ekterya.com

हवाई हवाई जहाज़ का संचालन कैसे करें

चाहे आप अपने बगीचे में पेड़ों की शाखाओं को छंटाई कर रहे हों, या बहु-कहानी वाले घर के ढांचे की मरम्मत या पेंटिंग कर रहे हों, एक हवाई लिफ्ट काम आसान और सुरक्षित बना सकता है ये मशीनें बड़ी और मजबूत होती हैं और ऐसे अंक होते हैं जिन्हें आपको एक किराए पर लेने से पहले विचार करना चाहिए।

चरणों

एक एरियल लिफ्ट चरण 1 ऑपरेटिंग शीर्षक वाली छवि
1

Video: आगरा में हवाई अड्डा सलाहकार समिति की बैठक

निर्धारित करें कि यदि आप योजना बना रहे हैं, तो एक हवाई लिफ्ट किराए पर लेने की कीमत को सही ठहराया जाए। यदि आप सीढ़ी या मचान के साथ काम कर सकते हैं, तो आप शायद बहुत पैसा बचा लेंगे
  • एक एरियल लिफ्ट चरण 2 का संचालन शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: How do Airplanes fly ?

    अगर आप हवाई लिफ्ट किराए पर ले रहे हैं तो कई किराये कंपनियों से उद्धरण प्राप्त करें निर्धारित करें कि जिस मशीन पर आप किराए पर ले जा रहे हैं (या खरीदना) उस जमीन के लिए उपयुक्त है जिसमें आप इसे संचालित करने जा रहे हैं और यदि इसकी पर्याप्त क्षमता है और काम के लिए दायरे में हैं तो यह करना है। किराए पर लेने वाली कंपनी में पूछने के लिए यहां कुछ बिंदु हैं:
  • लोड क्षमता एरियल लिफ्टों 227 से 454 किलोग्राम के बीच उठा सकती हैं। यदि टोकरी में एक से अधिक व्यक्ति की आवश्यकता होती है, तो उनके उपकरण के साथ, आपको शायद अधिक क्षमता के साथ एक लिफ्ट की आवश्यकता हो।
  • ईंधन का प्रकार आमतौर पर, हवाई लिफ्टों में पेट्रोल, डीजल या तरल गैस (जैसे प्रोपेन) का इस्तेमाल होता है। एक लिफ्ट चुनें, जिसका ईंधन आप आसानी से प्राप्त कर सकते हैं यदि आप इसे बड़े पैमाने पर उपयोग करने की योजना बना रहे हैं
  • भूमि का प्रकार एरियल लिफ्टों कर्षण (दो पहिया ड्राइव या चार पहिया) के दो प्रकार के और अलग चलने टायर (या मुलायम या रेतीली मिट्टी के लिए टायर ट्रैक्टर) हो सकता है। यदि आप झुका हुआ या बहुत चिकनी इलाके वाले किसी क्षेत्र में अपनी परियोजना को करने जा रहे हैं, तो हवाई लिफ्ट का उपयोग एक अच्छा विकल्प नहीं है।
  • स्कोप। हवाई लिफ्टों की सीमा 9 से 30 मीटर ऊर्ध्वाधर पहुंच से भिन्न होती है। वे क्षैतिज विस्तार भी कर सकते हैं, लेकिन कम कोण पर हाथ बढ़ाते हुए लिफ्ट की लोड क्षमता और इसकी स्थिरता कम हो जाती है।
  • एक एरियल लिफ्ट चरण 3 का संचालन शीर्षक वाला छवि
    3
    किराए पर लेने वाली कंपनी के लिए बीमा है या नहीं, अगर घर की डिलीवरी और संग्रह के लिए शुल्कों का भुगतान किया जाता है, अगर ईंधन के शुल्क और फिर से रिफाइंडिंग और उपकरण के किराये से जुड़े अन्य लागतों का शुल्क है या नहीं। ये "छिपी हुई" लागत उद्धृत कीमत को भी दोगुना कर सकती है
  • एक एरियल लिफ्ट चरण 4 ऑपरेटिंग शीर्षक वाली छवि

