ekterya.com

सफाई उत्पादों का उपयोग किए बिना कालीन को साफ कैसे करें

अपने कार्पेट को नियमित रूप से साफ रखना एक चुनौती है, खासकर उच्च यातायात क्षेत्रों में। आपको आश्चर्य हो सकता है कि सफाई उत्पाद पर इतना पैसा खर्च किए बिना कालीन को साफ करना संभव है एक विकल्प का लक्ष्य नियमित रूप से करना है आप इसे साफ करने के लिए घरेलू उत्पाद का उपयोग भी कर सकते हैं यह कालीन सफाई के लिए एक अधिक किफायती और प्राकृतिक पद्धति माना जाता है।

चरणों

विधि 1
दाग निकालें

स्वच्छ कार्पेट बिना एक कार्पेट क्लीनर शीर्षक वाला छवि चरण 1
1
साफ दाग तुरंत आपको दीर्घावधि अवधि के लिए दाग को कालीन पर व्यवस्थित नहीं होने देना चाहिए। आपको तुरंत उन्हें साफ करना चाहिए ताकि कालीन के तंतुओं को उन्हें अवशोषित न करना पड़े। दाग जो व्यवस्थित होता है, कालीन के आधार में फ़िल्टरिंग समाप्त हो सकता है, जिससे मोल्ड और गंध का निर्माण हो सकता है।
  • यदि आप जानते हैं कि कालीन के आसपास खाने या पीने वाले लोग होने जा रहे हैं, तो फैल और फैल होने के मामले में आपके पास सामान सफाई करना चाहिए।
  • स्वच्छ कालीन बिना एक कार्पेट क्लीनर चरण 2 शीर्षक छवि
    2
    स्पॉट पर पानी लागू करें यदि कालीन खून के साथ दाग है, तो आपको समस्या को खत्म करने के लिए पानी का उपयोग करना चाहिए। एक साफ कपड़े को मिलाकर डालना और दाग मिटा दें। आपको रगड़ना या रगड़ना नहीं चाहिए, क्योंकि इससे समस्या खराब हो सकती है और कालीन को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • जैसे ही आप रक्त को मंजूरी दे दी है, आपको शोषक पेपर का उपयोग करने के लिए क्षेत्र सुखाने चाहिए। शेष पानी को अवशोषित करने के लिए कागज पर एक कठिन वस्तु रखें।
  • स्वच्छ कार्पेट बिना एक कार्पेट क्लीनर शीर्षक से छवि चरण 3
    3
    कार्बनयुक्त पानी का उपयोग करके दाग मिटा दें यह एक और अच्छा क्लीनर माना जाता है अगर कोई कालीन पर एक गिलास वाइन या रस फैलता है, तो आपको इसे कार्बोनेटेड पानी से भिगोना चाहिए। दाग के ऊपर इस तरल की एक छोटी मात्रा डालो और दाग गायब होने तक क्षेत्र सूखने के लिए सूखे कपड़े का उपयोग करें। आपको दाग को रगड़ना नहीं चाहिए, क्योंकि आप कालीन के तंतुओं को बर्बाद कर सकते हैं।
  • यह केवल एक समय में कार्बोनेटेड पानी की एक छोटी मात्रा का उपयोग करता है यदि आप इस तत्व के साथ क्षेत्र में बाढ़ कर रहे हैं या बहुत अधिक उपयोग करते हैं, तो आप कालीन पैड पर मोल्ड बना सकते हैं।
  • स्वच्छ कार्पेट बिना एक कार्पेट क्लीनर शीर्षक 4 चित्र
    4
    दूध और कॉर्नस्टार्च के पेस्ट को लागू करें यदि आप कालीन पर पेन स्याही फैलते हैं, तो दाग पर थोड़ी मात्रा में दूध और मकई का मादा लगाने की कोशिश करें। एक पेस्ट बनाने के लिए एक कंटेनर में इन तत्वों को मिलाएं। फिर, दाग पर इसे लागू करें। दाग पर पेस्ट को धीरे से ब्रश करने के लिए सूखे टूथब्रश का उपयोग करें। पेस्ट स्याही दाग ​​को अवशोषित करेगी जब तक कि इसे पूरी तरह से हटा दिया न जाए।
  • पास्ता के अवशेषों को खाली करने के लिए सुनिश्चित करें कालीन नीचे स्पॉट्स से मुक्त दिखना चाहिए
  • विधि 2
    खराब गंध को हटा दें

