ekterya.com

गेराज दरवाजा कैसे स्थापित करें

अपने खुद के गेराज दरवाजा स्थापित एक भारी परियोजना की तरह लग सकता है, लेकिन कैसे दरवाजे काम का बुनियादी ज्ञान के साथ, सही उपकरण और एक दोस्त तुम मदद करने के लिए, स्थापना के लिए एक त्वरित परियोजना वास्तव में यह अपने आप टाइप हो सकता है। ये कदम ठीक से और कुशलता से गेराज दरवाजा की स्थापना के माध्यम से आपका मार्गदर्शन करेंगे।

चरणों

विधि 1
भाग 1: काम शुरू करने के लिए तैयार हो जाओ

एक गैरेज दरवाजा स्थापित करें
1
सभी निर्माता के निर्देश पढ़ें यह आपको प्रक्रिया का एक अच्छा सामान्य विचार देगा, ताकि आप अनुमान लगा सकते हैं कि अगले चरण क्या है और आपको किन भागों की आवश्यकता होगी। याद रखें कि हालांकि यह आलेख आपको गेराज के दरवाजे को स्थापित करने की प्रक्रिया का अच्छा अवलोकन देता है, तो यह संभव है कि आपके द्वारा स्थापित किए जाने वाले दरवाजे के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए जाएंगे (केवल निर्माता द्वारा वर्णित)। हमेशा मान लें कि आपके निर्देश उन जगहों को बदलते हैं जो हम यहां प्रदान करते हैं।
  • एक गैरेज दरवाजा स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    2

    Video: Garage Doors Repair Fixing Broken Springs - 2017 Garage Door Repair Tips

    टुकड़ों की एक सूची बनाओ गेराज दरवाजा सभी आवश्यक भागों के साथ शामिल होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपके पास निर्देशों में दर्शाए गए सभी भागों हैं और समझें कि प्रत्येक भाग प्रदान किए जाने के बाद एक बार स्थापित होना चाहिए। यह बक्से में टुकड़ों को व्यवस्थित करने के लिए हमेशा एक अच्छा विचार होगा, ताकि आप देख सकें कि आपके पास क्या है (और यदि आपको कुछ कमी है)
  • हालांकि निर्माता पर निर्भर करता कुछ भिन्नता है, एक गैरेज दरवाजा पैनल के वर्गों के साथ रोलर्स कि वर्गों को ऊपर ले जाने के लिए अनुमति देते आना चाहिए, जोड़ने और प्रत्येक अनुभाग में शामिल होने टिका, और गाइड नीचे है जिसके द्वारा रोलर्स रोल कर सकते हैं, का समर्थन करता है गेराज के फ्रेम और दरवाजा वजन क्षतिपूर्ति करने के लिए एक मरोड़ वसंत के लिए गाइड को जोड़ने।
  • यदि आपके पास कोई हिस्सा नहीं है, तो स्थापना के साथ शुरू न करें। सभी आवश्यक हिस्सों के बिना कार्यवाही से गराज के दरवाजे को स्थापित करने में समस्याएं हो सकती हैं, खराब तरीके से स्थापित दरवाजे के कारण दरवाजे या चोटों को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • एक गैरेज दरवाजा स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र 3
    3
    सभी उपकरणों और अतिरिक्त सामग्री को इकट्ठा करें जिन्हें आपको स्थापना के लिए आवश्यकता होगी। इसमें एक हथौड़ा, नाखून, स्क्रू टिप और शिकंजे के साथ बिजली की ड्रिल शामिल है। आपको ऊंचा होने वाले दरवाजे के हिस्से तक पहुंचने के लिए सीढ़ी की भी आवश्यकता होगी। वास्तव में, हाथ में दो सीढ़ी रखने के लिए यह एक बुरा विचार नहीं है, ताकि आप और आपके सहायक एक ही समय में एक ही ऊंचाई पर हो सकें।
  • आपके सभी उपकरण और भागों को आपके उंगलियों पर गैरेज दरवाजा निर्माता द्वारा प्रदान किया गया है (वाकई एक हाथ की लंबाई दूर) स्थापना को आसान बनाने के लिए
  • एक गैरेज द्वार स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र 4 चरण
    4
    स्थापना के लिए द्वार के पहले पैनल को तैयार करें। यदि टिका पहले पैनल के शीर्ष पर संलग्न नहीं है, तो उन्हें खुद से जुड़ें दाहिनी ओर टिकाओं पर एक रोलर स्लाइड करें और पैनल पर छोड़ दें। यह निर्माता द्वारा पहले पैनल के निचले किनारे तक प्रदान की गई दरवाज़े की जवानों (मौसम विपठ्ठन) में भी शामिल है।
  • यह बाकी के हिस्सों में टिकाओं के लिए ड्रिल के साथ पूर्व-ड्रिल छेद का भी एक अच्छा समय है, क्योंकि जब वे जमीन पर होते हैं तो ये वर्गों को ठीक से संरेखित करना आसान होगा। एक बार जब आप प्रत्येक अनुभाग के निचले हिस्से में टिका लगाते हैं, तो अपने आसन्न पैनल के बगल में तल पर पैनल छोड़ दें। वर्गों को ठीक से संरेखित करें, फिर छेदों को छिद्रें जहां दो खंड कनेक्ट होंगे। इस तरह से आप समय को बचाएंगे और जब भी खण्डों को खोलने में लगेगा तो टिकाओं में शामिल होने की कोशिश करने की निराशा होगी।
  • विधि 2
    भाग 2: गेराज दरवाजा स्थापित करें

