ekterya.com

अपने कमरे को जल्दी से कैसे साफ करें

कमरे को साफ करने में समय लग जाता है, क्योंकि यह अच्छी तरह से करना ज़रूरी है यदि आप जानना चाहते हैं कि अपने कमरे को जल्दी और कुशलता से कैसे साफ़ करना है, तो इस आलेख में बताए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

भाग 1
सफाई काम करो

छवि को साफ करें आपका कमरा तेज चरण 1
1
संगीत रखो चीजें करते समय आंशिक रूप से आपको विचलित कर देने वाली कुछ चीज़ें होने से आपको तेज़ी से चलने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, अंधा या पर्दे को थोड़ी सी प्रकाश में जाने के लिए खोलें।
  • छवि को साफ करें आपका कमरा तेज चरण 2
    2
    वहाँ सभी कचरा दूर फेंकने के द्वारा शुरू करो। सभी कचरा फेंकें जो आपको कमरे में कचरे के डिब्बे में मिलते हैं। यदि आपके पास अपने कमरे में या कहीं से एक प्लास्टिक बिन नहीं है, तो एक पेपर बैग या कचरा बैग का उपयोग करें। कचरा को पहचानना आसान है और इसे नष्ट करने के द्वारा, आप अपने कमरे को बहुत साफ दिखेंगे।
  • छवि को साफ करें आपका कमरा तेज चरण 3
    3
    गंदा व्यंजन निकालें आप आमतौर पर अपने कमरे में खाते हैं, छोड़ बर्तन इस्तेमाल किया वहाँ एक और तरीका है जल्दी से कम या ज्यादा स्वच्छ गंदा पाने के लिए है। रसोई में सभी गंदे व्यंजन और चश्मा लें। तुम भी उन्हें धो सकते हैं, मदद कर सकता है जो आपको कुछ अतिरिक्त पैसा मिलता है, तो अपने माता-पिता उदार लग रहा है।
  • छवि को साफ करें आपका कमरा तेज चरण 4
    4
    गंदे कपड़े धो लें साफ एक से गंदी कपड़े अलग दो ढेर कपड़े बनाओ, एक साफ और दूसरे को गंदे के साथ। गंदा कपड़े धोने फेंको, और हैंगर पर लटका या साफ कपड़े गुना और उन्हें कोठरी में डाल दिया यदि आप अपने कपड़े किसी ड्रेसर में रख देते हैं, तो अंतरिक्ष का अधिकतम हिस्सा बनाने के लिए उन्हें अच्छी तरह से गुना करें।
  • कमरे से सभी जूते निकालें यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप उनपर यात्रा कर सकते हैं।
  • अपने बेल्ट, बैग और संबंधों को मत भूलना अपनी कोठरी में उन्हें स्टोर करने के लिए हुक का उपयोग करें
  • छवि को साफ करें आपका कमरा तेज चरण 5
    5

    Video: शिशु की जीभ, नाक, आँख और कान कैसे साफ करें!! How to clean BABY'S tongue, nose, ear and eyes

