ekterya.com

कैसे एक पाले सेओढ़ लिया छत पेंट करने के लिए

छत को पेंटिंग एक कमरे को सुशोभाने का एक सस्ता तरीका है, हालांकि यदि आपके पास एक पाले सेओढ़ लिया छत है, तो बनावट आपको दो बार सोच सकती है हालांकि, यदि आप सही तरीके से तैयार करते हैं और एक टेक्सचर छत को पेंट करने के लिए उचित तकनीकों का पता लगाते हैं, तो यह एक काफी आसान DIY परियोजना है। इसका मतलब यह है कि आपके पाले सेओढ़े, या ध्वनिक, छत किसी समय में नए की तरह दिखेगी।

चरणों

भाग 1

कमरे को तैयार करें
पेंट ए पॉपकॉर्न छत चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
छत के पानी की घुलनशीलता का परीक्षण करें एक पाले सेओढ़ लिया छत को पेंट करने का सबसे अच्छा तरीका निर्धारित करने के लिए, आपको यह जानना होगा कि क्या इसे कभी भी पेंट किया गया है। एक पाले सेओढ़ी छत जिसे कभी भी चित्रित नहीं किया गया है आमतौर पर पानी घुलनशील है यदि आप एक रोलर के साथ पेंट करते हैं, तो छत रंग से नमी को अवशोषित कर सकती है और बनावट रोलर के पास रह सकती है। पानी के साथ एक छोटे से, अस्पष्ट जगह छिड़काव द्वारा छत की पानी विलेयता का परीक्षण करें। यदि क्षेत्र नरम है, तो छत को कभी भी पेंट नहीं किया गया है।
  • यदि छत को कभी भी पेंट नहीं किया गया है, तो यह करने का सबसे अच्छा तरीका स्प्रे बंदूक के साथ है
  • पेंट ए पॉपकॉर्न छत चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    फर्नीचर को निकालें और कवर करें अपने सिर के ऊपर की सतह को चित्रित करने का मतलब है कि कभी-कभी सूख हो सकता है, इसलिए आपको फर्नीचर की रक्षा करनी चाहिए जितना संभव हो उतना फर्नीचर निकालें कमरे से यदि बड़ी चीजें हैं जो ले जाने में मुश्किल होती है, तो उन्हें सुरक्षात्मक कपड़ा या प्लास्टिक की चादर का ढांचा दें ताकि वे उन पर गिरने से रंग को रोक सकें।
  • फर्श पर सुरक्षात्मक कपड़ों या प्लास्टिक को भी जगह न रखें।
  • पेंट ए पॉपकॉर्न छत चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    निश्चित तत्वों और दीवारों को कवर करने के लिए मास्किंग टेप का उपयोग करें यदि संभव हो, छत को चित्रित करने से पहले प्रकाश व्यवस्था को हटा दें। हालांकि, यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो टेप और पेंटर्स टेप मास्किंग से पूरी तरह से लपेट लें। आपको प्लास्टिक शीट्स के साथ दीवारों, खिड़कियां, प्रशंसकों, वेंटिलेशन नलिकाओं और दरवाजों को भी कवर करना होगा। सुनिश्चित करें कि आप चित्रकारों के लिए चिपकने वाली टेप के साथ बेहद तंग सील बनाते हैं जहां छत दीवार को पूरा करती है।
  • यदि आप छत के साथ दीवारों को पेंट करने जा रहे हैं, तो स्पष्ट रूप से आपको उन्हें कवर करने और पेंट के साथ एक टिकट बनाने की चिंता नहीं है। हालांकि, किसी भी मामले में आपको निश्चित तत्व, खिड़कियां, दरवाजे और स्कीइंग बोर्डों को कवर करना होगा।
  • एक तंग सील विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप छत को स्प्रे करने की योजना बना रहे हैं। जब आप एक रोलर के साथ पेंट लागू करते हैं तो आप एक पराजित मुहर के लिए विकल्प चुन सकते हैं।
  • पेंट ए पॉपकॉर्न छत चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4

