ekterya.com

कैसे अपने रसोईघर व्यवस्थित करने के लिए

चाहे आप आगे बढ़ रहे हों या सिर्फ अपनी रसोई में चीजों को पुन: व्यवस्थित करें, ताकि आपका रसोई घर में रखे और आपके दैनिक कार्यों को सुगम बना सके और इसे साफ और संगठित किया जाए।

चरणों

एक रसोई चरण 1 व्यवस्थित करें शीर्षक वाली छवि
1
जिन चीज़ों का आप उपयोग नहीं करते उन्हें छुटकारा दें. उन्हें किसी दोस्त या रिश्तेदार को दे दो, उन्हें बेच दें, या उन्हें दान में दान करें आइए ईमानदार बनें। आखिरी बार जब आप मीटबॉल चम्मच, या कुकी शीट का इस्तेमाल किया था? क्या आप जानते हैं कि ये पुरानी जंक क्या है? क्या आपको वास्तव में उनमें से दो की आवश्यकता है? क्या आप एक सरल उपकरण के साथ अपना होमवर्क कर सकते हैं? यदि आप इस सब से छुटकारा पा लेते हैं, तो जब आपको अधिक स्थान की आवश्यकता होती है, तो वे आपको बाधा नहीं देंगे या आपको उन्हें स्टोर करने के लिए एक जगह की तलाश करनी होगी।
  • एक रसोई कदम 2 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला छवि
    2

    Video: रसोई संगठन विचार!

    उन चीजों को बदलता है जो अब काम नहीं करते. यदि बर्तन के संभाल ढीले या पैन हमेशा भोजन को जलता है, इसे ठीक कर लेता है या इसे बदल देता है अगर आप इस समय किसी प्रतिस्थापन को खरीद नहीं सकते हैं, तो पैसा बचाना या अगले जन्मदिन या क्रिसमस पर उपहार मांग सकते हैं।
  • एक रसोई कदम 3 व्यवस्थित करें शीर्षक वाली छवि
    3
    उन चीजों को रखें जो आप अकसर पहुंच वाले स्थानों में उपयोग करते हैं. उन चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप अक्सर उपयोग करते हैं तय करें कि आप उनका उपयोग करने जा रहे हैं। आप उन चीज़ों को स्टोर कर सकते हैं जिन्हें आप उच्चतम अलमारियाँ में या कभी-कभी कुछ का उपयोग करते हुए अक्सर उपयोग करते हैं तुम भी cama.Asegúrate कि आपके रसोई घर में सब कुछ अंतरिक्ष जिसमें यह स्थित है हकदार के तहत रसोई, गेराज, तहखाने, कोठरी जाकर कमरे से बाहर या एक बॉक्स में रख सकते हैं। याद रखें: उन चीजों से पूरी तरह से छुटकारा पाएं जो आप अक्सर नहीं करते हैं यदि यह बड़ा या महँगा नहीं है, तो इसका कोई फर्क नहीं पड़ता, अगर आप इसका उपयोग नहीं करते हैं, तो आपको इसे रखने की आवश्यकता नहीं है। आप पिछले दस वर्षों में सिर्फ दो बार पास्ता खाना बनाना, तो नहीं रह गया है पास्ता मशीन का संरक्षण।
  • एक रसोई कदम 4 व्यवस्थित करें शीर्षक वाली छवि
    4
    रसोई के स्थान को व्यवस्थित करें, जिन गतिविधियों के बारे में आप करते हैं और उन बर्तनों को स्टोर करते हैं जहां आप उनका उपयोग करने जा रहे हैं. यहां हम आपको दिखाते हैं कि किस क्रम में खाना रसोई में आता है, कुछ जगहों को व्यवस्थित कैसे करें
  • पैंट्री या अलमारी फ्रीजर इस क्षेत्र का हिस्सा है। आप एक असली पेंट्री में खाद्य संग्रहीत करते हैं, कोठरी, अलमारियाँ, या कहीं और, समय-समय पर इस क्षेत्र को साफ करने और खाना है कि एक लंबे समय किया गया है या बस का उपयोग नहीं किया पाने के लिए मत भूलना।
  • भोजन तैयार करने के लिए क्षेत्र यहां आपको कटिंग बोर्ड, कप और चम्मच को मापने, और मिश्रण करने के लिए कटोरे चाहिए।
  • पाक कला क्षेत्र स्टोव और उन में इस्तेमाल किए गए बर्तन के बगल में ओवन। आपको इस क्षेत्र, बर्तन और पैन, हॉट कंटेनरों, चम्मच और स्पोटुला के लिए पॉट हाइडर्स शामिल करना चाहिए। (आप उन्हें एक बड़े कंटेनर में रख सकते हैं)
  • बेकिंग क्षेत्र यदि आप सेंकना चाहते हैं, तो आटा, चीनी, बेकिंग पाउडर, कप और चम्मच, अपने पसंदीदा कटोरे, आदि का एक सेट, एक ही स्थान पर रखें।
  • सेवा क्षेत्र ये टेबल, प्लेट्स, नैपकिन, प्लेसमाट्स और जो कुछ भी आपको बैठे और खाने की ज़रूरत है सोया सॉस, नमक और काली मिर्च शेकर? और चीनी? बेहतर सोचें कि क्या टेबल या डिशवॉशर के पास क्रॉकरी और व्यंजनों को स्टोर करना अधिक सुविधाजनक है या नहीं।
  • सफाई क्षेत्र पास के पास सिंक और डिशवॉशर, साबुन, दस्ताने, चाय के तौलिए, व्यंजन आदि के लिए टोकरी डाल दी
  • कूड़ा जमा कचरा को बचाए रख सकते हैं और, यदि आपके पास है, तो इसके लिए जमा पुन: प्रयोज्य कचरा और खाद। चरण में बिना बिना उन्हें केंद्रीय स्थान पर रखें वे सफाई और भोजन की तैयारी विभाग के पास होना चाहिए।
  • एक रसोई कदम 5 व्यवस्थित करें शीर्षक वाली छवि
    5



