ekterya.com

फुलपाप को साफ कैसे करें

जब आप केवल गंदगी के साथ फिर से भरने की योजना बनाते हैं, तो बगीचे के बर्तन को साफ करने के लिए यह परेशान हो सकता है। बहरहाल, बर्तनों को साफ करने से आप एक कंटेनर में फिर से संयंत्र लगाते समय रोगों को रोका जा सकता है। अपने पौधों को स्वस्थ रखने के लिए, आपको पता होना चाहिए कि एक बर्तन कैसे साफ किया जाए, रोगों से लड़ें और अपने बगीचे में सामान्य स्वच्छता को बढ़ावा दें।

चरणों

विधि 1
अपने फुलपॉट को साफ करें

इमेज का शीर्षक स्वच्छ ए प्लॉन्टर चरण 1
1
समझें कि बर्तन को साफ करने के लिए क्यों महत्वपूर्ण है यदि आप बर्तन को साफ नहीं करते हैं तो पौधे बीमारियों को फैल सकता है, भले ही आप इसके अंदर की मिट्टी को बदल दें। बीमारी के बीजाणु पौधे के मामले में छिपते हैं और कई वर्षों तक मिट्टी में रह सकते हैं। यही कारण है कि उपयोग के बीच बर्तन से बीमारियों को संचारित करने वाली किसी भी सामग्री को समाप्त करना महत्वपूर्ण है।
  • छिद्रपूर्ण बर्तन, जैसे कि लकड़ी और टेराकोटा, विशेष रूप से अच्छी तरह से रोगों को रोक सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक स्वच्छ ए प्लॉन्टर चरण 2
    2
    अपने आंतरिक वास और बर्तन खाली करें अपने बगीचे के बर्तन के अलावा, उपयोग के बीच अपने घर के वास और बर्तन को साफ करने के लिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि ये रोगों को अन्य पौधों या काट वाले फूलों को भी प्रसारित कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक वाला क्लीन अ प्लॉन्टर चरण 3
    3

    Video: कैसा भी गन्दा sofa साफ़ करे मिनटों में बिना वैक्यूम क्लीनर के -Sofa cleaning at home

    पिछले वर्ष के पौधों के अवशेषों को निकालें नए रोपण सीजन से पहले, मिट्टी को हटा दें और बर्तन में पिछले साल के पौधे के बचे हुए छोड़ दें। इस जमीन को फिर से या उर्वरक के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए, खासकर अगर आपको अतीत में किसी बीमारी से परेशानी होनी चाहिए।
  • पोट के उर्वरक को बदलने के लिए बेहतर है क्योंकि पौधों के जीवन चक्र के दौरान पोषक तत्वों का उपयोग पूरी तरह से किया जाएगा। अगले बागान जो आप करते हैं वह ताजा उर्वरक के साथ बेहतर प्रदर्शन करेंगे।
  • इमेज का शीर्षक स्वच्छ ए प्लॉन्टर चरण 4
    4
    बर्तन को प्रतिबंधित करें एक बार खाली हो जाने पर, अच्छी तरह से कठिन ब्रश, गर्म पानी और तरल डिटर्जेंट का उपयोग करके पॉट को साफ़ करें। बाहर और ट्रे, गुच्छों या बर्तनों जहां बर्तन रखा जाता है साफ करने के लिए मत भूलना।
  • किसी भी सफाई तरल को हटाने के लिए बर्तन को अच्छी तरह से कुल्ला करना सुनिश्चित करें।
  • इमेज का शीर्षक स्वच्छ ए प्लॉन्टर चरण 5
    5
    अतीत में किसी भी बीमार पौधे थे अगर पॉट सोख। यदि बर्तन में कोई बीमारी थी, तो उसे एक घंटे के लिए हल्के ब्लीच समाधान (लगभग 10% ब्लीच) में भिगोएँ।
  • यदि आप समाधान में एक बड़े बर्तन डुबकी नहीं कर सकते हैं, तो थोड़ा-थोड़ा मिश्रण बनाने की कोशिश करें और स्पंज के अंदर और बाहर के बर्तन को साफ करें।
  • स्वच्छ एक प्लॉन्टर चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    बर्तन सूखा दो ताजे मिट्टी के साथ इसे फिर से रोपण करने से पहले बर्तन सूखा। अपने बर्तन में बगीचे की मिट्टी रखने से बचें, बगीचे की आपूर्ति की दुकान या होममेड खाद से बैग में निष्फल मिट्टी का इस्तेमाल करना बेहतर होता है।
  • विधि 2
    पौधे के रोगों से बचें

