ekterya.com

बाहरी बिजली के तारों को कैसे स्थापित करें

हम अपने घर के बाहर (उदाहरण के लिए, एक दीपक) या किसी अन्य बाहरी बिंदु (उदाहरण के लिए: एक स्वतंत्र गेराज) के अंदर से बिजली लाने के लिए कुछ तरीकों को प्रस्तुत करते हैं।

चरणों

1
निर्धारित करें कि आप किस विधि का उपयोग करने जा रहे हैं आप अंडर-ग्राउंड वायरिंग की प्रत्यक्ष दफन के बीच चुन सकते हैं, पीवीसी विद्युत नाली जो आंतरिक कंडक्टर से जमीन के नीचे दफन हो, या एक हवाई विधि है। इनमें से प्रत्येक के अपने फायदे और नुकसान हैं कृपया पूरे लेख को पढ़ें ताकि आप यह तय कर सकें कि कौन सी विधि आपके लिए सबसे अच्छा काम करती है
  • Video: 30 полезных автотоваров с Aliexpress, которые упростят жизнь любому автовладельцу / Алиэкспресс 2018

    2
    एक प्रकार की केबल के प्रत्यक्ष दफन "यूएफ" जमीन के तहत शायद सबसे आम और कम से कम महंगी विधि है यह गर्म, तटस्थ और मिट्टी के कंडक्टर को एक टिकाऊ कोटिंग प्रदान करता है जो सूर्य के प्रकाश और नमी के प्रतिरोधी है। यूएफ केबल केबल की तरह दिखती है "समुद्री मील दूर" (रोमैक्स), लेकिन यह अलग-अलग चालकों से अलग है क्योंकि वे हैं "पूर्ण" एनएम केबल में कवर की सामग्री का इसलिए, कवर नहीं हटाया जाता है, लेकिन केवल इसके कंडक्टर और इसकी थर्मल इन्सुलेशन। सीखना कि यह कैसे करना थोड़ा सा समय ले सकता है (केबल के साथ अभ्यास जो कि केबल के साथ परीक्षण करने से पहले छोड़ा गया था)। आपको पार्श्व एक्सटेंशन के प्रारंभ और अंत के बीच जमीन में कम से कम 45 सेमी (18 इंच) गहराई से एक खाई बनाना होगा। आवश्यक न्यूनतम गहराई का निर्धारण करने के लिए अपने स्थानीय निरीक्षक से जांचें।
  • 3
    कुल लंबाई के लिए न्यूनतम गहराई सुरक्षित करने के बाद, केबल को रखें "यूएफ" खाई में किसी भी ऊंचाई को हल करने के लिए केबल पर चिकनी पत्थरों रखें।
  • 4
    यूएफ केबल के पास हर 75 या 90 सेमी (30 या 36 इंच) का समर्थन होना चाहिए, जैसे एनएम केबल। खाई में एक समर्थन होना आवश्यक नहीं है जब यह कंक्रीट पर होता है तो इस केबल का समर्थन होना चाहिए। यह ठोस को सुरक्षित करने के लिए और ठोस को केबल को सुरक्षित करने के लिए लकड़ी के बाहर (दबाव के तहत इलाज किया जाता है, अगर बाहर निकलता है) हासिल किया जा सकता है। यदि केबल के लिए शारीरिक क्षति हो सकती है, तो आपको चाहिए "उन्हें पास करें" पीवीसी ट्यूब के द्वारा "अनुसूची 80" और टर्मिनल भाग (युग्मन, एल-आकार वाली फिटिंग, क्लैम्प, विस्तार जोड़ों आदि) के लिए उपयुक्त सामान के साथ।
  • 5
    खाई को भरना न दें जब तक बिजली के प्रतिष्ठानों के निरीक्षक या एक सक्षम प्राधिकारी ने काम की समीक्षा नहीं की है।
  • 6
    पीवीसी पाइप विधि आप फिर से खोदने के बिना बिना स्वतंत्र रूप से सर्किट जोड़ने की अनुमति देता है जब जरूरत पड़ने पर दो बार जितना बड़ा एक ट्यूब लगाया जा रहा है, उसके बाद अतिरिक्त कंडक्टर को लगाने के लिए पर्याप्त जगह होगी। एक कनेक्टर के रूप में उपयोग करने के लिए हमेशा एक अतिरिक्त केबल छोड़कर भविष्य की प्रतिष्ठानों को आगे बढ़ें, रस्सी के लिए या किसी नए केबल के लिए जब सर्किट की संख्या बढ़ाने का समय होता है अन्य सेवाओं (कम वोल्टेज या फ्रीक्वेंसी) के लिए और ट्यूबों को रखा जाना चाहिए: संचार (टेलीफोन या नेटवर्क), केबल टेलीविजन, उपग्रह टेलीविजन, इंटरकॉम, आदि, जिसके लिए विद्युत नालियों की अनुमति नहीं है। इन तारों को एक अलग पाइप में स्थापित किया जाना चाहिए या सीधे दफन किया जाना चाहिए जब तक कि वे सीधे जमीन पर रखा जाए। यह स्पष्ट है कि यह विधि महान लचीलापन प्रदान करता है
  • 7
    आपको पाइप के लिए एक 45 सेमी (18 इंच) खाई बनाने की आवश्यकता होगी एक ट्यूब का उपयोग करें "अनुसूची 40" उस भाग के लिए जो जमीन के नीचे होगा और इनमें से एक होगा "अनुसूची 80" जमीन से ऊपर के हिस्से के लिए खाई के आस-पास पाइप रखें। सुनिश्चित करें कि आपके पास एक मार्गदर्शिका टेप है जो अंत तक अंत तक जाने के लिए पर्याप्त है गोंद के साथ उपयुक्त सामान के लिए ट्यूबों में शामिल हों खाई में ट्यूब रखें
  • 8



