ekterya.com

बिजली मीटर कैसे पढ़ा जाए

विद्युत मीटर आपके घर के बाहर स्थित हैं, पोल से आने वाले उच्च वोल्टेज केबल और आपके आंतरिक विद्युत पैनल के बीच। वे विद्युत ऊर्जा की मात्रा को रिकॉर्ड करते हैं जो आप और आपके परिवार के उपभोग करते हैं। यह समझना महत्वपूर्ण है कि आपका बिजली मीटर कैसे पढ़ा जाए ताकि आप जान सकें कि आप कितनी बिजली की खपत करते हैं। दरअसल, एक विद्युत मीटर पढ़ना बहुत आसान है, आपको यह जानने की जरूरत है कि आप क्या देख रहे हैं

चरणों

विधि 1
एनालॉग विद्युत मीटर पढ़ें

एक इलेक्ट्रिक मीटर पढ़ें चरण 1 शीर्षक छवि

Video: बिजली के मीटर रीडिंग देखने का तरीका

1
अपने एनालॉग मीटर के हिस्सों को समझें (डायल गेज के रूप में भी जाना जाता है) और यह कैसे काम करता है आम तौर पर, आपके इलेक्ट्रिक मीटर के बीच चार और छः नंबर डायल होते हैं जो एक केंद्रीय डिस्क घूमती है। यह डिस्क विद्युत ऊर्जा को बदलती है जो मीटर से गुजरती है और विद्युत ऊर्जा की खपत की मात्रा को पढ़ने देती है।
  • यह पठन किलोवाट प्रति घंटे में व्यक्त किया गया है। एक किलोवाट घंटा ऊर्जा की मात्रा 10 घंटे के लिए एक 100 वाट प्रकाश बल्ब बिजली की आवश्यकता होगी बराबर होती है।
  • आपके बिजली मीटर की सतह पर छपी कई तरह के शब्दों और संख्याएं हो सकती हैं। हालांकि ये बिजली की खपत को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण नहीं हैं, लेकिन वे आपके मीटर के यांत्रिक विवरण के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं।
  • एक इलेक्ट्रिक मीटर पढ़ें चरण 2 शीर्षक छवि
    2
    अपने मीटर की डायल पढ़ें उन्हें बाएं से दाएं पढ़ें, जैसे कि आप किताब या संख्याओं का एक समूह पढ़ते हैं। बाएं से शुरू करें, संख्याओं को लिखते समय लिखें प्रत्येक क्रॉस डायल के लिए नंबर डायल करने के बाद, आपके पास विद्युत मीटर का पठन होगा।
  • प्रत्येक डायल पर नंबरों के पते को भ्रमित न करें। कुछ डायल को दक्षिणावर्त गिने जाएगा और अन्य विपरीत दिशा में होंगे।
  • ठीक से देखो जहां तीर अंक यदि तीर अंक 2 अंकों के बीच है, तो रीडिंग सबसे छोटी संख्या है। तीर अंक एक नंबर करने के लिए सीधे, क्या नंबर एक संदर्भ के रूप के अधिकार के लिए डायल का उपयोग कर जाँच की जानी चाहिए। अगर उस डायल पर तीर शून्य गुजरता है, तो बाईं ओर पढ़ना डायल उस नंबर की है जिसमें तीर का अंक होता है। अगर सही पक्ष पर डायल पर तीर नहीं है या नहीं अभी तक शून्य से पारित कर दिया, बाईं ओर डायल पढ़ने है पिछले संख्या है।
  • एक इलेक्ट्रिक मीटर पढ़ें चरण 3 शीर्षक छवि
    3
    पता करें कि आपका इलेक्ट्रिक कंपनी अंतिम डायल कैसे पढ़ती है कुछ कंपनियां अगले उच्च संख्या तक गोलियाँ अन्य कंपनियां उस संख्या को रिकॉर्ड करती हैं जिसमें तीर निकटतम है। अपने खाते के लिए किलोवाट घंटे की गणना और एक अगली गणना है कि अपने बिजली कंपनी बनाता है बनाना चाहते हैं, यह जानना चाहते हैं कि कंपनी इस आखिरी नंबर पढ़ता मदद करता है।
  • एक इलेक्ट्रिक मीटर पढ़ें चरण 4 शीर्षक छवि