    Video: दिल्ली एयरपोर्ट पर अफरा-तफरी

    4
    हवाई उपकरण के साथ काम करने वाली सभी उपकरण और सामग्रियों को प्राप्त करें। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप एलेवेटर किराए पर जा रहे हैं, क्योंकि देरी उत्पन्न हो सकती है यदि आपको नौकरी शुरू करने के बाद उन वस्तुओं को खरीदना है।
  • एक एरियल लिफ्ट चरण 5 का संचालन शीर्षक वाली छवि
    5
    लिफ्ट के साथ अपने आप को परिचित कराएं जब यह आपको दिया जाता है यूनाइटेड स्टेट्स, व्यावसायिक सुरक्षा और श्रम (OSHA, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए) के स्वास्थ्य प्रशासन विभाग में यह काम के घंटे के दौरान एक कर्मचारी द्वारा संचालित सभी हवाई लिफ्टों आपके कंप्यूटर पर एक ऑपरेटिंग मैनुअल है की आवश्यकता है। सभी नियंत्रण पर एक नजर डालें और ऑपरेशन के मैनुअल में उनकी भूमिका की समीक्षा आप कैसे लिफ्ट आप विशेष रूप से उपयोग करेगा संचालित करने के लिए पर एक बुनियादी विचार दे देंगे।
  • एक एरियल लिफ्ट चरण 6 संचालित शीर्षक वाली छवि
    6
    लिफ्ट की स्थिति की जांच करें फिलहाल आपको किराये की कंपनी द्वारा मशीन की होम डिलीवरी प्राप्त करने पर आपको यह करना होगा, क्योंकि जब आप इसे प्रयोग कर रहे हों, तब लिफ्ट में होने वाली किसी भी क्षति के लिए आप उत्तरदायी होंगे। आपको हर दिन मशीन को निरीक्षण करना चाहिए कि आप इसका उपयोग करने जा रहे हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह उपयोग करने के लिए सुरक्षित है, अपना ऑपरेशन शुरू करने से पहले।
  • ईंधन स्तर यदि आप टोकरी में काम कर रहे हैं और मशीन ईंधन से बाहर निकलती है, तो आप वहां अटक कर सकते हैं यदि कोई भी नहीं है जो मशीन को कम करने के लिए जमीन नियंत्रण कक्ष पर सहायक नियंत्रण का उपयोग कर सकता है।
  • टायर की स्थिति यदि आपके टायरों को ढंके हुए हैं या क्षति है जिससे उनकी विफलता का कारण हो सकता है तो कभी भी हवाई लिफ्ट को संचालित न करें। जब वजन के साथ एक हवाई लिफ्ट का संचालन करते हैं, तो एक टायर जो हवा को खो देता है, वह जल्दी से मशीन को शेष राशि और टिप खो देता है।
