ekterya.com

अपने डेस्कटॉप को व्यवस्थित कैसे करें

वाक्यांश "एक गन्दा डेस्क एक गंदे दिमाग का संकेत है" यह सच है अपने काम के क्षेत्र को साफ और संगठित रखने से आपकी उत्पादकता, एकाग्रता और आपकी ज़रूरत की खोज करने की क्षमता पर बड़ा प्रभाव हो सकता है। आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि आप अपने बेतरतीब डेस्क को साफ करने के बाद कितना कुशल हो सकते हैं। आप सभी की जरूरत है थोड़ी सी समय है, अनावश्यक चीजों से छुटकारा पाने के लिए अनुशासन और यह सुनिश्चित करने के लिए एक प्रणाली है कि सब कुछ ठीक हो रहा है

चरणों

भाग 1
अपने डेस्कटॉप को साफ़ करें

Video: اجعل شكل سطح المكتب خرافى وانيق ابهر اصدقائك 2018 | Make Your Windows Look Better

अपने डेस्क को व्यवस्थित शीर्षक वाला छवि चरण 1
1
खरोंच से शुरू करें यदि आप रिक्त स्थान से शुरू करते हैं, तो आपके डेस्कटॉप को फिर से आरम्भ करना आसान होगा। इसलिए, डेस्क पर सब कुछ साफ़ करें और दराज से चीजें हटा दें। किसी दूसरी तालिका या फर्श पर सब कुछ रखें ताकि आप इसे बाद में देख सकें। जब आप प्रारंभिक अव्यवस्था से छुटकारा पायेंगे, तो आप वास्तव में इसका मूल्यांकन कर सकते हैं कि आप अपने डेस्कटॉप को कैसे देखना चाहते हैं।
  • फेंकने के लिए निर्णय लेने के लिए आपको डेस्क की अच्छी तरह से समीक्षा करने में अधिक समय लगेगा।
  • अपने डेस्क को व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    अंदर और बाहर के डेस्क को साफ करें अपने साफ डेस्क का लाभ उठाएं और इसे अच्छी तरह से साफ करने के लिए इस मौके को लें। इसे खोल देना और इसे कपड़े और एक अलग सतहों के लिए क्लीनर के साथ साफ करें। जिद्दी दाग ​​के साथ सौदा और अपने लकड़ी के डेस्क पर खरोंच की व्यवस्था इस तरह, जब आप समाप्त करते हैं तो यह नई तरह दिखाई देगा।
  • सुनिश्चित करें कि आपने डेस्क से सब कुछ निकाल दिया है इससे पहले कि आप इसे साफ करना शुरू करें अन्यथा, आपको गंदगी के आसपास साफ करना होगा
  • आपका डेस्क व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र 3 चरण
    3
    पुराने और अनावश्यक चीजों से छुटकारा पाएं उन चीज़ों को ले लीजिए जिन्हें आपने डेस्क से लिया था और उन्हें दो बवासीर में अलग कर दिया था: एक चीज के साथ जो आप फेंक देंगे और दूसरे को उन लोगों के साथ छोड़ दें जिन्हें आप छोड़ देंगे। आपके फैसले के बारे में एक गंभीर रवैया है जितनी ज़रूरी है उतनी ही महत्वपूर्ण चीजों से छुटकारा पाएं जितना कि आपके पास क्या आवश्यक है। इससे सभी के बारे में जागरूक होना आसान होगा
  • लोग उन चीजों की देखभाल करते हैं जो वे उपयोग नहीं करते हैं और जो उन्हें लाभ नहीं देते हैं। जिन सामानों का आप उपयोग नहीं करते उससे छुटकारा पाने से आपको मन की बहुत जरूरी शांति मिल सकती है।
  • अपने डेस्क को साफ करते समय कचरा को छुटकारा पाने के लिए मत भूलें यह गंदगी का एक बड़ा हिस्सा हो सकता है।
  • अपने डेस्क को व्यवस्थित शीर्षक वाला छवि चरण 4