    Video: PULIZIA BAGNO | ROUTINE SETTIMANALE | CLEAN WITH ME

    स्वच्छ कार्पेट बिना एक कार्पेट क्लीनर शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    सिरका और पानी का समाधान लागू करें सिरका एक उत्कृष्ट विकल्प है अगर आप कालीन को दुर्गंधना चाहते हैं। इस समाधान को बनाने के लिए आपको सफेद सिरका का उपयोग करना चाहिए, क्योंकि आप रंगीन सिरका के साथ कालीन को दाग़ाना नहीं चाहते हैं। एक पानी के साथ सिरका के एक हिस्से को मिलाएं फिर, कालीन पर समाधान स्प्रे और दाग और बदबूदार क्षेत्रों को हटाने के लिए एक साफ कपड़े के साथ इसे सूखा।
    • यह समाधान किसी भी कालीन के लिए एक उत्कृष्ट दाग हटानेवाला माना जाता है।
  • स्वच्छ कार्पेट बिना एक कार्पेट क्लीनर शीर्षक से चित्र चरण 6
    2
    बेकिंग सोडा का उपयोग करें पेशेवर कालीन क्लीनर के लिए एक घरेलू विकल्प बेकिंग सोडा है। यह तत्व गंध को खत्म करने के लिए कालीन पर अच्छा काम करता है इसके अलावा, यह विशेष रूप से उपयोगी है यदि आप देखते हैं कि कालीन घर में उच्च यातायात के क्षेत्रों में गंध का उत्सर्जन करना शुरू कर देता है। बस कालीन पर पाक सोडा छिड़क और इसे कुछ घंटों के लिए बैठते हैं। फिर, कपड़े निर्वात करें
  • कालीन के बदबूदार इलाके पर दाग साफ करने का यह एक अच्छा विकल्प भी है। जगह पर बेकिंग सोडा को फैलाएं और गंध को बेअसर करने के लिए इसे वैक्यूम करें।
  • स्वच्छ कार्पेट बिना एक कार्पेट क्लीनर शीर्षक वाली छवि चरण 7



    3
    कसा हुआ आलू की कोशिश करो ऐसा लगता है कि यह तत्व कालीन पर एक अजीब बात है, लेकिन यह ऊतकों में गंध को कम करने के लिए दिखाया गया है। कई घंटों के लिए आपको कालीन पर पीले आलू का सेवन करना चाहिए। फिर, वैक्यूम और कम ख़राब कालीन का आनंद लें।
  • आप केवल पीले या सफेद आलू का उपयोग करना चाहिए, चूंकि अन्य रंगों के आलू को कालीन को धुंधला भी खत्म हो सकता है
  • यदि आपके घर में पालतू जानवर या बच्चे हैं, तो आपको उन्हें दूर रखना चाहिए, जबकि काली हुई आलू कालीन पर है।
  • आलू के अवशेषों को साफ करने के लिए वैक्यूम क्लीनर पर नली लगाव को सुनिश्चित करना।
  • विधि 3
    कालीन की इच्छाशक्ति