    Video: SCP-093 Red Sea Object | Euclid | portal / extradimensional scp

    सही सुरक्षा उपकरण प्राप्त करें छत की मरम्मत करने या इसे पेंट करने के लिए आगे बढ़ने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास सही सुरक्षा उपकरण हैं जब आप अपने सिर के ऊपर की सतह पर काम करते हैं, तो आपके चेहरे पर आने के लिए कचरा, रंग और अन्य सामग्रियों के लिए यह आसान है। हमेशा एक धूल मुखौटा और मुखौटा या काले चश्मे पहनें।
  • अपने सिर को कवर करने के लिए एक टोपी पहनना और यह सुनिश्चित करना भी अच्छा है कि आप पुराने कपड़ों या डिस्पोजेबल चौग़ा पहनते हैं जो आपको बर्बाद करने के बारे में नहीं सोचते हैं।
  • पेंट अ पॉपकॉर्न छत चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    छत पर किसी भी आवश्यक मरम्मत करें एक बार कमरे में प्लास्टिक कवर किया जाता है, पेंटिंग से पहले छत तक किसी भी क्षति को हल करना महत्वपूर्ण है। मरम्मत के लिए आवश्यक छोटे क्षेत्रों के लिए, आप ध्वनिक बनावट के स्प्रे कर सकते हैं। बड़े क्षेत्रों के लिए, आपको पाउडर बनावट का उपयोग करना पड़ सकता है जिसे पानी से मिश्रित किया जाता है और इसे न्युमेटिक हॉपर के साथ लागू करना पड़ सकता है
  • ध्वनिक स्प्रे बनावट क्षतिग्रस्त क्षेत्रों में सबसे अच्छा काम करता है जो 40 x 40 सेमी (16 x 16 इंच) या इससे कम हैं।
  • यदि छत को कभी भी पेंट नहीं किया गया है, तो आप क्षतिपूर्ति वाले क्षेत्रों को पानी लगाने और नुकसान को खिसकाने से निकाल सकते हैं।
  • लगभग 25% तेल आधारित पानी और ब्लॉक के दागों से पतला प्राइमर कोट के साथ पानी के कारण क्षति के किसी भी क्षेत्र को सील करना सुनिश्चित करें।
  • क्षति के लिए छत की जांच करते समय धूल, गंदगी और अन्य मलबे पर ध्यान दें। उन्हें हटाने के लिए डस्टर का प्रयोग करें।
  • भाग 2

