ekterya.com

कैसे अपनी तस्वीरों को व्यवस्थित करने के लिए

आपके फोटोग्राफ, पेंटिंग या जो भी आप फ्रेम या लटका चाहते हैं, उसे जगह देने के लिए उपयुक्त जगह चुनने के कई तरीके हैं। हालांकि प्रत्येक परियोजना अलग-अलग है, इंटीरियर डिजाइनर और अन्य जो कला के टुकड़े और अन्य दृश्य वस्तुओं के आयोजन के प्रभारी हैं, एक आकर्षक अंतिम परिणाम प्राप्त करने के लिए कुछ बुनियादी रणनीतियों का उपयोग करें। यहां दिए गए अंतरिक्ष में अपनी तस्वीरों को व्यवस्थित करने के लिए आपको यहां की कुछ सामान्य तरीके सुझाई गई हैं।

चरणों

भाग 1
अपनी छवियों को तैयार करना

चित्र चित्रित करें चित्र चरण 1
1
उन फ़ोटो को चुनें जिन्हें आप व्यवस्थित करना चाहते हैं। जब आप तस्वीरें लटका जा रहे हैं, तो यह दो चीजों में से एक करने के लिए काफी आकर्षक हो सकता है: कई तस्वीरें चुनें या बहुत कुछ चुनें। ध्यान से चुनें और उन चित्रों को समूह बनाएं जिन्हें आप स्थान से लटका चाहते हैं।
  • यदि आप ऐसी छवियों को चुनना नहीं जा रहे हैं जो तस्वीरों की एक श्रृंखला का हिस्सा हैं, तो उन छवियों का चयन करें जिनमें एक समान रंग योजना है
छवि व्यवस्थित करें चित्र चरण 1 बुलेट 1
  • आँख को अजीब संख्या से नेत्रहीन रूप से आकर्षित किया गया है, इसलिए तस्वीरों की एक अजीब संख्या का चयन करने का प्रयास करें।
    छवि व्यवस्थित करें चित्र चरण 1 बुलेट 2
  • छवि व्यवस्थित करें चित्र चरण 2
    2
    सही फ्रेम चुनें आम तौर पर दो तकनीकों हैं, जब आप अपनी तस्वीरों के लिए फ़्रेम का चयन करने के लिए उपयोग कर सकते हैं: सभी तस्वीरों के लिए एक ही तख्ते की तलाश करें या रंगों या समान शैली की एक योजना वाले विभिन्न फ़्रेमों को चुनें। जब आप फांसी की गई तस्वीरों को उजागर करने की बात आती है तो फ्रेम्स एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, इसलिए अपने घर की शैली और आपकी छवियों की शैली से मेल खाने वाले फ़्रेम का चयन करना सुनिश्चित करें।
  • बहुत बड़े सजावटी फ़्रेमों का उपयोग न करें, क्योंकि ये समूह में हैं जब ये भारी हो सकता है।
  • यदि आप समान फ़्रेम का उपयोग करने जा रहे हैं, तो एक या दो का उपयोग करें जो आपकी व्यवस्था को व्यवस्थित करने के लिए रंगीन या विस्तृत हैं।
  • चित्र चित्रित करें चित्र चरण 3
    3
    पेपर के साथ अपनी तस्वीरों को लटकाने के लिए आसान बनाएं जब आप अपनी तस्वीरों को व्यवस्थित करना शुरू करते हैं, तो उनको जगह देना मुश्किल हो सकता है, जहां उन्हें एक परीक्षा के रूप में फांसी नहीं दी जाए। यह आसान बनाने के लिए, चर्मपत्र कागज को अपनी तस्वीरों के फ़्रेम के समान आकार दें। आप इन पेपरों को अपने पदों का निर्धारण करने के लिए तख्ते बदलने के लिए और उन्हें फिर से व्यवस्थित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं, जैसा कि आप थोड़ा काम करना चाहते हैं और दीवार में अतिरिक्त छेदों के बिना।
  • छवि व्यवस्थित करें चित्र चरण 4
    4
    सही स्थान खोजें जैसे ही वे आगे बढ़ते हैं, लोगों को उनके दिमाग में बहुत विशिष्ट स्थान मिलते हैं, जहां फ़ोटो को लटका दिया जाना चाहिए, जबकि अन्य लोगों के पास केवल ढलान धारणा है जहां वे अपने कला टुकड़ों का पता लगा सकते हैं। अपने घर में सभी खुली दीवारों को देखो और इनमें से किन तस्वीरों के साथ सजे हुए हैं। चाबी यह है कि इसे बहुत दिलचस्प बनाने के लिए पर्याप्त दीवार की जगह को भरना है, बिना कई छवियों को जोड़ते हुए इसे विचलित कर और भ्रामक बनाते हैं।
  • भाग 2
    छवियों के छोटे समूहों को व्यवस्थित करना

