ekterya.com

कैसे amperage को मापने के लिए

एम्परेज एक बिजली के घटक के माध्यम से विद्यमान विद्युत प्रवाह की मात्रा है, जैसे कि केबल विशेष रूप से, एम्परेज एक विशिष्ट समय अवधि के दौरान एक विशेष बिंदु से गुजरने वाले इलेक्ट्रॉनों की संख्या को मापता है, 1 एपियर (या "एक") 1 कॉलम्ब प्रति सेकंड के बराबर है। उपाय amperage जब, विद्युत प्रणालियों के साथ काम मुख्य रूप से यह सुनिश्चित करें कि केबल अधिक वर्तमान की तुलना में वे सहन कर सकता चलती नहीं कर रहे हैं एक महत्वपूर्ण कार्य है। आप एक विशिष्ट डिवाइस के साथ एम्परेज को माप सकते हैं "मल्टीमीटर"।

चरणों

उपाय-Amperage-चरणीय-1.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
छवि शीर्षक मेज़र अम्परेज चरण 1
1
अपने डिजिटल मल्टीमीटर के लिए एम्परेज स्केल निर्धारित करें एक मल्टीमीटर एक छोटा उपकरण है जो वोल्टेज, प्रतिरोध और एम्परेज को मापने के लिए उपयोग किया जाता है। प्रत्येक मॉडल को वर्तमान में एक निश्चित राशि को संभालने के लिए कैलिब्रेट किया जाता है, और यह कैलिब्रेशन विद्युत प्रणाली जिसे आप परीक्षण करना चाहते हैं के लिए उपयुक्त होना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप केवल 10 ए के लिए कैलिब्रेटेड मल्टीमीटर के माध्यम से 200 ए प्रसारित करते हैं, तो आप अपने फ़्यूज़ को बर्बाद कर देंगे। Amperage अंशांकन डिवाइस या मालिक के मैनुअल में चिह्नित किया जाना चाहिए।
  • उपाय-Amps कदम-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    चित्र शीर्षक मेज़र अम्परेज चरण 2
    2
    अपने मल्टीमीटर पर उचित फ़ंक्शन का चयन करें अधिकांश मल्टीमीटरों के पास विभिन्न राशियों को मापने के लिए फ़ंक्शन हैं एम्परेज को मापने के लिए, आप विद्यमान या सीधे वर्तमान में परिवर्धन दोनों के लिए उपयुक्त फ़ंक्शन का चयन करना होगा, जो आपके द्वारा निर्धारित विद्युत प्रणाली के आधार पर होगा। आपके सिस्टम के लिए शक्ति का स्रोत मौजूदा प्रकार का निर्धारण करेगा, उदाहरण के लिए, घरों में बारी-बारी से वर्तमान का इस्तेमाल होता है, जबकि एक बैटरी जैसे स्रोत प्रत्यक्ष वर्तमान का उपयोग करते हैं।
  • उपाय-Amperage-चरणीय-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इमेज शीर्षक मेज़र अम्पेरेज स्टेप 3
    3
    अपने मल्टीमीटर पर सीमा निर्धारित करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप उपकरण फ्यूज को बर्बाद नहीं करते हैं, अधिकतम अपेक्षाकृत संवेदनशीलता आपके अपेक्षाकृत पढ़ने से ऊपर सेट करें आप इसे ठीक कर सकते हैं यदि मल्टीमीटर आपकी प्रणाली से जुड़ा हुआ पढ़ना नहीं दिखाता है।
  • उपाय-Amps-चरणीय-4.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    मेजर अम्पेरेज स्टेप 4 नामक छवि