    पेंटिंग तैयार करें
    पेंट अ पॉपकॉर्न छत चरण 6 का शीर्षक चित्र
    1
    सही खत्म चुनें जब आप एक पाले सेओढ़ लिया छत को पेंट करते हैं, तो मैट फिनिश के साथ पेंटिंग आमतौर पर सबसे अच्छा विकल्प होता है क्योंकि यह उस किसी भी क्षेत्र पर ध्यान नहीं देगा जो एक असमान बनावट है। हालांकि, अगर आप साटन या अर्द्ध मैट फ़िनिश पसंद करते हैं, तो आप इसे बिना किसी समस्या के उपयोग कर सकते हैं।
    • यदि छत एक नमी के कारण कमरे में है, जैसे बाथरूम या एक रसोईघर, एक साटन या अर्द्ध-मैट समाप्त पेंट वास्तव में सबसे अच्छा विकल्प है।
    • सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले रंग का उपयोग करने का प्रयास करें जो आप खरीद सकते हैं पेंटिंग बेहतर है, कम उपयोग करने के लिए और कम प्रयास के लिए इसे लागू करने के लिए ले जाएगा। जब आप एक अच्छी गुणवत्ता वाली पेंट के लिए अधिक भुगतान कर सकते हैं, तो आपको छत को कवर करने की आवश्यकता होगी ताकि आप कम डिब्बे खरीद सकें।
  • पेंट ए पॉपकॉर्न छत चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    सर्वश्रेष्ठ रंग चुनें सफेद छत के लिए रंग का पारंपरिक रंग है क्योंकि यह दीवारों पर ध्यान केंद्रित रखता है। यह कमरे को हल्का करने और कम छत बनाने में भी मदद कर सकता है लम्बे दिखता है हालांकि, आप छत के लिए एक और स्पष्ट रंग चुन सकते हैं, जैसे पीले या भूरे पीले, हालांकि दीवारों पर एक ही रंग का उपयोग करने के लिए बेहतर नहीं है
  • यदि एक छत उच्च है और एक भव्य लग रहा है, तो एक काले रंग का प्रयोग करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। छत के लिए अधिक गहन टोन अंतरिक्ष को गर्म और अधिक स्वागत करते हुए महसूस करने में मदद कर सकता है।
  • पेंट ए पॉपकॉर्न छत चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    पेंट पतला ऐक्रेलिक पेंट ठंढा छत के लिए सबसे अच्छा काम करता है, लेकिन अगर आप इसे सीधे लागू करते हैं, तो यह बहुत चिपचिपा हो जाएगा और वास्तव में छत से कुछ बनावट को समाप्त कर देगा। इसके साथ काम करना आसान बनाने के लिए, इसे लागू करने से पहले पेंट कम करें। एक ठंढ छत के साथ, आप रंग को पतला करने के लिए पानी का उपयोग कर सकते हैं। प्रति लीटर (1 गैलन) रंग के प्रति लगभग 500 मिलीलीटर (0.125 गैलन) पानी जोड़ने का लक्ष्य
  • आपको रंग को बहुत अधिक पतला नहीं करना चाहिए, इसलिए रंग को 225 मिलीलीटर (8 औंस) पानी जोड़कर इसे शुरू करना एक अच्छा विचार है और इसे स्थिरता का परीक्षण करने के लिए छत के कोने में छोटे छूने के साथ लागू करें। यदि यह अभी भी बहुत मोटी है, तो अधिक पानी जोड़ें।
  • यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आपने पर्याप्त रंग को पतला किया है, फ़नल के माध्यम से थोड़ा सा डालें यदि यह आसानी से गुजरता है, तो आपके पास सही स्थिरता है। यदि नहीं, तो अधिक पानी जोड़ें।
  • भाग 3

    छत छत
    पेंट ए पॉपकॉर्न छत चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक वायुहीन पेंट स्प्रेयर प्रकार थरथानेवाला का प्रयोग करें। जब छत की पेंटिंग होती है, तो एक वायुहीन पेंट स्प्रेयर आमतौर पर सबसे अच्छा काम करता है क्योंकि यह रंग बूंदों में बाहर आने के लिए सतह को समान रूप से कवर करने में मदद करता है। जब आपके सिर के ऊपर एक सतह पर काम करते हैं, तो आपको एक मॉडल चुनना चाहिए जिसमें एक चूषण सेट और सामान्य कंटेनर के बजाय एक पोर्टेबल पेंट जलाशय है। एक स्प्रेयर जो एक बैकपैक प्रकार विन्यास में आता है आमतौर पर सबसे सुविधाजनक है
    • यदि आप नियमित रूप से पेंट नहीं करते हैं, तो एक रंग स्प्रेयर खरीदने की कोई ज़रूरत नहीं है। आप आमतौर पर उन्हें हार्डवेयर स्टोर, DIY केंद्र और उपकरण किराये कंपनियों पर किराए पर ले सकते हैं।
    • पेंट के साथ स्प्रेयर को भरने के तरीके के निर्देशों को ध्यान से पढ़ें। यह मॉडल के आधार पर भिन्न हो सकता है
  • पेंट अ पॉपकॉर्न छत शीर्षक से चित्र 10



