ekterya.com

पूल के उचित रसायन को कैसे बनाए रखा जाए

तैरने वालों को सुरक्षित और सुरक्षित रखने के लिए पानी के उचित रसायन को बनाए रखने के लिए आवश्यक है, और ऐसा करने से मालिकों को समय और पैसा बचा सकते हैं। इन चरणों का पालन करने के बाद, किसी भी पूल के मालिक इसे उसी तरह के परिणामों के साथ रख सकते हैं, जो पेशेवरों द्वारा उच्च मूल्यों का भुगतान करते हैं।

चरणों

भाग 1
क्लोरीन का प्रकार चुनें

चित्र शीर्षक से सही तैरना पूल जल रसायन विज्ञान चरण 1 रखें
1
निर्धारित करें कि आप किस प्रकार का क्लोरीन का उपयोग करना चाहिए। क्लोरीन एक है जो बैक्टीरिया, शैवाल और सूक्ष्मजीवों को मारता है, और जार, 3 इंच की गोलियां, 1 इंच की गोलियां, बार और कणिकाओं जैसे कई रूपों में आता है। हालांकि, लेबल्स का निरीक्षण करते समय, आप देखेंगे कि सभी प्रस्तुतियों में सक्रिय संघटक बिल्कुल वही है। कीमतों की विस्तृत श्रृंखला के बावजूद, केवल वास्तविक अंतर आपको मिल सकता है सक्रिय तत्वों की एकाग्रता है। 3 इंच की गोलियां, 1 इंच की गोलियां और बार में सक्रिय संघटक कहा जाता है "trichloro" (या ट्राइक्लोरो-एस-ट्रायजिनेट्रोन), और दानेदार क्लोरीन में सक्रिय संघटक कहा जाता है "dichloro" (या सोडियम डाइक्लोरो-एस-ट्राइजिनेट्रोन)।
  • क्लोरीन का सबसे सामान्य रूप है (और इसलिए कम खर्चीला) क्लोरीन की गोलियां 3 इंच है, जो भंग करने के लिए धीमी गति से कर रहे हैं और कम रखरखाव की आवश्यकता होती है। क्लोरीन सलाखों बड़ी होती है और 3 इंच की गोलियों से भी अधिक धीमी गति से भंग कर देती हैं, लेकिन वे उतना लोकप्रिय नहीं हैं क्लोरीन की गोलियाँ 1 इंच 3 इंच की गोलियों की तुलना में तेजी से भंग या क्लोरीन सलाखों और पूल जमीन के ऊपर सेट, छोटे स्विमिंग पूल और स्पा के लिए करने के लिए बेहतर अनुकूलन। स्लैब में 90% trichloro-S-triazinetrione की एकाग्रता की तलाश या क्लोरीन वर्जित है।
तैयारी में तैरते हुए जल जल रसायन विज्ञान के चरण 2 को ठीक से रखें
  • ध्यान रखें कि "बड़ा बॉक्स" गोलियां और धीरे-धीरे छानने वाले सलाखों को सस्ता कर रहे हैं, इसमें बाइनर्स और फ़िलर होते हैं जो टेबलेट के आकार को बनाए रखते हैं। आप अंतर को देखते हैं जैसे वे भंग होते हैं: इन सस्ते सलाखों और टैबलेट्स को 2 से 3 दिनों में धीरे-धीरे भंग करने की बजाए टूटना या विघटन करना होता है।
    तैरते हुए जल जल रसायन के चरण 3 में ठीक से बनाए रखें
  • दानेदार क्लोरीन उपरोक्त उल्लेखित बार और बार के साथ-साथ काम करता है। हालांकि, कैल्शियम हाइपोक्लोराइट जैसे अकार्बनिक क्लोरीन को पूल में जोड़ने से पहले पानी की एक बाल्टी में पूर्व-भंग किया जाना चाहिए। यह लगभग हर दिन पूल में जोड़ा जाना चाहिए। अन्य प्रकार के कार्बनिक क्लोरीन (सोडियम डाइक्लोराइड) या अकार्बनिक लिथियम हाइपोक्लोराइट को पूर्व-विघटन की आवश्यकता नहीं है। ये पूल के क्लोरीन स्तर पर एक बहुत ही सटीक नियंत्रण की अनुमति देते हैं, लेकिन दैनिक परीक्षण और रासायनिक के अलावा की आवश्यकता होती है दानेदार क्लोरीन में 56% से 62% सोडियम डाइक्लोरो-एस-ट्रायजिनेट्रोन की एकाग्रता की तलाश करें।
    तैयारी में तैरते हुए जल जल रसायन के चरण 4 को ठीक से रखें
  • भाग 2
    सायनिक एसिड चुनें