    अपनी जगह में सब कुछ रखें अपने आप को आप को जमीन पर फेंकने के आदेश को सीमित न करें, दृश्य कचरे को हटा दें और गंदा कपड़े धो लें। आपको उन सभी चीजों का भी आदेश देना चाहिए जो आपकी साइट पर नहीं हैं और तालिकाओं, अलमारियों और अन्य सतहों पर क्या व्यवस्थित है सभी दराजों को सॉर्ट करें, ड्रेसर के ऊपर, बेडसाइड टेबल और किसी भी क्षेत्र में जहां आप चीजें जमा करें।
  • सभी पत्रों को ढेर कर दें और उन सभी को फेंक दें जिन्हें आपको आवश्यकता नहीं है। यदि आप प्रकृति के साथ सम्मान करना चाहते हैं तो उन्हें रीसायकल करें
  • अगर आप एक छात्र हैं, तो ढीली नोट्स और नोटबुक को स्टोर करने के लिए एक विशेष बॉक्स या फ़ोल्डर बनाने पर विचार करें - इस तरह, उन तक पहुंचने और समीक्षा करने में आसान हो जाएगा जो आपकी सेवा करते हैं।
  • भंडारण बक्से में सभी छोटी वस्तुओं को रखें, जिन्हें आप नहीं जानते हैं आप इन बक्से को कोठरी में स्टोर कर सकते हैं, उन्हें ड्रेसर पर सजावटी तत्वों के रूप में उपयोग कर सकते हैं या उन्हें बिस्तर के नीचे छिपा सकते हैं
  • छवि को साफ करें आपका रूम फास्ट चरण 6 साफ करें
    6
    बिस्तर बनाओ बिना बेड के बेड वाले कमरे गन्दा दिखेंगे, चाहे कितना भी साफ हो। चादरें, दिलासा देनेवाला या रजाई निकालें और सब कुछ ध्यान से प्रतिस्थापित करें। यदि आप चाहें, तो आप शीट्स को निकाल सकते हैं और गद्दे खत्म कर सकते हैं, क्योंकि यह आम तौर पर उस साइड पर सहज है जो अप्रयुक्त है।
  • एक पूरी तरह से साफ परिणाम पाने के लिए और अपने माता-पिता को और भी अधिक प्रभावित करते हैं, जब बिस्तर की जगह बनाते हैं अस्पतालों में जैसी चादरें.
  • यदि आप पहले बिस्तर बनाते हैं, तो आपके पास ऐसे कामों को जारी रखने के लिए अधिक जगह होगी जैसे कपड़े तह करना और पेपरों और अन्य ऑब्जेक्ट्स को व्यवस्थित करना।
  • छवि को साफ करें आपका कमरा तेज चरण 7
    7
    इसके स्थान पर किसी दूसरे कमरे के लिए कुछ भी रखें। सभी वस्तुओं को रखें जो टोकरी या बॉक्स में आपके कमरे से संबंधित नहीं हैं, और फिर घर के चारों ओर जाने के लिए उन्हें एक ही स्थान पर एक करके उनके समान स्थान पर रखें उदाहरण के लिए, आपको अपने भाई से खिलौने, भरवां जानवर या कंबल लेना पड़ सकता है, जो आपके कमरे में होना चाहिए, या एक किताब को रहने वाले कमरे में वापस करनी होगी।
  • छवि को साफ करें आपका कमरा तेज चरण 8
    8
    यदि आप जल्दी में हैं, तो अलार्म या अलार्म घड़ी डाल दें क्या सबसे महत्वपूर्ण है पर फोकस और जब अलार्म बंद हो जाता है आम तौर पर, गंदे कपड़े (जो एक टोकरी में रखा जा सकता है और दूसरे कमरे में ले जाया जा सकता है), एक बेबुनियाद बिस्तर, और कचरा ऐसी चीजें हैं जो कमरे को मैसेर और मैसियर दिखते हैं।
  • भाग 2
    एक पेशेवर की तरह स्वच्छ

    छवि को साफ करें आपका कक्ष फास्ट चरण 9 साफ करें
    1
    फर्नीचर सतह से धूल साफ और निकालता है धूल हटाने से आपको कमरे में भी क्लीनर छोड़ने में मदद मिलेगी, जिसके लिए ज्यादा वक्त की आवश्यकता नहीं है और आपके माता-पिता को प्रभावित करेंगे। एक नम कपड़े ले लो या कागज के तौलिये का उपयोग करें और तेल, गंदगी या धूल से भरा सतहों को साफ करने के लिए एक उपयुक्त सफाई उत्पाद।
  • छवि को साफ करें आपका कमरा तेज चरण 10

