ekterya.com

कैसे अज़ेलेस संयंत्र लगाए

कई दक्षिणी उद्यानों में गुलाबी, लाल या सफेद अज़ेलियां देखी जा सकती हैं, उन्हें हर वसंत में रंग के साथ बाढ़ आ सकता है। यह संयंत्र बढ़ने में बहुत आसान है, और यदि आप इसका ठीक से पालन करते हैं, तो आप वर्ष के बाद अपनी शानदार फूल प्रक्रिया का आनंद ले सकेंगे। सदाबहार किस्मों सर्दियों के महीनों में भी किसी भी बगीचे को खुशहाल स्पर्श देगा। यह आलेख पढ़ें कि कैसे अज़ेलायस को रोका जाए और उन्हें कई सालों तक स्वस्थ रखें।

चरणों

भाग 1

अज़ेलायस संयंत्र लगाने के लिए सब कुछ तैयार करें
प्लांट अजालेस चरण 1 नामक छवि
1
अपने बगीचे के लिए उपयुक्त अजाली की विविधता चुनें। Azaleas आमतौर पर संयुक्त राज्य अमेरिका के दक्षिण पूर्व में उगाया जाता है यूयू।, क्योंकि वे नरम हवा और लंबी गर्मियों के लिए अच्छी तरह से विरोध करते हैं। Azaleas कठिन पौधों है कि कई जगहों में समस्या के बिना और कठोर देखभाल की आवश्यकता के बिना बढ़ सकता है विभिन्न प्रकार के अज़ेलेस, हालांकि, कुछ भिन्न जरूरतें हैं, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप एक इष्टतम परिणाम प्राप्त करने के लिए चुनते हैं, को ध्यान में रखना चाहिए।
  • आप दो मुख्य किस्मों के अज़ेलास प्राप्त कर सकते हैं: देशी अजालीस, जो झाड़ियों में बढ़ते हैं और कटौती की आवश्यकता नहीं होती है, और एशियाई अज़ेलास, जो झाड़ियों के रूप में विकसित होते हैं
  • एशियाई अज़ेलास दो किस्मों में उपलब्ध हैं, सदाबहार दोनों:
  • कुरूम हाइब्रिड. ये अजाली गहरे लाल होते हैं और सीमित स्थानों में अच्छी तरह से बढ़ते हैं। वे कंटेनरों में लगाए जा सकते हैं जैसे खेती बेड, या सीधे जमीन पर, और 90-122 सेमी (3-4 फुट) की ऊंचाई तक पहुंच सकते हैं। उन्हें ज्यादा देखभाल की आवश्यकता नहीं है
  • दक्षिण भारत से संकर, हालांकि, वे शीर्ष पर और साथ में बड़े आकार में बढ़ते हैं। फूल अलग-अलग रंगों का हो सकता है, मुख्यतः मैजेंटा गुलाबी या सफेद होता है, और आमतौर पर एक दरवाजे या खिड़की को कवर करने के लिए पर्याप्त ऊंचाई तक पहुंचता है। यदि आपके पास बहुत अधिक स्थान है, तो यह विविधता एक अच्छा विकल्प हो सकती है, लेकिन आपको समय-समय पर इसे छंटाई देना होगा।
  • किसी भी स्थानीय नर्सरी में आप अज़ेला के प्रकार पर सलाह के लिए पूछ सकते हैं कि आप जिस क्षेत्र में रहते हैं उसे आप में रोका जाना चाहिए। आप इंटरनेट पर और बागवानी और भूनिर्माण भंडार में विस्तृत वर्णन और संकर किस्मों के उदाहरण भी पा सकते हैं।
  • प्लांट अजालेस स्टेप 2 नामक छवि
    2
    छाया के साथ जगह चुनें बगीचे में एक जगह की तलाश करें, जिसमें कुछ छाया है, "धब्बेदार छाया" जैसा अज़ेला खेती के कई प्रशंसकों ने इसे बुलाया है। छाया और सूरज की रोशनी का यह मिश्रण अजालीस के लिए एकदम सही है। अगर पौधों को बहुत ही धूप में जगह मिलती है, तो उन्हें बढ़ने में अधिक कठिनाई होगी। अमेरिकन अज़लेस सोसाइटी के मुताबिक, यह पौधे सबसे अच्छा होता है यदि पेड़ की छाया में उगाया जाता है।
  • पर्णपाती अज़ेलीस की किस्में, जो धूप क्षेत्रों में अच्छी बढ़ती हैं, इसलिए यदि आपके पास पर्याप्त छाया नहीं है, तो इस प्रकार का एक पौधा चुनें।
  • Video: जस्टिस लीग - कॉमिक-कॉन एक नज़र [HD]