    Video: गजब: Most Dangerous Railway Bridges | सबसे खतरनाक रेल के पुल

    Video: पानी का Tank भी आपके भाग्य को चमका सकता है | #vastu shastra tips for underground water tank in Hindi

    तैयारी में तैरते हुए जल जल रसायन के चरण 5
    1
    सावधानी के साथ सायन्यूरिक एसिड का उपयोग करें सायन्यूरिक एसिड (सीवाईए, अपने अंग्रेजी नाम से - जिसे आइसोकैन्यूरिक एसिड भी कहा जाता है) डाइक्लोरो या ट्राइक्लोरो टैबलेट की प्रस्तुति में आता है। हालांकि, सायन्यूरिक एसिड क्लोरीन में एक स्थिर घटक है जो इसे सूरज से नष्ट होने से रोकता है, https://poolmanual.com/manual/cyanuric.html यह क्लोरीन की प्रभावशीलता को कम करने की लागत पर होता है (अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए ओआरपी, जिसका अर्थ है ऑक्सीकरण कमी क्षमता)। यदि आप सायन्यूरिक एसिड का उपयोग करते हैं, तो स्तरों का परीक्षण करना सुनिश्चित करें। यदि स्तर बहुत अधिक है, क्लोरीन पूरी तरह से इसकीटाणुरहित करने की क्षमता खो देता है।
    • कुछ नए अध्ययनों से पता चला है कि cyanuric एसिड वास्तव में 40 पीपीएम से अधिक नहीं स्तर पर बनाए रखा जाना चाहिए ताकि क्लोरीन को बेहतर प्रदर्शन करने के लिए (सीवाईए का उच्च स्तर टीडीएस में योगदान देता है - इसके अंग्रेज़ी नाम से, जिसका मतलब है कुल भंग ठोस - "हस्तक्षेप" क्लोरीन की गतिविधि के साथ)
    छवि का शीर्षक सही ढंग से तैरना पूल जल रसायन चरण 6 रखें
  • तैरते हुए जल जल रसायन के चरण 7 में ठीक से बनाए रखें
    2
    यदि आप साइनाुरिक एसिड का उपयोग नहीं करने का निर्णय लेते हैं, कैल्शियम हाइपोक्लोराइट (ठोस) या सोडियम हाइपोक्लोराइट (तरल) देखें। आपको पीएच का मूल्यांकन करने के लिए एक अतिरिक्त प्रयास भी करना चाहिए - इन दो रसायनों में मजबूत कुर्सियां ​​होती हैं और यदि पर्याप्त उपयोग किया जाता है तो पीएच बढ़ाएगा। तरल क्लोरीन का उपयोग भी सायन्यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाए बिना अपने पूल की कीटाणुशोधन को जारी रखने में मदद करेगा। Cyanuric एसिड = स्थिरिकारी स्थिर क्लोरीन (गोलियां और ग्रैन्यूल्स) में उच्च स्तर का सायन्यूरिक एसिड होता है।
  • भाग 3
    पूल में क्लोरीन जोड़ें

