ekterya.com

अपने जीवन को कैसे संगठित करें और आप जो अब उपयोग नहीं करते उससे छुटकारा पाएं

सफाई हमेशा एक नकारात्मक के रूप में लिया गया है इन चरणों का पालन करें ताकि आप और आपका परिवार बिना किसी विकार के अपने घर को साफ कर सके और बनाए रख सकें। हमेशा याद रखें ... आप केवल 9 चरणों में ही इसका उपयोग नहीं कर सकते हैं!

चरणों

अपने जीवन को व्यवस्थित करें और अव्यवस्था के चरण 1 से छुटकारा पाने वाला चित्र
1
अपने घर को पूरी तरह से साफ करने के लिए एक दिन समर्पित करें। आम तौर पर, आपको यह नहीं करना चाहिए, लेकिन अगले चरण के बाद, बर्तन धो लें, फर्श को छू दें और बाकी सब कुछ करें! अगर कुछ गड़बड़ है, तो उसे छोड़ दो। बस पहुंच के भीतर लपेटे और सब कुछ इकट्ठा करें जब आप इसे पूरा करते हैं, तो अपने आप को बधाई दीजिए क्योंकि यह क्लीनअप प्रोग्राम का सबसे कठिन हिस्सा है।
  • अपने जीवन को व्यवस्थित करें और अव्यवस्था के चरण 2 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    परिवार के प्रत्येक सदस्य के लिए एक पुस्तिका तैयार करें और उन्हें अपने कमरे की देखभाल करें। आपको अपने कार्यों को स्पष्ट रूप से निर्दिष्ट करना चाहिए। हर बार जब वे कुछ गड़बड़ करते हैं, तो उन्हें अपनी जगह पर सब कुछ वापस करना पड़ता है। यदि वे नहीं करते हैं, तो अपनी पुस्तक से लेबल हटा दें।
  • Video: एक बार में मुंह के छाले गायब । मुंह के छालों (Mouth Ulcers) का घरेलू उपचार । स्वामी रामदेव

    अपने जीवन को व्यवस्थित करें और अव्यवस्था के चरण 3 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    3

    Video: भस्मासुर के खौफ से डरकर इस जगह पर छुपे थे भगवान शिव !

    अब जब कि बच्चों को पता है कि उनके कार्य क्या हैं, अपने आप पर ध्यान दें। आपको उन चीजों को व्यवस्थित करने के लिए एक एजेंडा रखना चाहिए जो आपको करना है आपको केवल 30 मिनट या एक दिन कम करना चाहिए आपकी सूची में फर्श को सफ़लाने, बर्तन धोने जैसी चीजें शामिल होनी चाहिए- यानी आपको अपने घर को व्यवस्थित रखने की ज़रूरत है यदि आप चाहते हैं कि आप एक ही दिन में सभी कपड़े धो लें या दिन में कुछ कर सकते हैं। इसके अलावा, आप एक दिन को एक गहरी सफाई और आराम के दूसरे दिन के लिए नामित कर सकते हैं। अपनी खुद की विधि को साफ करने के लिए निर्दिष्ट करें
  • अपने जीवन को व्यवस्थित करें और अव्यवस्था के चरण 4 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    4
    जांच लें कि बच्चों ने हर रात 7 बजे के आसपास अपना होमवर्क किया है। इससे उन्हें सबकुछ करने और उन्हें लगता है कि उनके पास अन्य गतिविधियों के लिए जगह है। यह स्पष्ट रूप से कट-ऑफ समय निर्दिष्ट करता है। यदि चीजें नहीं की जाती हैं, तो तुरंत उन्हें सो जाओ या किसी अन्य तरीके से उन्हें सज़ा दें। अगर अगले दिन शाम 7 बजे, सब कुछ एक ही रहता है, तो आप उन्हें अधिक गंभीर दंड दे सकते हैं जैसे कि उन्हें घर छोड़ने या अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को दूर करने के लिए मना करना। चिंता न करें कि जैसे ही आप ऐसा करते हैं, वे झाड़ू से चलते रहेंगे! सप्ताह के अंत में, उन लेबलों के लिए उन्हें एक टिप दें जो वे एक साथ रखे हैं। वे पैसा जीतने पर गर्व महसूस करेंगे और इससे उन्हें सहयोग जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा और संभवतः अधिक लेबल प्राप्त करने के लिए संभवत: अतिरिक्त कार्य की मांग करेंगी!
  • 5
    उन्हें प्रेरित करें और अपने बच्चों के लिए नकारात्मक कुछ सफाई करने की कोशिश न करें। साफ करने के लिए उन पर चिल्लाना मत करें या वे स्वच्छता के साथ चिल्लाने वाले को जोड़ लेंगे। जब वे अपना कार्य पूरा कर लेंगे तब उन्हें इनाम दें आकर्षक देखने के लिए अपना एमपीएल सजाने याद रखें कि लक्ष्य यह है कि वे साफ करना पसंद करते हैं, जब वे वयस्क होते हैं, तो वे इस आदत को बनाए रखते हैं। यदि आप छोटे होने पर पुरस्कारों के साथ स्वच्छता को जोड़ते हैं, तो आप कई लोगों की तुलना में स्वच्छता की अवधारणा को प्राप्त करेंगे। अचानक, क्या होता है कि आपके बच्चे स्वच्छ वातावरण पसंद नहीं करते हैं, लेकिन इसका एक बुरा विचार है क्योंकि वे इसे मजेदार नहीं मानते हैं। चाल उन्हें विश्वास है कि यह है! उन्हें एक दिन में एक बार याद दिलाना चाहिए कि उन्हें अपने कमरे का आदेश देना चाहिए और उन्हें समझना चाहिए कि यह उनकी जिम्मेदारी है और आप ऐसा नहीं कर सकते क्योंकि आप चाहते हैं कि वे अपने फैसले से यह करना सीखें।
  • अपने जीवन को व्यवस्थित करें और अव्यवस्था के चरण 5 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    6