    इमेज शीर्षक से क्लीन अ प्लेंटर चरण 7
    1
    सावधान रहें जब आप अपनी सदस्यता बनाते हैं जब आप अपना स्वयं का उर्वरक बनाते हैं तो बगीचे में कुछ बीमारी फैलाना बहुत आसान है यदि आप पौधे का पदार्थ लेते हैं तो आप फैल सकते हैं कि आप कहीं से काटकर खाइये और इसे खाद ढेर में रखें कि आप बगीचे के दूसरे हिस्से में उपयोग करेंगे। किसी भी सामग्री के साथ उर्वरक की तैयारी से बचें, जिसमें बीमारी के संकेत हैं।
    • यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो सदस्यता ढेर में मत डालें। अच्छी तरह से तैयार कंपोस्ट ढेर की गर्मी किसी भी बीमारी को मार देती है, लेकिन आप इस प्रक्रिया को हमेशा विश्वास नहीं कर सकते।
  • इमेज का शीर्षक स्वच्छ ए प्लॉन्टर चरण 8
    2
    कीड़ों को नियंत्रित करने के लिए अपने बगीचे को साफ रखें हालांकि यह आपके बगीचे में कीड़े रखने के लिए फायदेमंद हो सकता है, कुछ लोग ऐसे रोगों को ला सकते हैं जो आपके पौधों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आप छोटे स्तनधारियों और कीड़ों को गिरने वाले पत्तों पर रहने से रोकेंगे यदि उन्हें रोक दिया जाए। आपको एक माली या माली होने के बीच अपना खुद का संतुलन प्राप्त करना होगा जो वन्यजीव को सहन करते हैं और कीटनाशक रोगों को प्रेषित करने से रोकने की कोशिश करते हैं।
  • हो सकता है कि आपके पास अपने बगीचे से अलग होने वाले कीड़ों के लिए एक क्षेत्र होना चाहिए।
  • अपने बगीचे में आने वाली किसी भी कीट को छिड़क न दें और कैटरपिलरों के अस्तित्व के कारण कुछ पत्ते खोना तैयार करें, क्योंकि ये तितलियों बन जाते हैं और अपने पौधों की मदद करते हैं।



  • इमेज शीर्षक वाला क्लीन अ प्लॉन्टर चरण 9
    3
    जब आप उर्वरक को पकड़ते हैं तो दस्ताने का उपयोग करें इस लेख में हमने पौधे रोगों के बारे में बात की है, लेकिन यह भी महत्वपूर्ण है कि आप अपने आप को सुरक्षित रखें पौधों को मनुष्यों के साथ रोगों को साझा करने की प्रवृत्ति नहीं होती है, हालांकि यह कुछ मामलों में जाना जाता है जहां उर्वरकों ने रोगियों को रोगियों को संक्रमित किया है। आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि ऐसा अक्सर नहीं होता है हालांकि, हर बार जब आप उर्वरक या उर्वरक पकड़ते हैं तो बागवानी दस्ताने का इस्तेमाल करना बेहतर होता है।
  • अपने हाथों को धोकर उर्वरक निकाले जाने के बाद धो लें और खाद धूल से सांस लेने से बचें।
  • विधि 3
    अपने बगीचे की स्वच्छता को बढ़ावा देना