    चित्र शीर्षक से सही तैरना पूल जल रसायन चरण 8 रखें
    1
    अपने पूल में क्लोरीन जोड़ें फीडर चल क्लोरीन और स्वत: रासायनिक फीडर, उपलब्ध किसी भी वितरक पूल आपूर्ति से, धीरे धीरे क्लोरीन की गोलियां 1 और 3 इंच भंग या पूल के पानी में क्लोरीन वर्जित है। स्वत: क्लोरीन फीडर आपके पूल के उचित रखरखाव के लिए एक बहुत मदद कर रहे हैं। रासायनिक फीडर धीरे-धीरे अपने आप आपके पूल के पानी में क्लोरीन की मापा और सटीक मात्रा में डाल दिया है, और पूल में जोड़ा क्लोरीन की मात्रा से अधिक एक बहुत ही सटीक नियंत्रण प्रदान करते हैं। यदि फीडर को सही ढंग से समायोजित किया गया है, तो आपको एक सप्ताह या उससे अधिक के लिए क्लोरीन स्तर के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं हो सकती है
  • चित्र शीर्षक से सही तैरना पूल जल रसायन के चरण 9 रखें
    2
    इस तरह अपने पूल में गोलियां या क्लोरीन की छड़ें कभी नहीं फेंकें या टोकरी में डाल दें "पौना" पूल (हालांकि कुछ विशेष ब्रांड हैं जो केवल पानी के साथ कवर किए जाने पर भंग कर देते हैं)। अगर एक क्लोरीन गोली की टोकरी में घुल "पौना", पाइप की व्यवस्था से गुजरने वाले सभी पूल और पूल के संचलन में उच्च स्तर की क्लोरीन होगी। क्लोरीन का यह उच्च एकाग्रता (जो पानी को बहुत कम पीएच देता है) धीरे-धीरे संचलन प्रणाली के अंदर खाती है और पंप के घटकों और पूल के फिल्टर की समय-समय पर असफलता पैदा कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक से सही तैरना पूल जल रसायन 10 कदम रखें
    3
    पूल को साप्ताहिक सदमे उपचार दें हालांकि यह आपके पूल को साफ करने के लिए काम करता है, क्लोरीन अमोनिया और नाइट्रोजन जैसे अन्य रसायनों में जुड़ जाता है, जो न केवल प्रभावी ढंग से निष्क्रिय करता है, बल्कि एक परेशानी भी पैदा करता है जो त्वचा रोगों जैसे जॉक खुजली पैदा कर सकता है। संयुक्त क्लोरीन को खत्म करने के लिए, सदमे उपचार की एक सामयिक मात्रा में आवेदन करें।
  • चित्र शीर्षक से सही तैरना पूल जल रसायन के लिए कदम 11
    4
    अगले सुबह का पालन करें इसे बनाए रखने के लिए एल्ग्यूसाइज की एक खुराक जोड़ना। एल्गाईकाइड्स सर्फेक्ट्स हैं जो कि शैवाल की वृद्धि को रोकने के लिए पूलों की सतह पर काम करते हैं। https://pool-care.net/page/AlgaeCloudyStain/Treat-algae.htm
  • भाग 4
    पूल के पीएच को बनाए रखें

    तैयारी में तैरते हुए जल जल रसायन के चरण 12 को ठीक से रखें
    1
    पर्याप्त पीएच स्तर को बनाए रखें यह पूल में क्लोरीन होने के रूप में महत्वपूर्ण हो सकता है। आपके पूल में पीएच स्तर लगभग आदमियों के पीएच स्तर के समान होना चाहिए, हालांकि 7.2 की सीमा 07.2 से 07.6 तक का स्तर इष्टतम है। क्लोरीन पानी को disinfecting में लगभग 10 गुना अधिक प्रभावी है जब पीएच 7.2 के बजाय जब इसके 8.2 का उच्च पीएच स्तर होता है, उदाहरण के लिए। पीएच को टेस्ट स्ट्रिप्स के बजाय ड्रॉपर टेस्ट किट के साथ बेहतर मापा जा सकता है, जिसे आसानी से गलत तरीके से व्याख्या किया जा सकता है।
    • बहुत बार आप देखेंगे कि पीएच स्तर उच्च है पीएच को कम करने का सबसे अच्छा तरीका धीरे धीरे डालना है "म्यूटिअटी एसिड" (जिसे हाइड्रोक्लोरिक एसिड भी कहा जाता है) सीधे पूल के गहरे हिस्से में, जबकि पूल पंप चालू है और पानी परिसंचारी है। हालांकि, दानेदार एसिड (पीएच रीड्यूसर) सबसे सुरक्षित विकल्प है जो म्यूरीटिक एसिड के स्थान पर इस्तेमाल किया जा सकता है।