    Video: Clean these things everyday | घर की ये 5 चीजें रोज करें साफ | Boldsky

    2
    वैक्यूम क्लीनर फैलाएं! कमरे के सभी किनारों और किनारों के माध्यम से ध्यान से वैक्यूम करें, और बिस्तर के नीचे भी, इसे मत भूलना। इस तरह आप कमरे को भी क्लीनर बना लेंगे, क्योंकि मंजिल या कालीन पर गंदगी एक साफ और साफ कमरे बनायेगी, फिर भी आपदा की तरह दिखेंगे।
  • यदि कालीन मंजिल नहीं, यह सलाह दी जाती व्यापक या झाड़ू के बजाय निर्वात के रूप में वैक्यूम हमेशा चिकनी सतहों से सारी गंदगी को अवशोषित कर लेता है।
  • छवि को साफ करें आपका कमरा तेज चरण 11
    3
    छोटे आसनों को हिलाएं और उन्हें बाहर हवा दें। यदि आपके पास एक छोटा कालीन है, तो इसे बाहर हिलाएं और इसे बाहर लटका दें (जब तक कि बारिश नहीं हो रही है) इसे वेंटिलेट करने के लिए। यह संभव है कि वैक्यूमिंग पूरी तरह से कालीन को साफ करने के लिए पर्याप्त नहीं है, इसलिए इष्टतम परिणाम प्राप्त करने के लिए उन्हें हिलाकर रख दिया जाना बेहतर होगा - इस तरह, वे बेहतर भी गंध लेंगे।
  • छवि को साफ करें आपका कमरा तेज चरण 12
    4



    कमरे को अच्छी गंध बनाओ कमरे को हवादार करने के लिए खिड़कियों और दरवाज़े खोलकर प्रारंभ करें जब यह वातित किया गया है, तो कमरे के अंदर कुछ हवा का फ़्रेज़नर स्प्रे करें। एक अच्छी गंध के साथ कमरा क्लीनर दिखाई देगा, भले ही यह नहीं है।
  • यह कदम उठाने से पहले सभी गंदा कपड़ों को धोना महत्वपूर्ण है। गंदे कपड़े हैं जो आम तौर पर एक कमरा गंध खराब करता है
  • छवि को साफ करें आपका कमरा तेज चरण 13
    5
    सुनिश्चित करें कि सब कुछ इसकी जगह है सुनिश्चित करें कि कमरे में सब कुछ इसके संबंधित जगह है। जब आपके पास कुछ के लिए कमरा नहीं है, तो उसे फेंक दो। यदि आपके पास अपनी सारी चीजों को समायोजित करने के लिए स्थान नहीं है, तो इसका मतलब है कि कमरे में बहुत अधिक ऑब्जेक्ट हैं यह एक संकेत है कि यह कुछ चीजों से छुटकारा पाने का समय है। साथ ही, यदि सब कुछ इसके समान जगह है, तो अगली बार कमरे को साफ और सॉर्ट करना बहुत आसान होगा।
  • बक्से और संग्रहण वस्तुओं को लेबल करने के लिए पता करें कि आपको सब कुछ कहाँ स्टोर करना चाहिए।
  • अंत के लिए सफाई उत्पादों को छोड़ दें जब आप सबकुछ सफाई कर लेंगे तो उन्हें अपने स्थान पर रखने का समय होगा - इस तरह आप सिरदर्द को अपने स्थान से बाहर ले जाने के लिए नहीं करेंगे क्योंकि आप कुछ और को साफ करने में भूल गए हैं। जब आप नए खरीदते हैं और पहले से ही समाप्त हो चुके लोगों को त्यागते हैं, तो उस स्थान पर गौर करें।
  • छवि को साफ करें आपका कमरा तेज चरण 14
    6
    साफ कपड़े के लिए जगह छोड़ दें कमरे के चारों ओर सभी साफ कपड़े फांसी या फांसी करके कोठरी और दराजों को व्यवस्थित करें कपड़े को बड़े करीने से और कुशलतापूर्वक रखकर आप कोठरी और दराज में जगह छोड़कर नए कपड़े या अन्य चीजें, जैसे भंडारण बक्से, संग्रहणता, स्टोव जैसे कि आप उपयोग नहीं करते हैं और जो कुछ भी कमरे में नहीं है, को स्टोर करने देगा। पता है कि कहां रखा जाए
  • छवि को साफ करें आपका कमरा तेज चरण 15
    7
    कमरे को साफ रखें सब कुछ अपने उचित स्थान पर रखते हुए और चीजों को बचाने के लिए जब आप उनका उपयोग करना समाप्त करते हैं, तो फर्नीचर को सफाई करते समय आपको समय बचाएगा। इसके अलावा, आप अपने माता-पिता को प्रभावित करेंगे और उन्हें एक अच्छे मूड में ले लेंगे। कमरे को साफ और सुव्यवस्थित रखने से अधिक विशेषाधिकारों के लिए बातचीत करने का एक तरीका भी हो सकता है।
  • भाग 3
    प्रेरणा रखें

