ekterya.com

दंगा नियंत्रण एजेंटों से कैसे निपटें

दंगा नियंत्रण एजेंटों के संपर्क के प्रभाव आम तौर पर आधे घंटे से भी कम समय के लिए होते हैं, लेकिन किसी भी व्यक्ति के रूप में जो किसी प्रदर्शन के बारे में जानता है, वह लगभग 30 बहुत लंबे समय तक रहता है। शब्द "दंगा नियंत्रण एजेंट" (आरसीए परिवर्णी शब्द) इस तरह के chloroacetophenone (सीएन) और clorobencilidenemalononitrilo (सीएस) के रूप में गैसों के विभिन्न प्रकार,, लोकप्रिय रूप में जाना जाता है को संदर्भित करता "आंसू गैस"। एक और व्यापक रूप से इस्तेमाल किया एंटीरायट एजेंट का काली मिर्च गैस है इन रसायनों का एक्सपोजर कुछ मिनटों में त्वचा, नाक और आंखों, मितली और श्वसन समस्याओं का जलन पैदा कर सकता है। पृथक मामलों में, आरसीए दीर्घकालिक स्वास्थ्य समस्याओं, अंधापन और यहां तक ​​कि मौत भी पैदा कर सकता है। आप विरोध के किसी भी प्रकार में भाग लेने की योजना है, यह इन रसायनों के संपर्क से निपटने के लिए कैसे पता करने के लिए आवश्यक है, लेकिन यदि आप जो लोग विरोध की नहीं कर रहे हैं, अभी भी बस गलत समय पर गलत जगह पर होने से जोखिम का खतरा हो सकता है।