    2
    एक कार्डबोर्ड पर टिप का परीक्षण करें स्प्रेयर पर टिप की सही प्रकार का उपयोग करना सफल पेंट एप्लीकेशन की कुंजी है। पतला एक्रिलिक पेंट के साथ, एक 415 या 515 टिप आमतौर पर सबसे अच्छा काम करता है यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपने सही टिप को चुना है, रंग के पैटर्न को देखने के लिए कार्डबोर्ड के एक टुकड़े को छिड़कने का प्रयास करें।
  • कार्डबोर्ड छिड़काते समय, सुनिश्चित करें कि स्प्रे पैटर्न बरकरार है, बिना किसी रुकावट के।
  • सुनिश्चित करें कि आप टिप की जांच करें यदि आप देखते हैं कि यह किनारे पर गोल या खंभे है, तो इसे पहना जाने की संभावना है और उसे प्रतिस्थापित करना होगा।
  • पेंट अ पॉपकॉर्न छत शीर्षक 11 चित्र का शीर्षक चरण 11
    3
    एक दिशा में स्प्रे जब पेंट स्प्रेयर तैयार हो जाता है, यह छत छिड़ने का समय है एक सीढ़ी पर खड़े हो जाओ ताकि छत से 30 सेंटीमीटर (1 फीट) तक आराम से नोजल रख सकें। पहली परत के लिए, एक दिशा में एक निरंतर आंदोलन के साथ छत पर रंग स्प्रे।
  • स्प्रेयर को पकड़ना सुनिश्चित करें ताकि यह छत तक सीधा हो।
  • जब आप छत की एक पट्टी के साथ समाप्त करते हैं, तो सबसे पूरा कवरेज प्राप्त करने के लिए सतह पर अगले पास के साथ चित्रित अनुभाग ओवरलैप करें।
  • पेंट अ पॉपकॉर्न छत चरण 12 का शीर्षक चित्र
    4
    विपरीत दिशा में एक दूसरी परत लागू करें एक ही दिशा में पूरी छत छिड़ने के बाद, आपको एक दूसरा कोट लगाने चाहिए इस बार, छिड़काव से पहली तरफ विपरीत दिशा में छत के माध्यम से स्थानांतरित करें।
  • कोट के बीच लगभग एक या दो घंटे के लिए रंग सूखा।
  • अगर छत दो परतों के बाद अनियमित लगती है, तो आप पूरी तरह से कवरेज के लिए तीसरी दिशा में एक तीसरी परत आवेदन करना चाह सकते हैं।
  • भाग 4

