ekterya.com

छत के प्रशंसक को कैसे साफ करें

किसी भी अन्य घरेलू उपकरण की तरह एक पंखे को कभी-कभार साफ करने की आवश्यकता होती है अगर लंबे समय तक उपेक्षित हो जाते हैं, तो गंदगी और धूल ब्लेड पर जमा कर सकते हैं और पंखे के उपयोग के दौरान कमरे के चारों ओर फैले हुए हैं, फर्नीचर की सतह पर धूल की एक मोटी परत को छोड़कर और शेष फर्नीचर को बनाए रखना मुश्किल बनाते हैं। कक्ष। सौभाग्य से, यह पूरा करने के लिए एक मुश्किल काम नहीं है। आपको एक महीने में छत के प्रशंसकों की सफाई करना चाहिए यदि आपके पास सही उपकरण हैं, तो आप यह कार्य जल्दी और आसानी से पूरा कर सकते हैं

चरणों

विधि 1
वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें

स्वच्छ एक छत फैन चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1

Video: स्टूल के बिना, पीठ और बिना सीढ़ी-कैसे 57 सेकंड में डस्टी सीलिंग फैन को साफ करने के लिए

जांच करें कि आपका वैक्यूम क्लीनर छत के प्रशंसकों को धूल करने के लिए सहायक है या नहीं। कई वैक्यूम क्लीनर एक धूल झुकाव के साथ आते हैं जो आपको वैक्यूम नली पर ब्रश लगाने की सुविधा देता है ताकि हर जगह धूल फैलाने की चिंता किए बिना सतह को साफ किया जा सके। यदि आप प्रशंसक को खाली करने का निर्णय लेते हैं तो आपको धूल करने के लिए एक सहायक की जरूरत है यदि आपके वैक्यूम क्लीनर में यह सहायक नहीं है, तो इसे आमतौर पर लगभग $ 10 के लिए खरीदा जा सकता है
  • सर्वोत्तम परिणामों के लिए, आप एक सहायक का उपयोग कर सकते हैं जो व्यापक और सपाट है, परिपत्र नहीं है
  • स्वच्छ एक छत फैन चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रशंसक तक पहुंचने के लिए वैक्यूम के हैंडल को बढ़ाएं। अपने आप को पंखा से नीचे की तरफ़ से थोड़े से स्थान पर रखें और एक हाथ की दूरी पर वैक्यूम के संभाल को पकड़ो। यह संभावना है कि यदि आप कम हो, तो ब्लेड के ऊपर पहुंचने के लिए आपको बढ़ना होगा, यदि छत बहुत अधिक है या यदि गौण में कोई घुमावदार संरचना नहीं है तो सुनिश्चित करें कि वैक्यूम नली आपके स्थान से प्रशंसक ब्लेड के साथ जा सकती है।
  • यदि आवश्यक हो, तो आपको पंजर के करीब पहुंचने के लिए एक दराज या एक चौकी के लिए दिखना चाहिए। जब आप अपने आप को समर्थन करने के लिए एक वस्तु पर खड़े होते हैं, तो आपको सावधान रहना चाहिए कि पंखे की सफाई करते समय आप जो आंदोलन करते हैं वह आपको अपना संतुलन नहीं खोता।
  • इमेज शीर्षक से क्लीन एक छत फैन चरण 3
    3
    प्रशंसक ब्लेड के साथ गौण पास वैक्यूम चालू करें और ब्लेड को ब्रश करने शुरू करें। ब्रश वाला गौण संचित धूल को अलग करने के लिए कारण होगा कि नली इसे जल्दी से चूस कर सकती है आपको प्रत्येक ब्लेड पूरी तरह से चूसना चाहिए। सबसे पहले, नली को धीरे-धीरे एक दिशा में ले जाएं और फिर शेष पाउडर को चूसने के लिए इसे ब्लेड में लौटा दें।
  • हर बार जब आप वैक्यूम हो जाते हैं, तो आप इसे अचानक और सीधे रास्ते में कर सकते हैं, अचानक पीछे की ओर आंदोलन करने की बजाय, जो धूल बढ़ने का कारण बन सकता है
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ एक छत फैन चरण 4
    4
    ढीली धूल का पता लगाता है यहां तक ​​कि प्रशंसक पर वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करते समय, यह संभावना है कि थोड़ा धूल निकाला गया है। सुनिश्चित करें कि मंजिल पर या पंखे के नीचे तत्काल क्षेत्र के आसपास किसी भी फर्नीचर की सतह पर कोई धूल नहीं है। यदि आपको धूल मिल जाए, तो आपको इसे आसानी से वैक्यूम या हाथ से जल्दी से साफ करना चाहिए।
  • विधि 2
    एक लंबे समय से संभाला डस्टर का उपयोग करें

