ekterya.com

कैसे लकड़ी के झाड़ू को छाँटने के लिए

वृक्षों के साथ कई प्रकार के झाड़ियां हैं कुछ खाद्य हैं, जैसे क्रैनबेरी, अन्य सजावटी हैं, जैसे बकाइन उनके समान क्या है कि वे नियमित रूप से छाँट नहीं किए जाते हैं, तो वे ज़्यादा बढ़ सकते हैं। ट्रिमिंग प्रक्रिया अपेक्षाकृत आसान है, आपको बस उचित तकनीक जानना चाहिए

चरणों

विधि 1

सही छंटाई तकनीक का प्रयोग करें
छवि का शीर्षक प्रणवा केन ग्रोइंग शेर्बस चरण 1
1
झाड़ू के बाद फूलने लगा। सामान्य तौर पर फूलों को दिए जाने के बाद आपको झाड़ियों को काटना चाहिए। यह पौधे से संयंत्र में भिन्न हो सकता है, इसलिए आपको प्रत्येक लकड़ी के झाड़ी के लिए छाँटने से पहले जांच करनी चाहिए।
  • हालांकि, अगर झाड़ी क्षतिग्रस्त या नष्ट हो जाती है, तो आप इसे किसी भी समय छाँट सकते हैं।

Video: ये छिपकली अगर मिल गई तो समझिए लखपति हैं आप | The lizard that makes you millionare

छवि का शीर्षक प्रुना केन ग्रोइंग शेर्बस चरण 1 बुलेट 1
  • Video: चूत के अंदर की तस्वीर! Chut कश्मीर अंदर Ki Tasveer

    छवि का चित्रण प्रुने केन ग्रोइंग शेरों चरण 2
    2

    Video: youtube | किसी भी औरत को या भाभी को १ सेकंड में वश में करने का तरीका, वशीकरण के उपाय

    सही उपकरण का उपयोग करें आप एक हाथ या कतरनी घास काटने की मशीन, एक बड़े घास काटने की मशीन और संभवतः एक छंटाई देखा या लकड़ी शिकंजा का उपयोग करना चाहिए, बगीचे shrubs के लिए आवश्यक समायोजन करने के लिए।
  • छवि प्रु। कैन ग्रोइंग शेर्बस स्टेप 3
    3
    संदूषण से बचने के लिए, एक निस्संक्रामक समाधान में उपकरण को विसर्जित करें। यह पौधों को संचरित होने से उपकरणों में संदूषकों को रोकने में मदद करेगा।
  • वाणिज्यिक क्लोरीन या औषधीय शराब के 1 भाग के साथ 9 भागों का मिश्रण तैयार करें। ज्यादातर डिन्निफेनेक्टर्स औजारों को कुचलित करते हैं, इसलिए नसबंदी की प्रक्रिया के बाद या ऑक्सीकरण से बचने के लिए उनका उपयोग करने के बाद धातु भागों में तेल लागू करें।
    प्रतिरक्षित वृक्षारोपण उत्पाद का शीर्षक चरण 3 बुलेट 1
  • छवि प्रु। केन ग्रोइंग शेर्बस स्टेप 4
    4
    उच्चतम कली से ऊपर की शाखाएं, एक झुकाव रूप में छिद्र करें। 1.3 मिलीमीटर (1/2 ") मोटी या उससे कम शाखाओं में कटौती करने के लिए एक तेज हाथ ट्रिमर का प्रयोग करें, एक बड़ी छंटाई कैंची का प्रयोग करें जो 1.3 मिमी (1 / 2 ")। यदि आप सुस्त कतरनी का उपयोग करते हैं, तो कटाई और शाखाओं को साफ कटौती करने के बदले कुचल दिया जाएगा।
  • एक नई गोली से ऊपर 0.6 मिमी (1/4 ") की कटौती करें। ज्यादातर झाड़ियों में, नए कण एक स्लेट या रेखा में स्थित होते हैं जो स्टेम से घिरा होता है, हालांकि यह हमेशा मामला नहीं होता है। वे संयंत्र के तने पर त्रिकोणीय पैच के रूप में विकसित होते हैं।
  • शूट से दूर एक कोण पर काटा बनाओ बहुत कठोर काटने के कोण को मत बनना और कली के बहुत करीब नहीं निकालते, क्योंकि आप क्यूड के विकास को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक प्रणवा केन ग्रोइंग शेर्बस चरण 5
    5
    प्रत्येक कटौती के बाद उपकरण को साफ करें जब मृत या रोगग्रस्त शाखाओं को निकालते हैं, तो यह सलाह दी जाती है कि आप बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए हर कटौती के बाद उपकरण को साफ कर लें। यह भी सलाह दी जाती है कि जब आप पौधे के दूषित भागों के कटौती को खत्म करते हैं, तो झाड़ी के अन्य भागों को जारी रखने से पहले औजारों को साफ करें।
  • छद्म कैन ग्रोइंग शेरों का शीर्षक चित्र 6



    6
    कट संयंत्र सामग्री को त्यागें जब आप झाड़ियों को छंटनी खत्म करते हैं, कट सामग्री लेते हैं और उन्हें त्याग देते हैं। उन हिस्सों को तोड़ दो जो बीमार नहीं हैं और उन्हें कम्बोस्टर में जोड़ें अन्य कटौती के टुकड़े ले लो और कचरा कंपनी को लेने के लिए उन्हें एक बैग में डाल दिया। आप रोगग्रस्त भागों को भी जला सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक प्रण कैन ग्रोइंग शेर्बस चरण 7
    7
    उन्हें भंडारण करने से पहले उपकरणों के धातु भागों के तेल। जगह में उन्हें संचय करने से पहले उपकरणों के लिए पर्याप्त तेल लागू करें यह सलाह दी जाती है कि भंडारण स्थान आसानी से सुलभ हो।
  • विधि 2