  • हाइड्रोलिक होसेस का निरीक्षण क्षति, रिसाव, कंकिंग या घर्षण जोखिम के लिए किया जाना चाहिए। विफलता के जोखिम में प्रतीत होता है कि किसी भी नली की मरम्मत या प्रतिस्थापित।
  • आसानी से पहुंच के साथ एक स्थान पर माउंट किया जाने वाला एक बुझाने वाला होना चाहिए।
  • लिफ्ट मोटर में तेल और कूलेंट स्तर की जांच करें
  • सुनिश्चित करें कि सभी पहुंच पैनल सुरक्षित हैं
  • कार्य क्षेत्र की जांच करें यदि मंजिल असमान है या यदि यह अस्थिर है और मशीन के आंदोलन के त्रिज्या की जांच करें तो यह सुनिश्चित हो सके कि आप जब भी घूमते हैं, तो आसन्न संरचनाओं को नहीं मारेंगे।
  • एक एरियल लिफ्ट चरण 7 संचालित शीर्षक वाली छवि
    7
    ग्राउंड कंट्रोल पैनल पर रिमोट कुंजी स्विच को "प्लेटफ़ॉर्म कंट्रोल" पर मुड़ें। इससे लीटर मोटर को मंच से शुरू करने की सुविधा मिलती है और एलेवेटर के संचालन के मंच नियंत्रण के नियंत्रण कक्ष भी देता है।
  • एक एरियल लिफ्ट चरण 8 का संचालन शीर्षक वाली छवि
    8
    सुनिश्चित करें कि आपातकालीन शक्ति बंद बटन को जमीन नियंत्रण कक्ष पर खींच लिया गया है।
  • एक एरियल लिफ्ट चरण 9 संचालित शीर्षक वाला चित्र
    9
    एक उचित गिरावट संरक्षण दोहन का उपयोग करें। निलंबन का पट्टा समायोजित करें ताकि यह ठीक से फिट हो और डोरी की स्थिति की जांच करें।
  • एक एरियल लिफ्ट चरण 10 संचालित शीर्षक वाली छवि
    10
    काम की टोकरी (मंच) पर जाएं, दरवाज़ा सुरक्षित रखें और मंच पर मौजूद "डी" अंगूठी पर गिरती संरक्षण डोरी को जकड़ें।
  • शीर्षक वाली छवि, एक हवाई लिफ्ट चरण 11 को संचालित करें
    11
    कन्सोल पर सभी नियंत्रण पहचान सुनवाई योग्य हैं यह जांचें। वहां कुछ विद्युत स्विच और नियंत्रण होते हैं जो एलेवेटर के संचालन को नियंत्रित करते हैं और हर एक को स्पष्ट रूप से लेबल किया जाना चाहिए, जिसमें वे आंदोलन की दिशा सहित नियंत्रण करते हैं।
  • एक एरियल लिफ्ट चरण 12 को संचालित करने वाला चित्र
    12