    एक गैरेज दरवाजा स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 5
    1
    प्रवेश द्वार में पहला पैनल रखें। फर्श पर जोड़ों के अंत के साथ पैनल केंद्र। सुनिश्चित करें कि आपने एक गेराज दरवाजा चुना है जो कि उद्घाटन को कवर करने के लिए काफी विस्तृत है, लेकिन इससे आगे नहीं बढ़ता है गेराज दरवाजे मानक आकारों में आते हैं। सबसे बुनियादी सरल रोलिंग गेराज दरवाजा उपाय लगभग 2.1 मीटर ऊँचा (7 फीट) और 2.7 मीटर (9 फुट) चौड़ा है। अगर आपके गेराज का उद्घाटन इन उपायों से अलग है, तो आपको शायद एक विशेष दरवाजे के लिए पूछना होगा।
    • यदि कोई भी इस हिस्से में आपकी सहायता नहीं कर सकता है, तो अस्थायी तौर पर प्रत्येक जांघ पर आंशिक कोण पर नाखून डालकर पैनल को ठीक से जगह दें। इससे आप पैनल को इंस्टॉलेशन प्रक्रिया के साथ जारी रखते हुए वहां रहने की इजाजत दे सकते हैं। रीटा के पैनल को वास्तव में नाखूनने के लिए याद रखें, नेल को अपने स्थान पर रखने के लिए उपयोग करें।
  • एक गैरेज दरवाजा स्थापित करें शीर्षक से चित्र चरण 6
    2
    निर्माता के निर्देशों के अनुसार मार्गदर्शिका के ऊर्ध्वाधर, क्षैतिज और घुमावदार भागों को माउंट करें इन अलग-अलग टुकड़ों में से प्रत्येक को अब अलग रखा जाना चाहिए, लेकिन आवश्यक होने पर ऊर्ध्वाधर वर्ग एक दूसरे से जुड़ा होना चाहिए।
  • ऊर्ध्वाधर खंड लगभग जब तक उद्घाटन की ऊंचाई तक होना चाहिए।
  • एक गैरेज दरवाजा स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र 7
    3
    गाइड के अंत में पहले पैनल के रोलर्स फिसलने से ऊर्ध्वाधर मार्गदर्शिका को स्थापित करें और फिर उसे कम करके उसे जगह में डालें। एक तरफ से शुरू करो और फिर दूसरे पर जाएं सुनिश्चित करें कि प्रत्येक ढलान का स्तर है और पैनल अभी भी केंद्रित है। दिए गए ब्रैकेट के साथ द्वार फ्रेम के लिए गाइड पेंच, लेकिन उन्हें सभी तरह से कस नहीं बनाएं आप निम्नलिखित पैनलों को जोड़ते समय संभवतः उन्हें कई छोटे समायोजन करने होंगे।
  • एक गैरेज द्वार स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    4

    Video: जय संतोषी माता व्रत कैसे करें .. How to do Santoshi Mata Vrat Vidhi Full Song- YouTube

    एक सहायक की सहायता से, पहले पैनल के शीर्ष पर दूसरे पैनल को रखें। पहले पैनल के विपरीत, पैनल को जगह में डालने से पहले दूसरे पैनल को बाहरी हिंग संलग्न नहीं होना चाहिए।
  • गाइड में प्रत्येक ढीली रोलर को झुकाने से दूसरे पैनल (और बाद के पैनल) में बाहरी टिकाएं और रोलर्स स्थापित करें। फिर, रोलर को स्लाइड करें, जगह पर लगा हुआ काज के साथ, पैनल पर और स्क्रूस से सुरक्षित करें। आप छेद ड्रिल कर सकते हैं, लेकिन आप पहले से हिंग में शामिल नहीं हो सकते हैं या आप रोलर्स को गाइड में नहीं डाल सकते। प्रवेश द्वार के दोनों पक्षों के लिए ऐसा करना सुनिश्चित करें
  • दूसरे पैनल को स्थापित करने से पहले दूसरे और तीसरे पैनल से जुड़ने वाले टिकाओं के लिए छेद-छिद्र को न भूलें! यह दरवाजे के खुलने में पहले से ही जब तुलना में मंजिल पर करना आसान है।
  • एक गैरेज दरवाजा स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र 9
    5
    दूसरे पैनल के निचले भाग में पहले पैनल के टिका में शामिल हों ये स्क्रू पूरी तरह से समायोजित किए जा सकते हैं जब एक बार पैनल ठीक से गठबंधन हो जाते हैं
  • एक गैरेज दरवाजा स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र 10