    स्वच्छ एक प्लॉन्टर चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    बाँझ और साफ मिट्टी का उपयोग करें पौधों के बीच मिट्टी की जगह, विशेषकर बर्तनों और पौधों में मिट्टी रोगों से ग्रस्त होती है।
  • इमेज शीर्षक से क्लीन अ प्लॉन्टर चरण 11
    2
    अपने उपकरण को साफ रखें यह एक अच्छा विचार है कि कभी-कभी आपके द्वारा खुदाई करने के लिए उपयोग किए जाने वाले औजारों को हल्का ब्लीच समाधान (लगभग एक भाग क्लोरीन को दस भागों का पानी) का उपयोग करने के लिए काटा जा सकता है।
  • छवि शीर्षक वाला क्लीन अ प्लॉन्टर चरण 12
    3
    रोगग्रस्त सामग्री को त्यागें किसी भी पौधे की सामग्री जो बीमार है या उसे घर के कचरे से दूर फेंक दो। कभी भी पौधे की सामग्री के साथ उर्वरक तैयार न करें जो बीमारी के लक्षण दिखाते हैं एक बार पौधे को कुछ बीमारी के लक्षण दिखाई देने लगते हैं, इसे हटा दें, आस-पास की मिट्टी को हटा दें और एक ही स्थान को एक ही स्थान पर फिर से न लगाएं।
  • जीवित पौधों पर बढ़ रहे किसी भी रोगग्रस्त माता को काट लें।
  • छवि शीर्षक वाला क्लीन अ प्लॉन्टर चरण 13
    4
    अपने पौधों की देखभाल करें ताकि वे स्वस्थ रह सकें। पौधों जो पर्याप्त परिस्थितियों में उगते हैं वे रोगों के लिए सबसे अधिक प्रतिरोधी हैं। वे अधिक असुरक्षित होते हैं यदि वे जोर देते हैं (उदाहरण के लिए, यदि आप उन्हें थोड़ा पानी डालते हैं)
  • Video: Stainless steel kitchen sink ko kaise saaf karein l स्टेनलेस स्टील किचन सिंक की सफाई l kitchen tips

    छवि का शीर्षक स्वच्छ एक प्लॉन्टर चरण 14
    5
    पौधों को अच्छी तरह से व्यवस्थित करें पौधों के बीच की हवा को प्रसारित करने के बजाय इसे प्रसारित करने के लिए स्वस्थ होता है। जब आप छाँटते हैं, झाड़ी के दिल से भीड़ को खत्म करने की कोशिश करें, जो जमते हैं,
  • इमेज का शीर्षक स्वच्छ ए प्लॉन्टर चरण 15
    6
    पौधों को रोगों के लिए प्रतिरोधी खरीदें जब आप पौधों को खरीदते हैं, तो इस तरह के पौधों के लिए सबसे आम रोगों के प्रतिरोधी प्रकार को खरीदने की कोशिश करें। अक्सर, आप देखेंगे कि उन्हें संक्षेपणों जैसे "वीएफ" का लेबल लगाया गया है, जिसका मतलब है कि पौधे को वर्टिसिलियम और फ़्यूज़रीओसिस से अधिक प्रतिरोध है।
  • आप "पीएम" भी देख सकते हैं, जिसका मतलब है कि पौधे पाउडर फफूंदी के प्रति प्रतिरोधी है। आपको इन सभी लघुरूपों को दिल से जानने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन अगर आपके बगीचे में किसी विशेष बीमारी के साथ समस्याएं हैं, तो उस प्रकार के पौधे की तलाश करें जो रोग के प्रति प्रतिरोधक है।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ एक प्लॉन्टर चरण 16
    7

    Video: पीली पड़ी गन्दी फ्रीज को एकही बारमें चमकाए Fridge Cleaning | how to clean fridge | Deep clean Fridge

    उस क्षेत्र को तैयार करने की कोशिश करें जहां आप कुछ पौधे डालते हैं। साल बाद एक ही क्षेत्र में एक ही प्रजाति को रोपण से बचें, खासकर अगर किसी भी बीमारी के साथ समस्याएं हैं समय के साथ मिटटी में रोग विकसित हो सकते हैं, जिसका अर्थ है कि एक वर्ष का हल्का हमला रोपण के अगले सत्रों में तेजी से फसल को प्रभावित कर सकता है।
  • यदि कोई बीमारी है, तो अपने बागान को पूरी तरह बदल दें और उस क्षेत्र में उसी प्रकार के पौधों को रोके जाने से बचें। संबंधित पौधों को रोपण से बचें क्योंकि वे भी कमजोर हो सकते हैं। यदि आप उस क्षेत्र में एक ही रोपण योजना के साथ जारी रखने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं, तो मिट्टी को उतना गहरा ले लें जितना आप रोपण से पहले कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • ऑर्किड को अपनी जड़ों पर प्रकाश होना चाहिए - इसलिए उन्हें पारदर्शी बर्तन में लगाया जाना चाहिए। आर्किड बर्तन को साफ और पारदर्शी रखने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि प्रकाश प्लास्टिक में घुसना और जड़ों तक पहुंच सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com