ekterya.com

एक टेप उपाय कैसे पढ़ें

निर्माण और शिल्प कौशल के संदर्भ में, सटीक माप लेने से एक महान तैयार उत्पाद और कम गुणवत्ता वाले एक के बीच अंतर हो सकता है। सौभाग्य से, उचित दृष्टिकोण के साथ, टेप के उपाय का उपयोग करना परियोजना के बारे में आपको आवश्यक जानकारी प्राप्त करने का एक आसान और त्वरित तरीका हो सकता है। जानने के तरीके का उपयोग करने और एक वापसी योग्य टेप उपाय पढ़ना और एक पारंपरिक रिबन प्रकार मैन्युअल श्रम करने वाले किसी के लिए एक महान लाभ हो सकता है, इसलिए आज सीखें और मापना शुरू करें! (ध्यान दें: यह ट्यूटोरियल बताता है कि कैसे मैट्रिक टेप को पढ़ना है जो एंग्लो-सैक्सन यूनिट सिस्टम की माप का उपयोग करते हैं)।

चरणों

विधि 1
टेप पढ़ें

इंपीरियल इकाइयां

छवि को मापने वाला टेप चरण 1 पढ़ें
1
इंच के लिए बड़ी संख्या वाले अंकों का उपयोग करें। शाही इकाइयों के साथ टेप के उपाय पर, सबसे बड़े अंक आम तौर पर 1 इंच के निशान होते हैं। इन्हें आमतौर पर पतली रेखाओं और लंबी और बड़ी संख्या के साथ चिह्नित किया जाता है।
  • आम तौर पर (लेकिन हमेशा नहीं), प्रत्येक 12 इंच के बाद आपको एक का निशान मिलेगा पैर. आम तौर पर दूसरे ब्रांडों से अलग रंग होता है, यह आम तौर पर लाल होता है, सामान्य काले निशानों के विपरीत प्रत्येक पैर के निशान के बाद, प्रत्येक इंच के निशान के बाद की संख्या 1 से 11 बार फिर से दोहराया जाएगा या वे गिनती जारी रखेंगे यह प्रत्येक टेप माप में भिन्न हो सकता है
  • ध्यान रखें कि संख्या के बगल में की रेखा हर इंच के निशान हैं, न कि नंबर ही।
  • छवि को मापने वाला टेप चरण 2 पढ़ें
    2
    आधा इंच के लिए दो इंच के निशान के बीच के सबसे बड़े अंक का उपयोग करें। एक आधा इंच का निशान हमेशा दो एक इंच के निशान के केंद्र में होता है। यह लगभग हमेशा दूसरा सबसे लंबा चिह्न है (सबसे बड़ा 1 इंच है)। आपको प्रत्येक 1-इंच के निशान के बीच एक आधा इंच का चिह्न मिलेगा, लेकिन दो इंच इंच प्रति इंच है।
  • ध्यान रखें कि, आधे इंच के निशान से शुरू होने पर, सभी पंक्तियों को संख्याओं के साथ चिह्नित नहीं किया जा सकता है। इस मामले में, आपको मार्गदर्शन करने के लिए किसी भी पक्ष पर अंक का उपयोग करना होगा। उदाहरण के लिए, तीन और चार इंच के बीच का आधा इंच का निशान 3 1/2 इंच के बराबर है, भले ही यह चिन्हांकित न हो।
  • छवि को मापने वाला टेप चरण 3 पढ़ें

    Video: किसी के मोबाईल को करे अपने control मे how to hack full feature Android mobile

