ekterya.com

कैसे elboros छिन्नाने के लिए

शीतकालीन संकर गुलाब (Helleborus x hybridus), भी संकर hellebores और cuaresma गुलाब के रूप में जाना बारहमासी घास पौधों कि मध्य वसंत के मध्य सर्दियों से दु: खी सर्दियों फूल बागानों को बेहतर बनाने के कर रहे हैं। वे संयुक्त राज्य में प्रतिरोधी क्षेत्रों 4 और 9 के बीच विकसित हो सकते हैं, जिसका मतलब है कि वे तापमान -34 डिग्री सेल्सियस (-30 डिग्री फ़ारेनहाइट) के नीचे का सामना कर सकते हैं। उसके फूल गुलाबी, लाल, सफेद या पीले होते हैं उन्हें विशेष देखभाल की ज़रूरत नहीं है, लेकिन प्रत्येक सर्दी को छंटनी करने से उन्हें उनके सुंदर फूलों को विकसित करना आसान हो जाएगा।

चरणों

विधि 1

पत्ते काटना
प्रुने हेलेबोरुस शीतकालीन गुलाब चरण 1 नामक छवि
1
उचित छंटाई उपकरण का उपयोग करें एक अच्छी तरह से धारित हाथ काटने वाले का उपयोग करें अवतल मोवर सर्वोत्तम विकल्प हैं आपको काम दस्ताने के उपयोग पर भी विचार करना चाहिए, क्योंकि एलोबोर्स के कांटे हैं जो आपको कुछ नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • प्रुने हेलेबोरस शीतकालीन रोज़ा चरण 2 नामक छवि
    2
    सर्दियों के मध्य में पौधों काट डालें मध्य सर्दियों तक अपने पौधों को छँटाई तक इंतजार करें (उस समय नए फूल की कलियां बनानी चाहिए) पौधे के बाहर बढ़ रहे सभी पुराने पत्ते काट लें। बूढ़े पत्ते अक्सर भद्दा होते हैं और ये बैक्टीरिया और कवक के पेड़ों को भी रोक सकते हैं जो पौधों को संक्रमित कर सकते हैं। नए पत्ते, जो केंद्र से उगते हैं, वे बढ़ते हुए आगे बढ़ते हैं।
  • रोपाई के बाद अपने बगीचे से हमेशा पुराने पत्ते हटा दें।
  • प्रुने हेलेबोरुस शीतकालीन गुलाब चरण 3 नामक छवि
    3
    बढ़ते मौसम के रूप में संयंत्र के क्षतिग्रस्त हिस्सों को छाँटना बढ़ती मौसम की प्रगति के रूप में, कुछ नए पत्ते धागा लग सकते हैं। इन क्षतिग्रस्त पत्तियों को किसी भी समय कटौती की जा सकती है, बढ़ती मौसम के दौरान, संयंत्र को क्लीनर और टिडिएर देखने के लिए
  • हाथी बहुत ही लचीला पौधे हैं, इसलिए उन्हें बिना किसी प्रतिकूल साइड इफेक्ट के पूरे वर्ष काटा जा सकता है।
  • प्रुने हेलेबोरुस शीतकालीन गुलाब चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4



    जैसे ही आप उन्हें नोटिस संयंत्र के रोगग्रस्त भागों कटौती के रूप में। यदि आप देखते हैं कि आपके संयंत्र का कुछ हिस्सा बीमार है, तो उस अनुभाग को रोग फैलाने से रोकने के लिए कट करें। उस अनुभाग को निकालने के बाद, इसे जला दें या इसे एक बैग में रखें और उसे कचरा कंटेनर में छोड़ दें रोगग्रस्त पत्तियों को खाद में न जोड़ें, क्योंकि यह रोग फैल सकता है।
  • संयंत्र के सभी रोगग्रस्त हिस्सों को काटने के बाद, गर्म पानी और साबुन के साथ अपने काटने के औजार को धो लें। ऐसा करने से आपके घास काटने की मशीन अगली बार जब आप इसे इस्तेमाल करते हैं तो अन्य पौधों को रोग फैलाने से रोकेंगे।
  • विधि 2

    फूलों काटना
    प्रुने हेलेबोरुस शीतकालीन रोज़्स चरण 5 नामक छवि
    1
    सूखे फूलों का काटा अवांछित पौधों की सहज वृद्धि को रोकने के लिए, फूलों को काटते हैं जब वे सूखने लगते हैं या मर जाते हैं इस प्रकार की छंटाई को सामान्यतः "फूलों की छंटाई" के रूप में जाना जाता है यह छंटाई भी पौधों को पुराने फूलों को जीवित रखने की कोशिश करने के बजाय, नए फूलों की ओर अपनी ऊर्जा को पुनर्निर्देशित करने में मदद करता है।
    • पौधों में रहने वाले फूल जमीन पर बीज छोड़ देंगे, जिससे अगले वसंत ऋतु में पूर्वजों के चारों ओर नए पौधे की वृद्धि हो सकती है।
  • प्रुने हेलेबोरुस शीतकालीन गुलाब चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    सहज-रोपण आप पिछले सीजन के दौरान गिरने वाले बीज से अंकुरित होने वाले बीज को अंकुरित कर सकते हैं। हालांकि, अधिक धन से बचने के लिए, आपको उन्हें पता लगाना होगा और जैसे ही वे काफी बड़ी हो, उन्हें सावधानी से आगे बढ़ाना होगा
  • प्रुने हेलेबोरस शीतकालीन रोज़ा चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक ग्रीन हाउस में बीज फैलाने पर विचार करें। यदि आप अपने गुलाब के बीज को हटा देते हैं, तो आप उन्हें इकट्ठा कर सकते हैं और उन्हें ग्रीनहाउस में बढ़ सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि ये पौधे मूल पौधे के समान नहीं हैं। संकर पौधों के बीज आमतौर पर पिछले पीढ़ी के सर्दियों के गुलाब के समान पौधे उत्पन्न करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • मुश्किल मौसम में, अपने गुलाब को पूरे सर्दियों में खिलने के लिए तत्वों से बचाने की कोशिश करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com