ekterya.com

कैटरपिलर को अपने बगीचे से बाहर कैसे रखें

कैटरपिलर दिलचस्प जीव हैं, हालांकि एक माली के रूप में आप उन्हें आकर्षक से अधिक निराशाजनक पा सकते हैं। सौभाग्य से वहाँ उनकी देखभाल करने के कई तरीके हैं। उन्हें अपने बगीचे से निकालने के लिए, आपको सबसे पहले कैटरपिलर के प्रकार को पहचानना होगा जो समस्या का कारण बनता है। इसका कारण यह है कि, कुछ कैटरपिलरों के मामले में, उनको हत्या करने के बजाय उन्हें बगीचे से निकालने के लिए केवल आवश्यक है

चरणों

विधि 1
विशिष्ट प्रकार के कैटरपिलर का ख्याल रखना

रखरखाव के बाहर रखें गार्डन के चरण 1
1
ध्यान रखें कि कैटरपिलर के प्रकार की पहचान करने से यह तय होगा कि आप इसका ध्यान कैसे रखेंगे। कैटरपिलर के प्रकार की पहचान करना इन कीटों से निपटने के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि कुछ तरीके कुछ प्रकार के कैटरपिलर को खत्म करते हैं लेकिन अन्य प्रजातियों के साथ प्रभावी नहीं हैं। निम्न चरणों में सबसे आम प्रकार के कैटरपिलर हैं और आपको उन्हें अपने बगीचे से बाहर निकालने के लिए क्या करना चाहिए।
  • रखरखाव के बाहर रखें गार्डन के चरण 2
    2
    कटवाड़ों की देखभाल करें ये कीड़े पृथ्वी की सतह से नीचे रहते हैं और रात के दौरान पौधों की उपजी के माध्यम से फ़ीड करते हैं। आप 5 सेमी (2 इंच) के स्ट्रिप्स में प्लास्टिक के कप या टॉयलेट पेपर के रोल में कटौती करने और इन कीटों की निविदा युवा पौधों की रक्षा के लिए चारों ओर रख सकते हैं।
  • कटवाड़ों की उपस्थिति से बचने का एक अन्य तरीका यह है कि पौधे लगाने के लिए बाँझ मिट्टी का उपयोग करें। यह किसी भी कीट को रोकने में मदद करता है जिसने अपने बगीचे में सर्दियों को बच्चे के पौधे खाने से बिताया है।
  • रखरखाव के लिए नामित छवि गार्डन से बाहर चरण 3
    3
    टमाटर कीड़े का ख्याल रखना ये कीड़े मुख्य रूप से टमाटर पौधों पर हमला करते हैं और पत्तियों के बिना एक दिन से भी कम समय में उन्हें छोड़ देते हैं। इन कीटों को पहचानना आसान है क्योंकि उनके पीछे के अंत में उनके पास लंबे सींग हैं। इन कैटरपिलरों से छुटकारा पाने का एक तरीका हाथ से उन्हें लेने का है। टमाटर कीड़े को एक कप या साबुनी पानी के जार में डालकर मार डालो।
  • यदि आप जूते के साथ अपने बगीचे के आसपास चलते हैं, तो आप इन कीटों को कुचलने के लिए पसंद कर सकते हैं।
  • यदि इन विधियों में से कोई भी आप के लिए अप्रिय लगता है, तो आप कचरे में कैटरपिलर को फेंक सकते हैं।
  • रखरखाव के लिए नामित छवि गार्डन के बाहर कदम चरण 4
    4
    धूमकेतु तितली के कैटरपिलर को मारना नहीं डिल, अजमोद, सौंफ़, धनिया, गाजर और चुकंदर के पत्तों कैटरपिलर तितली पतंग के लिए एक पसंदीदा भोजन स्रोत हैं। आप इन प्राणियों को उनके सफेद और पीले रंग की पट्टियों द्वारा, साथ ही उनके मोटा, उज्ज्वल बाहरी बाहरी उपस्थिति से पहचान सकते हैं। यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपनी ओर से इन कैटरपिलर को इकट्ठा करने और एक ऐसा क्षेत्र है जहां फूल उगाते गाजर या बगीचे के बाहर दूसरी जगहों में डाल दिया है।
  • अधिक डिल, अजमोद और सौंफ़ काटना जिससे कि तितलियों को खाने के लिए कुछ किया जाए, समस्याओं से बचने का एक और तरीका है।
  • रखरखाव के बाहर रखें
    5