    Video: How to Repair Celling Fan # छत का पंखा कैसे सही करे ‌।

    स्वच्छ एक छत फैन चरण 5 शीर्षक छवि
    1
    एक लंबे हैंडल डस्टर प्राप्त करें आदर्श रूप में, आपको एक चुंबकीय झाड़ू या स्वेफर ब्रांड में से एक होना चाहिए। चुंबकीय धूलर धूल को आकर्षित करने और बनाए रखने के लिए स्थैतिक प्रभार का उपयोग करते हैं, जबकि स्विफ्ट डस्टर के विशेष रूप से डिजाइन किए गए सामग्रियों की धूल धूमिल होती है, इसलिए यह उड़ नहीं जाती है। आमतौर पर, चुंबकीय dusters लगभग 50 सेमी (2 फीट) लंबे होते हैं, इसलिए वे औसत ऊंचाई के एक व्यक्ति के लिए अच्छी तरह से काम करते हैं (हालांकि आपको शायद अभी भी एक चौकी की जरूरत है)। यदि आप स्विफ्ट डस्टर के लिए विकल्प चुनते हैं, तो आपको एक संभाल भरनेवाला की आवश्यकता होगी, जो किफायती है और किसी भी घर आपूर्ति की दुकान पर मानक डस्टर के साथ खरीदा जा सकता है।
    • आप $ 15 से कम के लिए बढ़ाई हुई डस्टर हैंडल और डिस्पोजेबल सिर का एक पैकेट खरीद सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ ए छत फैन चरण 6
    2
    चुंबकीय डस्टर लोड करें धूल को आकर्षित करने के लिए, चुंबकीय डस्टर को उपयुक्त स्थैतिक प्रभार जमा करना होगा। इसे प्राप्त करने के लिए, एक सरल प्लास्टिक बैग ले लो और इसके अंदर झाड़न सिर रखो। फिर, एक प्रकार का वृक्ष नरम करने के लिए पीछे और पीछे पंख झाड़क को रगड़ें और स्थैतिक बिजली का निर्माण करें। अब, आपका डस्टर दम कर सकता है "आकृष्ट करना" आस पास धूल भी बिना छूने के
  • चुंबकीय धूल का उपयोग करने के बाद धातु सतहों को स्पर्श करते समय आपको सावधान रहना चाहिए। हर बार जब आप स्थिर बिजली के साथ काम करते हैं, तो एक संभावना है कि थोडा इलेक्ट्रोस्टैटिक डिस्चार्ज हो सकता है, जो आपको डराने और डंकने का कारण बन सकता है।
  • स्वच्छ एक छत फैन चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    सुनिश्चित करें कि सिर या डस्टर पैड साफ है यदि आप स्विफ्ट डस्टर या अन्य प्रकार के लंबे समय से निपटान करने योग्य डस्टर का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको एक नया सफाई सिर या पैड लगाकर शुरू करना चाहिए। धूल से भरे हुए पैडों में वे नई धूल बनाए नहीं रखेंगे जिनके साथ वे संपर्क में आते हैं, और यह संभावना है कि पुरानी धूल गिर जाएगी और एक नया गड़बड़ा पैदा करेगा। बढ़ाई हुई संभाल के अंत में आपको एक नया सफाई पैड या सिर रखना चाहिए ताकि नया पाउडर जाल हो सके।



