ekterya.com

नीली हाइड्रेंजस के रंग को कैसे बनाए रखा जाए

Hydrangeas नीले फूल (गुलाबी नहीं) जब वे एसिड मिट्टी पर बढ़ने दे कभी-कभी हाइड्रेंजस समय के साथ रंग बदलते हैं जब मिट्टी की अम्लता भिन्न होती है। इसलिए, यदि आप फूलों के नीले रंग को बनाए रखना चाहते हैं, तो आपको मिट्टी के पीएच की निगरानी करनी चाहिए और अम्लता को बनाए रखने के लिए आवश्यक उपाय करना चाहिए। यह आसानी से किया जा सकता है, बस नीचे वर्णित चरणों का पालन करें।

चरणों

भाग 1
शामिल विज्ञान को समझें

ब्लू हाइड्रेंजस ब्लू चरण 1 रखें शीर्षक वाला इमेज
1
ब्लू हाइड्रेंजस अम्लीय मिट्टी और क्षारीय मिट्टी पर गुलाबी हाइड्रेंजस पर बढ़ते हैं। हाइड्रेंजस अद्वितीय हैं क्योंकि उनके पास पृथ्वी के पीएच के अनुसार रंग बदलने की क्षमता है। फूलों का रंग मिट्टी के अम्लता या क्षारीयता पर निर्भर करेगा।
  • वैज्ञानिक व्याख्या यह है कि पौधे के लिए मिट्टी में एल्यूमीनियम के विभिन्न स्तर हैं, जो अम्लता (पीएच के रूप में जाना जाता है) पर निर्भर करता है। एसिड भूमि में एल्यूमीनियम का एक उच्च स्तर होता है, जो रंग नीला देता है।
  • क्षारीय पृथ्वी गुलाबी फूल उत्पन्न करेगी और अम्लीय पृथ्वी नीले फूलों का उत्पादन करेगी। यह अपवाद सफेद या हरे रंग के हाइड्रेंजस है, जो कभी भी रंग बदलते नहीं हैं। इन किस्मों के रंग को बदलने की कोशिश मत करो क्योंकि आप इसे प्राप्त नहीं करेंगे।
  • ब्लू हाइड्रेंजस ब्लू स्टेप 2 रखें शीर्षक वाला इमेज
    2
    पृथ्वी के पीएच का विश्लेषण करें यह निर्धारित करने के लिए कि उद्यान मिट्टी अम्लीय या क्षारीय है, आपको अपने पीएच स्तर का विश्लेषण करना चाहिए। यह आपको यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि क्या आप नीले हाइड्रेंजस विकसित कर सकते हैं।
  • 5.5 से कम पीएच वाले पृथ्वी तीव्र नीले फूलों का उत्पादन करेंगे।
  • 5.5 और 6.5 के बीच पीएच के साथ पृथ्वी दुर्लभ बैंगनी फूल उत्पन्न करेगी।
  • 6.5 से अधिक पीएच वाले पृथ्वी गुलाबी फूल उत्पन्न करेंगे।
  • ब्लू हाइड्रेंजस ब्लू स्टेप 3 रखें शीर्षक वाला इमेज
    3
    मिट्टी की अम्लता या क्षारीयता को मापने के लिए सफेद सिरका का उपयोग करें। यदि आप आसुत सफेद सिरका का उपयोग करके मिट्टी अम्लीय या क्षारीय हैं तो आप गणना कर सकते हैं। आपको सिर्फ पृथ्वी का एक मुट्ठी भर लेना है, शीर्ष पर सिरका डालना और परिणामों की प्रतीक्षा करें।
  • यदि सिरका उदर और बुलबुले बनाता है, जब यह पृथ्वी के संपर्क में आता है, इसका मतलब है कि यह क्षारीय है और गुलाबी हाइड्रेंजस पैदा करेगा। अधिक गहन उल्लास, अधिक क्षारीय पृथ्वी
  • यदि कुछ नहीं होता है, जब सिरका पृथ्वी के साथ संपर्क में आता है, इसका मतलब है कि यह अम्लीय या तटस्थ है और निश्चित रूप से नीले हाइड्रेंजस पैदा करेगा
  • ब्लू हाइड्रेंजस ब्लू चरण 4 रखें शीर्षक वाला इमेज
    4
    वैज्ञानिक रूप से मिट्टी के पीएच का विश्लेषण करें यदि आप पृथ्वी की सटीक पीएच पता लगाना चाहते हैं, तो आप इसे घर के पीएच किट के माध्यम से कर सकते हैं। यह नर्सरी या ऑनलाइन में उपलब्ध है, आपको पैकेजिंग निर्देशों का पालन करना होगा।
  • आप मिट्टी का एक नमूना भी ले सकते हैं और इसे नर्सरी में ले जा सकते हैं ताकि आप परीक्षण कर सकें।
  • भाग 2
    पृथ्वी को अम्लीकरण