    3
    क्वार्टर इंच के लिए आधे इंच के बीच छोटी लाइनों का उपयोग करें आधा इंच के बाद चौथाई इंच का निशान आता है। ये अंक आधे इंच के मुकाबले छोटे (और कभी-कभी पतले) होते हैं, लेकिन ये आम तौर पर उनके आस-पास के चिह्नों से बड़े होते हैं ये प्रत्येक आधे इंच के निशान और 1 इंच के निशान के बीच एक समान स्थान है। 1 इंच में एक इंच के चार क्वार्टर होते हैं
  • ध्यान रखें कि कभी कभी एक इंच के एक चौथाई निशान वाली लाइनें एक इंच के आठवें आकार के समान आकार होती हैं। इस मामले में, याद रखें कि एक इंच के दो-आठवें एक इंच का एक चौथाई हिस्सा बनाते हैं। एक इंच के निशान के बाद दूसरे आठवीं इंच के निशान तक गिना जाता है, यह एक इंच का एक चौथाई है (और आधा इंच के दूसरी तरफ एक ही बिंदु पर रेखा तीन-चौथाई इंच है)।
  • छवि को मापने वाला टेप चरण 4 देखें
    4
    एक इंच के आठवीं के लिए छोटे नियमित अंकों का उपयोग करें आठवें इंच का अंक तिमाही-इंच के निशान से भी छोटा है। ये अंक एक इंच के अंक के मध्य में होते हैं, एक इंच का एक चौथाई भाग इंच के एक चौथाई और अर्ध इंच के होते हैं, और इतने पर। एक इंच के आठ आठवें एक इंच में हैं
  • छवि का शीर्षक एक माप टेप चरण 5 पढ़ें
    5
    एक इंच के छःवीं शताब्दी के लिए छोटे संकीर्ण चिह्नों का उपयोग करें अधिकांश टेप उपायों में सभी की सबसे छोटी लाइनें एक इंच के निशान के छःवीं शताब्दी हैं। इन छोटे ब्रांडों में से 16 प्रति इंच, एक इंच के हर तिमाही में चार
  • ध्यान रखें कि कुछ बहुत ही सटीक मीट्रिक टेप में एक इंच के तीस से बारह सौवां अंक या एक इंच के साठ चौथाई अंक भी होंगे! इन छोटे उपायों को पहचानने के लिए समान पैटर्न का उपयोग करें।
  • छवि को मापने वाला टेप चरण 6 देखें
    6
    कुल लंबाई निर्धारित करने के लिए इंच खंड जोड़ें जब आप एक लम्बी मापते हैं, तो सटीक मान प्राप्त करने के लिए केवल यह देखने की आवश्यकता होती है कि टेप गठबंधन कहाँ है सबसे पहले, उस बिंदु को चिह्नित करें जिस पर टेप का माप उस ऑब्जेक्ट के अंत के साथ जुड़ा हुआ है जिसे आप मापना चाहते हैं। निकटतम इंच ढूंढें इस बिंदु से पहले फिर निकटतम आधा इंच, इस बिंदु से पहले - फिर निकटतम क्वार्टर इंच और इतने पर खोजें। इंच और इंच के अंश जोड़ें जब तक आप सटीक माप प्राप्त न करें। यह आपके विचार से ज्यादा आसान है, नीचे दी गई उदाहरण की समीक्षा करें
  • मान लीजिए कि हम एक इंच के निशान, चौथाई इंच के निशान, और एक-आठवें इंच के निशान से परे मापा है। उपाय निर्धारित करने के लिए, हमें जोड़ना होगा:
    1 (हमारे इंच) + 1/4 (हमारे इंच के क्वार्टर) + 1/8 (हमारे एक इंच का आठवां)
  • एक इंच के एक चौथाई में एक इंच के दो-आठवें हैं- तो हम इसे इसे फिर से लिख सकते हैं:
    1 + 2/8 + 1/8 = 1 3/8 इंच
  • 1/2, 1/4, 1/8 आदि जैसे अंश जोड़ें। यह जटिल हो सकता है यदि आपको सहायता की आवश्यकता है, तो हमारे लेख "विभिन्न भिन्नों के साथ भिन्न अंशों को कैसे जोड़ें"।
  • मीट्रिक इकाइयां

