ekterya.com

कैसे एक जकरंद वृक्ष लगाए

जैकरंद (जकरांडा मिमोसिओफोलिया) एक बड़ा पेड़ है जो ब्राजील का मूल है और आमतौर पर दक्षिणी संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और कई अन्य गर्म और आर्द्र जलवायु में बढ़ता है। वसंत में बकाइन या बैंगनी फूलों का सुंदर प्रदर्शन करने के लिए जकरंद शायद सबसे अच्छा जाना जाता है। अपने जकरदान के पेड़ को रोके जाने के लिए आपको एक थाली लेनी होगी और इसे एक बाहरी सेटिंग में लगाया जाएगा जिससे वृक्ष को बढ़ने के लिए पर्याप्त जगह मिल सके।

चरणों

भाग 1

एक जकरंद वृक्ष जाओ
ग्रो ए जैकरांडा ट्री चरण 1 के शीर्षक वाली छवि
1
एक पौधे नर्सरी में जकरंद खरीदें। यदि आप एक समशीतोष्ण या गर्म जलवायु में रहते हैं, तो आपके क्षेत्र में लगभग सभी पौधों की नर्सरी जकरारों के पौधों को बेचनी चाहिए। अगर आपको जैकरदा संयंत्र का पता लगाने में मदद की ज़रूरत है, या यदि एक नर्सरी में अलग-अलग विकल्प चुनने के लिए है, तो बिक्री स्टाफ से मदद मांगिए।
  • अगर आपके क्षेत्र में जहां कोई पौधे नर्सरी नहीं है, तो आप बड़ी खुदरा दुकानों के "बागवानी" अनुभाग पर भी जा सकते हैं। वॉल्टमार्ट और होम डिपो जैसे खुदरा विक्रेताओं के पास विभिन्न प्रकार की पौध हैं, और जैकरंद रोड़ने की संभावना है।
  • ग्रो ए जैकरांडा ट्री चरण 2 को शीर्षक वाली छवि
    2
    एक थाली या जैकरंद बीज के लिए ऑर्डर ऑनलाइन करें यदि आप नर्सरी या बगीचे केंद्र के पास नहीं रहते हैं, तो व्यक्ति में जैकरंद बीजिंग खरीदने का कोई रास्ता नहीं हो सकता है। इस मामले में, आप जार्कांड ऑनलाइन के लिए ऑर्डर कर सकते हैं और ऑर्डर कर सकते हैं। ऑनलाइन पौधों के प्रमुख खुदरा विक्रेताओं से बात करें, जैसे कि एनी के वार्षिक, फास्ट ग्रोइंग ट्रीज या नर्सरी लाइव। कुछ खुदरा विक्रेताओं रोपण बेचेंगे - दूसरे के मामले में, आपको बीज के पैकेज का आदेश देना पड़ सकता है
  • हालांकि जैकरंद सामान्य तौर पर समशीतोष्ण या आर्द्र जलवायु में बढ़ते हैं, वे ठंडे इलाकों में भी जीवित रह सकते हैं, यहां तक ​​कि ऐसे इलाकों में भी जहां हल्के ठंढ होते हैं। जकार्ता के पेड़ दृढ़ता वाले क्षेत्र के 10 पैमाने पर बढ़ते हैं, जिसमें गर्म मौसम भी शामिल है।
  • ग्रो ए जैकेराडा ट्री चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक काटने से एक जकरंद का संयंत्र अगर आप किसी मित्र या परिवार के सदस्य को जानते हैं जिस पर जकरार वृक्ष है, तो उससे पूछिए कि क्या आप अपने संयंत्र का एक टुकड़ा कट कर सकते हैं। एक काटने एक खंड है जिसे शाखा से लिया गया है, और कम से कम 15 सेमी (6 इंच) लंबा होना चाहिए, लेकिन जब तक आप चाहें तब तक हो सकते हैं। पानी में जकरांडा के कलमों को रखें, जब तक छोटी जड़ें उभरने लगें।
  • फिर, अमीर मिट्टी से भरे हुए बर्तन में काटने का संयंत्र, इसे नियमित रूप से पानी दें और वृक्ष को बढ़ने दें।
  • ग्रो ए जैकाराडा ट्री चरण 4 नामक छवि
    4
    बढ़ते हुए जैकरंद अंकुर प्रत्यारोपण। जैकांडा के पौधे परिपक्व जकरंद वृक्षों के आधार पर तेजी से अंकुरित होते हैं। यदि आप इनमें से किसी एक पौधे को सुरक्षित रूप से और कानूनी तौर पर पता लगा सकते हैं, तो आप इसे एक बर्तन में प्रत्यारोपण कर सकते हैं और अपने पेड़ को रोपण शुरू कर सकते हैं।
  • भाग 2