    स्वच्छ कार्पेट बिना एक कार्पेट क्लीनर शीर्षक वाली छवि चरण 8
    1
    एक उच्च गुणवत्ता वाले वैक्यूम क्लीनर प्राप्त करें वैक्यूम क्लीनर का उपयोग संभवतः कालीन को साफ रखने के लिए सबसे अच्छा और आसान तरीका है। आपको कालीनों को साफ करने के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए उच्च गुणवत्ता वाले वैक्यूम में निवेश करना होगा। एक ऊर्ध्वाधर मॉडल की तलाश करें जिसमें एक बड़ा कंटेनर और एक ब्रश सिर है। इंजन में कालीन से गंदगी, रेत और मलबे को अवशोषित करने के लिए पर्याप्त शक्ति होनी चाहिए।
    • आप उच्च गुणवत्ता वाली वैक्यूम क्लीनर ऑनलाइन या दुकानों में खोज सकते हैं। यदि आप शॉपिंग करते हैं, तो आपको विक्रेता के साथ कई मॉडलों की कोशिश करनी चाहिए और एक निश्चित मूल्य सीमा में उच्च गुणवत्ता वाले वैक्यूम क्लीनर पर सिफारिशों के लिए पूछना चाहिए।
  • स्वच्छ कार्पेट बिना एक कार्पेट क्लीनर शीर्षक से छवि चरण 9
    2
    Aspira साप्ताहिक कालीन कालीन कालीनों को खाली करने के लिए एक सप्ताह में एक दिन का कार्यक्रम। आपको उन्हें गंदगी और तेल को हटाने के लिए सप्ताह में कम से कम एक बार चूसना चाहिए। अक्सर गंदगी खराब गंध और मलिनकिरण का मुख्य कारण होता है जो कालीनों पर विकसित होता है।
  • उदाहरण के लिए, आप प्रत्येक रविवार को कालीन को वैक्यूम कर सकते हैं। अपने घर में सभी को पता चले कि यह दिन कालीनों को खाली करने के लिए सौंपा गया है, ताकि आप अच्छी सफाई कर सकें।
  • स्वच्छ कार्पेट के बिना एक कार्पेट क्लीनर शीर्षक शीर्षक छवि 10
    3
    दिन में एक बार एक बार उच्च यातायात वाले क्षेत्रों को स्वच्छ करें। कालीन के इन क्षेत्रों में से किसी एक दिन में एक बार वैक्यूम करने की कोशिश करें, अधिमानतः रात में। इस तरह, आप इन क्षेत्रों को साफ और रखरखाव कर पाएंगे, खासकर अगर लोग उन्हें बहुत बार पास करते हैं दिन के दौरान रहने वाले कमरे, बेडरूम और घर के दरवाजे जैसे क्षेत्रों में आमतौर पर बहुत कुछ शामिल है।
  • उदाहरण के लिए, रात में बिस्तर पर जाने से पहले इन इलाकों को साफ करने के लिए आपके पास एक छोटे से हाथ का छिलका हो सकता है।
  • विधि 4
    कालीन को साफ रखें

    Video: How to Use Vinegar to Clean Your Toilet

    स्वच्छ कार्पेट बिना एक कार्पेट क्लीनर शीर्षक वाली छवि चरण 11
    1
    जब लोग घर में प्रवेश करते हैं तो लोग अपने जूते बंद कर देते हैं घर में प्रवेश करने और कालीन पर चलने से पहले आपको घर में हर किसी को अपने जूतों को निकालने के लिए इस्तेमाल करना चाहिए। यदि आपके पास मेहमान हैं, तो उन्हें कालीन पर चलने से पहले अपने जूते निकालने के लिए कहें। इस तरह, आप कपड़े पर गंदगी और मलबे की मात्रा कम कर देंगे।
    • आप लोगों के लिए अपने जूते हटाने के लिए आसान बनाने के लिए मोर्चे और बैक दरवाजे पर जूता रैक स्थापित कर सकते हैं।
  • स्वच्छ कालीन बिना किसी कार्पेट क्लीनर का शीर्षक चित्र 12
    2
    प्लेस मैट या मैट अपने कालीन की रक्षा और इसे साफ रखने के लिए, आपको इन वस्तुओं को उच्च यातायात के क्षेत्रों में रखना चाहिए। दरवाजे के आगे एक स्वागत योग्य चटाई रखें और रहने वाले कमरे और बेडरूम में कुछ मैट फैलाएं। इस तरह, आप इन मदों को वाशिंग मशीन में साफ कर सकते हैं या उन्हें वैक्यूम कर सकते हैं, इसलिए आपको कालीन पर बड़ी सफाई करने की ज़रूरत नहीं है।
  • स्वच्छ कार्पेट बिना एक कार्पेट क्लीनर शीर्षक 13 चित्र
    3
    वर्ष में एक बार कालीन पर गहरी सफाई करें कालीन शांत रखने के लिए, एक गहरी सफाई करने के लिए सबसे अच्छा है वर्ष में कम से कम एक बार इस प्रक्रिया को पूरा करने का प्रयास करें। आप इसे स्वयं कर सकते हैं या अपने घर में आने के लिए एक पेशेवर क्लीनर किराए पर कर सकते हैं और अपने लिए काम कर सकते हैं। यदि आप इस प्रक्रिया को खुद करना चाहते हैं, तो संभवतः आपको भाप क्लीनर में निवेश करना होगा।
  • यदि आप अपने कालीनों पर भाप क्लीनर का उपयोग करते हैं, तो आप सफाई का अनुकूलन करने के लिए सिरका और पानी का समाधान लागू कर सकते हैं। जैसे कालीन सूख जाता है, सिरका की गंध यह साफ और ताजा छोड़ने के लिए नष्ट हो जाएगा
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com