चरणों

छवि के साथ डील के साथ दंगा नियंत्रण एजेंटों चरण 1
1
एक्सपोजर से बचें आरसीए को एक्सपोजर दर्दनाक है और घातक हो सकता है। यदि संभव हो, तो दंगों, विरोध और प्रदर्शनों से दूर रहकर एक्सपोज़र से बचें। आप कारण यह विरोध का समर्थन करता है के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो आरसीए के खतरे आप भाग लेने को रोकने न दें, लेकिन आप पुलिस गैस मास्क पहने या यदि आप देखते हैं कि वे आरसीए तैयारी कर रहे हैं, जल्दी से दूर रहने को देखें। आप विरोध में भाग लेने के लिए एक सम्मोहक कारण नहीं है, तो जाना नहीं है: आरसीए प्रदर्शनकारियों और पैदल चलने वालों के बीच भेदभाव नहीं करते हैं, और बस लायक ही जिज्ञासा से बाहर संभावित पीड़ा को प्रस्तुत नहीं।
  • छवि शीर्षक दैट विद द रिट कंट्रोल एजेंट्स चरण 2
    2
    तैयार। ऐसे कपड़ों को पहनें जो आपके शरीर के जितना संभव हो सके कवर करें और अपनी मुट्ठी पकड़ो। गैस मास्क आरसीए के खिलाफ प्रभावी होते हैं, लेकिन तभी वे ठीक से उपयोग किए जाते हैं। प्रयुक्त गैस मास्क जिन्हें ऑनलाइन खरीदा जाता है या सैन्य भंडार में बहुत अच्छा काम नहीं कर सकता है और कहा जाता है कि पुराने गैस मास्कों में एस्बेस्टस फिल्टर होते हैं ** यह निराधार आरोप व्यापक रूप से फैल गया है। हालांकि, यह पुष्टि की गई है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में पुराने डिब्बे बनाए गए हैं। उनके पास विषाक्त क्रोमियम है इसके अलावा, गैस मास्क के जीवन के बारे में कई शिकायतें हैं सक्रिय कार्बन, जिसे सीएन या सीएस गैसों के विरुद्ध फ़िल्टर के रूप में प्रयोग किया जाता है, में एक INDEFINITE उपयोगी जीवन है। ** यदि आपके पास गैस मास्क नहीं है, तो आप एक श्वासयंत्र का उपयोग कर सकते हैं जो आपकी नाक और मुंह को कवर करता है। पेंट सॉल्वैंट्स और अन्य विषाक्त गैसों के लिए अनुमोदित फ़िल्टर का उपयोग करना सुनिश्चित करें। आप अपना मुंह और नाक को कवर करने के लिए सेब साइडर सिरका या नींबू के रस के साथ रूमाल या कपड़े का टुकड़ा भी ले सकते हैं। अपनी आंखों की रक्षा के लिए हेमेटिक चश्मे पहनें तैरना चश्में अच्छा काम करते हैं, जब तक कि उनके पास एक अच्छा मुहर होता है। यदि संभव हो तो, संपर्क लेंस न पहनें त्वचा के रसायनों को बेअसर करने के लिए आप के साथ पानी और बेकिंग सोडा का एक समाधान लें (समाधान में 5% बायकार्बोनेट होना चाहिए)। तेल के आधार पर क्रीम या सनस्क्रीन का उपयोग करने से बचें, क्योंकि वे आरसीए के अवशोषण में मदद करते हैं।
  • चित्र शीर्षक वाली डील विद दैट कंट्रोल एजेंट्स चरण 3
    3
    ताजी हवा के लिए देखो आरसीए के प्रभाव की गंभीरता और अवधि को कम करने की कुंजी एक्सपोज़र को सीमित करना है। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका सिर्फ रसायनों से दूर जाना है।
  • जल्दी से चलना, भाग नहीं है, दूर क्षेत्र से जहां रसायन जारी किए गए थे यदि आप चलाते हैं, तो आप दूसरों के बीच आतंक पैदा कर सकते हैं जैसे ही आप आरसीए का पता लगाते हैं, जितनी जल्दी हो सके उतनी तेजी से और सीधा निकल जाएं। यदि आपके सामने रसायनों को रिलीज़ किया गया था, तो आपको तुरंत चले जाने के लिए पीछे की तरफ चलना चाहिए। हवा की दिशा के खिलाफ जाने की कोशिश करो
  • दृश्यमान बादलों से बचें आरसीए धुएं के बादल है, जो खड़ी की जा सकती है और संचित, विशेष रूप से कम क्षेत्रों में या जमीन के पास में विस्फोट डिब्बाबंद। उन बादलों से दूर हो जाओ, क्योंकि उनके पास आरसीए की उच्च एकाग्रता है।
  • एक उच्च जमीन पर जाएं आरसीए हवा की तुलना में भारी है, इसलिए वे जमीन के पास ध्यान केंद्रित करते हैं। नीचे फर्श पर मत जाओ, कुचल होने के जोखिम को कम करने के लिए सीधे रहने के लिए सबसे अच्छा है, और संभवतः उच्चतम बिंदु तक पहुंचने का प्रयास करें यह एक पहाड़ी हो सकती है, दीवार से ऊपर, आदि।
  • इमारत छोड़ दें, अगर वे गैसों को अंदर छोड़ देते हैं। यदि आरसीए एक इमारत के अंदर फेंक दिया जाता है, तो जितनी जल्दी हो सके छोड़ दें। रसायनों के रूप में नहीं फैल जाएगा जैसे कि आप बाहर थे और गैस का उच्च एकाग्रता बेहद खतरनाक हो सकता है यदि आप लंबे समय से खुद को बेनकाब करते हैं
  • यदि संभव हो तो एक इमारत दर्ज करें। यहां तक ​​कि अगर यह कुछ खास परिस्थितियों में कम होता है, तो अपेक्षाकृत बंद होने वाली इमारत में प्रवेश करने से वे आरसीए बाहर की तरफ फेंक सकते हैं। सुनिश्चित करें कि दरवाजे और खिड़कियां बंद हैं, और ऊपरी मंजिलों पर जाने की कोशिश करें। हालांकि, आपको सावधान रहना चाहिए कि अगर गैस एक खुली खिड़की के माध्यम से इमारत में प्रवेश करती है या अगर वेंटिलेशन सिस्टम अनफ़िल्टर्ड गैस में प्रवेश कर रहा है - आपको ताजा हवा पाने के लिए इमारत को खाली करना होगा ताजा हवा, विशेषकर यदि हवा में है, तो इमारत के अंदर स्थिर वायु की तुलना में बेहतर है, यदि आप पहले से ही आरसीए के संपर्क में थे
  • Video: अमेरिकी मरीन दंगा कंट्रोल तकनीक प्रशिक्षण

    छवि के साथ डील के साथ दंगा नियंत्रण एजेंटों चरण 4

    Video: रासायनिक और जैविक हताहतों की चिकित्सा प्रबंधन - दंगा नियंत्रण एजेंट

    4
    अपनी आँखें धोएं यदि आपकी आँखें जलती हैं या यदि आप नहीं देख सकते हैं, तो उन्हें रगड़ें नहीं। संपर्क लेंस निकालें और कम से कम 10 मिनट के लिए ठंडे पानी के साथ अपनी आंखों को धो लें। संपर्क लेंस पहनें जो आरसीए के सामने खुल गए हैं
  • चित्र जिसका शीर्षक डील विद दैट कंट्रोल एजेंट्स चरण 5



