ekterya.com

बॉयलर को कैसे स्थापित करें

यह लेख आपको सिखाता है कि टैंकलेस बायलर कैसे स्थापित करें। कुछ भागों में वे बीतने के बॉयलर के रूप में जाना जाता है। ध्यान रखें कि पानी के हीटर से निकलने वाले पानी और आपके नल तक पहुंचने के बीच थोड़ी देर होगी, और इंतजार में बचा हुआ धन उपकरण, गैस पाइप, निकास पाइपों और अन्य की लागत से भर जाएगा सामग्री।

चरणों

एक टैंकलेस हॉट वॉटर हीटर स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
सावधानियों: टैंकलेस वॉटर हीटरों को आम तौर पर बड़े, बड़े व्यास गैस की आपूर्ति लाइनों, बिजली के लिए वोल्टेज में वृद्धि की आवश्यकता होती है (यदि आप इलेक्ट्रिक हीटर स्थापित करने पर विचार कर रहे हैं), विशेष स्टील ट्यूबों (श्रेणी II, III, या IV) या निकास सिस्टम के लिए बड़े व्यास हीटर के साथ DIY को करने का निर्णय लेने से पहले कृपया इन सभी कारकों को ध्यान में रखें।
  • एक टैंकलेस हॉट वॉटर हीटर स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप एक विशेष कनेक्टर का इस्तेमाल करते हैं जो बायपास का उपयोग करके पानी की आपूर्ति के लिए एक कनेक्शन स्थापित करता है। यह आपको पानी तक आसान पहुंच और डबल चैनल के आसान रखरखाव की अनुमति देगा।
  • एक टैंकलेस हॉट वॉटर हीटर स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    घर को पानी की मुख्य आपूर्ति को अक्षम करता है
  • एक टैंकलेस हॉट वॉटर हीटर स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4

    Video: 2017 Boiler Installation Tips - The Important Facts About Installation Of A Boiler

    वॉटर हीटर की आपूर्ति लाइन को डिस्कनेक्ट करें ऐसा लगता है कि आपके पास अब भी कुछ अतिरिक्त पानी बचा है, भले ही मुख्य आपूर्ति बंद हो गई हो। अधिक पानी पकड़ने के लिए छाती के नीचे एक बाल्टी या बाल्टी रखें, और फैलता है
  • एक टैंकलेस हॉट वॉटर हीटर स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    गर्मी स्रोत को पुराने वाटर हीटर से निम्नलिखित तरीके से हटा दें: गैस (प्रोपेन) के लिए सुनिश्चित करें कि फ़ीड वाल्व बंद हो गया है (यह आमतौर पर वाल्व संभाल की दिशा निर्धारित करता है, या तो लाइन के समान "खुली" दिशा में, या क्षैतिज रूप से इसे घूर्णन करके " बंद। "यदि आपके पास एक विद्युत वॉटर हीटर है, तो बस उपकरण से उपकरण को अनप्लग करें।
  • एक टैंकलेस हॉट वॉटर हीटर स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6

    Video: 2017 Boiler Price How Much Does A New Boiler Cost

    एक बार जब आप पूरी तरह से पुराने वॉटर हीटर काट दिया हो, तो आपको उसे अपने स्थान या स्थान से हटा देना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप उस जगह के कानूनों के अनुसार मौजूदा नियमों का अनुपालन करते हैं जहां आप रहते हैं।
  • एक टैंकलेस हॉट वॉटर हीटर स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    7

    Video: मुर्गीपालन कैसे करें ?

    बॉक्स से नया वॉटर हीटर निकालें, और पास के सभी उपकरण और सहायक उपकरण डाल दें, जहां आप हाथ में सामग्री रख सकते हैं।
  • एक टैंकलेस हॉट वॉटर हीटर स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    8
    इस डिवाइस के लिए सबसे उपयुक्त स्थान निर्धारित करें और सुनिश्चित करें कि आपने स्थानीय और राज्य के सभी कानूनों और नियमों का पालन करने के लिए पर्याप्त दूरी छोड़ी है।



  • एक टैंकलेस हॉट वॉटर हीटर स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 9
    9
    दीवार पर हीटर माउंट करें, हमेशा निर्माता के निर्देशों पर ध्यान दे, और सुनिश्चित करें कि वजन और समर्थन सही हैं
  • एक टैंकलेस हॉट वॉटर हीटर स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 10
    10
    अब आप सभी कनेक्शनों को स्थापित करने के लिए तैयार हैं।
  • एक टैंकलेस हॉट वाटर हीटर स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    11

