ekterya.com

हिबिस्कुस संयंत्र कैसे करें

हिबिस्कस फूल आसानी से अपने तुरही आकार और इसकी नाजुक पंखुड़ियों से पहचाना जाता है, जो 30.5 सेंटीमीटर (1 फुट) की चौड़ाई तक पहुंच सकता है। यह तितलियों और हूंगबर्ड्स को भी आकर्षित करता है। हिबिस्कस की लगभग 200 प्रजातियां हैं, जो ठंडे के आकार, रंग और प्रतिरोध में भिन्न होती हैं। फूल सफेद, लाल, गुलाबी, पीले, नीले, बैंगनी या बायकोलर हो सकते हैं। हिबिस्कस को साधारण बग़्स के रूप में उगाया जाता है या दीवारों को सजाने, भद्दा बाड़ को कवर करने या पूल के बगल में एक उष्णकटिबंधीय वातावरण बनाने के लिए हेजेज बनाते हैं।

चरणों

भाग 1

हिबिस्कस लगाने के लिए सब कुछ तैयार करें
चित्र शीर्षक शिल्प Hibiscus चरण 1
1
हिबिस्कुस का प्रकार चुनें जिसे आप पौधे लगाने के लिए चाहते हैं। हिबिस्कस विविध प्रकार के रंगों और थोड़ा अलग आकृति प्रदान करता है, लेकिन जब उन्हें चुनते हैं, तो सबसे महत्वपूर्ण चीज उनकी उपस्थिति नहीं होती, लेकिन यह पता लगाने के लिए कि आपके स्थानीय वातावरण में कौन सी प्रजातियां पैदा कर सकती हैं। हिबिस्कस झाड़ियों के दो सामान्य प्रकार हैं: उष्णकटिबंधीय और मजबूत उष्णकटिबंधीय हिबिस्कुस गर्म मौसम वाले क्षेत्रों में सबसे अच्छा होता है और 10ºC (50ºF) से ऊपर न्यूनतम तापमान। मजबूत हिबिस्कुस हाइब्रिड हैं जो ठंडे इलाकों में ठंडे क्षेत्रों में बढ़ने के लिए विकसित किए गए हैं जो सर्दियों के दौरान ठंढ पैदा कर सकते हैं।
  • उष्णकटिबंधीय हिबिस्कस अधिक फूल उत्पन्न करता है, लेकिन ये आमतौर पर केवल 1 या 2 दिनों में मर जाते हैं। इस किस्म के विशिष्ट रंग गुलाबी, आड़ू और बैंगनी हैं।
  • मजबूत हिबिस्कस अधिक टिकाऊ फूल का उत्पादन करता है, लेकिन छोटी मात्रा में, इसलिए पत्तियों का प्रबल होना है। इस किस्म के फूल आमतौर पर लाल, सफेद या गुलाबी हैं।
  • प्लांट हिबिस्कस स्टेप 2 नामक छवि
    2
    तय करें कि आप हिबिस्कस कैसे विकसित करना चाहते हैं। अधिकांश फूल पौधों के साथ, हिबिस्कस विकसित करने के तीन सामान्य तरीके हैं: बीज से, विकसित हिबिस्कुस, या काटने से। बीजों से हिबिस्कस लगाकर मजेदार हो सकता है, क्योंकि इससे आपको दो मौजूदा किस्मों को पार करके पूरी तरह से एक नई किस्म का निर्माण करने की अनुमति मिलती है। दूसरी ओर, इस विधि को दूसरों की तुलना में अधिक काम की आवश्यकता होती है और यह एक अच्छे परिणाम की गारंटी नहीं देता है। यदि आप तत्काल परिणाम प्राप्त करने के लिए एक सरल तरीके से तलाश कर रहे हैं, तो यह सबसे अच्छा है कि आप अपने बगीचे में हिबिस्कस और प्रत्यारोपण के बर्तन को प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक काटने से हिबिस्कस संयंत्र यह कम से कम संकेत दिया गया विकल्प है यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपको संतोषजनक परिणाम मिल जाए, क्योंकि इसके लिए बहुत विशिष्ट परिस्थितियों की आवश्यकता होती है यदि आपके पास बागवानी में कोई अनुभव नहीं है या पहली बार हिबिस्कस पौधे हैं, तो यह बेहतर है कि आप दूसरी विधि चुनते हैं।
  • आप कई प्रकार के हिबिस्कुस नहीं चुन सकते हैं, जिनसे आप चुन सकते हैं यदि आप उन्हें अपने बर्तन में विकसित संयंत्र से विकसित करने का निर्णय लेते हैं, आमतौर पर, नर्सरी में केवल कुछ प्रजातियां प्रत्यारोपण (उपजी या पूरी तरह विकसित पौधों) हैं।
  • प्लैंट हिबिस्कस स्टेप 3 नामक छवि
    3
    पता करें कि हिबिस्कस लगाने के लिए सही समय क्या है गर्मी के प्रेमियों के रूप में, हिबिस्कुस को सर्दियों के मौसम के अंत तक नहीं लगाया जाना चाहिए। रोपण के पहले तापमान 15 और 22 डिग्री सेल्सियस (60-70 डिग्री फारेनहाइट) के बीच होने तक प्रतीक्षा करें। यदि तापमान 13 डिग्री सेल्सियस (55 डिग्री फारेनहाइट) से नीचे आता है, तो पौधे बढ़ने से रोकता है। यदि यह 7.2 डिग्री सेल्सियस (45 डिग्री फ़ारेनहाइट) से नीचे गिरता है, तो संयंत्र मर जाएगा। हार्डी हिबिस्कस की किस्में कम तापमान का सामना करने में सक्षम हो सकती हैं, लेकिन यह कभी भी याद नहीं आता है कि इन पौधों को आमतौर पर गर्मी की जरूरत होती है।
  • अपने क्षेत्र में हिबिस्कस संयंत्र के लिए सही समय के बारे में विशिष्ट सलाह मांगने के लिए स्थानीय कृषि विस्तार पर कॉल करें।
  • प्लैंट हिबिस्कस स्टेप 4 नामक छवि