    लाल इमरजेंसी पॉवर ऑफ बटन को ऊपर खींचें ताकि इंजन पावर स्विच कंसोल और शक्ति को काम में ला सके। ध्यान दें कि सांत्वना में कम से कम, निम्नलिखित मूलभूत जानकारी देने वाले उपकरणों का एक समूह है:
  • झुकाव या ढलान का एक चेतावनी सूचक
  • क्षमता मीटर आम तौर पर, जैसा कि हाथ फैलता है, प्रत्येक मशीन के साथ क्षमता परिवर्तन की मात्रा। कम कोण पर हाथ बढ़ाते हुए मशीन की क्षमता लगभग आधे तक कम हो जाती है।
  • ईंधन मीटर
  • शीर्षक वाला चित्र, एक हवाई लिफ्ट चरण 13 को संचालित करें
    13
    इंजन इग्निशन स्विच सक्रिय करें यह आम तौर पर एक चल इंजन के प्रतीक द्वारा दर्शाया जाता है। यदि स्विच चालू करने पर इंजन चालू नहीं होता है, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे सही स्थिति में हैं, ग्राउंड कंट्रोल कंसोल या मास्टर कुंजी पर आपातकालीन बंद करने के लिए स्विच करना पड़ सकता है ऑपरेशन मैनुअल की जांच करें यदि आप आसानी से मशीन चालू नहीं कर सकते।
  • एक एरियल लिफ्ट कदम 14 का शीर्षक छवि
    14
    बंद करो और एक पल लेने के लिए ध्यान से आप और उसके आसपास के क्षेत्र की जांच करें, विशेष रूप से उच्च वोल्टेज केबल या अन्य खतरों की तलाश में।
  • एक एरियल लिफ्ट चरण 15 ऑपरेटिंग शीर्षक वाला छवि
    15
    एक बूट आकार के स्थान के लिए प्लेटफॉर्म की मंजिल को खोजें यह नियंत्रण कदम लीवर है और बूट के आकार के कवर पर अपने पैर को रखकर और मशीन के नियंत्रण तक पहुंचने के लिए अपने पैर की नोक के साथ स्विच को दबाकर संचालित किया जाता है। जब स्विच सही ढंग से काम कर रहा है तो इंजन को गति देना चाहिए और अधिकांश मशीनों को एक अलार्म से लैस किया जाता है, जो चलनेवालों को चेतावनी देने के लिए ऑपरेशन करते समय मशीन द्वारा चलती है।
  • एक एरियल लिफ्ट चरण 16 को संचालित करें
    16
    हाथ बढ़ाने के लिए हाथ नियंत्रण घुंडी को स्थानांतरित करें। शुरू करने के लिए धीमी गति से चलें, आर्म के आंदोलन में इस्तेमाल होने में समय लगता है। स्पीड कंट्रोल डायल से लैस एलीवेटर के लिए, कम गति का चयन करें जब तक आप मशीन को सहज ऑपरेटिंग महसूस न करें। सबसे हवाई लिफ्टों को बाएं या अग्रेषित लीवर दबाकर उठाया जाता है और आपके द्वारा लागू की जाने वाली बल उस गति को आनुपातिक होती है जिस पर हाथ चलती है। एलेवेटर के नए मॉडल में एक सुरक्षा उपकरण है, जो नियंत्रण (हाथ नियंत्रण और स्टीयरिंग / स्टीयरिंग) दोनों में बनाया गया है जिसके लिए आपको उपकरण को काम करने के लिए घुंडी के घुंडी के नीचे एक अंगूठी उगाहने की आवश्यकता होती है। यह प्लेटफ़ॉर्म को अप्रत्याशित रूप से चलने से रोकता है, जब आप काम कर रहे हैं, तब नियंत्रणों को दबाते हैं।
  • एक एरियल लिफ्ट चरण 17 को संचालित करने वाला छवि
    17
    मंच को रॉक करें ताकि आप इसके आंदोलन / कार्यकलाप से परिचित हो सकें। इस दिशा में जॉयस्टिक को ले जाने के द्वारा किया जाता है, जिसे आप हाथ जाना चाहते हैं (बाएं या दाएं, या समय-सारिणी / दक्षिणावर्त) हर बार जब आप अपने हाथ ले जाते हैं तो आपको बाधाओं से अवगत होना चाहिए।
  • एक एरियल लिफ्ट चरण 18 का संचालन शीर्षक वाली छवि
    18
    इस ऑपरेशन के लिए निर्धारित नियंत्रण को स्थानांतरित करके हाथ बढ़ाएं और वापस ले लें। ध्यान दें कि छोटे और अधिक कॉम्पैक्ट लिफ्ट आपके बाहों में गुना सेगमेंट नहीं कर सकते हैं।
  • एक एरियल लिफ्ट कदम 19 ऑपरेटिंग शीर्षक छवि
    19
    अपने आप को बाकी हवाई लिफ्ट नियंत्रणों से परिचित कराएं, जैसे प्लेटफ़ॉर्म रोटेशन नियंत्रण और प्लेटफॉर्म झुकाव नियंत्रण। ढांचे के पास घूमने से पहले एक स्पष्ट क्षेत्र में लिफ्ट के प्रत्येक कार्य का उपयोग करके अभ्यास करें, जहां आप एलेवेटर के साथ काम करेंगे।
  • एक एरियल लिफ्ट चरण 20 ऑपरेटिंग शीर्षक वाला छवि