    6

    Video: 30 полезных автотоваров с Aliexpress, которые упростят жизнь любому автовладельцу / Алиэкспресс 2018

    दीवार के ऊपर गाइड को सुरक्षित करें, ताकि यह आपके द्वारा स्थापित पैनल के निचले हिस्से में संलग्न किया गया हो (लेकिन अभी भी समायोजित किया जा सकता है)। आपको पूरी तरह से सुनिश्चित करना चाहिए कि हेक्सागोनल शिकंजा फ्रेम में अच्छी तरह से चलते हैं, लेकिन अभी तक कोई भी पूरी तरह से समायोजित नहीं करें, क्योंकि आपको अभी भी मार्गदर्शक समायोजित करना पड़ सकता है।
  • यह जांच जारी रखने के लिए याद रखें कि गाइड स्तर है और पैनल ठीक से गठबंधन कर रहे हैं। प्रारंभिक चरणों में किसी भी प्रकार के अनुशासन के कारण दरवाजे के संचालन में समस्याएं हो सकती हैं।
  • एक गैरेज दरवाजा स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र 11
    7
    अपने गेराज दरवाजे के लिए अतिरिक्त पैनल स्थापित करते समय उपरोक्त चरणों को दोहराएं। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक पैनल के अंतर्गत समर्थन दीवार से जुड़ा हुआ है फिर भी, आप अभी भी कोष्ठक को समायोजित करने में सक्षम होना चाहते हैं, लेकिन आपको पैनलों को जगह रखने के लिए पर्याप्त सुरक्षित होना चाहिए।
  • एक गैरेज दरवाजा स्थापित करें शीर्षक वाली छवि 12
    8
    जांच लें कि स्तर का स्तर है और सुनिश्चित करें कि ऊर्ध्वाधर मार्गदर्शिका को आधार है (मंजिल पर सही कोण पर खड़ी संरेखित) प्रवेश द्वार के प्रत्येक तरफ दीवार पर ऊर्ध्वाधर गाइड की ऊपरी प्लेटें ठीक करें। हेक्सागोनल शिकंजा को पूरी तरह से फ्रेम में रखा जाना चाहिए, क्योंकि गेराज के दरवाजे हर बार यह ऊपर और नीचे बढ़ेगा बल का एक बड़ा सौदा होगा।
  • एक गैरेज दरवाजा स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र 13
    9
    क्षैतिज और घुमावदार गाइड स्थापित करें मार्गदर्शकों को जोड़ने के दौरान निर्माता के निर्देशों का पालन करें इस बिंदु पर, यह एक सीढ़ी के ऊपर क्षैतिज गाइड को आराम करने के लिए उपयोगी हो सकता है। पीछे की गाइड से आवश्यक लंबाई तक पिछलग्गू को काटें और पूरी तरह से फ्रेम पर मार्गदर्शक पिछलग्गू स्क्रू करें, जैसे कि छत वाले जौस्टिक या ढालना क्षैतिज गाइड के दूसरे टुकड़े के साथ इस प्रक्रिया को दोहराएं और सुनिश्चित करें कि गाइडों के बीच की दूरी एक नीचे के समान है।
  • एक गैरेज दरवाजा स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र 14
    10
    घुमावदार ट्यूब और वसंत स्थापित करें यदि आप गैरेज दरवाजा खोलने वाली डिवाइस का उपयोग करने की योजना नहीं बनाते हैं। सुनिश्चित करें कि आप निर्माता के निर्देशों का पालन करते हैं यदि आप गैरेज खोलने के लिए एक उपकरण का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो रोलर ट्यूब को स्थापित करने के लिए प्रतीक्षा करें। घुमावदार ट्यूब और वसंत दरवाजे को उठाने में सहायता प्रदान करते हैं और दरवाजा खोलने और बंद करने पर उपयोगी होते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि यदि आप गेराज दरवाजे के लिए एक डॉक स्थापित करते हैं, तो आपको दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सुरक्षा केबल भी स्थापित करना चाहिए, यदि यह टूट जाता है गेराज दरवाजे के लिए स्प्रिंग्स बहुत भारी हैं और गैरेज में उड़ सकते हैं यदि वे ढीले हैं, जिससे क्षति या संभव चोट लग सकती हैं।
  • विधि 3
    भाग 3: अपने काम को समाप्त और समीक्षा करें