  • स्वच्छ एक छत फैन चरण 8 शीर्षक छवि
    4
    धीरे-धीरे ब्लेड को एक छोर से दूसरे तक धूल दें झाड़न के संभाल को पकड़ो और प्रशंसक ब्लेड के शीर्ष पर इसे पास करें। डस्टर की सामग्री को एकल पास में धूल के मोटी परतों पर भी कब्जा करना होगा, सफाई की सुविधा देना। शेष ब्लेड के साथ इस प्रक्रिया को दोहराएं।
  • आपको धीरे-धीरे आगे बढ़ना चाहिए ताकि धूल आप पर गिर न जाए।
  • स्वच्छ एक छत फैन चरण 9 शीर्षक छवि
    5

    Video: How to Repair Celling Fan # छत का पंखा कैसे सही करे ‌।

    आवश्यकतानुसार सिर या पंख पैड को बदलें प्रशंसक विशेष रूप से गंदे हो सकता है या डस्टर के सिर (या पैड) को समाप्त करने से पहले उपयोगी क्षेत्र से बाहर हो सकता है यदि ऐसा होता है, तो आपको सिर बदलने के लिए पर्याप्त समय चाहिए। यदि आप इस चरण को छोड़ देते हैं, तो आप प्रशंसक धूल को खत्म कर सकते हैं और फर्श पर फेंक सकते हैं। डस्टर के लिए स्पेयर पार्ट्स सस्ती हैं, इसलिए यह सुनिश्चित करने में कोई समस्या नहीं होनी चाहिए कि आपके पास एक से ज्यादा सफाई काम को अच्छी तरह से करने के लिए है।
  • विधि 3
    हाथ से प्रशंसक साफ करें

    स्वच्छ एक छत फैन चरण 10 शीर्षक छवि
    1
    धूल बंद करने के लिए कपड़े या दस्ताने का उपयोग करें इस तरह के दस्ताने हाथ पर आसानी से फिसल जाता है और आपको कई contoured अनुमानों का उपयोग कर धूल को साफ करने की अनुमति देता है, लेकिन यदि आप हाथ से धूल साफ करने की योजना बना रहे हैं और नई आपूर्ति खरीदने के लिए परेशानी नहीं लेना चाहते हैं, तो एक सरल कपड़ा भी काम करेगा। दस्ताने पैकेज से सीधे उपयोग करने के लिए आपके लिए तैयार हो जाएगा, लेकिन शुरू करने से पहले आपको इसे थोड़ी सी मोड़ना चाहिए, क्योंकि यह तकनीक आपको अधिक धूल को पकड़ने की अनुमति देगा।
    • कपास और यौगिक जैसे नरम सामग्री जैसे माइक्रोफैबर काम करते हैं जब धूल सफाई करते हैं, खासकर जब गीली होती है
  • स्वच्छ एक छत फैन चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रशंसक के नजदीक लाने के लिए एक सीढ़ी या फुटस्टल का उपयोग करें। यदि आप हाथ से इसे साफ करने जा रहे हैं, तो आपको छत पंखे के साथ खुद का स्तर रखना चाहिए। आप एक सीढ़ी या फुटस्टल का प्रयोग कर अपने आप को पंखा से नीचे की तरफ थोड़ा आगे कर सकते हैं। हाथ से इस तत्व को साफ करने का एक लाभ यह है कि आप ब्लेड को स्थिर करने के लिए पकड़ सकते हैं। एक बार जब आप ब्लेड सफाई कर लेते हैं, तो आपको जो करना है वह प्रशंसक बन जाता है और आप अगले एक को साफ करने के लिए तैयार होंगे।
  • घर का काम करने के लिए सीढ़ी का उपयोग करते समय आपको सावधान रहना चाहिए। यदि आप कर सकते हैं, तो आपको किसी को अपने लिए सीढ़ी पकड़ने और सबसे ऊंचे कदम पर चढ़ने के लिए कभी नहीं पूछना चाहिए। अगर आपकी सहायता करने के लिए कोई भी आस-पास नहीं है, तो आपको उदार आंदोलन करना चाहिए, जबकि आप इसे झुकने से रोकने के लिए सीढ़ी के ऊपर हैं।
  • स्वच्छ एक छत फैन चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    थोड़ी सी स्प्रे को धूल से लागू करें यह सिफारिश की जाती है कि आप बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए एरोसोल उत्पाद (उदाहरण के लिए, एक ब्रांड प्लज या एंडुस) का उपयोग करें। इन स्प्रे जगह में धूल रखने के लिए नमी की एक परत प्रदान करते हैं और पॉलिश सतहों को छोड़ देते हैं। प्रत्येक ब्लेड पर कुछ उत्पाद स्प्रे करें यदि आप इस प्रकार के स्प्रे का उपयोग करते हैं, तो संभवतः आपको कपड़े को गीला करने की आवश्यकता नहीं है
  • कुछ एरोसॉल में मोम होते हैं जो सतहों पर जमा कर सकते हैं और समय के साथ ब्लेड के लिए अच्छा नहीं होने की संभावना है। बेशक, कुछ प्रकार की सामग्रियों पर इसके उपयोग की अनुशंसा नहीं की जाती है। उत्पाद का निरीक्षण करना सुनिश्चित करें ताकि आप जान सकें कि आप क्या खरीदना चाहते हैं।
  • Video: इसे ठीक शुक्रवार! धूल हर जगह हो रही बिना स्वच्छ छत के पंखे के ब्लेड