    सराय में चीजों को मत छोड़ो. सराय में रहने वाली चीजों को कम करने के लिए ध्यान दें सराय को अक्सर साफ करना चाहिए क्योंकि यह वह जगह है जहां आप रसोई में अधिकतर कार्य करेंगे। उपयोग किए बिना चीज़ों के लिए अन्य स्थानों का चयन करें, काउंटर पर रहने से बचें।
  • एक रसोई चरण 6 व्यवस्थित करें शीर्षक वाली छवि
    6

    Video: किचन रसोई की सफाई करने के gharelu upay - Easy kitchen cleaning tips

    रसोई में आपको क्या चाहिए इसकी सूची बनाएं. बूढ़े सूखे हैं? क्या आपको साबुन की ज़रूरत है? समीक्षा करते समय, उन चीजों का ध्यान रखें जो समाप्त होने वाले हैं या जिन्हें प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता है आप छोटी परियोजनाओं के रूप में मरम्मत करने का प्रस्ताव भी कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, तालिका के पैर ठीक करें जो ढीली है)। इसे लिखकर आप यह सुनिश्चित कर लेंगे कि आप विचलित नहीं हो जाते हैं और आपके द्वारा प्रस्तावित गतिविधियों को खत्म कर सकते हैं।
  • एक रसोई कदम 7 व्यवस्थित करें शीर्षक वाली छवि
    7
    उस टावर पर लें कागजात आपके पास वहां क्या है. क्या आपके पत्राचार, कार्य, अख़बारों या भुगतान करने के बिल के रसोई घर में आपके पास है? आप निम्न दो रणनीतियों में से किसी के बीच चयन कर सकते हैं:
  • कागजात के लिए एक और स्थान बनाएं एक जगह है जहाँ आप उन्हें वर्गीकृत कर सकते हैं, सबसे अच्छी जगह मेलबॉक्स और रसोई के बीच है। आप कागजात वितरित करने के लिए एक फ़ाइल कैबिनेट रख सकते हैं, एक रीसाइक्लिंग बिन या कचरा कर सकते हैं और एक कचरा टोकरी - एक मेज जहां आप लिख सकते हैं और दूसरी आपूर्ति कर सकते हैं।
  • रसोई में कागजात के लिए जगह बनाएं। अधिकतर संभावना है, सभी कागजात रसोई में लिए जाएंगे, इसलिए आपको उन्हें डालने के लिए एक विशिष्ट स्थान निर्दिष्ट करना चाहिए और सुनिश्चित करें कि आप उन्हें बार-बार जांचें।
  • एक रसोई चरण 8 को व्यवस्थित करें
    8
    अक्सर स्वच्छ करने के लिए आदतें. जब आप एक दराज या शेल्फ को खाली करते हैं, तो एक टॉवेल पास करें, जो बचे हुए टुकड़ों या अवशेषों को साफ करते हैं। थोड़ा आसान करके सफाई करना आसान है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप स्टोव के पास मसालों को लगाने का फैसला करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे ताजा रहें गर्मी और नमी उनके स्वाद को बर्बाद कर देंगे और आपको उन्हें अधिक बार बदलना होगा।