    प्लांट अजालेस स्टेप 3 नामक छवि
    3
    सुनिश्चित करें कि पृथ्वी अच्छी तरह से बहती है अज़ेलेस को मिट्टी की आवश्यकता होती है जो वर्षा के बाद पानी को बरकरार रखने वाली अन्य प्रकार की मिट्टी के बजाय बहुत अच्छी तरह से बहती है। यह पता लगाने के लिए कि जिस जमीन पर आप अज़ेलेस संयंत्र लगाएंगे, वह अच्छी तरह से बहती है, यह बारिश से पहले एक छेद खोदें और उसके बाद जांचें। यदि छेद स्थिर पानी से भरा हुआ है, इसका मतलब है कि मिट्टी अच्छी तरह से नाली नहीं है - इसमें बहुत अधिक मिट्टी है यदि पानी पृथ्वी से अवशोषित हो गया है और गायब हो गया है, तो इसका मतलब है कि मिट्टी अज़ैलाइयां लगाने के लिए उपयुक्त है।
  • अगर मिट्टी अच्छी तरह से नाली नहीं होती है, तो आप इसे ढीली करके कंपोस्ट या अन्य कार्बनिक पदार्थों के साथ मिश्रण कर सकते हैं। एक छेद कई फीट खोदो (1 फुट = 30.48 सेमी) गहरी और फिर मिट्टी को अन्य कार्बनिक पदार्थों के साथ मिलाएं जो अच्छे जल निकासी की अनुमति देते हैं। एक अन्य विकल्प एक बर्तन या खेती के बिस्तर में अज़ेला लगाने के लिए है, ताकि आप जल निकासी को अधिक आसानी से नियंत्रित कर सकें।
  • प्लांट अजालेस स्टेप 4 नामक छवि
    4
    पृथ्वी का अम्लता स्तर पता लगाएं Azaleas 5.5-6 की पीएच स्तर के साथ, थोड़ा अम्ल मिट्टी पर सबसे अच्छा बढ़ता है। यदि, मिट्टी का विश्लेषण करते समय, आपको पता चलता है कि यह क्षारीय है, इसे थोड़ा सल्फर के साथ मिश्रण करने के लिए अज़ेलास लगाए जाने से पहले इसका संतुलन करें।
  • भाग 2

    अज़ेला संयंत्र लगाओ
    प्लांट अजालीस चरण 5 शीर्षक वाला छवि
    1
    एक छेद खोदो और अज़ेला संयंत्र। गहरी छेद खोदने के लिए एक फावड़ा का उपयोग करें ताकि पौधे के जड़ों और आधार को दफन किया जा सके। एक छेद खोदें जो कि कई सेंटीमीटर अजेलिया की जड़ बॉल की तुलना में व्यापक हो, और पौधे को जगह दें ताकि जमीनी स्तर से ऊपर की जड़ की चोटी के ऊपर। पौधे के चारों ओर छेद में मिट्टी डालें इसे अज़ेला के चारों ओर फैलाएं और अपनी अंगुलियों से इसे हल्के ढंग से कॉम्पैक्ट करें।
    • इसे रोपण करने से पहले अज़ेला को मिलाएं। पानी की एक बाल्टी में जड़ बॉल डुबकी, या छेद के अंदर संयंत्र रखने से पहले थोड़ा गीला करने के लिए एक नली का उपयोग करें
    • यदि आप एक से अधिक अज़ेला लगाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि छेद के बीच कई फुट (1 फुट = 30.48 सेमी) का स्थान छोड़ दें।
  • छवि शीर्षक प्लांट अझैलास चरण 6
    2
    पानी अज़ेला पानी और पृथ्वी धीरे और बहुतायत से जल। रोपण के बाद एक दिन फिर पानी। पौधों को कम से कम एक हफ्ते में पानी दें, जब तक कि वे सीधे सूर्य तक उजागर न हों - इस मामले में आपको उन्हें अधिक बार पानी देना चाहिए। सावधान रहें कि अज़ेलीस सूखा नहीं, या वे सूखेंगे
  • प्लांट अजालेस चरण 7 नामक छवि



    3
    फूलों के गायब होने से पहले पौधों के आस-पास मिट्टी को कवर करें। पौधों के बीच छाल और पाइन के पत्तों, चूरा या लकड़ी का काष्ठक का प्रयोग करें। इस तरह आप एक समान तापमान और आर्द्रता के स्तर को बनाए रखेंगे। गीली घास भी घास को रोकने में मदद करेगा।
  • छवि शीर्षक प्लांट अजालेस चरण 8
    4

    Video: जस्टिन बीबर - प्रयोजन (प्रयोजन: आंदोलन)