    पौधों को सही समय पर लगा दें
    छवि का शीर्षक छटाई गन्ना ग्रोइंग शेरों चरण 8
    1
    पौधों के आधार पर, देर से सर्दियों से लेकर झाड़ू के बीच में वसंत तक काट लें। सामान्य तौर पर, काटना करने का सबसे अच्छा समय देर से सर्दियों से मध्य वसंत तक है। नई शूटिंग का विकास जल्दी से बुश भर जाएगा। हालांकि, यदि झाड़ी बड़ी है और सख्ती से बढ़ती है, तो यह सलाह दी जाती है कि आप गर्मियों के दौरान छिड़क लेंगे। इस समय के दौरान छंटाई आक्रामक वृद्धि को कम कर देता है
    • गर्मी से देर से गिरावट के बाद से छंटाई से बचें यदि आप करते हैं तो बुश गिरने के दौरान खो जाने वाले नए शूटों को बढ़ेगी या सर्दियों के दौरान क्षतिग्रस्त हो जाएगी। आपको फूलों के समय के बारे में भी ध्यान देना चाहिए और क्या वृक्ष या पुराने वृक्षों पर वृक्षारोपण होता है।
    • उदाहरण के लिए, फोसीथिया पुराने वुडी के फूलों से फूल डाले या उपजी है जो पिछले सीजन के दौरान बनाई गई थी। आपको इस पौधे को तत्काल छिड़कना चाहिए जब यह फूलते रहे, आमतौर पर वसंत के मध्य में। यह आपको अगले सीज़न के लिए अधिक शूट करने का समय देगा।
    • सर्दियों के आखिरी भाग या शुरुआती वसंत के दौरान आपको गुलाब और उनके संकर को काट देना चाहिए, क्योंकि वे नई शूटिंग पर खिलते हैं। जब आप उन्हें नोटिस करते हैं तो टूटी हुई उपजी को हटा देना चाहिए, कोई भी प्रकार के झाड़ू का कोई भी मामला नहीं है
  • छवि का शीर्षक प्रण कैन ग्रोइंग शर्ब्स चरण 9
    2
    उनकी ऊंचाई कम करने के लिए झाड़ू काटना। वृक्षों के आकार को कम करने के लिए पुराने और लम्बे उपजी हटा दें। झाड़ी के आधार के पास उन्हें काटें। यदि झाड़ी का केंद्र बहुत अधिक भीड़ है, तो इसकी कुछ छतों को काट लें। यह भी prunes उपजी है कि एक असामान्य कोण पर बढ़ रहे हैं और अन्य उपजी के साथ क्रॉस।
  • छवि प्रु। केन ग्रोइंग शर्ब्स शीर्षक 10
    3
    पुराने झाड़ियों को छिलका दें ताकि उन्हें नया जीवन मिल सके। आप पुरानी झाड़ियों को फिर से जीवंत कर सकते हैं जो बहुत बड़ी और स्वस्थ हैं। पहला विकल्प सर्दियों या शुरुआती वसंत के अंत में 15 से 25 सेमी (6 से 10 ") तक की लंबाई या ऊंचाई तक सभी काटा जाता है।
  • फिर, शुरुआती या मध्य गर्मी के दौरान, झाड़ी के मुकाबले बड़े होने के बाद, वह नई उपजी का आधा हिस्सा होता है और कुछ सेंटीमीटर के द्वारा शेष कई उपजी ट्रिम करता है।
  • एक और विकल्प पुराने और मोटी सर्दियों या देर से वसंत के आखिरी भाग के दौरान उपजा है, हर साल तीन साल तक। यह प्रत्येक छंटाई प्रक्रिया के दौरान एक तिहाई उपजी को हटाता है और हमेशा सबसे पुराने लोगों के साथ शुरू होता है।
  • छवि का शीर्षक प्रण कैन ग्रोइंग शेर्बस चरण 11
    4
    बीमार होने वाली वृद्धि को खत्म करने के लिए झाड़ू काटने वाले पौधे जब रोगों का एक जंगली झाड़ी पर हमला होता है, रोगी को तुरंत हटा दें, फूल की आदत या मौसम की परवाह किए बिना।
  • रोगग्रस्त को डंपीस्टर में डालें या उन्हें संपत्ति से दूर ले जायें। छंटाई की कतरें या कतरनी को अनियंत्रित करता है। बीमारी को फैलाने से रोकने के लिए प्रत्येक कटने से पहले और बाद में एक कीटाणुनाशक का उपयोग करें।
  • युक्तियाँ

    • आप लकड़ी के पौधों की कुछ प्रजातियों को अपने आधार पर, हर तीन सालों में, उन्हें बहुत अधिक बढ़ने से रोकने के लिए खिसक सकते हैं। इस प्रक्रिया को वसंत की शुरुआत में किया जाना चाहिए और आपको प्रक्रिया के बाद इन पौधों का बहुत ध्यान रखना चाहिए। बगीचे में एक अस्थायी खाली जगह होगी, इसलिए जब आप ऐसा करते हैं तो बहुत सावधान रहें।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com