    Video: How to Get More Flowers in Hibiscus // गुड़हल में ज्यादा फूल कैसे प्राप्त करे। -[TERRACE GARDEN]

    4
    आदर्श क्षेत्र चुनें। हिबिस्कुस पौधों धूप में पूजा कर रहे हैं लेकिन, वे अत्यधिक जला बिना सीधे धूप का समर्थन नहीं करते। अपने बगीचे के एक क्षेत्र को 4-6 घंटे एक दिन और समय के आराम के लिए स्वाभाविक रूप से जलाया जाता है के लिए सूरज को सीधे संपर्क में है का चयन करें। आम तौर पर इस बात पश्चिम या दक्षिण बगीचे में है। हिबिस्कुस बड़ा जब भी आवश्यक पेड़ों की छाया में विकसित किया जा सकता है, लेकिन ध्यान रखें कि आप कमरे से बाहर जाने की समस्या के बिना विकसित करने के लिए करना चाहिए, क्योंकि यह एक ऐसा क्षेत्र है दो या तीन बार के समय की तुलना में बड़ा अंत में आवश्यकता हो सकती है में रखना अपने वृक्षारोपण
  • कुछ हिबिस्कस 40 से अधिक वर्षों के लिए जीने आए हैं, जिसका मतलब है कि झाड़ी बहुत बड़े आकार तक पहुंच सकती है। सुनिश्चित करें कि आपको हिबिस्कस लगाने के लिए एक स्थायी क्षेत्र मिलता है
  • अच्छा जल निकासी के साथ एक क्षेत्र की तलाश करें - अतिरिक्त पानी हिबिस्कुस को डुबो देगा दूसरी ओर, आप रेतीले इलाके से बचना चाहिए।
  • प्लैंट हिबिस्कस चरण 5 नामक छवि
    5
    पृथ्वी को संशोधित करें जहां तक ​​भूमि का संबंध है, वहां तक ​​हिबिस्कस को बहुत विशिष्ट विशेषताओं की आवश्यकता होती है, इसलिए उन्हें लगाए जाने से पहले मिट्टी को संशोधित करने के लिए कुछ समय बिताने योग्य है। पीएच को मापें अपने बगीचे में मिट्टी की - हिबिस्कस एसिड मिट्टी में सबसे अच्छा बढ़ता है, इसलिए 6.5 से ऊपर पीएच स्तर के साथ किसी भी मिट्टी को अपनी अम्लता बढ़ाने के लिए संशोधित किया जाना चाहिए। इसके अलावा, आपको भूमि पर बहुतायत में पोषक तत्व और उर्वरक जोड़ना होगा। हिबस्कस लगाए जाने से पहले कई महीनों (या महीने यदि संभव हो) खाद के साथ मिट्टी मिलाएं। मिश्रण को कम फास्फोरस उर्वरक और उच्च पोटेशियम सामग्री जोड़ने के लिए भी सुविधाजनक है।
  • यदि मिट्टी का पीएच बहुत बुनियादी है, तो इसे संतुलित करने के लिए पीट जोड़ें।
  • फॉस्फोरस में कम और पोटेशियम में उच्च उर्वरक में 10-4-12 या 9-3-13 का मिश्रण होता है
  • भाग 2

