ekterya.com

सेब के पेड़ को छँटाई कैसे करें

घर में बढ़ते फल प्रक्रिया में और परिणामों में दोनों एक बहुत पुरस्कृत अनुभव हो सकता है। यदि आपने कभी सेब के पेड़ को उगाया है और अधिकतम फलों के उत्पादन को प्राप्त करना चाहते हैं, तो निश्चित रूप से आपने इसे छाँटने की ज़रूरत पर विचार किया है। वृक्षारोपण, पेड़ को स्वस्थ होने, अपनी वृद्धि को प्रोत्साहित करने और दीर्घकालिक में बेहतर गुणवत्ता के अधिक फल का उत्पादन करने की अनुमति देता है। पेड़ की उपेक्षा न करें या उसे विहीन होने की अनुमति दें। अपने सेब के पेड़ को छुटाने के लिए कुछ सरल कदमों का पालन करें।

चरणों

विधि 1

मूल बातें
1
तुम्हें पता होना चाहिए कि जब खूनी करना जैसे ही आप देखते हैं कि आपके सेब के पेड़ को काट दिया जाना चाहिए, यह तुरंत शाखाओं को आंसू करना शुरू हो सकता है। हालांकि, पेड़ को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए सही समय पर छिड़कना महत्वपूर्ण है। पिछले ठंढ के कम से कम दो सप्ताह बाद वसंत के पहले या दूसरे महीने में छिड़कना सबसे अच्छा है।
  • आवश्यकता पड़ने पर, रोपण के अंत में वसंत या गर्मियों में शुरु किया जा सकता है
  • गिरावट के दौरान छंटाई से बचें, जैसे कि रोपाई के द्वारा प्रेरित नई कली सर्दियों के ठंड से मर जाएगी।
  • Video: घर पर आगे बढ़ें एप्पल पेड़; सेव का पौधा घर पे भी ऊगा सकते हैं: अंग्रेजी उपशीर्षक

    2
    निर्धारित करें कि कैसे छिड़कना कितना है एक अच्छी तरह से कांटा और स्वस्थ सेब के पेड़ से थोड़ा सा छाया मिलेगा - इसकी सभी शाखाओं के बीच एक महत्वपूर्ण स्थान होना चाहिए।
  • 3
    उचित उपकरण प्राप्त करें छंटाई वाले पेड़ों को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए विशिष्ट उपकरण की आवश्यकता होती है। जिन कैंची आप शाखाओं में कटौती करने के लिए उपयोग करते हैं उन्हें उनके आकार के अनुपात में होना चाहिए। छोटी शाखाओं के लिए, आप कैंची का उपयोग कर सकते हैं। 2.5 सेंटीमीटर (1 इंच) से ज़्यादा शाखाएं एक प्रिूनर से कटनी चाहिए। 7 या 8 सेंटीमीटर (3 इंच) से अधिक मोटी शाखाओं में कटौती करने के लिए एक देखा (यह एक तह देखा जा सकता है) का प्रयोग करें।
  • 4
    विचार करें कि कौन सा पेड़ काट दिया जाना चाहिए। यदि आपका सेब का पेड़ काफी छाया प्रदान करता है, तो यह एक स्पष्ट उम्मीदवार है, जिसे छांट दिया जाए। हालांकि, सभी पेड़ों को छंटाई जाने की आवश्यकता नहीं है। जब तक आपके पेड़ कम से कम तीन साल का हो, तब तक पहली छंटाई न करें। यदि आपको पेड़ के काफी हिस्से को छिड़कना पड़ता है, तो इसे कई सीजनों पर धीरे-धीरे करना चाहिए।
  • युवा या छोटे पेड़ों की छंटाई के लिए मजबूत चड्डी को बढ़ावा देने और उन्हें आकार देने की अनुमति देता है।
  • परिपक्व या बड़े पेड़ों की छाँटना, स्वस्थ और बड़ा फल प्राप्त करने की अनुमति देता है, साथ ही सामान्य रूप में आकृति बनाए रखता है।
  • विधि 2

    अपने सेब के पेड़ काटना
    1
    इसे उचित रूप दें सेब के पेड़ में थोड़ी चोटीदार आकृति होनी चाहिए, टिप की तुलना में आधार पर अधिक मात्रा के साथ। इससे सूरज की रोशनी अधिक शाखाओं तक पहुंचने की अनुमति देती है। छंटाई शुरू करने से पहले, पेड़ की शाखाओं को एक पिरामिड आकार देना याद रखें।
  • Video: सेब या अन्य फलदार पौधों में काँट- छाँट करने की वेज्ञानिक विधि -डॉ संजीव बनियल