    एक जकरार संयंत्र लगाओ
    ग्रो ए जैकाराडा ट्री चरण 5 के शीर्षक वाली छवि
    1
    एक धूप क्षेत्र में जकरंद का संयंत्र। जैरांडा सूरज से बढ़ता है, और उस क्षेत्र में लगाया जाना चाहिए जो पूरे वर्ष के प्रत्यक्ष और लगातार सूर्यप्रकाश प्राप्त करता है। पेड़ को किसी भी पास की इमारतों से कम से कम 4.5 मीटर (15 फीट) दूर रखें, और अन्य बड़े पेड़ों की छाया में पौधों को रोपित नहीं करें।
  • ग्रो ए जैकाराडा ट्री चरण 6
    2



    अमीर, अच्छी तरह से सूखा मिट्टी में पेड़ संयंत्र। जैकरांद के पेड़ भुगतेंगे यदि उनकी जड़ें अच्छी तरह नाली नहीं आतीं, और उन्हें उपजाऊ और अमीर मिट्टी की ज़रूरत होती है जो उन्हें पोषक तत्व प्रदान करती है। यदि आप पेड़ को एक बर्तन या बड़े बर्तन में लगाने के लिए जा रहे हैं, तो एक अमीर मिट्टी के मिश्रण में जकरंद को रखें। एक स्थानीय नर्सरी या उद्यान केंद्र में बिक्री के लिए कई प्रकार की फर्श बैग होनी चाहिए, और बिक्री कर्मचारी जैकरंद के लिए एक स्वस्थ मिश्रण चुनने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • यदि आप सीधे पेड़ को जमीन पर लगाते हैं, तो आप जमीन की संरचना पर कम नियंत्रण रखेंगे, अगर आप पौधे की नर्सरी से खरीद लेंगे। मिट्टी के एक क्षेत्र की तलाश करें जो कि पीडल्स की संभावना नहीं है और जिसमें अन्य पौधे पहले से ही बड़े हो चुके हैं।
  • ग्रो ए जैकरांडा ट्री चरण 7 के शीर्षक वाली छवि
    3
    पेड़ को नियमित रूप से गर्मियों में रखें जैकारांडा के पेड़ को समशीतोष्ण जलवायु में बढ़ने और विकसित करने के लिए लगातार पानी की जरूरत होती है। स्वस्थ जैकरदान के पेड़ जल्दी से बढ़ते हैं, लेकिन वे सूख जाएगा, और संभवतः मर जाएंगे यदि उन्हें पर्याप्त पानी नहीं दिया गया हो मार्च और अक्टूबर के बीच, एक घरेलू नली का उपयोग एक सप्ताह में एक बार जैकरंद वृक्ष जलाने के लिए करें।
  • ठंडा सर्दियों के महीनों के दौरान, पेड़ को नियमित रूप से पानी के लिए जरूरी नहीं है। जैकरांडा के पेड़ नवंबर और फरवरी के बीच नहीं होते हैं, इसलिए केवल एक महीने में पेड़ को जलाने के लिए आवश्यक है।
  • ग्रो ए जैकरांडा ट्री चरण 8 के शीर्षक वाली छवि
    4
    इसके चारों ओर अंतरिक्ष के बहुत सारे के साथ पेड़ संयंत्र। हालांकि वे छोटे रूप से पौधों के रूप में शुरू करते हैं, जैकरांद के पेड़ विशाल वृक्षों पर बढ़ सकते हैं। आम तौर पर जकरंदस 7.6 से 15 मीटर (25 से 50 फीट) तक पहुंच जाता है और इसमें 4.5 से 9 मीटर (15 से 30 फीट) की चौड़ाई हो सकती है। एक बड़े, खुले इलाके में जकरंद का प्लांट लगाइये जहां उसके पूरे आकार में बढ़ने का कमरा है। उदाहरण के लिए, जैकरदान का पेड़ सामने या पीछे की गलियों में सफलतापूर्वक विकसित होता है।
  • यदि आप एक छोटी या आबादी वाले जगह में जकरंद (उदाहरण के लिए, एक आंगन की छत के नीचे या संकीर्ण दीवारों के बीच) संयंत्र लगाने जा रहे हैं, तो यह उसके पूर्ण आकार में नहीं बढ़ेगा, और सूख सकता है और अस्वस्थ हो सकता है।
  • घरों और अन्य संरचनाओं से कम से कम 4.5 मीटर (15 फीट) दूर पेड़ को रोकाएं ताकि गिरने वाली शाखाओं को नुकसान होने की संभावना कम हो।
  • भाग 3