    गोभी तितली के कैटरपिलारों से अपने पौधों को सुरक्षित रखें polypropylene पौधों से बना पारदर्शी कपड़े या उपयोग कवर के साथ पौधों को कवर गोभी और अन्य कीटों कि विकास के चरणों में से एक में कैटरपिलर का रूप ले के ब्रैसिका तितली कैटरपिलर की रक्षा के लिए अच्छा तरीके हैं।
  • आप उद्यान केंद्रों में पौधों के लिए कवर खरीद सकते हैं, हालांकि आप उन्हें स्वयं बना सकते हैं आपको केवल ज़मीन में हुप्स चिपकाने की ज़रूरत है और उन्हें छिद्रित प्लास्टिक या शीट कपड़े के साथ कवर करें। इन सामग्रियों को सूर्य की रोशनी और हवा में प्रवेश करने की अनुमति है, साथ ही साथ अधिकांश कीड़ों के लिए एक बाधा के रूप में काम करना चाहिए।
  • यह सलाह दी जाती है कि ईंटों, लकड़ी के बोर्डों या अन्य सामग्रियों का उपयोग करने वाले कवर के एक छोर पर वजन काफी भारी हो।
  • रखरखाव के बाहर रखें गार्डन के चरण 6
    6
    अक्सर पौधों की जांच करें और देखें कि क्या उनके पास अंडे हैं। रेक को पास करें और सभी गिरते पत्ते और मलबे को हर गिरावट के पौधों के चारों ओर हटा दें। यह कैटरपिलर आबादी को नियंत्रण में रखने में मदद करेगा। बढ़ती सीजन के दौरान पौधों की पत्तियों पर अंडे (कोई फर्क नहीं पड़ता कि कैटरपिलर कैसा होता है) की जांच करें। सुनिश्चित करें कि आप शीट्स के ऊपरी और निचले हिस्से को सावधानीपूर्वक जांचते हैं
  • यदि आप अंडे पाते हैं, तो बस उन्हें चुटकी या उन्हें पत्ती से हटा दें और उन्हें फेंक दें।
  • विधि 2
    पक्षियों और जड़ी-बूटियों के साथ मुकाबला कैटरपिलर

    रखरखाव के लिए तैयार गार्ड
    1
    पक्षियों को अपने बगीचे में समय बिताने के लिए प्रोत्साहित करें कैटरपिलर की उपस्थिति को रोकने का एक प्रभावी तरीका है कि आपके बगीचे में पक्षियों को घोंसले को प्रोत्साहित करना। हालांकि यह एक आदर्श समाधान नहीं हो सकता है आप पक्षियों अपने स्थानीय बेरी साजिश से दूर रखना चाहते हैं पौधों है कि पक्षियों को आकर्षित के साथ बहुत उपयोगी है। पक्षियों को अपने बगीचे में जाने के लिए, आपको निम्न कार्य करना चाहिए:
    • यह भूख गिलहरी और पक्षियों की स्थानीय आबादी के लिए birdbath को रोकने के लिए चारों ओर अपने बगीचे की यात्रा एक शंकु के साथ एक बर्ड फीडर रखें।
    • बतख और मुर्गियां भी कैटरपिलर खाते हैं और यदि आपके पास पर्याप्त जगह है, तो आप कीट को नियंत्रण में रख सकते हैं और पक्षियों के स्वादिष्ट अंडों का आनंद उठा सकते हैं।
  • Video: Eğitici Oyuncaklar ✅ Hafıza Zeka Kartları ✅Okul Öncesi Oyunu

    रखरखाव के बाहर रखें गार्डन के चरण 8
    2
    पौधों को छिपाने के लिए जड़ी-बूटियों का उपयोग करके गहन aromas। यदि आप प्रभावित पौधों के आसपास आर्टेमिसिया, ऋषि, अजवायन के फूल, रोसमेरी या टकसाल लगाते हैं, तो आप कैटरपिलर के साथ कुछ समस्याएं हल कर सकते हैं। इन जड़ी-बूटियों के साथ गहन अरोमा इन जीवों के पसंदीदा भोजन को छिपाने में मदद करते हैं और उन्हें दूर चले जाते हैं और कहीं और खाने जाते हैं।
  • रोपण पौधों को एक ही क्षेत्र में एक साथ कई अलग-अलग पौधों को एक साथ रखा जाता है या फिर शिकारी कीड़ों को भ्रमित करने का एक और तरीका है।
  • Video: What gardening taught me about life | tobacco brown

    रखरखाव के लिए तैयार गार्ड
    3
    अपने बगीचे में कैटरपिलर से छुटकारा पाने के लिए कार्बनिक नियंत्रकों का उपयोग करें। कई कार्बनिक नियंत्रक हैं जो कि आप कैटरपिलर से छुटकारा पाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। बीटी, बैसिलस थुरिंजिनिसिस, आपके बगीचे से कीटनाशक रखने के लिए एक बेहतरीन विकल्प है। हालांकि, यह पदार्थ आसानी से मिलना आसान नहीं है। निम्नानुसार बीटी का प्रयोग करें:
  • बीटी "कुर्स्टकी" कैटरपिलर की अधिकांश प्रजातियों को मारता है। इसे निर्माता के निर्देशों के अनुसार मिलाएं और इसे पौधों पर पूरी तरह से छिड़क दें, पत्तियों के ऊपरी और निचले हिस्से को कवर करें और उपजी। आप फूलों और सजावटी पौधों पर हर तीन या पांच दिन स्प्रे कर सकते हैं जब तक कैटरपिलर नियंत्रण में नहीं होते।
  • यदि आपको बीटी नहीं मिल रहा है, तो नीम-आधारित स्प्रे की कोशिश करें आपको ये स्प्रे अंतिम उपाय के रूप में इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि कई किफायती कीड़े कैटरपिलर के साथ मर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • टकसाल पौधों ज्यादातर क्षेत्रों में आक्रामक होते हैं और आपको उन्हें भूमि पर जगह के बजाय कंटेनर में लगा देना चाहिए।
    • कैटरपिलर इकट्ठा करते समय हमेशा उचित बागवानी दस्ताने का उपयोग करें कुछ प्रजातियां एक बहुत ही दर्दनाक स्टिंग ला सकता है।
    1. बीटी पशु, पौधों और यहां तक ​​कि लाभकारी कीड़ों के लिए सुरक्षित है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com