ekterya.com

कैसे मच्छरों को मारने के लिए

यद्यपि मच्छरों रोगों को संचारित करने के लिए जाना जाता है, ज्यादातर काटा जाता है, रक्त चूसना और त्वचा पर एक खुजलीदार लाल निशान छोड़ देता है। यह समस्या काफी गंभीर है, खासकर उन दुर्भाग्यपूर्ण लोगों के लिए जो मच्छरों का ध्यान आकर्षित करने के लिए प्रवण हैं। एक मच्छर को मारना बहुत कठिन नहीं है, यद्यपि यदि आप चाहते हैं कि ये कीड़े भविष्य में अपने घर और यार्ड से हट जाएं तो आपको अधिक गंभीर उपाय करने होंगे।

चरणों

विधि 1
एक घर का मच्छर जाल बनाएँ

किल मच्छरों चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
एक बड़ा बॉक्स प्रशंसक प्राप्त करें आप डिपार्टमेंट स्टोर या होम सुधार स्टोर में बड़े प्रशंसक खरीद सकते हैं। ऐसी डिवाइस चुनें जिसमें एक धातु फ्रेम है, क्योंकि आपको जाल बनाने के लिए कुछ मैग्नेट की आवश्यकता होगी। प्रशंसक और कुछ अतिरिक्त सामग्री के साथ, आप एक जाल बना सकते हैं जिससे मच्छरों की संख्या कम हो जाएगी (कम से कम अल्पावधि में)। जाल का प्रभाव दीर्घकालिक में अज्ञात है, इसलिए यह अनुशंसा की जाती है कि आप मच्छरों के प्रसार को रोकने के लिए अनुभाग में दिखाई देने वाली सलाह का पालन करें।
  • यदि आप अपने यार्ड में रहने वाले मच्छरों को पकड़ने जा रहे हैं, तो आपको प्रशंसक को घर के अंदर एक पावर आउटलेट में जोड़ने के लिए एक लंबा विस्तार की आवश्यकता हो सकती है।
  • 2
    प्रशंसक के एक तरफ एक जाल रखने के लिए कुछ मैग्नेट का उपयोग करें। पूरी तरह से कन्फेक्ट सबूत है कि ठीक जाल के एक खंड के साथ प्रशंसक के सामने कवर प्रशंसक फ्रेम के लिए मेष संलग्न करने के लिए कई शक्तिशाली मैग्नेट का उपयोग करें।
  • 3
    प्रशंसक चालू करें जब भी जगह मच्छरों से ग्रस्त होती है, कुछ घंटों के लिए प्रशंसक चालू करें। आम तौर पर आपको एक या दो दिनों के दौरान मच्छरों की संख्या में काफी कमी दिखाई देगी, हालांकि दीर्घकालिक प्रभाव स्पष्ट नहीं हैं।
  • 4
    पतला isopropyl शराब के साथ मच्छरों को मार डालो। बराबर भागों में 70% आइसोप्राइकल शराब और पानी का समाधान तैयार करें और इसे एक परमाणोजक में डालें। स्प्रे मच्छरों जो उन्हें मारने के लिए जाल में फंस गए हैं और प्रशंसक की केंद्रीय मोटर से बचें। आप अन्य जानवरों को खिलाने के लिए अपने घर के बाहर मृत मच्छरों से ढके जाले जाल को छोड़ सकते हैं या कचरे में घूम सकते हैं। ध्यान रखें कि आप मेष का पुनः उपयोग कर सकते हैं
  • समाधान छिड़ने से पहले मच्छरों और मच्छर के अलावा अन्य कीड़े और अन्य कीड़ों को निकालने पर विचार करें।
  • Video: मच्छर मारने का सबसे आसान तरीका | Get Rid Of Mosquito Naturally | Desi ilaj