    Video: Top 10 Advanced PowerPoint 2016 Tips and Tricks

    4
    उस जगह को नवीनीकृत करें जहां आप काम करते हैं। पुराने चीज़ों की सूचना देने के लिए अपने डेस्क को देखें इसमें पुराने कैलेंडर शामिल हैं, उत्तर दिए गए हैं और अनुत्तरित ईमेल, और पुरानी तस्वीरें उन्हें बदलने के लिए नए लोगों को ढूंढें पुरानी चीजों से छुटकारा पायें या उन्हें बचाना आपके डेस्क पर सब कुछ नया होना चाहिए और आगे बढ़ने के लिए तैयार रहना चाहिए।
  • उन चीजों पर चिपकाने में कोई समस्या नहीं है जो भावुक मूल्य हैं यदि आपके पास एक पुराना फोटो, उपहार या स्मारिका है जिसे आप रखना चाहते हैं, तो उसे सुरक्षित स्थान पर रखें और अपने डेस्कटॉप को इसका उपयोग करने के लिए साफ़ रखें।
  • भाग 2
    अपने डेस्कटॉप को पुनः दर्ज करें

    आपका डेस्क व्यवस्थित शीर्षक वाला छवि चरण 5
    1
    डेस्कटॉप लेआउट को बदलें अब जब यह समय है कि डेस्क पर चीजों को वापस लाया जाए, तो उन्हें वापस न दें, जहां वे थे। अपने डेस्कटॉप को फिर से संगठित करने के नए तरीकों के बारे में सोचो ताकि आप अपने स्थान का लाभ उठा सकें। आप बस उन चीजों के विपरीत दिशा में जगह ले सकते थे जहां वे थे या उन्हें नए स्थानों पर रख सकते थे। आइडिया एक दिलचस्प संगठन है जो आपको काम करते समय ब्याज बनाए रखने में सहायता करता है।
    • अपने डेस्क पर चीजों को फिर से संगठित करना एक छोटा मोड़ है जो एक ही जगह को एक ही जगह को देखने के लिए जब आप काम करने के लिए बैठते हैं तो एक ही चीज को बिखरने में मदद करेंगे
    • चीन में, हर दिन वस्तुओं की स्थिति बदलने के लिए समर्पित एक कला है। इसे के रूप में जाना जाता है फेंग शुई और यह बहुत ही मनोवैज्ञानिक चिकित्सात्मक दिखाया गया है
  • आपका डेस्क व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    2
    नई चीजें खरीदें क्या आप कागज, स्याही पेन या स्टेपल से बाहर चल रहे हैं? एक कार्यालय की आपूर्ति की दुकान पर जाएं और अपनी मेज़ को भरने के लिए कुछ सामग्रियां खरीद लें। एक सूची ले लो ताकि आप मूल बातें भूल न जाएं। उन चीज़ों पर ध्यान केंद्रित करें जो आप बहुत कुछ का उपयोग करते हैं और अंत में यह बहुत जल्दी है इस तरह, जब यह काम करने का समय है, तो आपके पास सभी अनिवार्यताएं होंगी।
  • यहां तक ​​कि अगर आपका कार्यस्थल आपको कार्यालय की आपूर्ति प्रदान करता है, तो अपनी खुद की चीजों को हाथ में लेना (जैसे कि आपकी पसंदीदा कलम की तरह) आपको अधिक आरामदायक महसूस कर सकता है
  • Video: iPad Workflow + Automation with Chris Lawley