    Video: कैसे डीसी मोटर के साथ एक हवाई जहाज बनाने के लिए - सीमांत संचालित एयरबोट Diy

    20
    मशीन को ड्राइव करें ताकि आपको स्टीयरिंग / स्टीयरिंग कंट्रोल लग जाए। आप अपने कम वर्णों में तह भुजा के साथ जमीन के ऊपर लगभग एक मीटर तक कार्य प्लेटफॉर्म को कम करना चाहिए, और कर्षण के केंद्र के लिए एक मामूली कोण पर मंच रखने मशीन के सामने से देखने के लिए सक्षम होने के लिए जबकि चलती है फिर, यह एक को मंजूरी दे दी क्षेत्र में अभ्यास और संरचनाओं से पहले लगाया या बाधाओं पर कौशल के लिए जरूरी है।
  • एक एरियल लिफ्ट चरण 21 को संचालित करें
    21
    कुल कर्षण को नियंत्रित करने के लिए संबंधित कमान (आमतौर पर सही एक) का उपयोग करें। अधिकांश नियंत्रण ऊपर दिशात्मक बटनों है, तो दक्षिणावर्त घुमाने के लिए, सही बटन प्रेस (रिवर्स अगर रिवर्स में मशीन ड्राइविंग) और बाएं मुड़ें करने के लिए, प्रेस छोड़ दिया बटन । मशीन को अग्रेषित करने के लिए घुंडी पर आगे दबाएं और वापस जाने के लिए वापस दबाएं। फिर से, महसूस करते हैं कि अधिक चुनौतियों या हेल्स नियंत्रण, तेजी से मशीन पर आ जाएगा, तो धक्का और घुंडी धीरे खींच जब तक आप मशीन के आंदोलन आदत हो।
  • एक एरियल लिफ्ट चरण 22 का संचालन शीर्षक वाला छवि
    22
    संरचना या स्थिति, जहां से आप काम करने जा रहे हैं, जाने से पहले मशीन के सभी नियंत्रण और संचालन के साथ खुद को परिचित कराएं। धैर्य एक हवाई लिफ्ट को संचालित करने के लिए महत्वपूर्ण है और त्रुटियां घातक या बहुत महंगा हो सकती हैं। नीचे दिए गए चेतावनी पढ़ें और याद रखें: लिफ्ट आप विशेष रूप से उपयोग कर रहे हैं के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए ऑपरेटिंग मैनुअल की जाँच करें।
  • युक्तियाँ

    • यदि संभव हो तो, मशीन संचालित करने के लिए सुरक्षित तरीके से सीखने में आपकी सहायता करने के लिए एक अनुभवी व्यक्ति से हवाई लिफ्ट को चलाया जा रहा है।
    • सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुने गए लिफ्ट में नौकरी के लिए पर्याप्त पहुंच और क्षमता है।
    • उपकरण और उनके संचालन पर विशेषज्ञों की सलाह के लिए एक अन्य स्रोत स्थानीय पेड़ काट-छाँट कंपनियों या कंपनियों संकेतों और / या प्रकाश व्यवस्था, जो एक मशीन और प्रभारी आप प्रति घंटे का समय लग सकता है जब आप काम की मरम्मत हो सकता है। जब आप दैनिक न्यूनतम शुल्क और वितरण पर विचार, लागत एक दुकान में उपकरण किराए से भी कम हो सकता है।
    • कुशलतापूर्वक एलेवेटर का उपयोग करने के लिए ऑपरेशन की योजना बनाएं।

    चेतावनी

    • जब आप मशीन का उपयोग नहीं कर रहे हैं, मास्टर नियंत्रण कुंजी को निकालें।
    • उपयुक्त गिरावट प्रणाली / सुरक्षा का उपयोग करें।
    • दैनिक मशीन की स्थिति की जाँच करें
    • ओवरहेड उच्च वोल्टेज केबल से दूर रहें
    • कार्गो ले जाने के लिए कभी भी हवाई लिफ्ट का उपयोग न करें
    • मशीन को ड्राइविंग और संचालन करते समय रुकावटें देखें
    • कार्य मंच स्पष्ट और मलबे से मुक्त रखें।
    • कभी भी मशीन की क्षमता से अधिक नहीं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक स्पष्ट और स्तर का काम क्षेत्र
    • स्थिर मंजिल जिस पर आप ड्राइव कर सकते हैं
    • सुरक्षा दोहन / गिर संरक्षण प्रणाली
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com