    स्वच्छ एक छत फैन चरण 13 शीर्षक छवि
    4
    प्रत्येक ब्लेड को साफ करें रैखिक और सीधे आंदोलनों के साथ धूल को साफ करने के लिए प्रशंसक के प्रत्येक ब्लेड पर कपड़े (या दस्ताने) पास करें। धूल के मोटा परतों को हाथ से साफ होने पर कई गुजारें की आवश्यकता होती है, इसलिए आपको जारी रखने से पहले नियमित रूप से कपड़े को दागना पड़ सकता है। यदि आप चाहें, तो आप स्प्रे में उत्पाद को लागू कर सकते हैं और धूल की तलाश कर सकते हैं जो कि जैसे ही आप समाप्त हो जाते हैं, प्रशंसक बच निकलते हैं।
  • युक्तियाँ

    • धूल के संचय को बाधित करने वाली एक चिकनी सुरक्षात्मक परत के साथ आप ब्लेड को छोड़ने के लिए एक पॉलिशर लगाने से सफाई समाप्त कर सकते हैं।
    • यदि छत के पंखे में एक प्रकाश उपकरण है, तो आपको शुरू करने से पहले रोशनी को बंद करना सुनिश्चित करना चाहिए।
    • आप प्रशंसक को साफ करने के लिए एक झाड़ू या मानक डस्टर का उपयोग भी कर सकते हैं, लेकिन आप कमरे में बिखरी हुई धूल छोड़ देंगे।

    चेतावनी

    • धूल एक अड़चन है जो घुटन का कारण बन सकता है और एलर्जी के लक्षणों को ट्रिगर कर सकता है। श्वास या आंखों में प्रवेश करने की कोशिश न करें
    • सीढ़ी या पैरों की चौड़ाई का उपयोग करते समय आपको सावधान रहना चाहिए यदि आप कुर्सी का उपयोग करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह आपके सभी वजन का समर्थन करने के लिए पर्याप्त मजबूत है। कभी भी धमाकेदार या अस्थिर वस्तु पर खड़े न हों
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com