    हिबिस्कस संयंत्र करें
    प्लांट हिबिस्कस चरण 6 नामक छवि
    1



    छेद खोदो हिबिस्कस लगाने से पहले छिद्र को खोदने के लिए एक फावड़ा का प्रयोग करें। प्रत्येक छेद (एक पौधे या हिबिस्कस बीज के लिए) जड़ों को दफन होने के लिए पर्याप्त गहराई से होना चाहिए, और वे जिस चौड़ाई पर कब्जा कर लेते हैं उसे दोगुना या तीन गुणा करना होगा। संयंत्र के चारों ओर की ढीली मिट्टी पर्याप्त जल निकासी की अनुमति देगी, इसलिए इसे तंग नहीं किया जाना चाहिए। हिबिस्कस को उन दोनों के बीच 61-91 सेमी (2-3 फीट) की न्यूनतम दूरी तक छोड़ दें।
  • प्लांट हिबिस्कस चरण 7 नामक छवि
    2
    हिबिस्कस संयंत्र करें प्रत्येक संयंत्र को अपने स्वयं के व्यक्तिगत छेद में सावधानी से रखें, यह सुनिश्चित करें कि रूट बॉल को नुकसान न पहुंचाएं। जब तक यह स्टेम के आधार के स्तर तक नहीं पहुंचता तब तक मिट्टी के छेद को भरें। यदि आप मिट्टी के साथ स्टेम को कवर करते हैं, तो पौधे समय के साथ सूख सकता है प्रत्यारोपण आघात के खतरे को कम करने के लिए जितनी जल्दी हो सके उदारता से हिबिस्कस पानी डालें।
  • प्लान्ट हिबिस्कस स्टेप 8 नामक छवि शीर्षक
    3
    हिबिस्कुस को नियमित रूप से पानी दें पृथ्वी को लथपथ होने के बिना आर्द्र हिबिस्कस रखने की कोशिश करें। सुनिश्चित करें कि मिट्टी हमेशा गीली हो जाती है, क्योंकि अगर यह सूख जाता है, तो पौधे खराब हो सकता है या गर्मी का स्ट्रोक भुगत सकता है। सर्दियों के दौरान, जब संयंत्र निष्क्रिय है, तो आपको इसे केवल पानी चाहिए जब मिट्टी बहुत शुष्क होती है।
  • Video: HIBISKUS - LEKOVITA SVOJSTVA

    प्लान्ट हिबिस्कस स्टेप 9 नाम वाला छवि
    4
    नियंत्रण कीट मिट्टी में एक गीली परत को जोड़ने के लिए सुविधाजनक हो सकता है, जहां आप हिरणों की उपस्थिति को रोकने के लिए हिबिस्कुस लगाते हैं और मिट्टी को नम बनाए रख सकते हैं। किसी भी बीमारी को हटा दें ताकि हिबिस्कस को अंतरिक्ष और पोषक तत्वों के लिए उनके साथ प्रतिस्पर्धा न करें। उष्णकटिबंधीय हिबिस्कस समय-समय पर कीटों के साथ समस्याएं होती है, न कि मजबूत किस्मों के बजाय यदि आप पौधे पर दाग या क्षतिग्रस्त पत्तियों को देखते हैं, तो उन रोगों और कीटों से लड़ने के लिए जैविक कीटनाशक का उपयोग करने का प्रयास करें, जो हिबिस्कस को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • Video: अगर नही आते हो गुलहड़ पर फूल तो करें यह उपाय || How to Get More Flowering On Hibiscus

    प्लांट हिबिस्कस स्टेप 10 नामक छवि
    5
    पौधे पौधे. यद्यपि हिबिस्कुस को छंटाई से प्रतीत हो सकता है, यह वास्तव में इसके विकास और नई कलियों और फूलों की उपस्थिति का समर्थन करेगा। छँटाई के कई तरीके हैं, लेकिन मूल रूप से सभी में एक कोण पर काटने से पत्तियों के ऊपर चौराहे से ऊपर, झाड़ी के केंद्र से दूर होते हैं। इस तरह, पौधे को काटने के अंक, बाहर और दूर झुंड के केंद्र से अधिक शाखाओं में अधिक शाखाएं बनाने के लिए एक उत्तेजना प्राप्त होगी।
  • यदि हिबिस्कस का कोई भी हिस्सा मर जाता है, तो आपको उस क्षेत्र को साफ करने के लिए इसे छाँटना होगा। इस तरह, आप भद्दे भाग को समाप्त कर देंगे और कटौती से नए कली दिखाई देंगे।
  • कभी-कभी किसी शाखा में ⅔ से अधिक कटौती नहीं करते, क्योंकि आप विकास के पक्ष में रहने के बजाय हिबिस्कस को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • प्लांट हिबिस्कस स्टेप 11 नामक छवि
    6
    सुंदर फूलों का आनंद लें हिबिस्कस कई महीनों के लिए फूल का उत्पादन करता है, हालांकि प्रत्येक फूल केवल कुछ दिनों तक रहता है आप फूलों को बुश में छोड़ सकते हैं या उन्हें हिबिस्कस चाय बना सकते हैं या खाना बना सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • नई शूटिंग और फूलों के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए वसंत के दौरान हिरणुकास। आवश्यक होने पर संयंत्र के क्षतिग्रस्त या बीमारित भागों को हटा दें
    • आप इंटरनेट पर जांच कर सकते हैं जो पौधे अधिक प्रतिरोधी होते हैं और आपके क्षेत्र में बेहतर होते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं, तो आपको यह जानकारी संयुक्त राज्य के राष्ट्रीय अर्बोरेटम के नक्शे पर मिलेगी: https://usna.usda.gov/Hardzone/ushzmap.html.

    Video: ये Tricks अपनाईये
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2021 ekterya.com