ekterya.com

कैसे सूरजमुखी के छिलके के लिए

आम तौर पर, वार्षिक सूरजमुखी (पौधे जो केवल एक बार खिलते हैं) काटना करने के लिए आवश्यक नहीं है हालांकि, समूह में बढ़ने वाले सूरजमुखी को उन्हें एक दूसरे के नीचे फाड़ने से रोका जा सकता है। इसके विपरीत, बार-बार होने वाले सूरजमुखी के प्रकार को कभी-कभी छंटनी की आवश्यकता होगी इन पौधों को गर्मियों के महीनों के दौरान अच्छी तरह से आदेश दिया जाता है, जब वे विद्रोही हो जाते हैं। अपने पौधों को ठीक से छँटाई करने के लिए, आपको सबसे पहले पता होना चाहिए कि उन्हें छाँटना कब है

चरणों

विधि 1

पता है कि जब छाँटना है
छवि का शीर्षक प्रुने सनफ्लॉवर चरण 1
1
अपने बारहमासी साल में दो बार छाँटें। छंटाई बारहमासी सूरजमुखी के लिए अंगूठे का एक अच्छा नियम उन्हें देर से वसंत या गर्मियों की गर्मियों में अपने आकार में कटौती करना है फिर, यह जून या जुलाई में एक तिहाई तक अपना आकार कम कर देता है।
  • छवि का शीर्षक प्रिुन सनफ्लॉवर स्टेप 2
    2
    गर्म मौसम याद रखें गर्म जलवायु के बागानों से अधिकतर सूरजमुखी, दलदल के सूरजमुखी (छलावरण)हेलियनथस एग्गास्टिफोलियस) और विलो-पान सूरजमुखी (हेलियनथस सैलिसिफोलियस) जून में इसकी मूल ऊंचाई का दो तिहाई हिस्सा है।
  • यह प्रक्रिया इन संभावित दिग्गजों को अधिक पर्याप्त आकार में रखेगी और अब इसे हिस्सेदारी रखने के लिए आवश्यक नहीं होगा।
  • छवि का शीर्षक प्रिुन सनफ्लॉवर स्टेप 3
    3
    पहले फूल आने के बाद छंटाई से बचें। बारहमासी सूरजमुखी के अधिकांश प्रजातियां मध्य और देर से गर्मियों के बीच खिलती हैं। गारने वालों को उस समय अपने पौधों पर नज़र रखना चाहिए और उनके कूड़े बनने के बाद उन्हें छंटाई से बचा जाना चाहिए।
  • हालांकि, उन किस्मों के लिए नियम थोड़ा भिन्न होते हैं जो गर्मियों के अंत में फूलते हैं। देर से गर्मियों में फूल प्रकार कम कर दिए हैं किया जाना चाहिए, जब वे 0.5 0.6 मीटर (1.5 से 2 फुट) के बीच ऊंचाई तक पहुंच क्योंकि कुछ ही हफ्तों में ठीक हो और कटौती के बावजूद हो जाना।
  • छवि का शीर्षक प्रिुन सनफ्लॉवर स्टेप 4
    4
    जून या जुलाई में सूरजमुखी की किस्मों का बहुत ज्यादा हिस्सा। सूरजमुखी मैक्सिमिलियन (हेलियनथस मैसिमिलियानी) और मैक्सिकन सूरजमुखी (टिथोनिया डायवर्सिफ़ोलिया) जून या जुलाई में कटौती की जानी चाहिए यह कम हो जाएगा सामान्य ऊंचाई के आकार एक अधिक उपयुक्त 1.2 मीटर (4 फीट) के लिए 2.7 मीटर (9 फुट) या अधिक सनफ्लावर।
  • सर्दियों के महीनों के दौरान आप पक्षियों के भोजन के रूप में अधिक से अधिक सूर्योदय छोड़ सकते हैं। यदि आप पक्षियों के लिए अपने सूरजमुखी को छोड़ने का फैसला करते हैं, तो आप उन्हें जल्दी वसंत में जमीन से काट सकते हैं और पौधे तैयार कर सकते हैं, जिससे यह फिर से बढ़ सकता है।
  • प्रुने सनफ्लॉवर चरण 5 नामक छवि
    5
    ध्यान रखें कि आपका वार्षिक फूल फिर से खिल नहीं होगा वार्षिक सूर्यफूलों को जमीन से काटा जा सकता है, जब वे सूखे और भूरे रंग की बारी शुरू करते हैं। ये फिर से नहीं बढ़ेगी, इसलिए कई माली अपनी बागानों से उन्हें पूरी तरह से हटाने का विकल्प चुनते हैं।
  • विधि 2