    आपका डेस्क व्यवस्थित करें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    3
    चीजों को समझदारी से व्यवस्थित करें जब आपको यह पता चलता है कि आप अपनी डेस्क को कैसे देखना चाहते हैं, तो अपने सामान को उस तरीके से रखें, जिससे उत्पादकता बढ़ जाती है और अव्यवस्था समाप्त हो जाती है अपने कंप्यूटर के लिए डेस्कटॉप का केंद्र रिजर्व करें और अपनी उंगलियों पर महत्वपूर्ण टूल और दस्तावेज़ रखें न केवल यह काम करना आसान बना देगा, लेकिन यह आपको चीजों की तलाश करने से रोक देगा क्योंकि वे हमेशा सबसे तार्किक जगह में होंगे।
  • आपका अंतर्ज्ञान आपको बताए जाने के लिए आपकी सर्वोत्तम मार्गदर्शिका होगी जहां प्रत्येक आइटम जाना चाहिए। यदि आप एक विशिष्ट जगह में सहजता से कुछ चीज़ ढूंढते हैं, तो संभव है कि उसे ढूंढने के लिए यह सबसे अच्छी जगह है।



  • आपका डेस्क व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    4
    कुछ शैली जोड़ें आपका लक्ष्य एक साफ और संगठित डेस्क होना है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि उसे उबाऊ होना चाहिए। इसे एक छोटे से व्यक्तित्व देने के लिए कुछ सजावटी छू जोड़ें कुछ फ़्रेम किए गए फोटो, एक छोटी मूर्ति या कप का प्याला कॉफ़ी आपके कार्यक्षेत्र को जीवंत बना सकती है और इसे घर की तरह अधिक महसूस कर सकता है।
  • यदि आप किसी कक्ष या कार्यालय में काम करते हैं, तो अपने कार्यस्थल के नीरस माहौल से निपटने के लिए अपने घर से कुछ चीजें लें।
  • प्रेरणादायक संदेशों और छवियों को प्रेरित रहें ताकि आप कड़ी मेहनत कर सकें।
  • भाग 3
    दक्षता बूस्ट करें