    छवि को मापने के टेप को मापें चरण 7
    1
    सेंटिमीटर के लिए बड़ी संख्या वाले अंकों का उपयोग करें। ज्यादातर दशमलव मीट्रिक टेप में सेंटीमीटर सबसे बड़े ब्रांड हैं। सेंटिमीटर आमतौर पर लंबी लाइनों और प्रत्येक पंक्ति के बगल में एक नंबर के साथ चिह्नित होते हैं। इंच के साथ, लाइन हर इंच के निशान होती है, न ही नंबर होता है
    • यदि आपके पास एक मीटर से अधिक लंबाई (100 सेंटीमीटर) की लंबाई वाला टेप उपाय है, तो आमतौर पर मीटर या मीटर को एक विशेष ब्रांड भी मिलता है, जो आमतौर पर दूसरे ब्रांडों की तुलना में एक अलग रंग होता है। प्रत्येक मीटर के बाद, सेंटीमीटर अंक कर सकते हैं खरोंच से फिर से शुरू करें या गिनती जारी रखें यह प्रत्येक टेप माप में भिन्न होता है।
  • छवि का शीर्षक, मापने टेप पढ़ें 8
    2
    प्रत्येक आधे सेंटीमीटर के लिए सेंटीमीटर के बीच के सबसे छोटे अंक का उपयोग करें कुछ (लेकिन सभी नहीं) दशमलव मीट्रिक टेप्स के मध्यम आकार के निशान प्रत्येक सेंटीमीटर चिह्न के बीच एक समान विभाजन के साथ होंगे। ये आधे सेंटीमीटर को चिन्हित करते हैं इन ब्रांडों में आमतौर पर एक नंबर नहीं होता है
  • मीट्रिक प्रणाली दशमलव 10 पर आधारित है, जो कि सामरिक उपायों के विपरीत, दशमलव के साथ काम करने के लिए बहुत आसान बनाता है इस कारण से, आमतौर पर दशमलव शब्दों में आधा सेंटीमीटर के अंक का उल्लेख करना उपयुक्त होता है (यानी, 1 1/2 सेंटीमीटर 1.5 सेंटीमीटर हो जाता है)।
  • छवि को मापने वाला टेप पढ़ें 9
    3
    मिलिमीटर के लिए छोटे निकट के निशान का प्रयोग करें। संकीर्ण, तंग, छोटी लाइनें जो सेंटीमीटर अंकों के बीच होती हैं वह मिलीमीटर (या सेंटीमीटर का दसवां अंश) का प्रतिनिधित्व करती हैं। एक सेंटीमीटर में दस मिलीमीटर (और, इसलिए, एक मीटर में एक हजार)।
  • यदि आपके टेप के माप में अर्ध सेंटीमीटर के निशान नहीं हैं, तो प्रत्येक सेंटीमीटर के बाद पांचवीं मिलीमीटर आधा सेंटीमीटर
  • छवि का शीर्षक, मापने टेप पढ़ें 10



    4
    कुल लंबाई निर्धारित करने के लिए सेंटीमीटर सेगमेंट जोड़ें एक दशमलव मीट्रिक टेप के साथ मापने के लिए, पहले आपको मापने वाली लंबाई से पहले निकटतम सेंटीमीटर मिल जाए, तो निकटतम मिलीमीटर। आप मार्गदर्शन करने के लिए आधा मिलीमीटर चिह्न (यदि आपकी टेप है) का उपयोग कर सकते हैं आपका माप (सेंटीमीटर में) एक दशमलव होगा जिसमें दसवीं का स्थान मिलिमीटर अंकों से दर्शाया गया है। उदाहरण के लिए, निम्न की जांच करें:
  • मान लीजिए कि हम 33 सेंटीमीटर के निशान से छक्-मिलीमीटर चिह्न तक का आंकलन करते हैं। इस मामले में, हम इस तरह सेंटीमीटर में लंबाई पा सकते हैं:
    33 + 0.6 = 33.6 सेंटीमीटर
  • हालांकि, यदि हम सेंटीमीटर की तुलना में किसी अन्य इकाई की लंबाई चाहते हैं, तो हमें क्षतिपूर्ति के लिए दशमलव स्थान को बदलना होगा। उदाहरण के लिए, मान लें कि हम मीटर में पिछले उत्तर को व्यक्त करना चाहते हैं। इस मामले में, चूंकि मीटर में 100 सेंटीमीटर हैं, हम इस रूपांतरण कारक का उपयोग कर सकते हैं:
    33.6 × 1 मीटर / 100 सेंटीमीटर = 0.336 मीटर
  • सामान्य तौर पर, सेंटीमीटर से मीटर तक स्थानांतरित करने के लिए, दशमलव में दो स्थान बाईं तरफ ले जाएं और मीटर से सेंटीमीटर तक ले जाने के लिए, दाएं से दो स्थानों को स्थानांतरित करें
  • विधि 2
    माप लें