    तैरते हुए जल जल रसायन के चरण 13 में ठीक से बनाए रखें
  • तैयारी में तैरते हुए जल जल रसायन के चरण 14
    2
    यदि पीएच उच्च है, तो म्यूरीएटिक एसिड की एक छोटी मात्रा में जोड़ें और लगभग 6 घंटे निरंतर निस्पंदन के बाद पानी को फिर से रखें, आवश्यकतानुसार पीएच को रीजॉल करना इससे रोकने जाएगा "प्रतिक्षेप"। आप उछाल पीएच, जो आमतौर पर कुल क्षारीयता की समस्या एक कम एक बार सही ढंग से समायोजित की वजह से है के साथ एक वास्तविक समस्या है, तो पीएच बारिश पर निर्भर करता है एक से तीन सप्ताह की अवधि, उपयोग के लिए इतना ही रहना चाहिए , आदि।
  • तैयारी में तैरते हुए जल जल रसायन के चरण 15
    3
    अगर तैराक के साथ समस्याएं हो रही हैं "जलती हुई आँखें," उच्च या निम्न पीएच संभवत: अपराधी है, नहीं कि इसकी बहुत क्लोरीन है
  • तैयारी में तैरते हुए चित्र जल कैमिस्ट्री चरण 16
    4
    संतुलन सुनिश्चित करने के लिए सप्ताह में कम से कम दो बार पानी का परीक्षण करें। पूल के क्लोरीन स्तर (एफएसी अंग्रेजी में अपने नाम से है, जिसका अर्थ है कि मुफ्त उपलब्ध क्लोरीन - सर्वश्रेष्ठ का उपयोग करें) 1-3 पीपीएम के बीच हर समय और यह गारंटी है कि आपके पास एक आसान और कम रखरखाव तैराकी के मौसम होगा।
  • भाग 5
    कुछ शब्दों में पूल के साप्ताहिक रखरखाव

    छवि शीर्षक 3 9 61 12
    1
    स्विमिंग पूल के लिए फ्लोटिंग क्लोरीन फीडर में क्लोरीन की गोलियां रखो।
    • परीक्षण स्ट्रिप्स से संकेत मिलेगा कि और क्या आवश्यक है।
  • छवि शीर्षक 3 9 61 13
    2
    रात में प्रति सप्ताह एक आघात उपचार (3 पाउंड) जोड़ें।
  • छवि शीर्षक 3961 14
    3
    पीएच स्तर की जांच के लिए फिर पानी का परीक्षण करें। उद्देश्य 7.2 का पीएच है
  • छवि शीर्षक 3961 15
    4
    अगली सुबह अलगाक्साइड को जोड़ें
  • छवि शीर्षक 3961 16
    5
    पूल का संतुलन सप्ताह में दो बार जांचें।
  • छवि शीर्षक 3961 17
    6
    पहले क्षारीयता को समायोजित करें, फिर ब्रोमिन या क्लोरीन, और फिर पीएच।
  • युक्तियाँ