    एक गैरेज दरवाजा स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 15
    1
    क्षेत्र को साफ करें किसी भी अस्थायी नाखूनों को हटाने के लिए याद रखें, जैसे कि आपने पहले पैनल के माध्यम से कोण पर किसी कोण पर उपयोग किया था। यह भी सुनिश्चित करें कि सभी बाधाएं, विशेष रूप से सीढ़ियों, रास्ते से बाहर हैं ताकि आप पहली बार दरवाजे की कोशिश करते समय आप उन्हें हिट न करें।
  • एक गैरेज दरवाजा स्थापित करें
    2
    एक बार जब आप गाइड के संरेखण से संतुष्ट हो जाते हैं तब सभी स्क्रू समायोजित करें। जब शिकंजा समायोजन दरवाजे के नीचे से शुरू और ऊपर जाना ऐसा करते समय, दरवाजे के संचालन की जांच करें और यह सुनिश्चित करें कि यह मार्गदर्शिका के माध्यम से स्वतंत्र रूप से चलता है। सभी शिकंजा पूरी तरह से समायोजित हो जाने पर दरवाज़े को आसानी से ऊपर और नीचे दिशानिर्देशों में ले जाना चाहिए।
  • एक गैरेज दरवाजा स्थापित करें शीर्षक से चित्र 17
    3
    पिछली बार दरवाजे के संरेखण की जांच करें और यह ठीक तरह से बीमा है। सुनिश्चित करें कि मार्गदर्शिकाएँ गठबंधन की जा रही हैं और आवश्यकतानुसार मार्गदर्शक की स्थिति को समायोजित करें। यह जांचना सुनिश्चित करें कि सभी रोलर्स मार्गदर्शिका में सही तरीके से स्थित हैं और आज़ादी से आगे बढ़ें। इसके अलावा, यह जांचें कि दरवाज़े बिना किसी के ऊपर की स्थिति में रहती है या इसे पकड़े हुए कुछ भी नहीं। यदि आपको इसके साथ समस्याएं हैं, तो आपको क्षैतिज मार्गदर्शिका या गैरेज दरवाजे के गोदी के ढलान को समायोजित करना पड़ सकता है।
  • युक्तियाँ

    • * नए गेराज दरवाजे को चुनते समय आपके पास कई विकल्प हैं। वे विभिन्न प्रकार की सामग्री और डिजाइनों की शैली में आते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपकी पसंद गैरेज के बाहरी हिस्से को पूरक करती है और आपकी सामग्री इस हिस्से में अच्छी तरह से काम करेगी।
    • सुनिश्चित करें कि आप निर्माता के निर्देशों का पालन करते हैं प्रत्येक गेराज दरवाजा अद्वितीय है और इसे स्थापित करने के लिए विशिष्ट कदम ब्रांड के अनुसार भिन्न हो सकते हैं।

    चेतावनी

    • अगर किसी भी समय आपको लगता है कि आप परियोजना को पूरा नहीं कर सकते हैं या यह आपको गंभीर चोट लगी है, तुरंत बंद करो याद रखें कि यदि सब कुछ विफल हो जाता है, तो जिस कंपनी से आपने गेराज दरवाजा खरीदा है वह आपके लिए दरवाजा स्थापित करने में सक्षम होगा। गेराज दरवाजा स्थापित करने के लिए किसी को काम पर रखने की अतिरिक्त लागत आपातकालीन कमरे की यात्रा से बचने के लिए इसके लायक होगी।
    • चाहे-यह-अपने प्रकार की प्रोजेक्ट्स में आपके पास कितना भी अनुभव है, या यहां तक ​​कि अगर आप पहले से ही जानते हैं कि गैरेज दरवाजा कैसे स्थापित किया जाए, तो आपको वास्तव में किसी और की सहायता करने की ज़रूरत है। एक गेराज दरवाजा स्थापित करना वास्तव में थका हुआ हो सकता है, लेकिन अगर कोई अन्य आपको दरवाजा पकड़ने में मदद करता है, तो काम आसान हो सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • हथौड़ा
    • लौंग
    • स्क्रू ड्रायवर के साथ इलेक्ट्रिक स्क्रू ड्रायवर या इलेक्ट्रिक ड्रिल
    • शिकंजा
    • का समर्थन करता है
    • सीढ़ी
    • निर्माता और गेराज दरवाजा भागों द्वारा प्रदान किए गए दरवाजे या मौसम स्ट्रिप्स के लिए गैस्केट।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com