ekterya.com

कैसे क्रैनबेरी पौधों को छाँटने के लिए

ब्लूबेरी झाड़ियों की नियमित छंटाई करने के लिए उन्हें ज़्यादा बड़े और अनुत्पादक होने से रोकने के लिए महत्वपूर्ण है। पहले दो वर्षों के दौरान नियमित रूप से छंटाई के माध्यम से युवा वृक्षों के गठन से पौधे की उचित संरचना को बढ़ावा देता है और बदले में अधिकतम फलों के उत्पादन को उत्तेजित करता है। यदि आप परिपक्व कैन पहचानने और उन्हें ठीक से कटना सीखते हैं, तो आप झाड़ियों बनाने और उत्पादक पौधों को बनाने में सक्षम होंगे।

चरणों

भाग 1

बढ़ते क्रैनबेरी और छंटाई युवा झुमके के बारे में बुनियादी ज्ञान जानें
छवि का शीर्षक प्रिून ब्लूबेरीज़ चरण 1
1
वह जगह जानते हैं जहां ब्लूबेरी झाड़ियों अपने फल का उत्पादन करती हैं। झाड़ियों की मुख्य शाखाओं के बाहर, क्रैनबेरी पार्श्व की शूटिंग पर बढ़ती हैं।
  • क्रैनबेरी केवल उन शाखाओं पर बढ़ती हैं जो कम से कम एक वर्ष का हो। चार साल से ज्यादा पुराने शाखाएं छोटे फसल पैदा कर सकती हैं आपको अगले साल के ब्लूबेरी उत्पादन के लिए पर्याप्त नई शूटिंग प्रदान करने के लिए झाड़ियों को काटना चाहिए।
  • छवि का नाम प्रोन ब्लूबेरीज़ चरण 2
    2
    छंटाई के महत्व को समझें अगर हर वर्ष झाड़ू काटा नहीं जाता है, तो वे अधिक से अधिक फल का उत्पादन कर सकते हैं। यदि ऐसा होता है, तो झाड़ियों केवल हर दो साल में फल का उत्पादन करती हैं।
  • आपको इसे नियंत्रण में रखने के लिए झाड़ू को भी छिड़कना चाहिए, क्योंकि इसे बहुत ज्यादा नहीं बढ़ना चाहिए। यदि पौधे बहुत लंबा है, तो आपको ब्लूबेरी फसल करना मुश्किल होगा। इसके अलावा, केंद्र को पतला करना आवश्यक है ताकि यह ठीक से हवा निकाल सके और रोगों को रोक सके।
  • छंटाई भी केंद्र को साफ़ कर देता है ताकि इसे सूर्य की रोशनी प्राप्त हो सके (जो फलों को पिकाने के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है)।
  • छवि का शीर्षक प्रिून ब्लूबेरी चरण 3
    3