    विधि 2
    मच्छरों को नियंत्रित करने के अन्य तरीकों की कोशिश करें

    किल मच्छरों चरण 5 के शीर्षक वाली छवि
    1
    मच्छरों को अस्थायी रूप से मारने के लिए एक कीटनाशक स्प्रे करें डीईईटी (एन, एन-डायथाइल-मेटा-टूलामाइड) मच्छरों को मारने के लिए सबसे प्रभावी कीटनाशक है, हालांकि इसके प्रभाव में कुछ ही घंटों तक रहता है और ये यार्ड में फायदेमंद कीड़े भी मार सकता है। ऐसे अन्य कीटनाशक भी हैं जो कम संपार्श्विक क्षति पैदा कर सकते हैं, हालांकि वे बड़े क्षेत्रों के बजाय कमजोर, कम टिकाऊ या कपड़ों पर लागू होने के लिए डिज़ाइन करते हैं।
    • यह पता करने के लिए लेबल की जांच करें कि क्या आपके देश में कीटनाशक की अनुमोदित विनियामक एजेंसी द्वारा अनुमोदित किया गया है।
  • किल मच्छरों चरण 6 के शीर्षक वाली छवि
    2
    मच्छरों को डराता हुआ एक पौधा लेने पर विचार करें यह साबित हो जाता है कि लेंटाना एक ऐसा संयंत्र है जो मच्छरों को डराता है, हालांकि आप को ध्यान में रखना चाहिए कि यह पालतू जानवरों के लिए जहरीला हो सकता है, एलर्जी की प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकता है और कुछ स्थानों पर एक आक्रामक प्रजाति बन सकती है। ऐसे अन्य पौधे हैं जिनके कम प्रभावशाली प्रभाव हैं, यदि आप उन्हें अपने बगीचे में देखना पसंद करते हैं या आपके पास एक बड़ी मात्रा में बोना करने का स्वभाव है, तो आप कोशिश कर सकते हैं:
  • सीट्रोनेला, नींबू घास, किसी भी नींबू, तुलसी, दौनी, टकसाल और क्रीमिप ऐसे पौध हैं जो कमजोर प्रभाव पड़ते हैं।
  • किल मच्छरों चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    कीड़े या अल्ट्रासाउंड मशीनों के लिए बिजली के जाल पर भरोसा मत करो जोर से आवाज़, उज्ज्वल रोशनी या स्पार्क्स के लिए इलेक्ट्रिक जाल प्रभावी धन्यवाद महसूस कर सकते हैं हालांकि, इन प्रकार के जाल में आने वाले अधिकांश कीड़े मच्छरों नहीं हैं। यह भी संभव है कि ये डिवाइस मच्छरों के मुकाबले प्रतिस्पर्धा या खाए जाने वाले कीड़े भी मारते हैं। अल्ट्रासाउंड मशीन केवल प्रभावी नहीं हैं
  • कुछ मच्छर जाल एक पंखे के साथ काम करते हैं (जैसे होममेड जाल ऊपर वर्णित है) ये डिवाइस प्रभावी हो सकते हैं, कम से कम अस्थायी रूप से
  • किल मच्छरों चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    मच्छरों को नियंत्रित करने के लिए एक अस्थायी उपाय का उपयोग करें। मच्छरों के धुएं से बचने और एक शक्तिशाली प्रशंसक की कार्रवाई से प्रेरित हो जाते हैं। यह संभव है कि आँगन में डिनर अप्रिय होता है यदि आप धूम्रपान के बादल या एक मजबूत वर्तमान हवा में बैठते हैं, हालांकि अगर आप कुछ मिनटों तक कीड़े दूर रखना चाहते हैं, तो वे विकल्प हैं जिन्हें आपको विचार करना होगा।
  • सीट्रोनेला मोमबत्तियां अपने धुएं के लिए प्रभावी धन्यवाद हैं, लेकिन इसकी सुगंध नहीं है मोमबत्ती का कोई भी प्रकार इसी तरह से काम करेगा।
  • विधि 3
    मच्छर लार्वा को मार डालो

    किल मच्छरों चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र



    1
    खड़े पानी का खाली या इलाज करें स्थिर पानी मच्छर लार्वा के लिए एक प्रजनन भूमि है। नियमित रूप से सभी बारिश बैरल, बच्चों के पूल, पालतू पानी के कटोरे और अन्य पानी के कंटेनर खाली। मस्तिष्क के लार्वा को मारने के लिए डिज़ाइन किए गए एक कीटनाशक को जोड़ने वाले पुडल्स और अन्य जल स्रोतों के मामले में, आप खाली नहीं कर सकते।
    • हमेशा पता लगाने के लिए निर्देश लें कि क्या कीटनाशक पालतू जानवरों या छोटे बच्चों को इलाज किए गए पानी को खाकर नुकसान पहुंचा सकता है। लार्वा को मारने के लिए रसायनों के बजाय बैक्टीरिया एजेंटों का उपयोग करने वाले उत्पाद आम तौर पर अन्य जानवरों के लिए सुरक्षित होते हैं।
  • किल मच्छरों चरण 10 के शीर्षक वाली छवि
    2
    गटर और कचरा ढेर साफ करें. ये ऐसे स्थान हैं जहां पानी स्थिर हो जाता है और मच्छर प्रजनन स्थलों को जन्म दे सकता है जिन्हें आप नहीं जानते हैं। अपने यार्ड कचरा को अक्सर साफ़ करें, विशेष रूप से बरसात के मौसम में
  • किल मच्छरों चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    घास और झाड़ियों को छंटनी रखें और खड़े पानी के बिना। घास और झाड़ियों को अच्छी तरह से छानने से ओस या बारिश के पानी की संभावना कम हो जाएगी। बगीचे को केवल जरूरी हद तक पानी दें, ताकि मिट्टी नम हो, लेकिन लूंगा या पिड्डल्स न हो।
  • विधि 4
    एक मच्छर को मार डालो

