ekterya.com

कैसे एक अच्छी तरह से ड्रिल करने के लिए

एक अच्छी तरह से एक छेद पृथ्वी पर आदमी द्वारा बनाई गई तरल तक पहुंचने के लिए है। इनमें सबसे अधिक इस्तेमाल किया तरल पानी है। विश्व के ताजे पानी का लगभग 97% भूमिगत जल में है और लगभग 15 मिलियन अमेरिकी घरों में पानी के कुएं हैं। कुओं को केवल पानी की गुणवत्ता पर नजर रखने के लिए या गर्मी और / या इसे ठंडा करने के लिए खुदाई की जा सकती है। यह कुछ उपचारों के माध्यम से जाने के बाद पीने के पानी प्रदान करने के लिए भी उपयोग किया जाता है। ड्रिलिंग को कई तरह से किया जा सकता है, जैसा कि नीचे वर्णित है। कई चीजें हैं जो एक अच्छी तरह से ड्रिलिंग से पहले विचार की जानी चाहिए

चरणों

विधि 1

एक अच्छी तरह से निर्माण के लिए योजना बनाना
ड्रिल ए वेल स्टेप 1 नामक छवि
1
एक अच्छी तरह से ड्रिलिंग की लागत और लाभों पर विचार करें एक अच्छी तरह से ड्रिलिंग में एक सार्वजनिक जल आपूर्ति को जोड़ने की तुलना में अधिक प्रारंभिक लागत शामिल है, साथ ही साथ पर्याप्त पानी न मिलने या पर्याप्त गुणवत्ता वाले पानी न होने के जोखिम। आपको पानी पंप करने और अपनी भलाई बनाए रखने की लागतों के बारे में भी सोचना होगा। हालांकि, कुछ जिलों को सार्वजनिक जल स्रोत से जुड़ने से पहले साल इंतजार करना पड़ता है। अच्छी तरह से ड्रिलिंग एक व्यवहार्य विकल्प है, जब उचित गहराई पर पर्याप्त गहराई होती है।
  • छवि का शीर्षक ड्रिल ए वेल स्टेप 2
    2
    विशिष्ट स्थान को जानिए जहां अच्छी तरह से ड्रिल किया जाना चाहिए। आपको खंड, नगरपालिका, क्षेत्र और भूमि के लिए प्रवेश कक्षों को जानने की जरूरत है। आपके राज्य के भूवैज्ञानिक अध्ययनों के माध्यम से आपको भी रिकॉर्ड की ज़रूरत है
  • छवि का शीर्षक ड्रिल ए वेल स्टेप 3

    Video: Mercedes SLK 230 Problems | Fuel Sending Unit Replacement | DIY

    3
    पता लगाएँ कि क्या संपत्ति पर कुओं को पहले ड्रिल किया गया है। भूवैज्ञानिक रिकॉर्ड क्षेत्र में पिछले कुओं की गहराई रिकॉर्ड करेंगे और चाहे वे पानी पाएंगे या नहीं। आप इन दस्तावेजों को व्यक्ति में, फ़ोन या ऑनलाइन द्वारा एक्सेस कर सकते हैं ये रिकॉर्ड आपको पानी की मेज की गहराई, साथ ही साथ एक्विफेरों का स्थान निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं।
  • अधिकांश पानी का पानी पानी की मेज की गहराई में है, जिसे असंबद्ध जलमानक कहा जाता है क्योंकि उन पर सामग्री झरझरा होती है। सीमित जलमानियों को गैर-छिद्रपूर्ण परतों से ढक दिया गया है, जो जलभृत के ऊपरी भाग के ऊपर पानी के स्थैतिक स्तर को धकेलने के बावजूद ड्रिल करने में अधिक मुश्किल है।
    ड्रिल ए वेल स्टेप 3 बुलेट 1 नामक छवि
  • ड्रिल ए वेल स्टेप 4 नामक छवि
    4
    स्थलाकृतिक और भौगोलिक नक्शे की जांच करें। यद्यपि यह ड्रिलिंग लॉग की तुलना में कम उपयोगी है, नक्शा जलविमानों के सामान्य स्थान और साथ ही क्षेत्र में रॉक संरचनाओं को दिखा सकते हैं। भौगोलिक मानचित्र सतहों और इसकी ऊंचाई को दर्शाते हैं और ये स्थानों का पता लगाने के लिए उपयोग किया जा सकता है। एक साथ भूवैज्ञानिक रिकॉर्ड और स्थलाकृतिक मानचित्र आपको यह निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं कि भूजल एक अच्छी तरह से ड्रिल करने के लिए पर्याप्त है या नहीं।
  • पानी की मेज समान स्तर पर नहीं हैं, लेकिन वे एक बिंदु तक, इलाके के रूपों का पालन करते हैं। पानी की मेज घाटी में सतह के करीब है, खासकर उन कि नदियों या नदियों के द्वारा बनाई गई हैं, और उच्च ऊंचाई तक पहुंच अधिक कठिन है।
  • ड्रिल ए वेल स्टेप 5 नामक छवि
    5
    उन लोगों से पूछें जो संपत्ति के पास रहते हैं कई पुराने कुओं में दस्तावेज नहीं हैं, न ही रिकॉर्ड मौजूद हैं। उस क्षेत्र में रहने वाले किसी व्यक्ति को उस क्षेत्र में अच्छी तरह से निर्मित पानी की मात्रा याद आ सकती है।
  • छवि का शीर्षक ड्रिल ए वेल स्टेप 6
    6
    सलाहकार से सहायता प्राप्त करें क्षेत्र के भूवैज्ञानिक राज्य के सर्वेक्षण के कर्मचारी आपके पास सामान्य प्रश्नों का उत्तर दे सकते हैं और आपको उपर्युक्त संसाधनों से अधिक कुछ बताएगा। अगर आपको व्यक्ति आपको क्या पेशकश कर सकता है, इसके बारे में आपको और अधिक विस्तृत जानकारी की आवश्यकता होगी, आपको पेशेवर हाइडोलॉजिस्ट की सेवाओं की आवश्यकता हो सकती है।