    अपने डेस्क को व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र चरण 9
    1
    सबसे आवश्यक चीजों को हाथ में रखें यदि आप देखते हैं कि आप कुछ चीज़ों को कई बार खोजते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे सुलभ हैं विचार करें कि आप कितनी बार अपने डेस्क पर कुछ चीजें इस्तेमाल करते हैं और उन्हें अपने महत्व के अनुसार क्रमबद्ध करते हैं इस विकल्प को चुन कर, आप कई लेख खोजने और उनका उपयोग करने की प्रक्रिया को आसान बना सकते हैं।
    • लेखन लेख, कागज, नोटबुक, संचार उपकरणों और डिजिटल सामान या संपर्क में आ सकते कहीं और आसानी से पहुंच सकते हैं।
    • एक कप में पेन और पेंसिल अलग रखें और उन्हें एक साथ रखने के लिए और बहुत जगह न लेते हुए उन्हें इस्तेमाल करने के लिए तैयार करें।
    • प्रिंटर के पास पेपर क्लिप और स्टैपल को छोड़ दें या जहां आप कागजी कार्रवाई खत्म करते हैं
    • आप अपने गंदे डेस्क पर चीजों की खोज करने के लिए समय लेते समय कम होकर एक घंटे तक बचा सकते हैं।
  • आपका डेस्क व्यवस्थित करें शीर्ष 10
    2
    आसानी से एक्सेस-प्रवेश दराज में उपयोग की जाने वाली चीज़ों को रखें। अनावश्यक वस्तुओं लेकिन आप बहुत उपयोग करते हैं कि दराज में जा सकते हैं ताकि आप उन्हें जब जरूरत पड़े तो उन्हें बाहर ले जा सकें। बड़ी चीज़ों और आप अक्सर उपयोग की जाने वाली चीज़ें के लिए शीर्ष डेस्क दराज बुक करें, लेकिन यह जरूरी नहीं कि डेस्क पर होना चाहिए
  • उदाहरण के लिए, आप यह देख सकते हैं कि आप अपना काम पूरा करने के लिए पेन और पेपर से अधिक बार अपने लैपटॉप, टैबलेट और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करते हैं। इस मामले में, आप इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए डेस्कटॉप को साफ़ करते हुए पास की जगह पर इन माध्यमिक सामग्री को बचा सकते हैं।
  • यदि आपके पास बहुत सी छोटी चीजें हैं, तो दराज के लिए कुछ ट्रे खरीदें ये डेस्क दराजों में अच्छी तरह से फिट होते हैं और संयोजी वर्गों को शामिल करते हैं जो सभी को व्यवस्थित और दृश्यमान होने के लिए अनुमति देता है जब इसकी उचित जगह पर।
  • प्राथमिकताओं की एक मानसिक सूची बनाओ, जहां आपके कार्यक्षेत्र में चीजों को जाना चाहिए यदि आप अक्सर एक बात का उपयोग करते हैं या यदि यह महत्वपूर्ण है, तो इसे अपने डेस्क पर छोड़ दें यदि आपको समय-समय पर इसकी ज़रूरत होती है, तो इसे पास के दराज में रखें हालांकि, यदि आप शायद ही कभी इसका उपयोग करते हैं या यदि वह वास्तव में आपके डेस्कटॉप से ​​संबंधित नहीं है, तो इसे लगाने के लिए दूसरी जगह ढूंढें।
  • अपने डेस्क को व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    3
    उन चीज़ों को सहेजें जिन्हें आप उपयोग नहीं करते हैं। आप सभी को रखने के लिए तय है, लेकिन आप इतना है कि यह जमा नहीं करता है और एक मेस हो जाते हैं, कहीं और संग्रहित किया जाना चाहिए अपने डेस्क पर तैयार रखने की आवश्यकता नहीं है। इसमें शामिल हैं निजी वस्तुओं, नाश्ता, पेय और उपकरणों केवल शायद ही कभी की जरूरत है। लिखित रिकॉर्ड, फ़ोल्डर में और फिर एक फ़ाइल कैबिनेट में होना चाहिए अन्य सामग्री एक नीचे दराज या कोठरी में संग्रहीत करने के लिए यदि आप उन्हें ज्यादा प्रयोग नहीं करते हैं हो सकता है। जितना भी हो उतना जितना भी हो, उन्हें अपनी डेस्क से बाहर रखें
  • उन्हें उपयोग करने के बाद चीजों को रखने की आदत को अपनाने की कोशिश करें अन्यथा, वे आपकी डेस्क पर जमा करते हैं, या वे एक दराज में क्रैम कर सकते हैं, जो कचरे के साथ जल्दी से भरने के कारण हो सकता है।
  • अपने डेस्क को व्यवस्थित करें चित्र 12
    4
    कागजी कार्रवाई के साथ रखने के लिए एक पत्र ट्रे का उपयोग करें। दस्तावेजों के वर्गीकरण को सुविधाजनक बनाने के लिए एक पत्र ट्रे में निवेश करें। इस प्रकार का एक ट्रे कई स्तरों है कि आप भूमिकाओं है कि आप प्राप्त करते हैं या उन्हें जवाब ईमेल और प्रतिक्रिया के अलावा भेजने के लिए प्रत्येक स्तर को नामित करने की अनुमति के साथ एक खाली कंटेनर है। एक पत्र ट्रे में लिखित दस्तावेजों सीमित करके, कुछ फ़ोल्डर्स और फ़ाइल कैबिनेट डेस्कटॉप अंतरिक्ष पाएगा इतने सारे ढीले कागजात के साथ रिचार्ज कर रहा है।
  • विभिन्न प्रयोजनों के लिए एक पेपर ट्रे या एकाधिक ट्रे का उपयोग करना एक सरल चाल है जो आपके डेस्क पर बहुत अधिक अव्यवस्था को खत्म करने में आपकी मदद कर सकता है।
  • समाप्त या अधूरा कागज़ों के लिए एक ट्रे, एक ईमेल जिसे आप प्राप्त या भेजते हैं, आदि के लिए करें।
  • अपने डेस्क को व्यवस्थित करें चित्र 13
    5
    साझा कार्य क्षेत्र को नियंत्रण में रखें कुछ लोगों को कार्यालय में आम डेस्क या विभाजित कक्ष का उपयोग करना पड़ सकता है, या हो सकता है कि आप अपनी डेस्क दूसरों के करीब हो, जिससे आपको सीमित स्थान मिल सके। किसी भी स्थिति में, आप कुछ चीज़ों को साझा स्थान को नियंत्रित करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • सबसे पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए स्पष्ट सीमाएं हैं कि प्रत्येक चीज कहां से संबंधित हो। इसके बाद, आप ऑर्डर और दक्षता बढ़ाने के लिए अपने स्वयं के अनुभाग को व्यवस्थित करना शुरू कर सकते हैं।
  • अपनी निजी सामग्री को लेबल करें और उन्हें आप के आस-पास बैठकर रखें। पहचानें कि कौन से पेपर आपका हैं और उन्हें व्यक्तिगत फ़ोल्डर्स में वर्गीकृत करें, फिर कागजात के लिए दराज में या ट्रे में।
  • साझा आइटमों के लिए एक निर्दिष्ट जगह है ताकि अन्य लोगों की अव्यवस्था आपके क्षेत्र में नहीं आती।
  • अपनी चीज़ों को नियंत्रित करने के लिए एक बैकपैक या पोर्टफोलियो लें यदि आप साझा स्थान और भंडारण के साथ एक वातावरण में काम करते हैं, तो आप अपने डेस्क या आस पास के दराजों में बहुत सी चीज़ों और सामानों को रखने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।
  • डेस्क या साझा कार्य क्षेत्र को गंदगी बनने से रोकने के लिए सॉर्टिंग और नियमित रूप से सफाई रखें एक सीमित क्षेत्र में केंद्रित अधिक लोग अधिक कचरा, बिखरे कागज और अव्यवस्था का प्रतीक हैं
  • युक्तियाँ

