ekterya.com

विनील फर्श को साफ कैसे करें

रसोई और बाथरूम में विनाइल फर्श का उपयोग बहुत लोकप्रिय है, क्योंकि यह जलरोधक और साफ करने में आसान है। Vinyl एक बहुत ही किफायती सामग्री है जिसका उपयोग दृष्टि में एक आकर्षक परिणाम के साथ फर्श को बचाने के लिए किया जाता है। इसका कोर पैड होता है, इसलिए टाइल या लकड़ी से चलते समय यह सामग्री अधिक आरामदायक और गर्म होती है। उचित सफाई और देखभाल के साथ, एक vinyl मंजिल कई वर्षों के लिए उज्ज्वल और अच्छी हालत में रह सकते हैं।

चरणों

भाग 1
फर्श को रखें

स्किन विनील फ़्लोरिंग स्टेप 1 नामक छवि
1
फर्श को साफ रखने के लिए प्रवेश द्वार के लिए कालीन का उपयोग करें अपने जूते के माध्यम से अपने घर तक पहुंचने वाले पदार्थ विनाइल फर्श के लिए हानिकारक हैं डामर में धूल, बजरी और रसायन विनील के लिए घर्षण होते हैं और समय के साथ, स्क्रैच और पीले रंग की सतह। समाधान एक चटाई पर जूते हिला या बेहतर है, जब आप घर में प्रवेश करते हैं तो उन्हें हटा दें।
  • व्यस्त क्षेत्रों में फर्श मैट का उपयोग करना जो गंदगी जमा करना है, यह भी एक अच्छा विचार है रसोई में, उदाहरण के लिए, आप सिंक के बगल में एक कालीन रख सकते हैं, जहां आप आम तौर पर सब्जियों को धोने और बर्तन धोने में खर्च करते हैं।
  • स्वच्छ विनील फ़्लोरिंग चरण 2 नामक छवि
    2
    यह हर दिन सफाई करता है साफ गंदगी और धूल के रूप में दिखाई देने के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि अगर वे जमा करते हैं, तो आप मंजिल पर एम्बेड कर सकते हैं जब लोग चलते समय इस पर कदम उठाते हैं गंदगी और धूल अपघर्षक पदार्थों के रूप में कार्य करते हैं और विनील फर्श की चमक को दूर करते हैं। धूल और गंदगी को इकट्ठा करने और एक स्थायी समस्या बनने से रोकने के लिए दैनिक स्वीप करें।
  • यदि आप झाड़ू का उपयोग नहीं करना पसंद करते हैं, तो आप दैनिक धूल और धूल को हटाने के लिए सूखी एमओपी या वैक्यूम क्लीनर का उपयोग कर सकते हैं।
  • फर्नीचर, अलमारियाँ और बेसबोर्ड के साथ में साफ करना सुनिश्चित करें।
  • स्वच्छ विनील फ़्लोरिंग चरण 3 शीर्षक वाला छवि

    Video: मंजिल की देखभाल: विनाइल फर्श को साफ करने के लिए कैसे

    3
    जब आप कुछ फैलते हैं, तो इसे तुरंत साफ करें जो भी आप फैल लेते हैं, इसे संतरे का रस या पानी बनाओ, फर्श पर इसे सूखने के बजाय इसे तुरंत साफ़ करें एक बार सूखने के बाद सुगंधित पेय को साफ करने के लिए कठिन होता है, और यहां तक ​​कि पानी बहुत लंबे समय के लिए छोड़े गए विनील फर्श को नुकसान पहुंचा सकता है। यदि आप तुरंत इन छोटी-छोटी आपदाओं को साफ करते हैं, तो आप फर्श को नए रूप में अच्छी तरह से रखेंगे और आपको बहुत-सी कार्यवाही करेंगे।
  • Video: विनाइल फर्श की सफाई - मेलिस्सा निर्माता से टिप्स