    • पत्थर में लिखा कोई भी संगठन प्रणाली नहीं है अलग-अलग प्रणालियों का प्रयास करें और खोजें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है। यदि आप सोचते हैं कि आप कुछ अलग तरह से उपयोग करते हैं, तो उसे स्थानांतरित करें जब आप जी रहे हैं, तब तक खुद को अनुकूलित करें अगर आप काम पर घंटे बदलते हैं और अक्सर खाना नहीं बनाते हैं, तो अपने कार्यों को आसान बनाने के लिए आवश्यक परिवर्तन करें।
    • ऐसे स्टोर हैं जो उपकरणों को उन चीजों को व्यवस्थित करने के लिए बेचते हैं जिनका आप उपयोग नहीं करते हैं। जब आप व्यवस्थित करना शुरू करते हैं तो इन स्टोरों पर जाने से बचें। यदि आपने एक प्रणाली की स्थापना की है और आपने गड़बड़ी के माध्यम से अपना रास्ता बना लिया है, लेकिन आप अभी भी ऐसा कुछ सोचते हैं जिससे अंतरिक्ष में सुधार हो सकता है, तो आपको केवल वही खरीदना चाहिए जो आपको चाहिए। अन्यथा, उन चीज़ों "उपयोगी" वे आपकी रसोई में अधिक वस्तुएं बन जाएंगे।
    • क्या आपकी रसोई में एक दराज या बहुउद्देशीय क्षेत्र है? किस लिए? इसके बारे में सोचो और जो भी आप वहां रहते हैं उसके लिए उपयोग कीजिए, यदि नहीं, तो उन अनावश्यक चीजों से छुटकारा पाएं!
    • बर्तन अपने आकार से व्यवस्थित करें छोटा और बड़ा अलग रखते हुए, आप उन्हें और अधिक तेज़ी से चुन सकते हैं
    • दराज के अंदर जगह रखने के लिए ट्रे देखें इस तरह आप दराज के अंदर रखे गए सभी चीजों को संगठित करेंगे।
    • आपको रसोईघर के लिए तरल साबुन रखना चाहिए। यह बार साबुन की तुलना में अधिक स्वच्छ है और रसोईघर में साबुन भी है।
    • चाकू एक विशिष्ट जगह की जरूरत है ये अपने किनारे खो देते हैं, एक तरफ से दूसरे स्थान पर होते हैं, इसके इस्तेमाल से नहीं।
    • अपने रसोई घरों को उन चीजों के अनुसार व्यवस्थित करें, जिनसे आप करते हैं, न कि यह कैसे होना चाहिए। कल्पना कीजिए कि आप अपने रसोई घर के लिए आदर्श रसोई के लिए अपनी आदतों को बदलना चाहते हैं।
    • नुस्खा के अनुसार अवयवों को वर्गीकृत करें, जिनके लिए वे संबंधित हैं, उदाहरण के लिए, चीनी भोजन की सामग्री, या पाक के उन। अग्रिम में नियोजन करते समय आप समय की बचत करेंगे

    चेतावनी

    • इसे आसान ले लो एक दिन में पूरे रसोईघर को व्यवस्थित करने का प्रयास न करें। रसोई घर के आसपास चीजें फैलाने और निराश होने के बजाय, एक बार में एक दराज या एक कैबिनेट को साफ करें।
    Cleaning_supplies.JPG" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">छवि शीर्षक: सफाई_अपेरी.जेपीजी
    यदि आपके पास छोटे बच्चे हैं, तो अपने बच्चे के सबूत रसोईघर, विशेष रूप से रसोई के फर्नीचर, जो आपकी उंगलियों पर है, सुनिश्चित करने के लिए मत भूलें। सुनिश्चित करें कि विशेषकर, चाकू, शराब और सफाई उत्पादों तक पहुंच से बाहर हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com