    उस जगह में ट्यूब को सुरक्षित करें जहां इसे मंजिल से ऊपर बढ़कर 75 से 90 सेंटीमीटर (30 या 36 इंच) के अंतराल के लिए उचित समर्थन मिलता है।
  • 9
    खाड़ी को भरना न दें जब तक कोई विद्युत अधिष्ठापन निरीक्षक आपके काम की समीक्षा नहीं कर लेता है।
  • 10
    आपको एक की आवश्यकता हो सकती है "विस्तार संयुक्त" उस जगह के बीच जहां ट्यूब सतह पर निकलती है और दीवार घुसना या एक दीवार स्थापित लाइनर में प्रवेश करती है। विस्तार जोड़ों में ढलानों के संशोधनों की अनुमति होती है जो सामान्य रूप से जमीन में ठंढ की वृद्धि के कारण होती हैं और जहां आवश्यक हो वहां इस्तेमाल किया जाना चाहिए। इस आवश्यकता के बारे में जानने के लिए अपना स्थानीय कोड देखें ये जवान बिजली के प्रतिष्ठानों के लिए पीवीसी नलिका बेचने वाले ज्यादातर घरेलू आपूर्ति भंडार पर उपलब्ध हैं।
  • 11
    गाड़ी की एक छोर के माध्यम से गाइड टेप को पुश करें जब तक कि इसे विपरीत छोर से बाहर नहीं आ जाए। यह किसी भी केबल को क्षति से बचाता है जो गाइड टेप ट्यूब के उद्घाटन में टेप और केबल के बीच कार्डबोर्ड या अन्य इन्सुलेशन रखकर कारण हो सकता है। धातु गाइड बेल्ट बिजली का संचालन करेंगे, यदि वे केबल के इन्सुलेशन के खिलाफ रगड़ते हैं जो बिजली प्रसारित करता है, तो आपको गाइड टेप को स्थापित करने से पहले बिजली काटना चाहिए।
  • 12
    गाइड टेप को कंडक्टर संलग्न करें और चिपकने वाली टेप के साथ टेप करें। एक सहायक बनाओ "सम्मिलित" और केबलों की मार्गदर्शिका के रूप में आप गाइड टेप को ट्यूब से निकालते हैं। बहुत तेज या बहुत मुश्किल नहीं खींचें इस की कुंजी धीमी और स्थिर तनाव है। न दें नए केबल लगातार उन तारों को रगड़ते हैं जो एक ही जगह में होते हैं जब आप उन्हें ट्यूब में डालते हैं। यदि आप ऐसा करते हैं, तो वे इन्सुलेशन पहन सकते हैं और कंडक्टर में मौजूद खतरनाक वोल्टेज का पर्दाफाश कर सकते हैं, जब वे विद्युत संचारित करते हैं।
  • 13

    Video: SCP Technical Issues - Joke tale / Story from the SCP Foundation!