    छवि व्यवस्थित करें चित्र चरण 5
    1
    छवियों की एक पंक्ति बनाएं तस्वीरों का सरलतम व्यवस्था उन्हें एक पंक्ति में भी लगाई जाती है। अपनी छवियों की ऊंचाई को निर्धारित करें कि ध्यान में रखते हुए औसत स्तर के नीचे की कुछ भी जगह से बाहर हो रहा है छवियों के बीच बहुत अधिक स्थान न बनाएं तख्ते के बीच 6 इंच से अधिक जुदाई समूह की भावना को गायब हो जाएगा।
    • यह व्यवस्था तस्वीर फ्रेम में फोटो के साथ सबसे अच्छा काम करती है।
    चित्र व्यवस्थित करें चित्र चरण 5 बुलेट 1
  • छवि व्यवस्थित करें चित्र चरण 6
    2
    कॉलम में अपनी छवियां लटकाएं। यह व्यवस्था विशेष रूप से एक संकीर्ण दीवार के लिए या फर्नीचर के एक लंबा टुकड़े के बगल में जगह भरने के लिए काम करती है। प्रत्येक फ्रेम के बीच अलग होने के कुछ इंच के साथ दूसरे के ऊपर एक को समूहित करके अपनी फ़ोटो को व्यवस्थित करें। आमतौर पर, यह व्यवस्था अधिक आकर्षक होगी जब यह मंजिल की तुलना में छत के करीब होगी।
  • यह व्यवस्था मनोरम तस्वीरों के साथ सबसे अच्छा काम करती है
    छवि व्यवस्थित करें चित्र चरण 6 बुलेट 1
  • चित्र व्यवस्थित करें चरण 7

    Video: फोन हैंग होता है तो देखो यह विडियो! NoX Cleaner App Clean Junk Files of your Phone Speed Booster2018

    3
    चित्रों की एक अजीब संख्या के साथ एक गोल समूह बनाएँ यह छोटी जगहों में सबसे अच्छा काम करता है आप छवियों के एक छोटे से समूह को लटका कर सकते हैं जैसे कि उनके चारों ओर एक चक्र होता है, जिससे उन्हें निश्चित तरीके से आकार मिलता है। उदाहरण के लिए यदि आपके पास तीन छवियों का एक समूह है, तो आप एक को बाईं तरफ लटका कर सकते हैं और दूसरी तरफ, एक दूसरे के ऊपर एक को छोड़ दें।
  • यह विशेष रूप से अच्छी तरह से काम करता है यदि आपके पास अन्य दो की तुलना में एक बड़ी छवि है
  • यह व्यवस्था केवल अजीब संख्या में तस्वीरों के साथ काम करती है।
  • चित्र चित्रित करें चित्र चरण 8



    4
    आयत में एक भी संख्या में तस्वीरें लटकाएं यह तकनीक एक मेज या सोफे पर फोटो रखने के लिए एकदम सही है जो एक दीवार से जुड़ी हुई है। छवियों का एक समूह चुनें, एक वर्ग या आयताकार में एक साथ लटका करने के लिए वही आकार। फोटो व्यवस्थित करें ताकि वे एक क्लासिक स्क्वायर या आयताकार आकार में समान रूप से फैलाए जाएं।
  • भाग 3
    बड़ी संख्या में फोटो आयोजित करना

    चित्र व्यवस्थित करें चित्र 9 चरण
    1
    एक बड़ा वर्ग बनाएं अगर आपके पास 6 से अधिक तस्वीरों की संख्या भी है, तो आपके पास एक वर्ग या आयताकार व्यवस्था बनाने का अवसर है। एक सममित आकार बनाने के लिए पंक्तियों और यहां तक ​​कि कॉलम में अपने सभी फ़्रेमों को संरेखित करें। यह एक बड़े वर्ग बनाने के लिए 3 तस्वीरों की पंक्तियों के साथ विशेष रूप से अच्छा लगता है।
  • छवि व्यवस्थित करें चित्र चरण 10
    2
    अपनी तस्वीरें भी पंक्तियों में लटकाएं यह व्यवस्था उन तस्वीरों के लिए सबसे अच्छा काम करती है जो समान आकार के होते हैं। अपनी छवियों को रखें ताकि आपके पास दो लंबी, सममित पंक्तियां हों। आप एक आयताकार स्थान बना सकते हैं, जो उपस्थिति में पारंपरिक है। यह योजना किसी पारगमन या किसी अन्य लंबी दीवार के लिए और यहां तक ​​कि व्यापक फर्नीचर पर भी है
  • चित्र व्यवस्थित करें चित्र चरण 11