    Video: NET24 - Manfaat Buah Berkhasiat Cranberry

    युवा ब्लूबेरी झाड़ियों के फार्म का पहले दो वर्षों के दौरान, आपको ठीक से विकसित होने के लिए झाड़ियों को बनाने चाहिए।
  • आपको पार की हुई शाखाओं को समाप्त करना होगा पहले दो वर्षों के दौरान, आपको शाखाओं को काट देना चाहिए, चूंकि यह झाड़ी को अपने संसाधनों को ध्यान केंद्रित करने के लिए अनुमति देता है जो सीधे ऊपर बढ़ते हैं जिससे उन्हें मजबूत बनाते हैं (जो एक बेहतर झाड़ी के गठन को उत्तेजित करता है)। इसके अलावा, यह फल जमीन से दूर रखता है
  • सही ढंग से झाड़ी के गठन पर ध्यान लगाओ। दूसरे वर्ष में, आपको उन सभी शाखाओं को खत्म करना होगा जो पिछले सीजन के दौरान पर्याप्त रूप से उगा नहीं गए हैं और जो अधिक हैं उन्हें छोड़ दें। यह संभावना है कि आप अगले चरण में बाद के कुछ टुकड़े टुकड़े कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक प्रोन ब्लूबेरी चरण 4
    4
    दूसरे वर्ष में वृद्धि को प्रोत्साहित करने के लिए लंबे समय तक कटौती करें। पहले सीजन के बाद, यदि आप पहले साल के दौरान बुश ज्यादा नहीं बढ़ते, तो आप अपनी लंबाई के दो तिहाई तक सबसे लंबे समय तक कैन काट कर सकते हैं। यह प्रक्रिया आपकी शाखाओं का विस्तार करने में आपकी सहायता करेगी
  • छवि का शीर्षक प्रोन ब्लूबेरी चरण 5
    5
    फलों के कलियों को काटें हर बार जब आप पहले 2 साल (पत्तियों के फ्लैट की कलियों के विपरीत) में फल कली विभाजित करते हैं, तो आपको इसे समाप्त करना चाहिए। आप कुछ तेज छंटाई कतरों का उपयोग उन सभी यौकों को खत्म करने के लिए कर सकते हैं जिन्हें आप पता लगा सकते हैं। झाड़ी को इसके विकास पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है, फलों के उत्पादन पर नहीं।
  • कभी-कभी ये फल के कलियों से फूल विकसित कर सकते हैं जिन्हें आपने पहले नहीं पहचाना था। यदि आप उन्हें ढूंढते हैं, तो आपको उन्हें भी समाप्त करना चाहिए।
  • भाग 2

    एक प्राचीन ब्लूबेरी बुश काट लें
    छद्म ब्लूबेरी का शीर्षक चित्र 6
    1
    जानें कि जब छाँटना है सर्दियों के दौरान आपको इस प्रक्रिया को करना चाहिए। आप नवंबर से मार्च तक छंटनी कर सकते हैं। हालांकि, ऐसा करने का सर्वोत्तम समय फरवरी के अंत से मार्च की शुरुआत तक है।
    • साल का यह समय सबसे अच्छा है क्योंकि आप देख सकते हैं कि कौन सी नई कली फलों का उत्पादन करेगी (मोटी कली) और जो लोग पत्ते (फ्लैट कली) का उत्पादन करेंगे।
  • छद्म ब्लूबेरीज़ स्टेप 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    तेज छंटाई का कांटा, एक जोड़ी दस्ताने और एक बाल्टी जो कि कीटाणुनाशक से भरा है। जब छंटाई वाले कंधे कुंद होते हैं, तो आपको काटते समय बहुत अधिक दबाव डालना पड़ता है और आपको चोट लग सकती है। इसके अलावा, प्रक्रिया अधिक कठिन है और आप पौधे को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अपने हाथों की रक्षा करने के लिए आपको दस्ताने पहनना चाहिए।
  • छद्म ब्लूबेरीज़ स्टेप 8 शीर्षक वाली छवि



    3
    रोगग्रस्त शाखाओं से शुरू करें आपको सबसे पहले उन रीडों को काट देना चाहिए जो बीमारियां हैं। झुर्रीदार या विचलित शाखाओं के लिए देखो
  • छवि का शीर्षक प्रोन ब्लूबेरीज़ चरण 9
    4
    निस्संक्रामक में secateurs डुबकी जैसा कि आप एक झाड़ी से दूसरे स्थान पर जाते हैं, आपको रोग के प्रसार को रोकने के लिए निस्संक्रामक में छंटाई वाले कतरों को डुबो देना चाहिए। अगले झाड़ी पर जाने से पहले आपको निस्संक्रामक को हिला देना चाहिए।
  • आप अल्कोहल में एक कपड़ा (या तौलिया) भी डुबाना कर सकते हैं और इसे छंटाई की कतरें कीटाणुरहित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • प्रतिदीप्ति ब्लूबेरी का चरण 10 चित्र
    5

    Video: TAK DISANGKA !! Rupanya Inilah Dia 11 Manfaat Buah Cranberry untuk Kesehatan dan Kecantikan