    यह खंड बताता है कि टेप उपायों के दो सबसे सामान्य प्रकारों का उपयोग कैसे करें। यदि आप अपने टेप के माप के निशान को कैसे पढ़ना सीखना चाहते हैं, तो क्लिक करें यहां.

    वापस लेने योग्य टेप

    छवि का शीर्षक, मापने टेप पढ़ें शीर्षक 11
    1
    जिस ऑब्जेक्ट को आप मापने जा रहे हैं, उसके एक ओर हुक के साथ अंत रखें। यदि आप एक वापसी योग्य टेप माप (एक छोटी धातु या प्लास्टिक बॉक्स में आता है जो टेप वापस खींचती है, तो उस प्रकार का उपयोग करते समय) का उपयोग कर रहे हैं, तो ध्यान रखें कि टेप के अंत में लगभग हमेशा एक धातु हुक होगा शून्य चिह्न यह टेप को सही स्थान पर रखने के लिए कार्य करता है, जब आप मापते हैं, तो आपको इसे उस ऑब्जेक्ट के अंत में डालकर शुरू करना चाहिए जिसे आप मापना चाहते हैं।
    • दूसरी ओर, यदि आप कुछ ऐसे उपाय करने जा रहे हैं जिसमें हुक नहीं रखा जा सकता है (उदाहरण के लिए, एक दरवाजे के फ्रेम में दूरी), तो इस धातु के हुक को ऑब्जेक्ट के किसी एक हिस्से पर दबाएं।
  • Video: सफेद पानी का आना,जलन,खुजली और यूरिन इंफेक्शन के बारे में डॉक्टर से जानेVaginal and skincare tips

    Video: किसी के मोबाइल की कॉल रिकॉर्डिंग अपने मोबाइल में कैसे सुने in Samsung ,vivo,Sony any mobile

