ekterya.com

केंद्रीय हीटिंग इकाई कैसे स्थापित करें

सेंट्रल हीटिंग यूनिट की स्थापना एक कठिन काम है जिसके लिए अच्छी योजना और आवश्यक सामग्रियों की अच्छी समझ की आवश्यकता होती है। यद्यपि आप सहायता के बिना अधिकतर काम चला सकते हैं, जैसे बॉयलर और रेडिएटर्स का चयन करना, पाइप और नियंत्रण प्रणाली को स्थापित करना, आपको बॉयलर को गैस स्रोत से जोड़ने के लिए प्रमाणित पेशेवर की मदद की आवश्यकता होगी और समीक्षा करें पूरे सिस्टम को यह सत्यापित करने के लिए कि इसका उपयोग सुरक्षित रूप से किया जा सकता है और यह प्रभावी ढंग से काम करेगा निम्नलिखित कदम आपको सिखाएंगे कि गैस बॉयलर का प्रयोग करके केंद्रीय हीटिंग यूनिट कैसे स्थापित करें।

चरणों

1
आपके घर में एक हीटिंग इकाई स्थापित करने के लिए आवश्यक उपकरणों की जांच करें।
  • एक गैस बॉयलर चुनें जो पूरे घर को गर्म करने और सिंक और बाथटब के लिए गर्म पानी की आपूर्ति करने के लिए पर्याप्त है। आपको बायलर के आकार से अधिक नहीं होना चाहिए। यदि आप एक बॉयलर चुनते हैं जो बहुत बड़ी है, तो आप बॉयलर में गर्मी के नुकसान के कारण अत्यधिक मासिक व्यय का अनुमान लगाने का जोखिम उठाएंगे। अगर आपको लगता है कि यह एक समस्या है, तो यह सिफारिश की जाती है कि आप एक आधुनिक ऊर्जा कुशल बॉयलर खरीद लें।
स्थापित केंद्रीय ताप चरण 1 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • रेडिएटर का चयन करें जो पर्याप्त ताप क्षमता प्रदान करते हैं और जो कि घर के इंटीरियर के पूरक हैं सबसे प्रभावी रेडिएटर्स हवा में गर्मी को विकीर्ण करने के लिए पंख का इस्तेमाल करते हैं।
    स्थापित केंद्रीय ताप चरण 1 बुलेटलेट 2 नामक छवि
  • एक नियंत्रण प्रणाली चुनें जिसमें स्पष्ट स्थापना निर्देश हैं। यदि आप निर्देशों की स्पष्टता के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो निर्माता को फोन करें और स्थापना प्रक्रिया का विस्तृत विवरण मांगें।
    स्थापित केंद्रीय ताप चरण 1 बुलेट 3 नामक छवि
  • गैस बॉयलर और रेडिएटर उनके हीटिंग क्षमता के विनिर्देशों में शामिल हैं। आपको ऐसे हिस्सों का चयन करना होगा जो घर के लिए कुल ताप क्षमता को जोड़ते हैं।
    स्थापित केंद्रीय ताप चरण 1 बुलेट 4 शीर्षक वाली छवि
  • जब आप की जरूरत है हीटिंग क्षमता का मूल्यांकन, ध्यान रखना है कि खिड़कियां, दरवाजे और बाहरी दीवारों अत्यधिक ठंड के मौसम के दौरान गर्मी खोना याद है।
    स्थापित केंद्रीय ताप चरण 1 बुलेट 5 नामक छवि
  • स्थापित केंद्रीय ताप चरण 2 नामक छवि
    2
    केंद्रीय हीटिंग सिस्टम का एक नक्शा बनाएं जिसे आप इंस्टॉल करना चाहते हैं। यह विभिन्न भागों को स्थापित करने के लिए एक योजना के रूप में काम करेगा।
  • घर के एक बिंदु में बायलर की स्थापना की योजना है जो पानी के पाइप और गैस की आपूर्ति के आसान कनेक्शन की अनुमति देता है। आपके पास छत पर निकलने की भी पहुंच होनी चाहिए
    स्थापित केंद्रीय ताप चरण 2 बुलेट 1 नामक छवि
  • रेडियेटर स्थापित करने के लिए किसी स्थान का चयन करते समय आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि गर्मी के नुकसान का सामना करने के लिए आदर्श जगह खिड़की के नीचे है। यदि खिड़कियां जमीनी स्तर पर हैं तो आपको प्रभावी गर्मी नियंत्रण प्राप्त करने के लिए उनके आस-पास रेडिएटर जगह चाहिए।