    5
    अपने उजागर किए गए कपड़ों को निकाल दो। एक बार जब आप गैस से दूर हो जाते हैं, तो सभी कपड़ों को उजागर करें (सामान्य तौर पर, अंडरवियर को छोड़कर सब कुछ)। यदि आप एक पुल पहने हुए हैं, तो इसे अपने सिर पर खींचने के बजाय खींचें। फिर से उन कपड़ों पर न डालें उन्हें एक प्लास्टिक बैग में सील करें और बैग को जगह में छोड़ दें (आरसीए को छोड़ने के बाद आमतौर पर खतरनाक कचरे में स्थित विशेषज्ञों को जगह साफ करने के लिए) या उन्हें बाद में इसे साफ करने के लिए अपने साथ ले जाएं।
  • छवि शीर्षक दैट विद द रिट कंट्रोल एजेंट्स चरण 6
    6

    Video: दंगा नियंत्रण एजेंटों

    ठंडे पानी या तटस्थता के साथ अच्छे से कुल्ला गर्म पानी छिद्र को खोलता है, जो आपकी त्वचा को अधिक आरसीए को अवशोषित करेगी। अपने शरीर को ठंडे पानी से 3 से 5 मिनट (एक शॉवर या नली करना) के लिए अच्छी तरह कुल्ला, लेकिन अभी तक साबुन को रगड़ें या न लगाने दें। यदि आप अपनी त्वचा को छूते हैं, तो आप रासायनिक फैलाते हैं। आप एक निष्क्रिय समाधान, ऐसे सोडियम बाइकार्बोनेट समाधान के रूप में हम के बारे में पहले बात की है, तो उदारता से पूरे शरीर पर लागू होते हैं, उजागर क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दे रही है और त्वचा जल रहा है। कई आरसीए दूध के साथ आँखों से धोया जा सकता है आधा गिलास दूध भरें, सिर को झुकाएं और इसे प्रभावित आँखों पर घुमाएं, अच्छी तरह से कुल्ला करने के लिए दो बार पलक करें। जब धोने, या तो पानी या एक निष्क्रिय समाधान के साथ, अपने आप के बजाय सीधे सिर से पाँव तक टपकता दे की, शरीर के माध्यम से चलाता है ताकि पानी डाल करने के लिए प्रयास करें। शरीर से निकलता पानी दूषित हो जाएगा, सुनिश्चित करें कि यह आपकी आंखों या अन्य लोगों के साथ संपर्क में नहीं आ रहा है।
  • छवि शीर्षक वाली छवि डील विद दैट कंट्रोल एजेंट्स चरण 7
    7
    साबुन और पानी से खुद को धो लें ठंडे पानी के साथ अच्छी तरह से भस्म होने के बाद गर्म पानी और साबुन से शावर करें। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप स्नान करते हैं, विसर्जन स्नान न करें।
  • छवि के साथ डील के साथ दंगा नियंत्रण एजेंटों चरण 8
    8
    चिकित्सा ध्यान प्राप्त करें ज्यादातर मामलों में, कोई चिकित्सा उपचार की आवश्यकता नहीं है। लेकिन यदि लक्षण आपके द्वारा शुद्ध होने के बाद जारी रहें, अगर आपको गंभीर लक्षण या दृष्टि के नुकसान का सामना करना पड़ता है या यदि आपको सीने में दर्द होता है, तो तुरंत डॉक्टर या स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें
  • युक्तियाँ