    खरबूज सूरजमुखी


    छवि का शीर्षक प्रण सनफ्लॉवर चरण 6
    1
    उन्हें प्रयोग करने से पहले सभी छंटाई उपकरणों को जीवाणुरहित करें यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने छंटाई उपकरण को बाँध लें, खासकर अगर आपने हाल ही में रोगग्रस्त पौधों के साथ व्यवहार किया है इस तरह से आप बिना किसी जीवाणु या लगातार रोगाणु को पूरे बगीचे में फैलाने से रोकेंगे।
    • तेज बाईपास हाथ ट्रिमर या हेज ट्रिमर के साथ सूरुफॉल्फ़र्स छिड़कें।
  • Video: सूरजमुखी के बीज के फायदे बेशुमार!

    छवि का शीर्षक प्रिुन सनफ्लॉवर चरण 7
    2
    पहले संयंत्र के रोगग्रस्त भागों को ट्रिम कर दीजिए अपने रोग के सभी रोगग्रस्त, कमजोर, क्षतिग्रस्त, पार या मृत शाखाओं को छाँटें, इससे पहले कि आप अधिक तीव्रता से छाँटना शुरू करें।
  • बीमार पार्टियों को अन्य पौधों को प्रेषित होने से प्रश्न में बीमारी को रोकने के लिए खाद बिन से दूर रखा जाना चाहिए। ये अवशेष एक बैग में जलाया या रखा जाना चाहिए और संग्रह के लिए स्थानीय अपशिष्ट जमा में छोड़ दिया जाना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक प्रिुन सनफ्लॉवर चरण 8
    3

    Video: सूरजमुखी के बीजों के फ़ायदे | Benefits of Sunflower seeds for Healthy heart, hair and skin

    बारहमासी पौधों को छँटाएं ताकि वे आप चाहते आकार ले सकें। एक बार सभी रोगग्रस्त शाखाएं काट ली जाती हैं, तो आप उन्हें आकार देने के लिए अपने बारहमासी सूरजमुखी से छुटकारा चुन सकते हैं।
  • कुछ लोग पौधों के केवल उन क्षतिग्रस्त हिस्सों को छाँटना पसंद करते हैं, ताकि उनके सूरजमुखी एक जंगली लुक पर ले जा सकें।
  • छवि का शीर्षक प्रिुन सनफ्लॉवर चरण 9

    Video: सूरजमुखी बीज के चमत्कारी फ़ायदे , सूरजमुखी के बारे में जानकारी, sunflower seeds benefits |

    4
    रोपाई के बाद अपने पौधों को पानी दें। अपने पौधों को कटाई के तनाव से उबरने में मदद करने के लिए उन्हें छंटाई के बाद नियमित रूप से पानी डालें। पर्याप्त पानी डालो ताकि मिट्टी पूरी तरह से हर बार मिट्टी के ऊपर 2.5 सेंटीमीटर सूख जाती है।
  • युक्तियाँ

    • एक बार माली काटने का कार्य खत्म हो जाए, तो उन्हें जंगली को रोकने के लिए बगीचे के औजारों पर तेल डालना चाहिए। बगीचे के औजारों को एक सुरक्षित जगह में संग्रहित किया जाना चाहिए जिसे आसानी से पाया जा सकता है और किसी अन्य समय में इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • इन पौधों के ऊपर से कलियों को काटना उनकी ऊंचाई कम करने के लिए एक प्रभावी तरीका है। हालांकि फूलों की तरफ से फूलों के फूल खड़े होंगे, पौधे इतना लंबा नहीं होगा।

    चेतावनी

    • अपने पौधों की छंटाई करते समय गार्डर्स सावधान रहें क्योंकि अगर वे वार्षिक सूरजमुखी काटते हैं, तो वे अब नए फूल नहीं बनाएंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com