    क्षतिग्रस्त छड़ को हटा दें सभी शाखाएं जो मौसम या अन्य परिस्थितियों से क्षतिग्रस्त लगती हैं कट करें क्षतिग्रस्त शाखाएं अपने पत्ते खो देती हैं, झुर्री लगती हैं, या हवा के कारण टूट जाती हैं।
  • छद्म ब्लूबेरी का शीर्षक चित्र 11
    6
    नरम निचले टहनियाँ या किसी भी शूट की कलियों को काटें, जो लम्बी और पतली दिखती हैं। इसका मतलब यह है कि आपको उन सभी कली को काट देना चाहिए जो मजबूत नहीं दिखते। पौधों के निचले हिस्से के पास आपको पिछले महीनों के अंत में बढ़ने वाली गोली मारनी चाहिए, क्योंकि उनके पास पूरी तरह से विकसित होने का पर्याप्त समय नहीं है।
  • आपको ऊपरी भाग के लिए संसाधनों के संरक्षण के लिए पौधे के नीचे स्थित देर से विकास कली समाप्त करना आवश्यक है। ये झुकाव ऐसे हैं जो पिछले सीजन में पर्याप्त रूप से विकसित नहीं हुए थे, इसलिए वे चालू वर्ष के दौरान किसी भी फल का उत्पादन करने में बहुत छोटा हैं।
  • इसके अलावा, आपको उन सभी निचली शाखाओं को काट देना चाहिए जिनके फल जमीन को छूते हैं। फल बढ़ने के बाद जमीन को छूना नहीं चाहिए। ये शाखाएं एक कोण पर बढ़ती हैं (ऊपर की ओर) या जमीन पर मोड़।
  • छद्म ब्लूबेरी का शीर्षक चित्र 12
    7
    ऊपरी टहनियाँ की शूटिंग काटें यदि गन्ना चालू वर्ष के दौरान फल का उत्पादन नहीं करता है, तो आपको पिछले वर्ष के अतिरिक्त प्रकोप को कम करना चाहिए। आप इन कलियों को पहचान सकते हैं क्योंकि वे अन्य शाखाओं की तुलना में अधिक प्रचलित टहनियों के समूहों की तरह दिखेंगे। इसके अलावा, इस प्रकार की कलियों का उत्पादन करने वाली लकड़ी सबसे हाल की कलियों की तरह उज्ज्वल नहीं दिखाई देगी।
  • जब उन्हें काटते हैं, तो आपको उन्हें उन जगहों पर रखना चाहिए जहां शाखा मजबूत दिखती है और बग़ल में जगह नहीं बढ़ती है आपको केवल एक कली से ऊपर की कटौती निष्पादित करनी चाहिए जो आगे की ओर या अगले शाखा पर अंकुश करे।
  • Video: Cemal-Cemil: Cranberries Smoothies

    छद्म ब्लूबेरीज़ स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    8
    उन पुराने कैनों को काटें, जिनमें कई वर्षों में उत्पादन नहीं हुआ है। आपको पुराने छतों को दूर करना चाहिए जो जमीन के स्तर पर हैं, खासकर अगर झाड़ी काफी लंबा है। यदि आप उन्हें आसानी से फसल नहीं कर सकते हैं, तो शेर बहुत लंबा माना जाता है। हालांकि, आपको कम से कम सात छड़ें छोड़नी चाहिए।
  • आपको कैन काटना होना चाहिए जहां एक नया प्रकोप बढ़ता है।
  • आपको छह साल से अधिक उम्र के कैन को नहीं रखना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक प्रिून ब्लूबेरी्स चरण 14
    9
    परिपक्व कैन की निकासी को सीमित करें विकास को बनाए रखने में आपको केवल प्रति वर्ष 2 से 3 परिपक्व कैनियां निकालना चाहिए। आपको सबसे पुराना कैन को काटने शुरू करना चाहिए क्योंकि वे चार साल बाद इतने सारे ब्लूबेरी नहीं बनाते हैं। वेन कम से कम दो साल का होने पर परिपक्व माना जाता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप देखते हैं कि हर मौसम में फलों के अत्यधिक उत्पादन के कारण आपके संयंत्र में छोटे ब्लूबेरी हैं, तो आपको मौसम की शुरुआत में कुछ फलों के कलियों को काट देना चाहिए।
    और पढ़ें ... (27)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com