  • ड्रिल ए वेल स्टेप 7 नामक छवि
    7
    आवश्यक परमिट प्राप्त करें ड्रिलिंग से पहले उन्हें प्राप्त करने के लिए आवश्यक परमिट क्या हैं यह जानने के लिए सक्षम नगरपालिका और राज्य एजेंसियों से परामर्श करें। आप कुओं की ड्रिलिंग को नियंत्रित करने वाले नियम भी पा सकते हैं।
  • विधि 2

    खैर ड्रिलिंग
    छवि का शीर्षक ड्रिल ए वेल स्टेप 8
    1
    किसी भी संदूषक से दूर ड्रिल। पशु कलम, ईंधन टैंक, अपशिष्ट निपटान और सेप्टिक सिस्टम भूजल प्रदूषित कर सकते हैं। वेल्स को उन जगहों पर ड्रिल किया जाना चाहिए जहां उन्हें आसानी से पहुंचा जा सकता है या भवन या घर से कम से कम 5 फीट (1.5 मीटर)
  • छवि ड्रिल ए वेल स्टेप 9
    2
    उपयुक्त निर्माण विधि चुनें अधिकांश कुओं को ड्रिल किया जाता है, लेकिन इसे भी खोला जा सकता है या अगर यह शर्तों को वारंट कर सकता है। छिद्रित कुओं को एक अजेर या घूर्णन केबल के साथ खोला जा सकता है, टकराव केबल के साथ दुर्घटनाग्रस्त हो या उच्च दबाव वाले पानी के जेट के साथ कट
  • जब सतह के पास पर्याप्त पानी होता है तब कुओं खोदा जाते हैं और आपको घने चट्टानों के माध्यम से खोदना नहीं पड़ता है एक छेद को फावड़ियों या खिला उपकरण की एक जोड़ी के साथ बनाया जाता है, एक बॉक्स को जलभृत में कम किया जाता है और अच्छी तरह से संदूषण को रोकने के लिए बंद किया जाता है। चूंकि ये कुओं या ड्रिल के कुएं की तुलना में कम है, इसलिए सूखे के समय में सूखने की अधिक संभावना है।
    ड्रिल ए वेल स्टेप 9 बुलेट 1 नामक छवि
  • कुओं को एक स्टील टिप या एक पाइप से ड्रिल किया जाता है, जो एक ठोस पाइप से जुड़ा होता है। प्रारंभिक छेद पाइप से अधिक व्यापक होना चाहिए, फिर विधानसभा को जमीन पर मारा जाता है, यह पुष्टि करता है कि जब तक यह जलीय नहर तक पहुंच न हो, तब तक कनेक्शन कड़े होते हैं। ट्यूबों को 30 फीट (9 मीटर) की गहराई और 50 फीट (15 मीटर) की गहराई पर प्रणोदन मोटर के साथ हाथ से संचालित किया जाना चाहिए। चूंकि इस्तेमाल किया जाने वाला पाइप 12 इंच (1.25 मी) छोटा व्यास है, इसलिए आवश्यक पानी प्रदान करने के लिए कभी-कभी एक से अधिक अच्छी तरह से आवश्यक है
    ड्रिल ए वेल स्टेप 9 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • बिट्स को घूर्णन या हथौड़ा किया जा सकता है और मैन्युअल रूप से या टीम के साथ उपयोग किया जा सकता है। बार बार बनाए रखने के लिए मिट्टी मिट्टी पर सबसे अच्छा काम करते हैं और सैंडी या घने रॉक मिट्टी पर अच्छी तरह से काम नहीं करते हैं। इन कुओं को 15 से 20 फीट (4.5 से 6 मीटर) की गहराई से हाथ से और 125 फीट (37.5 मीटर) फीड छेद के साथ ड्रिल किया जा सकता है। 2 से 30 इंच (5 से 75 मीटर) के बीच व्यास वाले ट्यूबों का उपयोग किया जाता है।