    जकरारद को रखें
    ग्रो ए जैकरांडा ट्री चरण 9 के शीर्षक वाली छवि
    1
    पेड़ के आधार के आसपास गीली घास रखें। जैकारंद वृक्षों को अधिक से अधिक पानी की रक्षा करने की आवश्यकता होती है जो उन्हें बढ़ने और बढ़ने के लिए दी जाती हैं। वृक्ष को बचाने के लिए पानी की रक्षा और जमीन से सीधे वाष्पीकरण करने से रोकने के लिए, आप वृक्ष के आधार के आसपास गीली घास रख सकते हैं। बेहतर प्रभाव प्राप्त करने के लिए, गीली घास को करीब 5 सेंटीमीटर (2 इंच) मोटी रखें।
    • एक बगीचे कंपनी, एक पौधे नर्सरी या अपने क्षेत्र में एक उद्यान केंद्र से गीली घास खरीदें।
  • ग्रो ए जैकाराडा ट्री 10 नाम वाली छवि
    2
    आप वृक्ष काटना नहीं करते हैं एक जकरार वृक्ष की शाखाएं खड़ी हो जाती हैं और सभी दिशाओं में विस्तार करती हैं। शाखाएं अकेले बढ़ें यदि आप कली या छंटाई की शाखाओं में कटौती करते हैं, तो आप स्थायी रूप से पेड़ की वृद्धि में बाधा डाल सकते हैं, या पेड़ को गोली मार सकता है। हर बार जैकरदान की एक शाखा काटा जाता है, यह ऊर्ध्वाधर गोली मार देता है, इसलिए इसे निरंतर करना एक असामान्य रूप से लंबा और विकृत वृक्ष का परिणाम होगा।
  • यदि आपको कोई बुराई नहीं है, तो एक जकरंद वृक्ष एक छतरी के आकार का पेड़ बन जाएगा।
  • ग्रो ए जैकार्डा ट्री चरण 11 के शीर्षक वाली छवि
    3
    फूलों को साफ करता है जो जकरार झाड़ से गिरते हैं। हल्के रंग के फूलों के समूह 30 सेमी (12 इंच) लंबे और 8 इंच (20 सेंटीमीटर) चौड़े तक बढ़ सकते हैं। जब ये पेड़ से गिरते हैं, तो फूल पेड़ के नीचे जमीन, फुटपाथ और सड़कों पर कालीन बनाते हैं। यदि पेड़ आपकी संपत्ति पर है, तो आप जकरंद फूलों से छुटकारा पाने और छुटकारा पाने के लिए जिम्मेदार होंगे।
  • एक ऐसी स्थिति में जकरांडा का पेड़ न लगाएं जहां एक शाखा पर इसकी शाखाएं लगाई जाती हैं। जब फूल शरद ऋतु में गिरते हैं, तो वे पूल की सतह को कवर करेंगे, और वे पानी फिल्टर रोक सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप बीज से जकरदान के पेड़ को बढ़ाना चुनते हैं, तो ध्यान रखें कि वृक्ष फूलों से अधिक समय लगेगा। कभी-कभी फूल एक अंकुर के रूप में खरीदे गए पेड़ के फूलों की तुलना में भी रंगों में भिन्न होंगे।
    • सामान्य तौर पर, कलारियों से लगाए गए जकरार झाड़ फूलों से शुरू करने के लिए 5 से 7 वर्ष के बीच लेते हैं।
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com