    छवि को साफ करें आपका कमरा तेज चरण 16
    1
    अपना पसंदीदा गीत रखो जीवंत और प्रेरणादायक संगीत को सुनने से ज्यादा मजेदार सफाई करने में मदद मिल सकती है। आप एक गीत को दूसरे के बाद सुनने के लिए इतने उत्साहित होंगे कि वह समय आपके द्वारा साफ-सफाई के दौरान उड़ जाएगा। अपनी खुद की साफ साउंडट्रैक बनाने के लिए एक मजबूत और जीवंत ताल के साथ गाने का उपयोग करें
    • यहां कुछ संगीत सुझाव दिए गए हैं: प्रशांत रिम का विषय, "कठिन, बेहतर, तेज़, मजबूत" बेवकूफ पंक द्वारा, या "हैप्पी लिटल वर्किंग सॉंग" डिस्नी के एन्कटादा का
    • यदि आप संगीत सुनने के लिए कुछ और है (यदि आपको कोई संदेश मिलता है या आपका सेल फ़ोन एक सोशल नेटवर्क से जुड़ा हुआ है, तो इसे बंद कर दें या बंद कर दें) यदि आप विचलित नहीं होना चाहते हैं और अपने सफाई कार्य में देरी करते हैं, तो अपने सेल फोन या अपने कंप्यूटर या लैपटॉप का उपयोग न करें कंप्यूटर और सेल फोन का उपयोग करने से बचना, आप खुद पर एक एहसान करेंगे, भले ही आप इस पर विश्वास न करें।
    • याद रखें कि आपको हमेशा अपने माता-पिता से संगीत खेलने की अनुमति के लिए पूछना चाहिए।
  • छवि को साफ करें आपका कक्ष फास्ट चरण 17 साफ करें
    2
    कमरे को पुनर्व्यवस्थित करें या इसे फिर से सजाएं। नियमित रूप से पुनर्गठन या कमरे को फिर से सिक्योरेट करने के लिए आदेश और साफ करने के लिए प्रेरणा बनाए रखने का एक शानदार तरीका हो सकता है। समय-समय पर, सजावट को बदलने या फर्नीचर की स्थिति आपकी पसंद के अनुसार बदलें। इस तरह, यदि आप केवल साफ और ऑर्डर करते हैं, तो इससे अधिक फायदेमंद हो जाएगा क्योंकि परिवर्तन बहुत अधिक दिखाई देगा।
  • WikiHow के युवा अनुभाग में कई महान विचार हैं जो आप से परामर्श कर सकते हैं यदि आपके पास कठोर समय की सफाई है
  • छवि को साफ करें आपका कक्ष फास्ट चरण 18 साफ करें

    Video: Monsoon में अपने घर को कैसे रखें साफ- सुथरा?