    ब्लू हाइड्रेंजस ब्लू चरण 5 रखें शीर्षक वाला इमेज
    1
    जमीन पर मौलिक सल्फर छिड़कें। फूलों को नीले रंग में रखने के लिए, बुश के चारों ओर मिट्टी पर मौलिक सल्फर छिड़कें और पीएच 5.5 से नीचे होगी। मिट्टी के प्रकार और पीएच को समायोजित करने की मात्रा के आधार पर आप जो सल्फर जोड़ना चाहते हैं वह चर, चर है।
    • मर्ल या मिट्टी की मिट्टी की मिट्टी में आपको एक यूनिट में 2.3 वर्ग मीटर (25 वर्ग फुट) के क्षेत्र में पीएच को कम करने के लिए मौलिक सल्फर के 350 ग्राम (3/4 पाउंड) जोड़ना चाहिए। इसका अर्थ यह है कि आपको पीएच को 6 से 5 में कम करने के लिए 350 ग्राम (3/4 पाउंड) जोड़ना चाहिए। रेतीले धरती या रेतीले मिट्टी की मिट्टी में आपको पीएच को कम करने के लिए 115 ग्राम (1/4 पाउंड) से कम सल्फर जोड़ना चाहिए इकाई।
    • झाड़ू के बाहरी किनारे से लगभग 60 सेमी (2 फीट) स्पिअर मौलिक सल्फर। पृथ्वी पर सल्फर को 10 से 15 सेमी (4 से 6) तक वितरित करें") उपजी है यह वह क्षेत्र है जहां जड़ें बढ़ती हैं और पानी और पोषक तत्वों को अवशोषित करती हैं।
    • 2.5 से 5 सेमी (1 से 2) की ऊपरी परत में सल्फर को मिलाकर एक छोटे से हाथ का रैक का प्रयोग करें"), फिर क्षेत्र को अच्छी तरह सिंचाई के लिए सिंचाई करें। आपको फूलों के नीले रंग को रखने के लिए समय-समय पर अधिक मौलिक सल्फर लागू करना पड़ सकता है।
  • ब्लू हाइड्रेंजस ब्लू चरण 6 रखें शीर्षक वाला इमेज
    2
    एसिड कंपोस्ट और एल्यूमीनियम सल्फेट पाउडर का उपयोग करें। क्षारीय मिट्टी पर हाइड्रेंजस संयंत्र और नीले फूल प्राप्त करने के लिए, आपको पर्याप्त अम्लीय खाद और एल्यूमीनियम सल्फेट मिट्टी में शामिल करना होगा। पौधे के जीवन के दौरान नियमित रूप से आवेदन करने के लिए जारी रहता है
  • आप एक नर्सरी में एसिड खाद खरीद सकते हैं, आमतौर पर इसे लेबल किया जाता है "एरिका"। एल्यूमिनियम सल्फेट नर्सरी में या ऑनलाइन स्टोर में पाउडर के रूप में उपलब्ध है। यह आमतौर पर के रूप में लेबल है "नीली हाइड्रेंजिया पाउडर"। सावधान रहें और पौधे की जड़ पर सीधे पाउडर लागू न करें, क्योंकि यह ऊतक को जला देगा।
  • एल्यूमीनियम सल्फेट का एक बड़ा चमचा 4 लीटर (1 गैलन) पानी में जोड़ें और बढ़ती अवधि के दौरान परिपक्व हाइड्रेंजस के पानी के समाधान का उपयोग करें। मजबूत ध्यान का प्रयोग करने की कोशिश न करें क्योंकि आप जड़ों को जला सकते हैं।
  • ब्लू हाइड्रेंजस ब्लू चरण 7 रखें शीर्षक वाला इमेज