    रोलर का उपयोग करें
    पेंट अ पॉपकॉर्न छत चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक लंबे बाल रोलर चुनें एक रोलर के साथ सबसे अच्छा रंग आवेदन प्राप्त करने के लिए, आपको एक रोलर सिर का उपयोग करना चाहिए जिसमें एक बनावट बहुत अधिक है जो वास्तव में रंग को अवशोषित करता है और इसे छत के माध्यम से चिकना कर सकता है। रोलर आस्ट्रान्ण या सिंथेटिक सामग्री से बना होता है और जो कम से कम 2.5 सेमी (1 इंच) मोटे होते हैं, वे आमतौर पर सबसे अच्छा विकल्प होते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि रोलर रॉड की लंबाई छत तक पहुंचने के लिए काफी लंबा है। आपको काफी करीब आने में मदद करने के लिए आपको सीढ़ी की जरूरत है
  • पेंट अ पॉपकॉर्न छत चरण 14 का शीर्षक चित्र
    2
    एक ट्रे के बजाय पेंट बाल्टी का उपयोग करें रोलर के लिए सामान्य ट्रे में पेंट करने के बजाय, 5-गैलन (19-लीटर) की बाल्टी का उपयोग करना सबसे अच्छा है क्योंकि यह अधिक रंग धारण कर सकता है, आपको रोलर को पुनः लोड करने के लिए इतना अधिक मोड़ नहीं करना पड़ेगा ताकि आप अधिक तेज़ और कुशलतापूर्वक काम कर सकें।
  • बाल्टी के अंदर एक रोलर स्क्रीन रखना याद रखें। यह आपको रोलर से अतिरिक्त पेंट को निकालने की अनुमति देगा ताकि पेंटिंग के दौरान यह छप न जाए।
  • पेंट ए पॉपकॉर्न छत चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक सीधे पैटर्न में रंग लागू करें जब एक बनावट वाले पाले से छत छिड़कते हैं, तो आपको वज़हनी पेंटिंग को लागू करने की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि आप आम तौर पर एक सपाट सतह पर होते हैं। इसके बजाय, सतह पर चलते समय संभव के रूप में प्रकाश के दबाव के रूप में, एक सीधे पैटर्न में पेंट को लागू करें।
  • जब आप पेंट लागू करना शुरू करते हैं, तो इसे एक कोने के करीब बनाकर छोटे से वर्गों में काम करते हैं।
  • रोलर के साथ उसी क्षेत्र से एक तरफ से दूसरे तक जाने से बचें या आप छत की बनावट को ढीला कर सकते हैं और इसे अलग कर सकते हैं।
  • पेंट अ पॉपकॉर्न छत चरण 16 को चित्रित किया गया चित्र
    4
    एक ब्रश के साथ किनारों को पेंट करें जब आपको रोलर के साथ छत के किनारों के किनारे जितना करीब हो सके, आप ब्रश के बिना उन किनारों के साथ पूरी तरह से पेंट नहीं कर पाएंगे। यदि आप दीवारों को भी पेंट करने की योजना बनाते हैं, तो आप किनारों पर और उनके साथ रोल कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप दीवारों को रंगाने नहीं जा रहे हैं, तो किनारों को नरम स्पर्श के साथ पेंट करने के लिए ब्रश का उपयोग करें।
  • एक 5 सेमी (2 इंच) लंबा ब्रश किनारों के लिए अच्छी तरह से काम करता है।
  • पेंट अ पॉपकॉर्न छत शीर्षक से चित्र 17
    5
    कई परतें लागू करें पूर्ण कवरेज प्राप्त करने के लिए, आपको छत पर पेंट के दो से तीन कोट लागू करना होगा। हालांकि, एक नई परत शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि प्रत्येक परत पूरी तरह से सूख दी जाए, जो कि तीन से चार घंटे लग सकती है। रोलर के साथ एक दूसरी परत आवेदन करते समय एक ही सीधी पैटर्न और एक ही नरम तकनीक का प्रयोग करें, लेकिन पिछली परत पर दिशा लंबवत दिशा में लागू करें।
  • यदि आप एक और परत को लागू करने की कोशिश करते हैं, जबकि रंग अभी भी ताजा है, तो आप पाले से छिद्रित बनावट के कुछ हिस्सों को जारी कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप दीवारों को पेंट करने जा रहे हैं, तो पहले छत को पेंट करें और दीवारों को चित्रित करने से पहले इसे सूखने के लिए प्रतीक्षा करें। दीवारों पर छत की पेंटिंग करते समय दीवारों पर अधिक से अधिक छिड़काव या टपकाव के बारे में सावधानी बरतने की ज़रूरत नहीं है।
    • चित्रकला शुरू करने से पहले, अपना चेहरा, अपने हाथ, अपने हाथों और आपकी त्वचा के किसी भी अन्य भाग को रगड़ें जो आपके पसंदीदा लोशन के साथ सामने आ गया है इससे दिन के अंत में किसी भी सूखे या पेंट की बौछार को धोना आसान हो जाएगा।

    चेतावनी

    • यदि आपका घर 1 9 7 9 से पहले बनाया गया था, तो यह संभव है कि ठंढ छत में एस्बेस्टोस होता है, जो फेफड़ों के लिए बेहद हानिकारक होता है। चित्रकारी से कुछ फाइबर ढीले हो सकते हैं और आपके परिवार के लिए अधिक खतरे बन सकते हैं। यदि आपको संदेह है कि छत में एस्बेस्टोस शामिल है, तो चित्रकला यह एक अच्छा विचार नहीं है। एक प्रमाणित एस्बेस्टोस टेस्टिंग विशेषज्ञ से पूछें कि छत की जांच करने के लिए और आपके लिए उपलब्ध विकल्पों की व्याख्या करें यदि छत में एस्बेस्टोस शामिल है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • चित्रकारों के लिए चिपकने वाली टेप
    • प्लास्टिक शीट्स
    • सुरक्षात्मक कपड़े
    • सुरक्षात्मक मास्क
    • सुरक्षात्मक चश्में
    • डिस्पोजेबल आवरण
    • सीढ़ी
    • एक्रिलिक पेंट
    • पानी
    • पेंट स्प्रेयर
    • 5 गैलन बाल्टी
    • आस्ट्रकन या सिंथेटिक रोलर सिर
    • रोलर स्क्रीन
    • रोलर के लिए एक्सटेंशन रॉड
    • लंबाई में 5 सेमी (2 इंच) का ब्रश
    और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com