    3
    सफाई के बाद अपने कमरे में एक गतिविधि को व्यवस्थित करें यदि आप साफ करने के लिए प्रेरित नहीं महसूस करते हैं, तो इस बारे में सोचें कि यह आपके कमरे में कितना अच्छा होगा जब यह साफ और सुव्यवस्थित होगा, और अब कोई आपदा नहीं है। एक गतिविधि का आयोजन जो आपको आशा करता है कि जब आपका कमरा सभ्य होगा, जैसे कुछ दोस्तों को इकट्ठा करना या उस लड़के या लड़की को आमंत्रित करना जिसे आप मूवी देखना पसंद करते हैं, तो अपने कमरे को साफ करने और उसे अच्छी स्थिति में रखने के लिए एक प्रभावी प्रेरणा हो सकती है।
  • छवि को साफ करें आपका कमरा तेज चरण 19
    4
    सबसे कठिन काम से शुरू करें ऐसे लोग हैं जो कमरे की सफाई शुरू करते हैं और यह कभी समाप्त नहीं होता क्योंकि यह उस कार्य को छोड़ देता है जो अंत के लिए सबसे अधिक नफरत करता है। जो आप कम से कम साफ करना चाहते हैं, और जब आप उसके साथ समाप्त करते हैं, तो बाकी के लिए जाएं। इस तरीके से, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि कार्य समाप्त करने से पहले आप कार्य को त्याग नहीं करेंगे।
  • अपने आप को एक कैंडी के साथ बधाइयां, जब आप उस पहले काम से खत्म करते हैं तो आप इतना नफरत करते हैं। कड़ी मेहनत करने के लिए यह एक अतिरिक्त प्रेरणा हो सकती है।
  • छवि को साफ करें आपका कक्ष फास्ट चरण 20 साफ करें
    5
    एक खेल में सफाई की बारी! एक खेल में सफाई की मुहिम वास्तव में अंत में प्रेरणा रखने में मदद कर सकती है और इसे अधिक बार कर सकती है। एक खेल को साफ करने के कई तरीके हैं, लेकिन शुरू करने के लिए यहां कुछ विचार हैं:
  • कमरे में कई भागों में विभाजित करने के लिए रस्सी या झाड़ू का उपयोग करें। फिर, भागों की संख्या और एक मरना रोल बाहर आने वाले नंबर से बाहर निकलें, संबंधित भाग साफ़ करें। यदि आप 4 मिनट में समाप्त करते हैं, तो आपके पास एक पुरस्कार है कमरे को साफ होने तक पासा रोलिंग जारी रखें
  • इसे एक चुनौती बनाओ! आप जो अपने कमरे साझा नहीं करता है एक भाई है, तो आप अपने-अपने कमरे साफ कर सकते हैं और फिर उन्हें देखने के लिए जो क्लीनर है तुलना करें या चलते हुए दिखाई देते हैं, जो पहले खत्म। विजेता के लिए एक पुरस्कार तैयार करने के लिए अपने माता-पिता से बात करें।
  • छवि को साफ करें आपका कमरा तेज चरण 21
    6
    एक मित्र के साथ साफ रखें किसी मित्र से पूछें कि वह आपके घर जा सकता है और साफ करने में आपकी सहायता कर सकता है। सुनिश्चित करें कि आपके माता-पिता को पता है कि आपका मित्र आपकी सहायता करने जा रहा है - अन्यथा वे आपको देखे जाने पर घर भेजे जा सकते हैं स्वभाव से बहुत ही संगठित और संगठित किया गया दोस्त चुनने की सलाह दी जाती है, ताकि वह आपको कुछ युक्तियां सिखा सकें और आपको प्रभावी ढंग से साफ करने में सहायता कर सकें।
  • छवि को साफ करें आपका कमरा तेज चरण 22
    7
    निराशा मत करो यह निराशा के लिए बहुत आसान है और प्रेरणा खो देते हैं, खासकर यदि आपका कमरा एक आपदा है हालांकि, उस बिंदु तक नहीं पहुंचने के लिए यहां कुछ विचार हैं:
  • धीरे-धीरे काम करने की कोशिश, चीजों को उठा और (उदाहरण के लिए) जगह फाइव्स में उन्हें डाल जब तक कमरे स्वच्छ और दिन के अंत में साफ है। यह विधि तेजी से नहीं है, लेकिन इससे आपको बेहतर दीर्घकालिक परिणाम प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।
  • आपको अपने कमरे को अधिक बार साफ करने की कोशिश करनी चाहिए, ताकि यह फिर से आपदा नहीं हो पाता। सोने से पहले कमरे में सफाई करने और छांटने की कोशिश करें। इस तरह, जिस दिन आपको पूरी तरह से सफाई करनी होगी, उसके आगे ज्यादा काम नहीं होगा।
  • युक्तियाँ