    • तुरंत कचरे से छुटकारा पाने के लिए अपने डेस्क के पास एक कचरे को रखें। यदि आप इसे फेंकने को स्थगित कर देते हैं, तो यह जमा होगा।
    • फाइलों के लिए एक प्रणाली का निर्माण करें ताकि आप हमेशा जान सकें कि आपने क्या किया है, आपको क्या करना है और आप क्या फेंक सकते हैं महत्व और निष्कर्ष के अपने स्तर के अनुसार परियोजनाओं को व्यवस्थित करें
    • यदि आप दाहिनी ओर हैं, तो अपने डेस्क के संगठन के लिए अनूठे और व्यक्तिगत सामग्री के साथ स्वयं का समर्थन करने का प्रयास करें
    • अपने काम में अपने डेस्क को व्यवस्थित करने के लिए निजी चीज़ों और अन्य सजावट को कम से कम रखें आपकी डेस्क पर जितनी अधिक चीजें हैं, उतनी ही अराजक आपका दृश्य क्षेत्र होगा।
    • जितना आप कर सकते हैं, उतनी विक्षेपों को हटा दें। इससे आपको मानसिक रूप से संगठित रहने में सहायता मिलेगी।
    • चीजों के अतिरिक्त प्रवाह के साथ आपकी सहायता करने के लिए सरल बक्से खरीदें और उपयोग करें कुछ चीजों को हाथ में रहना पड़ सकता है, लेकिन ऐसे स्थान पर जो आपके काम को बाधित नहीं करता है। आप उन्हें अपने डेस्क के नीचे या कमरे के दूसरे भाग में रख सकते हैं
    • दराज को पता करने के लिए लेबल करें जहां सब कुछ है, जब भी आपको हर चीज की ज़रूरत होती है तब आपको हर जगह खोजना नहीं पड़ता।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आपको याद है कि आपने सब कुछ कहाँ रखा था। यदि आपके पास कई उपकरण, उपकरण और फाइल हैं, तो नोट करें कि सब कुछ आपके डेस्क पर जाना है, ताकि आप ऑर्डर को बनाए रख सकें।
    • एक घने कार्य क्षेत्र उत्पादकता को ब्लॉक कर सकता है। इसे सरल रखें, और आप अधिक कुशलता से काम करेंगे I
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com