    2
    शाखाओं का चयन करें जो मचान के रूप में काम करते हैं। सेब के पेड़ों में, यह विकास ट्रंक से होता है जो मुख्य शाखा से जुड़ता है, और फिर शाखाएं स्कैफोल्ड (नीचे आकार में) के साथ जो मुख्य लोगों से जुड़ा हुआ है। ऊपर से देखा गया, पेड़ में केवल कुछ मचान शाखाएं होनी चाहिए जो एक-दूसरे को पार नहीं करते हैं और शाखाओं के बीच की जगह को बनाए रखने की अनुमति देते हैं। पेड़ के आकार के आधार पर, इसमें केवल 2 से 6 मुख्य पाड़ शाखाएं होनी चाहिए। बाकी काटा जाना चाहिए
  • ऊपर से देखा गया, वृक्ष की मचान शाखाएं एक तारा या एक पहिया की प्रवृत्ति के समान दिखनी चाहिए।
  • 3

    Video: कैसे करे पौधों की कंटाई छंटाई / How to Hard Prune Plants / Pruning Tips in Summer / Mammal Bonsai




    "शूट" निकालें अंकुरण अंकुरित होते हैं जो ट्रंक के आधार के पास बढ़ते हैं। एक बेहतर आकार को प्रोत्साहित करने के लिए पेड़ के मुख्य पत्ते के आधार पर सभी प्रकार के शकरकों को निकालें। अंकुरित पेड़ का एकमात्र हिस्सा है जिसे देर से गर्मियों या शुरुआती गिरावट के दौरान काटा या काटा जा सकता है
  • Video: इस प्रकार करें अंगुर की सफल खेती

    4
    मृत लकड़ी को काट लें आपको सभी मृत, रोगग्रस्त या क्षतिग्रस्त लकड़ी को हटा देना चाहिए जो भंगुर या फीका पड़ा हुआ दिखता है। आप सभी कुंद हटा सकते हैं यदि यह कोई प्रकोप नहीं है। यदि शाखा के आधार के पास एक प्रकोप होता है, तो बस ऊपर और बाहर काट लें। सुनिश्चित करें कि आप काटते समय उचित कोण का उपयोग करें, जिससे कि वृक्ष इसे जमा करने के बजाय बारिश से पलायन कर सके, जिससे पौधे को सड़ांध हो सकती है
  • 5
    क्रिश-पार की शाखाओं को निकालें पेड़ को फूलदान के आकार में विकसित करने के लिए, एक दूसरे को पार करने वाली सभी शाखाएं हटा दें। इस आकार के पेड़ न केवल अधिक आकर्षक दिखते हैं, लेकिन इससे हवा में होने वाली बीमारियों के संक्रमित होने के बिना हवा में पौधे पार करने की अनुमति मिलती है। इसके अलावा, अन्तर्विभाजक शाखाओं को रोकने से सूर्य की रोशनी एक बड़ी सतह तक पहुंचने की अनुमति देती है, जिससे फल के विकास के लिए एक अधिक अनुकूल माहौल पैदा हो सकता है।
  • पार की शाखाएं एक दूसरे के खिलाफ घिस सकती हैं और संक्रमित हो सकती हैं। इन शाखाओं को आधार से निकालें, साथ ही साथ किसी भी अन्य स्टेम जो बाहरी की बजाय आवक बढ़ता है।
  • 6
    नीचे बढ़ने वाली शाखाओं को काटें। यदि आपके पेड़ की शाखाएं बढ़ रही हैं, तो उन्हें हटाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि वे बड़े और स्वस्थ फल नहीं पैदा कर सकते हैं और उन शाखाओं से जगह ले सकते हैं जो अधिक प्रभावी हैं।
  • 7
    छिलके fronds। वृक्ष परिपक्व पेड़ों में विशेष रूप से कुछ होते हैं, और वे उस पेड़ के अंक होते हैं जहां तीन या अधिक शाखाएं उसी स्थान से उत्पन्न होती हैं। चूंकि एक ही जगह में बहुत सी शाखाएं बढ़ रही हैं, इसलिए इन शाखाएं कम हो जाती हैं और नई शाखाओं के विकास का समर्थन करने में असमर्थ हैं। उचित बात यह है कि फ्रॉन्ड की सबसे बड़ी और स्वास्थ्यप्रद शाखा की तलाश करें, और बाकी काटा।
  • 8
    शाखाओं के बाकी हिस्सों को छाँटना बाकी हिस्सों को अपनी लंबाई के लगभग आधे से काटें, ताकि अगले सीजन के दौरान नए फूलों के उगाने और उगने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। एक स्वस्थ तरीके से प्रोत्साहित करने के लिए प्रत्येक काट लें।
  • युक्तियाँ

    • खाद बनाने के लिए सभी कट शाखाओं को निकालें, यदि संभव हो, या उन्हें कंपोस्ट में बदल दें।
    • यह संभावना नहीं है कि आप घर पर एक वृक्ष लगाए जा सकते हैं। बहुत ज्यादा कटौती करने के बारे में चिंता न करें, क्योंकि आप स्वस्थ वृक्ष की वृद्धि को बनाए रखने के लिए पर्याप्त रूप से छंटनी नहीं करते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • करतनी
    • देखा छंटाई या तह देखा
    • उच्चतम शाखाओं के लिए टेलीस्कोपिक प्रिंटर
    • बागवानी दस्ताने, यदि आप चाहें तो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com