    3
    एक उर्वरक को लागू करें जिसमें थोड़ा सा फॉस्फोरस और बहुत सारे पोटेशियम होते हैं। एक अच्छा उर्वरक से हाइड्रेंजस लाभ एक झाड़ी के नीले फूलों का उत्पादन और रखरखाव करने के लिए, एक उर्वरक का उपयोग करें जिसमें थोड़ा फॉस्फोरस और बहुत से पोटेशियम होता है।
  • उर्वरक को अज़ेलेस, कैमेलिया और रोडोडेंड्रों में उपयोग के लिए लेबल किया जा सकता है।
  • हड्डी भोजन जैसे उर्वरकों का उपयोग करने से बचें, क्योंकि पृथ्वी क्षारीय हो जाएगी और आप जो कुछ भी करते हैं वह खराब हो जाएगी।
  • ब्लू हाइड्रेंजस ब्लू चरण 8 रखें शीर्षक वाला इमेज
    4
    पृथ्वी की अम्लता को बढ़ाने के लिए कार्बनिक पदार्थ का उपयोग करें। यदि आप जमीन पर रसायनों का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो आप कुछ जैविक पदार्थों को लागू कर सकते हैं जैसे कि घास की कतरन, फल ​​और सब्जी कचरा या ग्राउंड कॉफ़ी को मिट्टी को थोड़ा अम्लीय करने के लिए।
  • ग्राउंड कॉफी अपशिष्ट बहुत प्रभावी है, बस सुनिश्चित करें कि संयंत्र के आधार पर मिट्टी में इसे शामिल करने से पहले इसे पूरी तरह ठंडा किया गया है।
  • एक नए झुंड को रोपण करते समय आप मिट्टी में जमीन कॉफी भी शामिल कर सकते हैं। स्थानीय कॉफी की दुकान से पूछो, आपको कुछ देना, निश्चित रूप से वे इसे बिना सोच के लिए करेंगे
  • ध्यान रखें कि उर्वरक और रासायनिक पाउडर की तुलना में कार्बनिक पदार्थ धीरे धीरे मिट्टी की अम्लता को बदल देगा। यदि आप ऐसा करने का निर्णय लेते हैं तो धीरज रखो
  • ब्लू हाइड्रेंजस ब्लू चरण 9 रखें शीर्षक वाला इमेज
    5

    Video: कैसे हाइड्रेंजिया फूलों का रंग बदलने के लिए।

    जल जल के साथ हाइड्रेंजस पानी। हाइड्रेंजस को जलाने के लिए वर्षा जल (पीने के पानी के बजाय) का उपयोग करने की कोशिश करें यदि आप फूलों के लिए भारी पेयजल का उपयोग करते हैं, तो यह मिट्टी की अम्लता के विपरीत प्रतिक्रिया करेगी और फूल धीरे-धीरे गुलाबी हो जाएगा। वर्षा जल संचयन के बारे में अधिक जानकारी के लिए, संबंधित विकीहाउ लेख देखें।
  • ब्लू हाइड्रेंजस ब्लू स्टेप 10 रखें शीर्षक वाला इमेज
    6
    एक अलग पॉट में हाइड्रेंजस बढ़ाएं बगीचे की मिट्टी की अम्लता को बदलने के बजाय, आप हाइड्रेंजस को एटिक अम्लीय मिट्टी के साथ एक बर्तन में बोना आसान कर सकते हैं।
  • नीले फूलों को तुरंत प्राप्त करने के लिए, ऊपर बताए अनुसार, एक एल्यूमीनियम सल्फेट समाधान के साथ बर्तन को पानी दें।
  • भाग 3
    क्या आप से बचना चाहिए