    किल मच्छरों चरण 12 के शीर्षक वाली छवि
    1
    मैं एक दीपक या टॉर्च कल्पना करता हूँ मच्छरों को प्रकाश से आकर्षित किया जाता है, यद्यपि यदि इन कमरे में चारों ओर उड़ते हुए इन कीड़ों में से एक है, रोशनी को बंद करने का कोई मतलब नहीं है। मच्छर को आकर्षित करने और उसे मारने के लिए कमरे में एक बिंदु पर प्रकाश चालू करें।
    • मच्छरों वे सोडियम या एलईडी रोशनी या पीले प्रकाश बल्बों के लिए आकर्षित नहीं हैं कीड़ों के लिए आप रात में इस प्रकार की रोशनी का उपयोग कर सकते हैं ताकि कई मच्छरों का ध्यान आकर्षित न करें, लेकिन इनमें से किसी एक कीड़े को आकर्षित नहीं करें।
  • किल मच्छरों चरण 13 के शीर्षक वाली छवि
    2
    वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करने की कोशिश करें एक बड़े वैक्यूम क्लीनर के लिए नली फिटिंग संलग्न करें जब आप मच्छर देखते हैं, डिवाइस को चालू करें और इसे पकड़ने का प्रयास करें। यह कीट को बेकार होने के बाद वैक्यूम क्लीनर बैग में मर जाएगा, हालांकि आप सुनिश्चित कर लें कि आप हमेशा अपने घर के बाहर कंटेनर कहीं बाहर खाली कर सकते हैं। यदि आपको लगता है कि यह विधि एक मच्छर के लिए बहुत जटिल है, तो अधिक परंपरागत प्रक्रियाओं को जानने के लिए पढ़ें
  • किल मच्छरों चरण 14 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    मच्छर के लिए एक दीवार पर भूमि की प्रतीक्षा करें। इस विधि को एक या दो मिनट लेना चाहिए, जब तक आप अपनी आँखों से मच्छर का पालन करें या इसे एक दीवार पर बैठने के लिए पीछा करते हैं
  • यदि मच्छर कहीं भी व्यवस्थित नहीं होता है, तो उड़ान के दौरान अपने हाथों के हथेलियों से इसे मारने की कोशिश करें। आपको कई बार प्रयास करना पड़ सकता है
  • किल मच्छरों चरण 15
    4
    मच्छर को एक लंबा ऑब्जेक्ट के साथ क्रश करें। आप अपने घूंसे की ताकत और रेंज बढ़ाने के लिए एक पत्रिका, एक अखबार या पुराने कागज के किसी भी टुकड़े का रोल कर सकते हैं। उसी तरह, आप शर्ट, किताब या अन्य वस्तु का उपयोग कर सकते हैं, जब तक आप कीट के अवशेषों को साफ करने के लिए तैयार करते हैं। मच्छर को मारने के बाद, अपने दुर्भाग्य पर हँसते रहें और अपने दिन के साथ जारी रखें।
  • तुम भी एक पारंपरिक मक्खी swatter या एक बिजली का उपयोग कर सकते हैं जो मच्छर को हल्के स्पर्श से मारता है।
  • किल मच्छरों चरण 16

    Video: मच्छरों, सस्ते और आसान मारने के लिए सबसे अच्छा तरीका है!

    5
    एक ग्लास के साथ मच्छर को पकड़ो। यदि मच्छर आपके पास से बच जाता है, तो यह संभवतया हवा के झड़पों पर प्रतिक्रिया कर रहा है जो आपकी चोटों का कारण बनता है। हिट जारी रखने के बजाय, मच्छर को एक सतह पर उतरने की प्रतीक्षा करें और एक स्पष्ट गिलास के साथ जल्दी से पकड़ लें। फिर कांच और सतह के बीच कागज या कार्डबोर्ड के एक टुकड़े को स्लाइड करें ताकि आप मच्छर को स्थानांतरित कर सकें। अंत में, मच्छर को अपने घर से बाहर फेंक दें, पेपर को ध्यान से हटा दें और इसे क्रश करें या इसे कांच के अंदर छोड़ दें ताकि घुटन की मौत हो जाए।
  • युक्तियाँ

    • अपने आप को मच्छर के काटने से बचाने के लिए लंबे आस्तीन के साथ ढीले कपड़ों पहनें।
    • अध्ययन बताते हैं कि लहसुन की खपत शायद नहीं है मच्छरों को दूर ड्राइव करें

    चेतावनी

    • एक मच्छर जो हाथों से चिपता है, वह विस्फोट नहीं करेगा अगर वह शिरा को चूसने की कोशिश करता है या अपनी मांसपेशियों को फ्लेक्स करता है। यह सिर्फ एक मिथक है और आप कीट को खून से भरने के लिए बदतर स्टिंग के साथ समाप्त होगा।

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com