    Video: 2017 Boiler Complete Guide Electric Boilers Vs New Combi Boilers

    यदि आपके पास गैस की स्थापना है, तो वेंटिलेशन नलिकाओं को पहले स्थापित करें। आम तौर पर, बड़े टैंकलेस वॉटर हीटरों को लंबे समय तक जलती हुई, या स्टेनलेस स्टील बेस के साथ विशेष दहन की आवश्यकता होती है।
  • एक टैंकलेस हॉट वॉटर हीटर स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 12
    12
    बिजली लाइन (पानी की रेखा) स्थापित करें
  • एक टैंकलेस हॉट वॉटर हीटर स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 13
    13
    तो आपको गर्मी स्रोत स्थापित करना चाहिए यदि आपका वॉटर हीटर बिजली का उपयोग करता है, तो बस इसे दीवार में प्लग करें यदि आपका वॉटर हीटर गैस का इस्तेमाल करता है, तो आपको इसे दीवार के आधार से एक गैस सप्लाई पाइप से कनेक्ट करना होगा, नए वॉटर हीटर तक। वाल्व को खोलें ताकि संभाल लाइन के समान दिशा में हो।
  • एक टैंकलेस हॉट वॉटर हीटर स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 14
    14
    प्रज्वलन प्रकाश के संबंध में, गैस वॉटर हीटर के निर्माता के दिशानिर्देशों का पालन करें।
  • टैंकलेस हॉट वॉटर हीटर स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 15
    15
    अब स्नान करने के लिए अपने पसंदीदा जगह पर जाएं और अंतहीन गर्म पानी का आनंद लें। यह सब काम इसके लायक था!
  • युक्तियाँ

    • यदि आपने एक इलेक्ट्रिक वॉटर हीटर खरीदा है, तो आउटलेट को किसी मानक स्रोत से कनेक्ट करना सुनिश्चित करें। यदि हीटर की तारिंग आपके घर के मुख्य वोल्टेज या वोल्टेज से भिन्न होती है (सामान्य वोल्टेज लगभग 100 से 240 वॉट्स के स्थान पर निर्भर होते हैं), तो आपके पास एक नया वायरी करने के लिए एक इलेक्ट्रिशियन होना चाहिए, (जब तक कि आप खुद इलेक्ट्रीशियन हैं)
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास टैंकलेस वॉटर हीटर का उपयोग करने के लिए पर्याप्त मात्रा में है, और आपको अपने सर्किट बॉक्स में तीन सर्किट तक की आवश्यकता हो सकती है।

    चेतावनी

    • स्थापना शुरू करने से पहले स्थानीय पाइपलाइन और बिजली के कोड की जांच सुनिश्चित करें। कुछ क्षेत्रों को स्थापना से पहले प्लंबर या इलेक्ट्रिशियन से विशेष परमिट की आवश्यकता होती है। संदेह के मामले में, आप अपने शहर में स्थानीय कार्यालय को फोन कर सकते हैं, यह जानने के लिए कि नियमों के आवेदन कैसे हैं, या नगर निगम के निर्माण परमिट।
    • सुनिश्चित करें कि आपने निर्देश सही तरीके से पढ़े डिवाइस को स्थापित करने के लिए कुछ उपकरणों को एक प्रमाणित इंस्टॉलर की आवश्यकता होती है, ताकि वारंटी वैध हो। इसके अलावा, कुछ प्राकृतिक गैस इकाइयों को एक सामान्य टैंक हीटर की तुलना में अधिक पाइप, या अधिक जटिल बिजली की स्थापना की आवश्यकता होती है, जिसके लिए इसे स्थापित करने के लिए एक विशेषज्ञ प्लंबर या इलेक्ट्रीशियन की आवश्यकता हो सकती है।
    • सुनिश्चित करें कि टैंकलेस सिस्टम के लिए पानी का दबाव पर्याप्त है।
    • यदि आप इस उपकरण के लिए गर्मी स्रोत के रूप में गैस का उपयोग करते हैं, तो आपको पाइप के जोड़ों में कम मात्रा में साबुन का पानी का उपयोग करके अपने गैस कनेक्शन का परीक्षण करना चाहिए, अगर बुलबुले में कोई बुरे कनेक्शन या लीक का संकेत मिलता है तो निरीक्षण करने की कोशिश करें। यदि हां, तो तुरंत गैस बंद कर दें और पूरी तरह से वेंटिलेशन हो जाने तक सभी खिड़कियां और दरवाजों को खोलें। एक बार गैस लीक रूम को साफ करने के बाद समस्या का समाधान करने के लिए आपका कनेक्शन सत्यापित करें। कनेक्शन की मरम्मत के बाद, इसे फिर से देखें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com