    एक अच्छा रोल मॉडल बनें और अपने एमपीएल को दृष्टि में रखें। इस में आप घर के कमरों के साथ एक सूची बना सकते हैं और प्रत्येक अनुभाग के तहत आप दो या तीन चीजें लिख सकते हैं जिन्हें आपको हर एक में करना है। यदि यह रसोईघर था, तो आप नीचे लिखा जा सकता है 1. मंजिल को स्वीप करें 2. व्यंजन धो लें 3. काउंटर साफ़ करें।
  • अपने जीवन को व्यवस्थित करें और अव्यवस्था का छुटकारा पाएं चरण 6
    7
    आदेश करना आरंभ करें प्रत्येक दिन या एक दिन छोड़ने के लिए, याद रखें कि आपने जो कुछ बचा है उसे वर्गीकृत करने के लिए 10 मिनट बिताने के लिए खुद को याद दिलाएं। यह आपकी ज़िम्मेदारी है, लेकिन अगर आपके बच्चे अधिक लेबल चाहते हैं, तो यह उन्हें कमाने का एक अच्छा तरीका है!
  • अपने जीवन को व्यवस्थित करें और अव्यवस्था के चरण 7 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    8
    जब आप सबकुछ सॉर्ट कर रहे हैं और आप उस वस्तु को खोजते हैं जिसे आप रखना चाहते हैं, इसे तुरंत अपने स्थान पर रखें! यदि ऐसा कुछ है जिसकी कोई कीमत नहीं है तो उसे बॉक्स में डाल दिया जाता है और हर दो दिन में सब कुछ दूर हो जाता है यदि यह मूल्य का कुछ है, तो इसे अलग रखकर इसे बेचकर इसे बेच दें जब आपने सब कुछ व्यवस्थित किया है, तो गेराज बिक्री का आयोजन करें!
  • अपने जीवन को व्यवस्थित करें और अव्यवस्था के चरण 8 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    9

    Video: The Third Industrial Revolution: A Radical New Sharing Economy

    बुरा मत मानो क्योंकि आप कई वस्तुओं की बिक्री कर रहे हैं, इसके विपरीत, गर्व महसूस करते हैं कि आप ऐसे चीजें नहीं सहेज रहे हैं जिन्हें आपको अब जरूरत नहीं है! आप सब कुछ एक मोहरे की दुकान में ले सकते हैं या किसी अन्य विधि के बारे में सोच सकते हैं। कोई बात नहीं जो आप करने का निर्णय लेते हैं, अपने घर में बक्से लंबे समय तक रहने न दें। अकेले ऐसा करने से आपको ढेर सारी चीजों का सामना करना पड़ेगा! जब आप अपने आप से सब कुछ छुटकारा पाएं, तो जश्न मनाएं!
  • अपने जीवन को व्यवस्थित करें और अव्यवस्था के चरण 9 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    10
    सब कुछ व्यवस्थित रखें और चीजों पर ढेर न करें। अब जब आप इतने उन्नत हुए हैं, तो आप वापस नहीं जा सकते! अपने एमपीएल को हर दिन देखें कुंजी सकारात्मक सुदृढीकरण है। इस प्रकार, आप अपने बच्चों को यह एक जीवन भर कस्टम बनाने देगा!
  • युक्तियाँ

    • सभी सफाई न करें, आपके परिवार को मदद करनी चाहिए
    • यदि आप चाहें, तो आप एक गहरी सफाई करने के लिए एक दिन चुन सकते हैं।
    • आपको केवल 20 मिनट और एक और 10 के लिए ऑर्डर देना चाहिए। स्वयं को अधिभार न डालें!
    • आपका घर बेदाग नहीं है, सिर्फ साफ है
    • acronyms
    • एमपीएल का मतलब मेरा सफाई कार्यक्रम है
    • पीएफएल परिवार क्लीनअप कार्यक्रम के लिए खड़ा है

    चेतावनी

    Video: Muslims & the Indian Grand Narrative

    • अपने बच्चों को स्वच्छता की एक नकारात्मक अवधारणा न करें या जब वे प्रौढ़ होते हैं तो वे ऐसा नहीं करेंगे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com