    स्वच्छ विनील फ़्लोरिंग चरण 4 नामक छवि
    4
    दैनिक सफाई के लिए एक सरल सिरका समाधान का उपयोग करें सिरका एक पूरी तरह से हानिरहित पदार्थ है जो धीरे से vinyl फर्श को साफ करता है और उन्हें बनाए रखने में मदद करता है। सामान्य तौर पर, आपको इस कार्य को करने के लिए क्लीनर का उपयोग करने के लिए क्लीनर का उपयोग करना चाहिए, क्योंकि अधिक आक्रामक उत्पाद, अधिक हानिकारक यह मंजिल के लिए होगा एक सिरका समाधान तैयार करने के लिए, सिर्फ 3.8 लीटर (1 गैलन) गर्म पानी के साथ सेब साइडर सिरका का एक कप मिलाएं। इसके बाद, इस समाधान के साथ फर्श को साफ करने के लिए एक एमओपी का उपयोग करें
  • सेब के सिरका एसिड फर्श को धीरे से साफ करता है, कोई अवशेष नहीं छोड़ता है, जो अच्छी हालत में विनाइल को रखने के लिए एकदम सही है। क्लीनर सूखता के रूप में, सिरका की गंध गायब हो जाएगी।
  • यदि आप फर्श को चमकीला होना चाहते हैं, तो मिश्रण में जॉजोला तेल के कुछ बूंदों को जोड़ें।
  • स्वच्छ विनील फ़्लोरिंग शीर्षक वाला चित्र, चरण 5
    5
    सुनिश्चित करें कि आप सही क्लीनर चुनते हैं यदि आप सिरका का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो आप विशेष रूप से विनील फर्श को साफ करने के लिए तैयार किए गए उत्पाद खरीद सकते हैं। बस सुनिश्चित करें कि आप सही प्रकार का क्लीनर चुनते हैं:
  • Waxless क्लीनर को तैयार नहीं किया जाता है, जिसकी कोई मोम वाली सतह नहीं है।
  • वक्साल्ड फर्श क्लीनर को पुराने मोमबत्तियाँ वाले वनील फर्श के लिए तैयार करने के लिए तैयार किया जाता है, जिसे शुद्ध रखना चाहिए।
  • भाग 2
    पूरी तरह सफाई करें

    स्वच्छ विनील फ़्लोरिंग चरण 6 नामक छवि
    1
    गहरे गंदगी के लिए डिशवॉशर साबुन का उपयोग करें ऊपर वर्णित सेब के सिरका समाधान तैयार करें और डिश साबुन का एक चम्मच जोड़ें। साबुन को धोने से गंदगी को उतरने में मदद मिलेगी, जिसने मंजिल का पालन किया है। नायलॉन से बने एक एमओपी का प्रयोग करें ताकि इसे और भी अच्छी तरह से साफ़ कर सकें।
  • स्वच्छ विनील फ़्लोरिंग चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    तेल लगाने या डब्ल्यूडी -40 के साथ खरोंच क्षेत्रों का इलाज करें। Vinyl फर्श बहुत आसानी से खरोंच लेकिन, सौभाग्य से, उन्हें इलाज के लिए एक बहुत प्रभावी तरीका है। एक मुलायम कपड़े पर जोोजा या डब्लूडी -40 तेल डालो और उसके साथ धारीदार क्षेत्रों को रगड़ें। यदि केवल मंजिल की सतह खरोंच होती है, तो समस्या गायब हो जाएगी।
  • गहरा खरोंच केवल मलाई के साथ गायब नहीं है। आप उन्हें साफ कर सकते हैं ताकि वे कम दिखाई दे सकें, लेकिन यदि आप उन्हें पूरी तरह से समाप्त करना चाहते हैं, तो एकमात्र समाधान उन टाइल्स को बदलना है जिसमें वे हैं।
  • स्वच्छ विनील फ़्लोरिंग चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    दाग के लिए सोडियम बाइकार्बोनेट के पेस्ट का उपयोग करें। एक मोटी पेस्ट बनाने के लिए पानी के साथ सोडियम बाइकार्बोनेट को मिक्स करें, और भोजन, वाइन या लाल फलों के रस से दाग हटाने के लिए एक नरम कपड़े के साथ फर्श को रगड़ें। सोडियम बाइकार्बोनेट थोड़ा अपघर्षक पदार्थ है, इसलिए आमतौर पर दाग को प्रभावी ढंग से हटा दिया जाता है



