकते हैं प्लेटें फायरप्लेस के चारों ओर धातु का और बाहरी उपयोग के लिए विशिष्ट सीलर्स के साथ उन्हें मुहर लगाते हैं। इंसुलेटिंग परतों इन बाधाओं से बचना चाहिए और उसके बाद उन क्षेत्रों में जहाँ धातु प्लेटें और इन्सुलेट, बजाय बाँध फिक्सिंग पर सामग्री की एक अतिरिक्त परत (इन्सुलेशन के अवशेष, उदाहरण के लिए) रख सकते हैं।
  • भाग 3
    टाइल्स स्थापित करें

    छवि शीर्षक 1169314 11
    1
    स्थापित स्लॉट्स (यदि आवश्यक हो) यदि छत खड़ी है, तो आप हवा का झोंका स्थापित करने के लिए टाइल्स धारण करने के लिए आवश्यकता हो सकती है। स्लेट विभिन्न सामग्रियों की पतली स्ट्रिप्स हैं, आमतौर पर लकड़ी, लेकिन कभी-कभी भी धातु या प्लास्टिक, लगभग 2.5 सेमी (1 इंच) मोटी और 5 सेमी (2 इंच) चौड़ी, जो कि क्षैतिज रूप से स्थित हैं छत। कई प्रकार की टाइलें एक होंठ या हुक हैं जो इसे स्लेट्स में संलग्न करती हैं। यह स्पष्ट रूप से जब टाइल है कि सबसे अच्छा अपनी आवश्यकताओं फिट बैठता है के प्रकार को चुनने पर विचार करने के लिए एक और बात है। स्लॉट्स को टाइल्स संलग्न करने के लिए कुछ कोष्ठक भी हैं।
    • स्लेट्स के बीच का अंतर निर्धारित करने के लिए दो टाइल का उपयोग करें टाइलें कनेक्ट किए गए नहीं (हाँ और उपायों का संकेत देगा) 7.5 सेमी (3 इंच) ओवरलैप की एक न्यूनतम आवश्यकता होती है और जासूसी पर कुछ burrs छोड़ देना चाहिए। इस बात को ध्यान में रखें जब स्लेट्स को रखें।
    • एक बार जब आप शीर्ष दो तख्तों के बीच की दूरी निर्धारित किया है, यह माप सकते हैं और उन्हें छत भर में एक ही दूरी पर डाल दिया, आप स्थापित करते समय अक्सर माप की जांच सुनिश्चित बना रही है।
  • छवि छपी हुई छत टाइल चरण 12
    2
    टाइल्स स्थापित करें एक तरफ से शुरू करो और छत पर जाएं
  • यदि आपने स्लॉट्स इंस्टॉल नहीं किया है, तो आप टाइल को सीधे मध्य परत पर रख सकते हैं।
  • यदि आप बल्लेबाजों को स्थापित कर चुके हैं, तो टाइलें स्लॉट्स पर रखें। आप उन्हें चौराहों के साथ ठीक कर सकते हैं।
  • यदि आप टाईल्स का उपयोग करते हैं जो कसकर ताला लगाते हैं, तो आपको सभी टाइल को मध्यवर्ती परत या स्लेट्स पर खुलने की आवश्यकता नहीं हो सकती है। अधिक विवरणों के लिए टाइल पर निर्देश पढ़ें।
  • छवि छपी हुई छत टाइल चरण 13
    3
    सबसे छोटी जगहों के लिए टाइलें कट कर। यह संभव है कि चिमनी जैसे बाधाओं से बचने के लिए और छत को ठीक से समायोजित करने के लिए टाइलें कटनी हों। इसके अलावा, आपको लगभग प्रत्येक पंक्ति में आखिरी टाइल में कटौती करना होगा
  • छवि छपी हुई छत टाइल चरण 14
    4
    रिज के लिए टाइल स्थापित करें छत के चौड़े चेहरे के साथ समाप्त हो जाने के बाद, आपको लकीर के लिए विशेष टाइल के साथ ऊपरी भाग को पूरा करना होगा। वे गोल होते हैं और, डिज़ाइन के आधार पर, आसन्न या अतिव्यापी स्थापित होना चाहिए। यह स्थापना प्रक्रिया का अंतिम चरण है। बधाई हो, आपने छत की स्थापना पूरी कर ली है
  • चेतावनी

    • टाइल में क्रिस्टलीय सिलिका होती है, एक कार्सिनोजेनिक पदार्थ। टाईल्स काटने या काटने से आप सिलिका धूल को श्वास कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप हर समय आवश्यक सुरक्षात्मक उपकरण पहनते हैं।
    • अपने वजन के लिए उपयुक्त एक सीढ़ी या पाड़ का प्रयोग करें। आपके वजन के लिए अनुपयुक्त उपकरण का उपयोग करने से चोट या मृत्यु भी हो सकती है। यदि आप एक सीढ़ी या पाड़ की शर्तों के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो इसका इस्तेमाल न करें।
    • अगर बहुत नुकसान हो रहा है या आपको नहीं पता कि छत के किसी भी हिस्से की मरम्मत कैसे करनी है, तो बंद करो और पेशेवर को कॉल करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सीढ़ी या मचान
    • काम दस्ताने और सुरक्षात्मक चश्मा
    • दस्तों
    • टेक्सास
    • लौंग
    • महसूस किया (यदि आवश्यक हो)
    • एक हथौड़ा
    • एक लीवर
    • एक कतरनी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com