    ब्लू हाइड्रेंजस ब्लू स्टेप 11 रखें शीर्षक वाला इमेज
    1
    ठंडे पानी में हाइड्रेंजस लगाने से बचें मिट्टी के पीएच को बदलना केवल तभी काम करेगा यदि यह कैंसर रहित नहीं है यदि आप देखते हैं कि इसमें चाक या चकमक के झुंड हैं, तो आप को पता लगा सकते हैं कि आपके पास कैल्शियम वाली पृथ्वी है इसके अलावा आप देखेंगे कि पृथ्वी आसानी से बहती है और पिड्डियों का निर्माण नहीं करता है गर्मी के दौरान पृथ्वी बहुत सूखी होगी, क्योंकि नमी सूखा है और इसे नहीं रखा जाता है।
    • यदि आपके पास चूर्णहीन पृथ्वी है, तो आपको पीएच बदलने की कोशिश नहीं करनी चाहिए क्योंकि यह व्यर्थ होगा। यह सिफारिश की जाती है कि आप बगीचे की मिट्टी का उपयोग करने के बजाय एसिड कंपोस्ट के साथ बर्तन या कंटेनरों में हाइड्रेंजस खेती करें।
  • ब्लू हाइड्रेंजस ब्लू स्टेप 12 रखें शीर्षक वाला इमेज
    2
    कंक्रीट संरचनाओं के पास हाइड्रेंजस संयंत्र न करें फूलों के बिस्तर (जैसे ठोस आधार या पथ) के पास एक संरचना का ठोस मिट्टी के पीएच को प्रभावित करेगा। ठोस पृथ्वी को प्रभावित करेगा और इसे क्षारीय बना देगा, जो स्पष्ट रूप से नीले हाइड्रेंजस विकसित करने के लिए कठिन बना देगा। यदि संभव हो तो, प्लांट हाइड्रेंजस कंक्रीट संरचनाओं से दूर अपने नीले रंग को बनाए रखने के लिए।
  • युक्तियाँ

    Video: हाईड्रेनजिया रंग बदलने वाला फूल कैसे लगाए? कैसे हाइड्रेंजिया विकसित करने के लिए? परिवर्तन रंग के लिए सुझाव।

    • यदि आप अपना दिमाग बदलते हैं और नीले हाइड्रेंजस को गुलाबी रंग में बदलना चाहते हैं, तो आपको मिट्टी में डोलोमिटिक चूने को शामिल करना चाहिए या फॉस्फोरस के उच्च स्तर के साथ उर्वरक का उपयोग करना चाहिए। पौधे के जीवन के दौरान आपको इसे अक्सर करना चाहिए।
    • यदि हाइड्रेंजिया अपने फूलों का रंग (नीला और गुलाबी का मिश्रण) नहीं तय करता है, या यदि वे बैंगनी हैं, इसका मतलब है कि उद्यान मिट्टी तटस्थ है। एक और नीले रंग के रंग को प्राप्त करने के लिए, एल्यूमीनियम सल्फेट को ऊपर वर्णित करें, पानी की 4 लीटर (1 गैलन) प्रति 1 चम्मच की एकाग्रता में लागू करें। रंग धीरे-धीरे नीले रंग में बदल जाएगा।

    चेतावनी

    • दुर्भाग्य से, हाइड्रेंजस के नीले रंग की तीव्रता को बदलना आसान नहीं है। नीले रंग की तीव्रता या लंगर कई कारकों पर निर्भर करती है, जैसे कि तापमान, आर्द्रता और पौधे के स्वास्थ्य। इसलिए, एकमात्र तरीका है कि आप पौधे को विकसित या गहन रंग बनाए रखने में मदद कर सकते हैं कि आप इसे अक्सर उपजाते हैं ताकि यह हमेशा स्वस्थ हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com