    • क्लोरीन और ब्रोमीन के बीच का अंतर है कि एक बार क्लोरीन बैक्टीरिया या कार्बनिक पदार्थों को मारने के लिए हानिकारक के साथ जोड़ती है, अधिकांश क्लोरीन प्रयोग किया जाता है और अब वह आपके पूल को साफ़ करने में काम करते हैं। यह एक "संयुक्त क्लोरीन" यह निम्नलिखित सदमे उपचार द्वारा quenable है और फिल्टर के माध्यम से पूल के पानी से हटा दिया जाएगा। जब ब्रोमीन पूल के पानी में जीवाणुओं के साथ जोड़ती है, तो ब्रोमिन अभी भी सक्रिय होगा, लेकिन इन हानिकारक संदूषकों को बेअसर करने के लिए बैक्टीरिया और कार्बनिक पदार्थों के साथ संयुक्त। जब आप ब्रोमिन के साथ एक पूल में सदमे उपचार करते हैं, तो सदमे उपचार केवल हानिकारक संदूषकों से छुटकारा पाता है, जिससे पूल के पानी में ब्रोमिन का अच्छा हिस्सा निकल जाता है। जो ब्रोमिन रहता है वह पूल को फिर से कीटनाशक करने के लिए उपलब्ध है। इसका नतीजा यह है कि एक पूल को सूखने के लिए ब्रोमिन छर्रों की मात्रा एक ही काम करने के लिए आवश्यक क्लोरीन की मात्रा से काफी कम है।
    • वर्णमाला के अनुसार हमेशा अपने पूल में रसायनों को समायोजित करें। पहले क्षारीयता को समायोजित करें, फिर ब्रोमिन या क्लोरीन, और फिर पीएच।
    • नमक क्लोरीनेटर पूल को disinfecting का एक और तरीका है। पूल का नमक कम स्तर जोड़ा जाता है और फिर पूल के नियंत्रण बॉक्स में क्लोरीन को परिवर्तित किया जाता है, इस प्रकार इसकी कीटाणुशोधन को बनाए रखता है। बस सुनिश्चित करें कि आप पीएच स्तर की जांच करें, क्योंकि यहां की रासायनिक प्रतिक्रिया पीएच स्तर बढ़ जाती है और आपको इसे कम करना होगा "म्यूटिअटी एसिड"। जनरेटर नमक या क्लोरीन का अनुचित स्थापना के रूप में दर्ज पूल सतहों, धातु भागों और पूल में सामान के समय से पहले जंग, स्टेनलेस स्टील सहित, आदि पूल में अन्य समस्याओं को जन्म दे सकता
    • पानी पूल या स्पा 50 पीपीएम की एकाग्रता पर borate जोड़ें, यह एक माध्यमिक मध्यस्थ पीएच पीएच में उतार चढ़ाव को कम करने के रूप में कार्य करता है, और भी पानी एक चिकनी, रेशमी बनावट पर लेने के लिए कारण बनता है।
    • यह प्रत्येक मौसम-है जो पेशेवर परीक्षण कर सकते हैं बनाता है और अधिक परीक्षण आमतौर पर उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध नहीं हैं बाहर ले जाने चाहिए 3 से 5 बार एक पेशेवर परीक्षण किया जाना चाहिए: कुल क्लोरीन मुक्त क्लोरीन के साथ तुलना में, cyanuric एसिड, एसिड मांग, क्षार के लिए मांग, समायोजित कुल क्षारीयता, कैल्शियम कठोरता, पानी का तापमान (जो पानी के समग्र संतुलन में कुछ फ़र्क पड़ता है), कुल भंग ठोस (टीडीएस) की लौह, तांबे, क्यूएसी (चतुर्धातुक अमोनियम यौगिकों), या अम्ल-जिस्म के स्तर।
    • स्केल या अम्लीय परिस्थितियों से बचने के लिए, सामान्य जल संतुलन निर्धारित करने के लिए लैगेंजर संतृप्ति सूचक का पालन किया जाना चाहिए।
    • ब्रोमिन के उपयोग में स्पष्ट लाभ और नुकसान हैं कुछ मालिकों का मानना ​​है कि ब्रोमिन पूल के लिए बेहतर है क्योंकि ब्रोमिन आम तौर पर त्वचा और आँखों से बहुत कम परेशान होता है। स्वाभाविक रूप से संवेदनशील त्वचा वाले कई पूल मालिक ब्रोमिन को पसंद करते हैं। हालांकि ब्रोमिन क्लोरीन के समान आवधिक समूह में है, इसलिए यह उन लोगों की सहायता नहीं करता है जो क्लोरीन से एलर्जी हो। ब्रोमिन का नुकसान यह है कि रासायनिक लागत क्लोरीन की तुलना में प्रति पौंड अधिक है। इसके अलावा, क्योंकि यह बहुत स्थिर है, यह आपकी त्वचा या आपके स्विमिंग सूट की गंध को धोने के लिए और भी मुश्किल हो सकता है। सामान्य तौर पर, ब्रोमिन एक पूर्ण-आकार के पूल के लिए क्लोरीन का एक बढ़िया विकल्प नहीं है, इसलिए इसे छोटी सुविधाओं में उपयोग करने पर विचार करें, जैसे व्हर्लपूल या व्हर्लपूल। ब्रोमिन टैबलेट फॉर्म में उपलब्ध है और गोलियों को भंग करने के लिए एक रासायनिक फीडर का उपयोग करके पानी को पूल करने के लिए जोड़ा जा सकता है। विशेष नोट: ब्रोमिन सायन्यूरिक एसिड के साथ स्थिर नहीं किया जा सकता, यह भी कोशिश मत करो
    • क्लोरीन का एक और विकल्प है बाक्कोइल, जिसमें सक्रिय संघटक बड़ायुआइड है। हालांकि यह प्रयोग करना आसान नहीं है और अधिक महंगा है, यह क्लोरीन के लिए असहिष्णु है, जो किसी के लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है, क्योंकि यहां तक ​​कि समुंदर का पानी सिस्टम क्लोरीन उत्पन्न करता है। यदि आप बाक्काइल डिस्नेटाइक्टेक्टर्स का उपयोग करते हैं, तो आप कैल्शियम या पीएच संतुलन के लिए अब भी किसी भी ब्रांड का उपयोग कर सकते हैं। विशेष नोट: baquacil cyanuric एसिड के साथ स्थिर नहीं किया जा सकता है
    • एक ब्रोमिन पूल को क्लोरीन में परिवर्तित करने का प्रयास न करें, यहां तक ​​कि नमक-क्लोरीन। यह संभव नहीं है उत्पन्न क्लोरीन बस ब्रोमिन को पुनर्जीवित करेगा
    • यदि क्लोरामीन या संयुक्त क्लोरीन को जमा करने की अनुमति दी जाती है, तो उन्हें छुटकारा पाने या उन्हें नियंत्रित करने के लिए अधिक कठिन हो जाएगा, जिससे पानी का कारण होगा "यह बुरा बदबू आ रही है", जो टरबाइड हो जाता है, जो आंखों और त्वचा को परेशान करती है, शैवाल की शुरुआती वृद्धि होती है, आदि, और क्लोरीन की मांग बन जाएगी। जब एक क्लोरीन मांग मौजूद है, यह क्लोरीन और क्लोरीन की एक बड़ी राशि का एक सुरक्षित स्तर को बनाए रखने के लिए मुश्किल हो जाएगा मांग को पूरा करने की आवश्यकता होगी (50 या अधिक पाउंड पूल के पानी के 20 हजार से अधिक गैलन की मात्रा असामान्य आवश्यक नहीं है )। अगर क्लोरीन की मांग पूरी नहीं हुई है, तो समस्या केवल बदतर होगी क्योंकि अधिक क्लोरीन को अधिक से अधिक क्लोरामीन्स बनाने के लिए जोड़ता है। विशेष नोट: ज्यादातर सार्वजनिक (पीने योग्य) पानी का उपयोग वर्तमान में क्लोरैमिन (क्लोरैमाइनेशन) के द्वारा किया जाता है, इस प्रकार समस्या बढ़ रही है।