    Video: IELTS Speaking Part 2 Trick: Telling a Story

    3
    अपनी तस्वीरें टाइलित पंक्तियों में लटकाएं यह उपर्युक्त व्यवस्था की "भाई" शैली है। यदि आपकी फोटो सभी अलग-अलग आकार हैं, तो उनके साथ दो कंपित पंक्तियां बनाएं एक केंद्रीय रेखा खोजें, जो दो पंक्तियों के बीच मीटिंग बिंदु होगी। शीर्ष पंक्ति के लिए, सभी छवियों के निचले हिस्से को ऊपर रखें ताकि वे केंद्र रेखा से ऊपर हो। निचले पंक्ति में, फ़ोटो के ऊपर की तरफ लाइन बनाएं ताकि वे केंद्र रेखा से नीचे हो।
  • पंक्तियों के केंद्र में बड़े फोटो रखें, छोटी तस्वीरों को चरम पर होना चाहिए।
    चित्र व्यवस्थित करें चित्र चरण 11 बुलेट 1
  • छवि व्यवस्थित करें स्टेप 12
    4
    फोटो का एक पिरामिड व्यवस्थित करें यदि आपके पास एक बहुत बड़ी दीवार है जिसे आप भरने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपने पिरामिड के आकार का फोटो व्यवस्थित करना सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। एक ही आकार और रूपरेखा के 6 या 10 तस्वीरों का उपयोग करें, दीवार पर एक बड़ा त्रिकोण बनाने के लिए उन्हें व्यवस्थित करें। आप नीचे की ओर इशारा करते हुए पिरामिड के आकार को घुमाने के लिए चुन सकते हैं ताकि ऊपरी हिस्से में निचले हिस्से की तुलना में अधिक तस्वीरें हों, यदि आप चाहें। सुनिश्चित करें कि पंक्तियों के बीच की जगह भी है
  • छवि चित्र शीर्षक चित्र 13
    5
    एक गैलरी दीवार बनाएं छवि संगठन में नवीनतम पंक्तियों या स्तंभों का उपयोग किए बिना एक पहेली के टुकड़े के रूप में आप एक व्यवस्थित फैशन में बड़ी संख्या में तस्वीरों को व्यवस्थित करके गैलरी की दीवार बना सकते हैं। गैलरी दीवारों को सबसे अच्छा प्रदर्शित किया जाता है जब आप विभिन्न आकारों और स्वरूपों की कई छवियां डालते हैं। अपनी दीवार की सफलता सुनिश्चित करने के लिए, सुनिश्चित करें कि प्रत्येक फ्रेम के बीच एक ही जुदाई हो, ताकि आपकी तस्वीरों में संगठन की उपस्थिति हो।
  • भाग 4
    फर्नीचर के साथ तस्वीरें व्यवस्थित करना

    छवि चित्र शीर्षक चित्र 14 कदम
    1
    अलमारियों पर अपनी तस्वीरों को व्यवस्थित करें चाहे आपकी दीवार पर फ़्लोटिंग अलमारियां हों या बकाया के लिए कमरे के साथ बुककेस हो, आप ब्याज जोड़ने के लिए उन में फोटोग्राफ को व्यवस्थित कर सकते हैं। उन फोटोग्राफों की संख्या रखें जिन्हें आप 5 से नीचे का उपयोग करने जा रहे हैं और डिज़ाइन के पूरक के लिए सामानों, पुस्तकों या प्रतिमाओं जैसे वस्तुओं का उपयोग करें। अलमारियों पर छवियों को समूह बनाएं ताकि वे एक-दूसरे के सामने थोड़ा-सा देख सकें, उदाहरण के लिए, शेल्फ के एक तरफ एक साथ दो तस्वीरें एक साथ और दूसरा फोटो दूसरे छोर पर अकेले रखें।
  • चित्र व्यवस्थित करें चरण 15
    2
    एक शेल्फ पर तस्वीरें व्यवस्थित करें आपके फायरप्लेस के ऊपर स्थित शेल्फ तस्वीरों को व्यवस्थित करने के लिए प्रथम श्रेणी का स्थान है। शेल्फ पर दीवार पर एक बड़े फ़्रेमयुक्त फ़ोटो को फांसी लगाने की कोशिश करें और उसके बाद शेल्फ पर कुछ छोटी तस्वीरें भी तैयार करें, जो फ़्रेमयुक्त भी हैं यह तुरंत अपने चिमनी के लिए एक अच्छी उपस्थिति दे देंगे और आप कला के काम के रूप में बेहतर अपनी तस्वीरों को दिखाने के लिए सक्षम हो जाएगा।
  • चित्र शीर्षक चित्र 16 कदम चरण 16
    3
    एक मेज पर तस्वीरें व्यवस्थित करें एक मेज, डेस्क पर या अपने बेडसाइड टेबल पर फ़ोटो रखकर यह मुश्किल हो सकता है क्योंकि यह उन स्थानों पर डूबना आसान है। फंसाए गए फोटो के साथ तालिकाओं को भरने की कोशिश न करें इसके बजाय, स्टॉप दिखाने के लिए कुल में 1 और 3 के बीच चयन करें (तालिका के आकार के आधार पर)। उन्हें चरण-वार पीछे की ओर रखने का प्रयास करें ताकि डिस्प्ले प्राकृतिक दिखता हो, बजाय ट्रिपिक प्रस्तुति की तरह लग रहा हो।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com