    4
    किलोवाट प्रति घंटे की गणना करें जो आपने खपत की थी। लगभग सभी बिजली कंपनियों ने प्रत्येक रीडिंग के बाद मीटर को रीसेट नहीं किया है। इसका अर्थ है कि आपके द्वारा खपत की गई प्रति घंटे किलोवाट की संख्या की गणना करने के लिए, आपको लगातार रीडिंग नियंत्रित करने की आवश्यकता है अपने पिछले हाल के किलोवाट-घंटे के उपयोग के बारे में जानने के लिए आपको पिछले पढ़ने से वर्तमान रीडिंग को घटाएं।
  • विधि 2
    डिजिटल इलेक्ट्रिक मीटर पढ़ें

    एक इलेक्ट्रिक मीटर पढ़ें चरण 5 शीर्षक छवि
    1
    अपने मीटर के विभिन्न भागों को समझें एक डिजिटल इलेक्ट्रिक मीटर आपके घर में इलेक्ट्रॉनिक ऊर्जा की खपत करता है। इसलिए, एक डिजिटल इलेक्ट्रिक मीटर एक पारंपरिक मीटर को पढ़ने से ज्यादा आसान होता है क्योंकि इसमें समझने के लिए कम रीडिंग हैं
    • एनालॉग बिजली मीटर के विपरीत, कई डिजिटल मीटर मीटर रीडिंग वायरलेस रेडियो फ्रीक्वेंसी के माध्यम से बिजली कंपनी संचारित। इसका अर्थ है कि आपके मीटर को पढ़ने के लिए आपके पास एक मीटर रीडर नहीं होगा जो आपके घर में जाता है आप एक पारंपरिक मीटर बनाए रखने पसंद करते हैं, यह एक नया "स्मार्ट" मीटर स्थापित नहीं है, कुछ नगर पालिकाओं में संभव हो सकता है।
  • Video: बिजली बिल माफ | 1 जुलाई 2018 | नही देना होगा बिजली बिल बडा ऐलान |

    एक इलेक्ट्रिक मीटर पढ़ें चरण 6 शीर्षक छवि
    2
    अपने मीटर की संख्या पढ़ें आपके मीटर के पास एक डिजिटल रीडिंग होनी चाहिए, जिससे आपको संख्याओं की लंबी श्रृंखला मिलती है। इस रीडिंग के सटीक विन्यास निर्माता और पढ़ने के आधार पर अलग-अलग होंगे, जो कि शामिल हो सकते हैं।
  • अपने इलेक्ट्रिक कंपनी से अपने मीटर के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए संपर्क करें यदि आप समझ नहीं पाएं कि इसे कैसे पढ़ा जाए
  • आपका विद्युत मीटर अन्य नंबरों को प्रदर्शित कर सकता है, जिसमें मीटर की शक्ति सूचक और विद्युत कंपनी के लिए संदर्भ संख्या शामिल है। याद रखें कि जब आप अपनी बिजली की खपत का पता लगाने की कोशिश करते हैं तो केवल केंद्र की संख्याओं की लंबी श्रृंखला पर ध्यान दें।
  • एक इलेक्ट्रिक मीटर पढ़ें चरण 7 शीर्षक छवि

    Video: कैसे डिजिटल विद्युत मीटर में मीटर पढ़ना / kWh इकाइयां की जाँच करें। सभी मापदंडों में पूरी जानकारी

    3
    किलोवाट प्रति घंटे की गणना करें जो आपने खपत की थी। प्रत्येक रीडिंग के बाद डिजिटल इलेक्ट्रिक मीटर रीसेट नहीं करते हैं। इसका मतलब यह है कि आप प्रति घंटा किलोवाट प्रति घंटे की गणना करने के लिए गणना करते हैं, आपको लगातार रीडिंग नियंत्रित करना होगा पिछले पढ़ने से वर्तमान रीडिंग को घटाएं जो आपको अपने सबसे हाल के किलोवाट घंटे का उपयोग करने के लिए चार्ज किया गया था।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com