    चेतावनी

    • क्लोरीन को क्लोरीन पानी में पानी डालें और न ही क्लोरीन को पानी दें, क्योंकि इससे हिंसक प्रतिक्रिया हो सकती है।
    • निर्माता से उत्पाद लेबल पर दिए गए निर्देशों का हमेशा पालन करें।
    • कुछ रसायनों में बहुत ज्यादा मत जोड़ें
    • कुछ भी मत करो जो आप परिचित नहीं हैं।
    • किसी भी नकारात्मक रासायनिक प्रतिक्रिया से बचने के लिए और रसायनों के प्रभाव को अधिकतम करने के लिए पूल में विभिन्न रसायनों को जोड़ने के बीच हमेशा दो घंटे का न्यूनतम अलगाव छोड़ दें।
    • ये रसायनों खतरनाक हैं उन्हें बच्चों की पहुंच से बाहर रखें
    • मुरीयेटिक एसिड पीएच स्तर को कम करने का सबसे अच्छा विकल्प है, लेकिन यह खतरनाक गैसों को बनाता है और अत्यधिक सावधानी से उपयोग किया जाना चाहिए। सोडियम bisulfate, दानेदार पीएच reducer या पीएच reducer विकल्प हैं "सुरक्षित" कि मालिक आसानी से उपयोग कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com