    ड्रिल ए वेल स्टेप 9 बुलेट 3 शीर्षक वाला इमेज
  • घूर्णन केबल्स के साथ खुदाई ड्रिलिंग को आसान बना सकती है। इसे 1000 फीट (300 मी) की गहराई तक ड्रिल किया जा सकता है छेद का निर्माण 3 से 24 इंच (7.5 से 30 सेंटीमीटर) चौड़ा हो जाता है। जबकि यह अन्य सामग्रियों के माध्यम से तेज़ी से ड्रिल कर सकता है, चूंकि रॉक के माध्यम से ड्रिलिंग में समस्या है और ड्रिलिंग तरल पदार्थ निकाले गए पदार्थ की पहचान करने में अधिक कठिन है।
    ड्रिल ए वेल स्टेप 9 बुलेट 4 शीर्षक वाली छवि
  • पर्क्यूशन केबल्स हथौड़ों की तरह काम करते हैं, वे जमीन को ढकने के लिए ऊपर और नीचे जाने वाली हवा के साथ काम करते हैं। घूर्णन केबल के साथ, सामग्री को ढीला करने और हटाने के लिए पानी का उपयोग किया जाता है। ये केबल नीचे की ओर ड्रिल कर सकती हैं, लेकिन अधिक धीरे-धीरे और उच्च लागत पर, लेकिन किसी भी तरह की सामग्री को तोड़ सकते हैं
    ड्रिल ए वेल स्टेप 9 बुलेट 5 नामक छवि
  • उच्च दबाव वाले जल जेट घूर्णन केबल्स के समान उपकरण का उपयोग करते हैं। इस विधि को केवल कुछ ही मिनट लगते हैं लेकिन बोरहोल में पानी का इलाज किया जाना चाहिए ताकि पानी की मेज पर प्रवेश किया जा सके।
    ड्रिल ए वेल स्टेप 9 बुलेट 6 नामक छवि
  • ड्रिल ए वेल स्टेप 10 नामक छवि
    3
    अच्छी तरह से समाप्त करें एक बार अच्छी तरह से ड्रिल किया गया है, पानी को अच्छी तरह से दूषित होने से रोकने के लिए कवर करें। यह आवास आमतौर पर छेद के व्यास की तुलना में संकरा है और इंजेक्शन सामग्री, आमतौर पर मिट्टी या ठोस के साथ जगह में बंद है। आवरण 18 फीट (5.5 मी) की गहराई पर चलता है और अच्छी तरह से पूरी लंबाई को चला सकता है आवरण में रेत और बजरी को फिल्टर करने के लिए स्क्रीन को सम्मिलित किया जाता है। तब अच्छी तरह से एक सैनिटरी मुहर के साथ कवर किया जाता है और जब तक पानी दबाव में नहीं होता है, सतह पर पानी खींचने के लिए एक पंप संलग्न होता है।
  • युक्तियाँ

    Video: ड्रिल मशीन को कटर और ग्राइंडर कैसे बनाएं

    • आप मौजूदा अच्छी ड्रिलिंग के लिए एक विश्वसनीय ठेकेदार खोजना चाहते हैं। इस प्रकार के ठेकेदार के बारे में अधिक जानकारी के लिए राज्य या स्थानीय ठेकेदार संघों, या भूजल से जांच करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com