    Video: The Basics of HVAC/R Systems (Training)

    स्थापित केंद्रीय ताप चरण 2 बुलेटलेट 2 नामक छवि
  • दीवारों के साथ या मंजिल के नीचे पाइप को स्थापित करने की योजना बनाएं यदि आप इसे फर्श के नीचे स्थापित करने जा रहे हैं, तो आपको अपने स्थान को स्पष्ट रूप से चिह्नित करना चाहिए ताकि फर्श को स्थापित करते समय आप इस जगह पर गलती से नखें न लें।
    स्थापित केंद्रीय ताप चरण 2 बुलेट 3 नामक छवि
  • स्थापित केंद्रीय ताप चरण 3 नामक छवि
    3



    हीटिंग इकाई को स्थापित करने के लिए सभी आवश्यक घटक खरीदें।
  • छवि सेंट्रल हीटिंग स्थापना चरण 4
    4
    रेडिएटर्स स्थापित करें आपको फर्श से 10 से 15 सेमी (4 से 6 इंच) की ऊंचाई पर उन्हें स्थापित करना चाहिए ताकि वाल्व के लिए कमरा पाइप से जुड़ा हो और सफाई की अनुमति दें। यह प्रवाह कनेक्शन में एक रोटरी बंद-बंद वाल्व और रिटर्न कनेक्शन में एक विस्थापक को स्थापित करता है। यह आपको पानी के प्रवाह को विनियमित करने की अनुमति देगा।
  • स्थापित केंद्रीय हीटिंग चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    बॉयलर को रेडिएटर और नल से पाइप स्थापित करें। आपको कॉपरेशन जोड़ों या केशिकाओं के साथ तांबा टयूबिंग का उपयोग करना चाहिए। सत्यापित करें कि पाइप वायु फंस या सिस्टम खराबी को रोकने के लिए रेडिएटर की ओर जाता है।
  • स्थापित केंद्रीय हीटिंग चरण 6 नामक छवि

    Video: नवोदय विद्यालय में कक्षा -6 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू ।।

    6
    नियंत्रण प्रणाली स्थापित करें ऐसा करने के लिए निर्माता के निर्देशों का पालन करें।
  • स्थापित केंद्रीय हीटिंग चरण 7 नामक छवि
    7
    पानी और गैस की आपूर्ति को बंद करें और बायलर स्थापित करने के लिए आगे बढ़ें। फिर से आपको यह करने के लिए निर्माता के निर्देशों का पालन करना चाहिए। याद रखें कि आपको पाइप को मुख्य गैस स्रोत से जोड़ने के लिए एक प्रमाणित पेशेवर को किराए पर लेना होगा।
  • स्थापित केंद्रीय हीटिंग चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    केंद्रीय ताप इकाई को सक्रिय करता है रेडिएटर्स के सभी विन्ट बंद करें सिस्टम को पानी भरकर भरें और प्रत्येक रेडिएटर को तरल के साथ भरने दें। हीटिंग पंप को सक्रिय करें और फिर से सिस्टम को पानी भरें। अब बॉयलर चालू करें और प्रत्येक रेडिएटर को तालों के माध्यम से गर्म पानी के प्रवाह को संतुलित करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com