    • तो अपने कमरे वास्तव में गन्दा है और जहां शुरू करने के लिए पता नहीं है, इस तकनीक को कई भागों में कमरे अलग करती है कोशिश करते हैं और, यदि आप एक कार्यालय कुर्सी चालू करने के लिए है, यह पर बैठते हैं और कताई शुरू जब तक यह बंद हो जाता है, सामने कमरे के एक भाग के लिए उस क्षेत्र को साफ करें और फिर इस तकनीक का पुनः प्रयोग करें। आप एक बोतल का उपयोग भी कर सकते हैं और इसे स्पिन कर सकते हैं।
    • अपने आप को तनाव न करने की कोशिश करें, क्योंकि यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप काम को तुरंत छोड़ देंगे।
    • बिस्तर के नीचे साफ रखें और दराज को व्यवस्थित रखें, जो बहुत महत्वपूर्ण है
    • आपको खिड़कियों को भी खोलना होगा ताकि सूर्य के प्रकाश और कमरे को हवादार किया जा सके।
    • दीवारों को समय-समय पर साफ करें यदि आप दीवारों को साफ करते हैं, तो आपका कमरा बहुत अच्छा लगेगा
    • अपने आप को समय की कोशिश करो अगली बार जब आप साफ करते हैं, तो समय पर वापस जाएं और अपने पुराने ब्रांड को हरा दें। बेशक, यह मत भूलो कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कमरे को अच्छी तरह साफ करना
    • इस आदत को एक साप्ताहिक चुनौती में हर दिन कम से कम 20 वस्तुओं को इकट्ठा करके और सप्ताह के अंत में, यदि आपका कमरा साफ है, तो चेक करें।
    • यदि कोई व्यक्ति आपके कमरे में सोता है, तो इसे एक साथ साफ़ करें और खेल सफाई करें
    • वायुरोधी बैग में छोटी मछली या मोती की तरह छोटी चीजें रखें।
    • चीजों को उनके स्थान पर मत देना, लेकिन आप इसे फिक्सिंग करके और थकना चाहते हैं।

    चेतावनी

    • सावधान रहें, क्योंकि अगर आप अच्छी तरह से काम नहीं करते हैं, तो आपके माता-पिता आपको इसे बेहतर करने के लिए परेशान करेंगे। हमेशा पूर्ण करने का प्रयास करें!
    • याद रखें कि आप आलसी नहीं होना चाहिए। यदि आप कमरे के चारों ओर झूठ बोल रही चीजों को छोड़ देते हैं, तो उन्हें तुरंत अपने स्थान पर रखें बाद में इसे सॉर्ट करने के लिए डेस्क के चारों ओर झूठ बोलने वाली चीजों को न छोड़ें
    • सावधान रहें जब आप साफ़ न हों तो चीजों को हिट और तोड़ दें।
    • टूट कांच की वस्तुओं के छोटे टुकड़े या पौधों है कि वहाँ जाते (यदि आपके पास) गोखरू के कांटे की तरह छोड़ सकते हैं, के अवशेष से सावधान रहें, और आप मिल सकता है जहां कम से कम यह उम्मीद करते हैं।
    • उन चीजों से सावधान रहें जो आप अपने कमरे में पा सकते हैं। आपको कभी पता नहीं चलेगा कि वहां क्या छुपा सकता था सुनिश्चित करें कि कोई छोटे कृन्तक या कीड़े नहीं हैं, क्योंकि ये जानवर रोगों का कारण बन सकते हैं। आप अपने कमरे में इन प्राणियों के किसी भी मिल जाए, एक कीट तुरंत कॉल करने के लिए अपने माता पिता को बता रहे हैं, तो प्रदान की कुछ हानिरहित, एक mealybug तरह का कोई सवाल नहीं है।
    • यदि आपको लगता है कि मकड़ियों डर नहीं है। आम तौर पर, मकड़ियों हानिरहित होते हैं, लेकिन अगर आप उन्हें खड़ा नहीं कर सकते, तो उन्हें निकालने के लिए किसी को बताएं।
    • यदि आपके माता-पिता इसे अनुमति नहीं देते तो संगीत को बहुत अधिक सेट न करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • संगीत सुनने के लिए एक रेडियो, एक आइपॉड या एक सेल फोन (वैकल्पिक)
    • कचरा बैग (कभी-कभी ये जरुरी होते हैं, खासकर यदि आपके पास हाथ से कचरा पेटी नहीं है)
    • एयर फ्रेज़नर या इत्र (वैकल्पिक)
    • लकड़ी के फर्श के लिए झाड़ू
    • कालीन फर्श के लिए एक वैक्यूम क्लीनर
    • धूल को साफ करने के लिए एक कपड़ा
    • ग्लास सतहों और फर्नीचर के लिए ग्लास क्लीनर
    • कुछ हैंगर
    • एक एमओपी और डस्टेन
    • कुछ ऐपेटाइज़र (वैकल्पिक- किसी भी आराम या लपेटो, जिसे आप समाप्त करते समय छोड़ देते हैं)
    • पानी की एक बोतल (आप काम करते समय निर्जलीकरण नहीं करना चाहते)
    • भंडारण बक्से
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com