    • यदि गले में गले में सांस लेने में मुश्किल होती है, तो पानी से गड़बड़ाना पानी थूकिए, इसे निगल मत करो। यह केवल तभी करें जब आप इसे डूबने के बिना कर सकते हैं
    • अस्थमा के लोगों में दंगा एजेंट कभी-कभी गंभीर श्वसन विकार पैदा कर सकते हैं। आप दमा हैं, तो आप उन्हें पहले दंगा पुलिस फेंक अपने साथियों को पता है ताकि वे अपने उचित उपचार और मदद के लिए प्रशासन कर सकते हैं चाहिए। इस तरह के इनहेलर के रूप में अस्थमा दवाओं, का उपयोग करना, कर सकते हैं मदद जोखिम से आरसीए के परिणामस्वरूप सांस लेने कठिनाइयों को कम।
    • अगर फफोले त्वचा पर होते हैं, तो उनका इलाज करें जैसे कि वे दूसरी डिग्री जलते हैं लगातार त्वचा के लक्षणों को दूर करने के लिए, कैलामाइन या बुरॉज़, कोलाइडयन दलिया या एक सामयिक कॉर्टिकोस्टोराइड का लोशन लागू करें।
    • ठीक से दूषित कपड़े से छुटकारा पाएं
    • पाक सोडा क्षारीय है, जबकि सिरका और साइट्रस का रस अम्लीय है। सही तटस्थता का उपयोग करना महत्वपूर्ण है
    • यदि आप एक गैस मास्क के बजाय सिरका में भिगोने वाले राग का उपयोग करते हैं, तो आपको इसका इस्तेमाल एक चन्स्ट्रॉप पर करना होगा, क्योंकि सिरका गैसों को साँस लेने में असहज हो सकता है।
    • आरसीए से अवगत होने वाले शरीर के हिस्से को हवा का सामना करना चाहिए (जब तक आप हवा से दूर नहीं हो जाते हैं) हवा आपके शरीर से रसायनों को हटाने में मदद करेगी।
    • यदि आप उन कपड़ों को रखना चाहते हैं जो उजागर हुए हैं, तो उन्हें एक प्लास्टिक बैग में रखें और डिटर्जेंट और गर्म पानी के साथ उन्हें धो लें। दूषित कपड़े अलग से धोया जाना चाहिए। उन्हें फिर से ड्रेसिंग करने से पहले दो या तीन दिन के लिए बाहर बढ़ाएं
    • अपने शरीर को आरसीए को उजागर करने से पहले कास्टिल साबुन से धो लें

    चेतावनी

    • आतंकवादी या सैन्य हमले की स्थिति में जहरीले रसायनों को जारी किया जाता है, यह निर्धारित करना महत्वपूर्ण है कि किस रसायन का उपयोग किया गया था। जबकि दंगा नियंत्रण एजेंट हवा की तुलना में भारी हैं, अन्य अधिक जहरीले गैसों (उदाहरण के लिए हाइड्रोजन साइनाइड) हैं, जो लाइटर हैं। इसके अलावा, उपचार के तरीके में उस रसायन के आधार पर काफी भिन्नता होती है जिसमें पीड़ित को उजागर किया गया था।
    • कुछ लोगों को एक्सपोजर के बाद गैस को आंसू करने की संवेदनशीलता बढ़ जाती है, इसलिए यदि वे फिर से उजागर होते हैं तो उन्हें गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।
    • उजागर सामग्री छूने से बचें दूषित कपड़े संभाल करने के लिए रबड़ के दस्ताने पहनें या आरसीए के शिकार की सहायता करते समय
    • आरसीए की उच्च सांद्रता के लिए एक विस्तारित संपर्क, जैसे कि घर के भीतर हो सकता है, लंबी अवधि के श्वसन समस्याओं या मौत भी पैदा कर सकता है।
    • दंगा नियंत्रण एजेंटों के संपर्क में आने वाले लोगों के समूह से होने वाले बड़े पैमाने पर आतंक एक खतरनाक भगदड़ हो सकता है अपना कदम नहीं खोना सावधान रहें या आप गिर सकते हैं और रौंद हो सकते हैं, खासकर यदि अन्य लोग आंशिक रूप से अंधा कर रहे हों।
    • यदि अस्थायी अंधत्व या दृष्टि समस्याएं होती हैं, तो चलते समय सावधान रहें आपकी प्राकृतिक वृत्ति जितनी जल्दी हो सके चलाने के लिए होगी, लेकिन अगर आप अच्छी तरह से नहीं देख सकते हैं तो आप यातायात में या कुछ स्थिर ऑब्जेक्ट के विरुद्ध अपने आप को चोट पहुंचा सकते हैं।
    • यदि आप एक गैस मास्क पहन रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे जल्दी से कैसे निकाल सकते हैं यदि आप मुखौटा डालने से पहले खुद को आरसीए पर उजागर करते हैं या यदि मुखौटा ठीक से काम नहीं करता है, तो आप उल्टी कर सकते हैं। और अगर आप मुखौटा बंद नहीं कर सकते, तो आप डूब सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com