  • स्वच्छ विनील फ़्लोरिंग चरण 9 नाम की छवि
    4
    श्रृंगार या स्याही दाग ​​को हटाने के लिए शराब के साथ रगड़ कोशिश करें। शराब में एक मुलायम कपड़े लेना और श्रृंगार और अन्य pigmented पदार्थों के दाग को हटाने के लिए बाथरूम की मंजिल को रगड़ें। शराब इसे विनाशकारी बिना vinyl दाग को हटा देगा।
  • नेल पॉलिश हटाने के लिए, एक एसीटोन-मुक्त नेल पॉलिश हटानेवाला का उपयोग करने का प्रयास करें एसीटोन के साथ नेल पॉलिश हटानेवाला का उपयोग न करें, क्योंकि यह विनाइल को नुकसान पहुंचाएगा।
  • स्वच्छ विनील फ़्लोरिंग चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    नरम नायलॉन ब्रश के साथ रगड़ें। यदि आप एक मुश्किल दाग पाते हैं और यह एक मुलायम कपड़े का उपयोग करके गायब नहीं होता है, तो सतह को मुलायम नायलॉन ब्रश के साथ रगड़ें। सुनिश्चित करें कि आप कठोर ब्रश ब्रश का उपयोग नहीं करते हैं, क्योंकि यह मंजिल खरोंच कर सकता है
  • स्वच्छ विनील फ़्लोरिंग चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    6
    मलबे को हटाने के लिए साफ पानी से फर्श को कुल्ला। एक बार जब आप दाग को साफ कर लें, तो फर्श को कुल्ला लें ताकि अवशेषों को व्यवस्थित न करें। साबुन और अन्य पदार्थ जो समय के साथ फर्श की सतह को नुकसान पहुंचाते हैं।
  • भाग 3
    जानते हुए कि क्या करना नहीं है

    स्वच्छ विनील फ़्लोरिंग चरण 12 नामक छवि
    1
    बहुत कठिन रगड़ना मत कठोर ब्रश ब्रश का प्रयोग करना और बहुत मुश्किल से रगड़ना विनील मंजिल की चमक को समाप्त कर देगा दाग और गंदगी कुशलतापूर्वक निकालने के लिए नरम सामग्री का उपयोग करना महत्वपूर्ण है लेकिन मंजिल को नुकसान पहुंचाए बिना।
    • कभी चाकू से फर्श पर सूखी जगहों को छानने की कोशिश न करें, क्योंकि आप स्थायी खरोंच छोड़ देंगे। दाग के लिए एक उपयुक्त समाधान लागू करें और उसे कार्य करें। एक बार सतह संतृप्त होती है, एक नरम कपड़े के साथ दाग को दूर करने का प्रयास करें।
  • स्वच्छ विनील फ़्लोरिंग चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    घर्षण क्लीनर का उपयोग न करें विनील फर्श के लिए क्लीनर का सही प्रकार का उपयोग करना महत्वपूर्ण है अधिकांश साधारण क्लीनर vinyl के चमक को खत्म करेंगे, क्योंकि वे अक्सर अत्यधिक अपघर्षक रसायनों के होते हैं। बस उस फर्श के प्रकार के लिए तैयार सिरका या क्लीनर्स का उपयोग करें जो आपके पास है
  • स्वच्छ विनील फ़्लोरिंग स्टेप 14 नामक छवि
    3
    फर्श को गीला करने से बचें फर्श को भिगोकर गोंद को नुकसान पहुंचाएगा जो कि नीचे की सतह का पालन करने वाले vinyl रखता है। पानी टाइलों के बीच की दरारों को घुसना कर सकता है, जिसे विनाइल के नीचे फंसे जा रहा है। फर्श को साफ करने के लिए केवल आवश्यक पानी का उपयोग करें, और एक बार खत्म होने पर सतह को अच्छी तरह से सूखना सुनिश्चित करें।
  • स्वच्छ विनील फ़्लोरिंग चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    4
    कुर्सियों और तालिकाओं के पैरों के लिए लगाए संरक्षक का उपयोग करें कुर्सियां ​​और तालिकाओं को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने पर, फर्श अक्सर खरोंच होता है फर्श को साफ करने के काम की सुविधा के लिए कुर्सियों और तालिकाओं के पैरों के नीचे प्लेस को संरक्षक लगाया गया। पहियों के साथ कुर्सियों और तालिकाओं के उपयोग से बचें, क्योंकि वे विनाइल फर्श खरोंच करते हैं
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको लगता है कि कपड़े या एमओपी के साथ पर्याप्त नहीं है, तो एक विनम्र नायलॉन स्पंज या विनम्र ब्रश का प्रयोग करें। ये सफाई उपकरण खाद्य स्क्रैप्स, लिपस्टिक दाग और रंगीन मोक्स को हटाने के लिए उपयोगी हो सकते हैं।

    चेतावनी

    • Vinyl फर्श की एक सुरक्षात्मक परत है और, जैसे, दूर ले जा सकते हैं और बुलबुले या झुर्रियां बना सकते हैं। इस से बचने के लिए, फर्श पर फर्नीचर या उपकरणों चलते समय बहुत सावधान रहें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com