    एयर इंस्टॉलेशन केवल साइड एरिया में ही बनाया जाना चाहिए और जहां आवश्यक है ताकि ट्रैफिक (वाहन या पैदल यात्री) जो नीचे से गुज़रता है वह संपर्क जोखिम उत्पन्न नहीं करता है।
  • 14
    जब यूएफ केबल सूर्य के प्रकाश और आर्द्रता के प्रतिरोधी के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, तो यूएफ केबल हवाई अवस्था के लिए उपयुक्त है, जब यह सामान को तनाव से मुक्त करने के लिए उपयोग किया जाता है। तनाव राहत और समर्थन सहायक उपकरण भवन संरचनाओं के लिए सुरक्षित होना चाहिए और न केवल संरचनाओं का प्लाईवुड अस्तर। इन सामानों को घर की आपूर्ति भंडार में आसानी से नहीं मिल रहा है, लेकिन वे सबसे अधिक बिजली लाइन वितरकों पर उपलब्ध हैं। इस वायरिंग विधि का उपयोग केवल तभी किया जाना चाहिए, जबकि अन्य दो उपयुक्त नहीं हैं। याद रखें कि ये केबल एक निश्चित वजन के नीचे या सीधे सूर्य के प्रकाश के तहत छोटे होते हैं। वे बर्फ या बर्फ के संचय के वजन के नीचे भी खिंचाव करेंगे और समर्थन को दूर या बंद कर सकते हैं इसके अलावा, प्रतिबंधों को ध्यान में रखते हुए आपको यूनियन के बिंदु पर ध्यान देना होगा (नीचे विंडोज़, छतों और आवागमन के प्रकार से पहुंचने से संबंधित)।
  • युक्तियाँ

    • यूएफ केबल को आम तौर पर एनएम समकक्ष के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। 12-2 में एक काले # 12 अछूता तार और एक अनियंत्रित तार शामिल हैं। 12-2 यूएफ एक 20 amp सर्किट के कनेक्शन के लिए उपयुक्त है।
    • अक्सर इसे पंप की असेंबली के लिए यूएफ केबल का उपयोग करने और स्विमिंग पूल के फिल्टर का उपयोग करने की अनुमति नहीं है अपने निरीक्षक से जांच करें हालांकि, पीवीसी पाइप विधि पूल पंपों के लिए उपयुक्त है।
    • यह बहुत संभव है कि गैरेज और एक्सटीरियर में उपयोग किए जाने वाले सर्किटों को पृथ्वी के नुकसान के विरुद्ध सुरक्षा की आवश्यकता होती है।
    • आपको केवल विद्युत नाली और सामान का उपयोग करना होगा नलसाजी पाइप और किसी भी प्रकार के सामान (काले लौह, तांबा, एबीडी और पीवीसी सहित) विद्युत प्रतिष्ठानों के लिए उपयुक्त नहीं हैं।
    • पीवीसी नाली विद्युत प्रवाहकीय नहीं हैं। हर सर्किट में पृथ्वी इन्सुलेशन केबल खींचना याद रखें। सबसे विशिष्ट आवासीय सेवाएं 240 वोल्ट हैं 120 वोल्ट के प्रत्येक सर्किट और 240 वोल्ट के प्रत्येक सर्किट के लिए जमीनी तार की आवश्यकता है। ग्राउंड वायर हरे रंग की (हरे रंग की टेप में लिपटे या चित्रित हरे रंग में जहां भी दिखाई देता है) होना चाहिए और यह उसी आकार और प्रवाहकीय सामग्री को गर्म तार के रूप में होना चाहिए (लेकिन इसमें 6 # से अधिक नहीं होना चाहिए अगर यह तांबे है)
    • अनुसूची ट्यूब 40 और 80 के पास एक ही बाहरी व्यास है और एक ही सामान का उपयोग करें। दोनों के बीच अंतर (वहाँ भी अतिरिक्त सेडुला हैं) उनके घनत्व है अनुसूची 40 के पीवीसी पाइप प्रभावों से टूटने के लिए बहुत कम प्रतिरोध है, आदि। आईडी 80 का

    चेतावनी

    • अपने क्षेत्र में डिट्स के लिए कितनी गहरी आवश्यकता है यह जानने के लिए अपने निरीक्षक से जांच करें।
    • एक परमिट का अनुरोध करें!
    • पूल (और इसी तरह) विशेष लक्षण हैं और इसलिए इस आलेख में शामिल नहीं हैं
    • हवाई इंस्टालेशन के लिए अपने इंस्पेक्टर ब्लूप्रिंट दिखाएं। इसमें ऐसे चित्र शामिल हैं जो खिड़कियों के स्थान, छतों और जमीन के ऊपर ऊंचाइयों को दिखाते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com