    छवि का शीर्षक एक माप टेप चरण 12 पढ़ें
    2
    वस्तु के साथ रिबन को खींचो शून्य चिह्न के साथ, बॉक्स खींचें जिससे कि अधिक टेप निकल जाए। खींचते समय आप रिबन के अंत को पकड़ने के लिए अपने हाथ (या किसी दोस्त की सहायता के लिए पूछें) का उपयोग कर सकते हैं। टेप को पूरी दूरी को कवर करने के लिए खींचें, जो आप मापने जा रहे हैं।
  • जब आप करते हैं, टेप को सीधे रखने की कोशिश करें - अगर आप इसे ढीले करते हैं (जो लंबी दूरी तय करते समय आसानी से होता है), तो आपको एक कुटिल माप होगा।
  • छवि का शीर्षक, मापने टेप पढ़ें 13
    3
    सीधे टेप पर पढ़ें अब, इस बिंदु पर देखें कि रिबन जिस ऑब्जेक्ट को मापता है उसके अंत के साथ मेल खाता है। टेप के अंत से नीचे की सबसे निकटतम संख्या इकाइयों की संख्या है जो आप माप रहे हैं और इस संख्या के बीच के निशान और उस पर एक इकाई के अंश के अनुरूप हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने ड्रेसर के सामने को मापने जा रहे हैं और फर्नीचर के इस टुकड़े के अंत में 24 इंच के निशान के बाद ही इसका मतलब है कि आपके ड्रेसर की चौड़ाई 24 या 25 इंच है। उदाहरण के लिए, अगर यह 24 इंच के तीन 1/8 इंच के अंकों से अधिक है, तो इसकी चौड़ाई 24 3/8 इंच है।
  • आप रिबन पर एक मोड़ भी कर सकते हैं और फिर उस ऑब्जेक्ट के समापन के साथ संरेखित करें जिसे आप मापने जा रहे हैं। यह कुछ स्थितियों में उपयोगी है, जैसे कि जब आप एक तंग कोने में मापने जा रहे हैं
  • छवि का शीर्षक शीर्षक मापने वाला टेप चरण 14
    4
    एक ही लंबाई पर टेप रखने के लिए लॉकिंग लॉक का उपयोग करें अधिकांश रिटेक्टेक्टेबल टेप उपायों के पास एक स्लाइड बटन या लॉक होगा, जो दबाए जाने पर टेप के माप को बॉक्स में लौटने से रोकता है। कुछ भी स्वचालित रूप से सक्रिय करें आप लंबाई और विभिन्न वस्तुओं के माप की आसानी से तुलना करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, बीमा निम्न के लिए उपयोगी है:
  • जल्दी से देखें कि ऑब्जेक्ट्स में से कौन सा बड़ा है।
  • जांचें कि क्या कुछ एक निश्चित स्थान में फिट होगा।
  • कई त्वरित मापने के लिए टेप तैयार रखें।
  • एक निश्चित दूरी को ध्यान में रखें और फिर से मापने की आवश्यकता नहीं है
  • मैनुअल टेप

    छवि का शीर्षक, मापने टेप पढ़ें शीर्षक 15
    1
    लंबाई की शुरुआत में टेप के एक छोर को मापने के लिए रखें एक मैनुअल टेप मापन (जो लम्बी, पतली रिबन या लचीली सामग्री से बने शासक की तरह दिखता है) में एक आधुनिक रिटेक्टेक्टेबल टेप माप की सुविधाजनक विशेषताएं नहीं हैं, लेकिन उचित तकनीक के साथ, यह ठीक उसी तरह काम करता है। एक माप लेना शुरू करने के लिए, "शून्य" के साथ समाप्त करें और वस्तु की शुरुआत या उस लंबाई की लंबाई से संरेखित करें जिससे आप मापने जा रहे हैं।
    • मैन्युअल टेप उपायों के साथ समस्या का हिस्सा यह है कि वे छोटे मतभेदों को मापने के लिए अधिक उपयोगी होते हैं, क्योंकि स्थिति में दूसरे छोर को रखने के दौरान आपको शून्य अंत में रखना पड़ता है इस कारण से, अधिकांश हाथ टेप एक व्यक्ति के विस्तारित हथियार से अधिक नहीं हैं। यदि आपको अपने हथियारों की तुलना में अधिक दूरी मापने की आवश्यकता है, तो आप अंत में उसके वजन को रखकर या सहायता के लिए एक मित्र से पूछकर शून्य रख सकते हैं।
  • छवि शीर्षक एक माप टेप चरण 16 देखें
    2
    पूरी लंबाई में टेप को खींचो। अब, इसे झुकाएं और उसे ऑब्जेक्ट पर एक सीधी रेखा में रखें या आप जितनी लंबाई मापने जा रहे हैं। सटीक माप सुनिश्चित करने के लिए टेप को रखने के लिए सुनिश्चित करें, लेकिन इसे हटाएं न कि - आधुनिक टेप के उपाय अर्ध-लचीले प्लास्टिक के बने होते हैं
  • छवि शीर्षक एक माप टेप चरण 17 देखें
    3
    सीधे टेप पर पढ़ें इसी तरह से आप एक रिटेक्टेक्लेबल टेप माप पर, उस बिंदु की खोज करें, जिस पर ऑब्जेक्ट के अंत या लंबाई को मापना आप टेप के साथ जुड़े हुए हैं इस बिंदु पर टेप के माप पर दी गई लंबाई लंबाई है जिसे आपने मापा है।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप अपनी अंगुलियों के सुझावों के साथ एक टेप माप के एक छोर को पकड़ते हैं और बगल में दूसरे छोर को अपने हाथ की लंबाई निर्धारित करने के लिए फैलते हैं अगर टेप का माप 27 और 28 इंच के अंकों के बीच मध्य भाग तक पहुंचता है, तो इसका मतलब है कि आपका हाथ 27.5 इंच लंबी है।
  • छवि का शीर्षक, मापने टेप पढ़ें 18
    4
    यदि आप गोल ऑब्जेक्ट की परिधि को मापने जा रहे हैं, तो उस बिंदु पर टेप को चिह्नित करें जहां उसे अधोमुखी बनाया गया है रिबन-प्रकार के टेप उपायों के एक लाभ के लिए वापस लेने योग्य टेप उपाय यह है कि उनकी लचीलेपन उन्हें मापने की अनुमति देता है वस्तुओं की परिधि ऐसा करने के लिए, ऑब्जेक्ट पर शून्य चिह्न के साथ टेप का अंत रखें, उसके चारों ओर रिबन को एक पंक्ति में लपेटें, जो संभवत: सीधे संभव है और इस बिंदु को ढूंढें जहां टेप का माप पहली बार के निशान को गुजरता है शून्य। यह बिंदु वस्तु की परिधि का माप है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी कलाई की लंबाई निर्धारित करना चाहते हैं, तो टेप के माप को अपनी कलाई के ऊपर शून्य चिह्न के साथ रखें, टेप को चारों ओर और नीचे लपेटें, फिर अंत में इसे शून्य चिह्न के साथ संरेखित करें ऊपरी भाग में यदि, उदाहरण के लिए, आप इस बिंदु पर 6 इंच का मापते हैं, तो आपकी कलाई के बारे में 6 इंच का परिधि है
  • युक्तियाँ