    अगर आवश्यक हो तो अज़ेला को उर्वरक बनाएं यदि मिट्टी समृद्ध और अम्लीय है, तो आपको अक्सर उर्वरक का उपयोग नहीं करना होगा यदि आप उर्वरक का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो यह वसंत में करें, अजाली फूलों के ठीक बाद में कपास वाले भोजन जैसे एसिड उर्वरक का उपयोग करें या विशेष रूप से अज़ेलाज़ को निहारने के लिए तैयार किए गए उत्पाद का चयन करें।
  • यदि आप उर्वरक का उपयोग करते हैं जो कि अज़ेलेस के लिए उपयुक्त नहीं है, तो आप संयंत्र को गलत समय पर खिल सकते हैं, इसलिए उत्पाद को अच्छी तरह से चुनना सुनिश्चित करें।
  • भाग 3

    अज़ेला छंटनी
    प्लांट अजालेस स्टेप 9 शीर्षक वाला छवि
    1
    वसंत में सूख शाखाओं काटना। अज़ेलीयस की छड़ें समय में यह पौधे के सभी ऊर्जा को नए फूलों और कलियों के उत्पादन में इस्तेमाल करने की अनुमति देगा। आंशिक शाखाओं और अन्य क्षेत्रों का पता लगाने के लिए अजाली की जांच करें, जो छंटाई की आवश्यकता है। अज़ेलाज़ को साफ करने के लिए छंटाई की एक जोड़ी का उपयोग करें। किसी भी लंगड़ा शाखाओं को खत्म करना सुनिश्चित करें
    • वसंत ऋतु में छंटाई करते समय इसे ज़्यादा मत करो। कटौती करने वाली हर स्वस्थ शाखा एक शाखा होती है जो खूबसूरत गोली मार सकती थी। यदि आप पौधे के आकार को तेजी से संशोधित करना चाहते हैं, तो बाद में इसे गर्मियों के अंत में करें।
  • प्लांट अजालेस स्टेप 10 शीर्षक वाला इमेज
    2
    अखाइल थोड़ी देर के बाद छिड़कते हैं जब फूल सूख जाता है। यदि आप इसे करना चाहते हैं तो यह अज़ेला बुश के आकार को फिर से परिभाषित करने का सही समय है। अजिया के प्राकृतिक आकार को बनाए रखने के लिए कणों के पास खराब हो गए कलियों को हटा दें। पौधे के कुछ हिस्सों को छिड़क लें जो हवा के मार्ग को रोक सकें - इस तरह, इसके अलावा, आप झुव्वा की उपस्थिति में सुधार करेंगे। सुनिश्चित करें कि आप कटौती सावधानी से करते हैं - आप किसी भी तरह से संयंत्र काटना नहीं कर सकते।
  • आप बहुत देर तक अज़ेलेस को छुटकारा नहीं दे सकते। फूलों के गायब होने के 3 सप्ताह बाद नवीनतम, उन्हें लागू करें - अन्यथा, आप अगले सीजन के फूल को रोकेंगे।
  • छवि शीर्षक प्लांट अजालीस चरण 11
    3

    Video: सूरा Al Baqarah पवित्र कुरान सस्वर 1

    यदि आवश्यक हो तो पौधे को बड़े पैमाने पर लगा दें। यदि आपका अज़ेला अत्यधिक बड़े आकार तक पहुंच गया है और आप इसे छाँटने के लिए तैयार हैं, तो आप इसे जमीन से ऊपर 30 सेंटीमीटर (1 फुट) की ऊंचाई तक ट्रिम कर सकते हैं और यह पत्तेदार और सुंदर वापस बढ़ेगा। एक बार वसंत की कलियां सूख गईं ताकि संयंत्र के अगले विकास चरण से पहले पुनर्जन्म करने का समय हो।
  • युक्तियाँ

    • यद्यपि बहुत से लोग अज़ैलिया को एक बार फूलों का उत्पादन करने के बाद त्याग देते हैं, तो आप लगभग 2 महीने के लिए ठंड के मौसम में इसे उजागर करके फिर से फूल खिल सकते हैं।
    • एक फंगल संबंधी स्प्रे का उपयोग करते हुए कवक संक्रमणों से बचें, यदि आप देखते हैं कि पंखुड़ियों में कुछ बीमारी है, या यदि आप पत्तियों पर छोटे सफेद या भूरे रंग के बीजाणुओं को देखते हैं

    चेतावनी

    • 4.5 से 5.5 के एसिड स्तर पर मिट्टी के पीएच को बनाए रखने की कोशिश करें।
    • अज़ेलास को निषेचन न करें। उर्वरक संयंत्र को गलत समय पर खिलने का कारण बन सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बढ़ते बिस्तर या फूलदान
    • पृथ्वी
    • azaleas
    • पानी
    • करतनी
    • गीली घास या उर्वरक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com