    Video: Clamp meter कैसे use करते हैं | YK Electrical




    4
    उचित टर्मिनलों के लिए युक्तियां कनेक्ट करें आपका मल्टीमीटर 2 केबल्स के साथ आना चाहिए। प्रत्येक को एक छोर पर कुछ सुझावों के साथ समाप्त होना चाहिए और दूसरे पर इसमें मल्टीमीटर कनेक्टर छेद या कुछ मगरमच्छ कनेक्टर्स के लिए इनपुट हो सकते हैं। एम्परेज को मापने के लिए संबंधित केबल के टर्मिनलों के लिए दोनों केबलों को कनेक्ट करें यदि मैन्युअल रूप से स्पष्ट रूप से चिह्नित नहीं किया गया है, तो स्वामी के मैनुअल में इसी टर्मिनलों को निर्दिष्ट किया जाएगा।
  • उपाय-Amps-चरणीय-5.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    मेजर अमापेरेज चरण 5 नामक छवि
    5
    वर्तमान को मापने के लिए सर्किट चालू करें यह बेहद खतरनाक है और यह बिजली का झटका पैदा कर सकता है, तो आप अपने घर या उच्च वोल्टेज या amperage की अन्य स्रोत में प्रत्यावर्ती धारा को मापने, भले ही आप ऊर्जा स्रोतों छोटे क्षमता को मापने के। काम करने से पहले सभी स्विच ऑफ और सुनिश्चित करने के लिए यह पूरी तरह से बंद कर दिया है इससे पहले कि आप किसी केबल को छूने, खासकर उन लोगों की सुरक्षा के बिना एक का पता लगाने जांच प्रत्यावर्ती धारा का उपयोग करता है। गीले या नम वातावरण में काम न करें। यह बिजली पैदा कर सकता है और आपको नुकसान पहुंचा सकता है। मोटी रबर के दस्ताने का प्रयोग करें। आपको अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता हो सकती है काम शुरू करने से पहले एक आधिकारिक गाइड विद्युत कार्य (नहीं इंटरनेट पर एक स्रोत) से परामर्श करें। यह मानता है कि केबल के दौरान स्थापना के दौरान आकस्मिक क्षति या मौसम के कारण इन्सुलेशन की कमी हो सकती है। इन्सुलेशन की कमी बिजली के झटके का कारण बन सकती। हमेशा किसी को फोन के साथ तैयार किया गया है, जो आपको छू नहीं रहा है, आपात स्थिति को कॉल करने और सबसे खराब स्थिति में मदद करने के लिए कहा गया है कि व्यक्ति को प्राथमिक चिकित्सा और सीपीआर (कार्डियोपल्मोनरी रिसास्किटेशन) देने के लिए प्रशिक्षित होना चाहिए। एक बिजली के निर्वहन होता है, तो व्यक्ति को आप सामग्री इंसुलेटिंग के कुछ प्रकार का उपयोग कर दूर होने की कोशिश कर रहा है चाहिए (सूखा कपड़े का एक टुकड़ा है, लेकिन अधिक की जरूरत हो सकता है) या भी त्वचा, कपड़े की चालकता की वजह से बिजली के झटके प्राप्त या अन्य सामग्री काम करने की कोशिश करने से पहले बिजली के काम के लिए हमेशा एक आधिकारिक सुरक्षा मार्गदर्शिका से परामर्श करें और पता करें कि आप किस तरह के संकेत के साथ काम करने जा रहे हैं। बिजली के काम प्रयास करने से पहले एक मैनुअल से परामर्श करें और खतरों और उन्हें कैसे को रोकने के लिए (एक इंटरनेट स्रोत का उपयोग नहीं करते हैं) से सीखते हैं। एक बिंदु में केबल कटौती और इन्सुलेट दोनों सिरों पर उजागर सामग्री को हटा। एम्प मीटर केबल्स के सिरों को सुरक्षित रखें उजागर होने वाले छोरों को छूने न दें स्विच फिर से चालू करें और संवेदनशीलता मीटर समायोजित करें यदि आपको कोई रीडिंग प्राप्त न हो।
  • उपाय-Amps-चरणीय-6.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    चित्र शीर्षक मेजर अम्परेज चरण 6

    Video: How to check amp mobile charger के amp कैसे चैक करें

    6
    स्विच बंद करें और एक वैकल्पिक वर्तमान संवेदन जांच का उपयोग करें ताकि सुनिश्चित हो सके कि कोई वर्तमान नहीं है। फिर, सर्किट को फिर से कनेक्ट करें चरण 5 में उल्लिखित सावधानियों का पालन करें और सुरक्षा सावधानी के बारे में जानने के लिए विद्युत कार्यों की एक आधिकारिक मार्गदर्शिका (इंटरनेट स्रोत नहीं) से परामर्श करें। आपके पढ़ने प्राप्त करने के बाद, आपको फिर से टूटे सर्किट को पूरा करना होगा। आपके द्वारा उस क्षेत्र में शामिल होने का प्रयास करने के बजाय नई केबल खरीदने और स्थापित करने के लिए यह बहुत सुरक्षित है
  • युक्तियाँ

    • सक्रिय सर्किट के साथ काम करते समय मोटी रबर के दस्ताने का उपयोग करें।
    • हमेशा मालिक के मैनुअल को अपनी संपूर्णता में पढ़ें ताकि आप मल्टीमीटर के साथ काम करने से पहले सुरक्षा मुद्दों से निपट सकें।

    चेतावनी

    • बिजली बिजली के झटके और यहां तक ​​कि मृत्यु भी हो सकती है।
    • अपनी त्वचा से और कपड़ों और अन्य प्रवाहकीय सामग्री के साथ भी सावधानी बरतें।
    • वोल्टेज या वर्तमान (विशेष रूप से ऊंचा वाले) के किसी स्रोत के साथ काम करने से पहले हमेशा बिजली के काम की एक आधिकारिक मार्गदर्शिका पढ़ें।
    • सक्रिय सर्किट के साथ काम करते समय मोटी रबर के दस्ताने का उपयोग करें।
    • इसमें एक ऐसा व्यक्ति है जिसके पास आपातकाल के लिए एक फोन है सत्यापित करें कि फोन पर चार्ज किया गया है और शुरू होने से पहले संकेत है अन्य व्यक्ति को प्राथमिक चिकित्सा और सीपीआर देने के लिए प्रशिक्षित होना चाहिए। जब आप सर्किट पर काम करते हैं तो उस व्यक्ति को आपको छूने न दें।
    • गीला वातावरण में या उच्च आर्द्रता के साथ काम न करें, क्योंकि यह बिजली पैदा कर सकता है और आपको नुकसान पहुंचा सकता है।
    • हमेशा उपयोगकर्ता के मैनुअल को अपनी संपूर्णता में पढ़ें ताकि आप मल्टीमीटर के साथ काम करने से पहले सुरक्षा मुद्दों से निपट सकें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • डिजिटल मल्टीमीटर
    • केबल कटर
    • रबर के दस्ताने
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com