    • निर्माण मालिकों के लिए मीट्रिक टेप के साथ, लंबे क्षेत्रों को मापने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, आमतौर पर आप केवल टेप का उपयोग करके एक माप नहीं प्राप्त कर सकते हैं, क्योंकि शरीर या टेप बॉक्स में हस्तक्षेप होता है यही कारण है कि इन निकायों को एक निश्चित चौड़ाई के लिए ध्यान से डिजाइन और चिह्नित किया गया है। चौड़ाई संकेतक ढूंढने के लिए बॉक्स को चेक करें। कई 3 इंच की चौड़ाई के लिए हैं एक कोने से दूसरे कमरे में मापने के लिए:

    • फर्श पर टेप रखें और कमरे के एक कोने में अंत को हुक दें।
    • मंजिल के साथ टेप खींचो
    • जब आप दूसरे कोने में पहुंचते हैं, टेप बॉक्स के पीछे कोने की ओर धक्का (इस प्रयोजन के लिए बॉक्स का पीठ या पीछे फ्लैट है)।
    • टेप की माप रिकॉर्ड करें और पूरी चौड़ाई प्राप्त करने के लिए 3 इंच जोड़ें।
    • उदाहरण: अपनी दीवार पर कोई स्थान मापें। प्रारंभिक बिंदु पर टेप के सामने रखें और जब तक यह स्टॉप प्वाइंट पास न हो जाए टेप को देखो और स्टॉप पॉइंट से पहले अंतिम संख्या की जांच करें, उदाहरण के लिए, 17. 17 नंबर के बाद, चार पंक्तियों की गिनती करें, ध्यान में रखते हुए कि आप तीसरी सबसे लंबी लाइन पर बंद कर दिया इससे कुल मापा स्थान 17 और 1/4 इंच हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com