ekterya.com

टकसाल कैसे छीलने के लिए

टकसाल एक अद्भुत संयंत्र है जिसमें कई उपयोग हैं हालांकि, यह नियंत्रण से बाहर हो सकता है अगर यह ठीक से लगाया और छाँटा न जाए। अपने टकसाल संयंत्र की देखभाल करने के लिए सीखना आपको बहुत समय और भविष्य में कई सिरदर्द बचाएगा। आप देखेंगे कि एक बार आप जानते हैं कि आप क्या कर रहे हैं, छंटाई टकसाल आसान होगा!

चरणों

विधि 1

टकसाल की एक बड़ी फसल काटना
छवि का शीर्षक प्रण टकसाल चरण 1
1
टकसाल को अपने आकार के एक तिहाई के बारे में छंटनी के बाद फूल आता है टकसाल काटना करने के लिए, जब तक यह पूरी तरह फूल न हो तब तक इंतजार करें। प्रत्येक स्टेम को अपने आकार के लगभग एक तिहाई में कटौती करने के लिए बगीचे कैंची की एक जोड़ी का उपयोग करें। मिंट एक अपेक्षाकृत प्रचुर मात्रा में जड़ी बूटी है जो जल्दी से बढ़ता है, इसलिए इसे छाँटने के लिए मत डरो, अपने संयंत्र ठीक हो जाएगा।
  • ध्यान रखें कि आपके संयंत्र की छाँटना, वास्तव में, उसे आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करें, आप उसे कोई नुकसान नहीं कर रहे हैं
  • यदि आपके पास सेकेटरीयर्स नहीं हैं या आप उनका उपयोग करना पसंद नहीं करते हैं, तो आप अपनी उंगलियों के साथ टकसाल भी छेड़ सकते हैं। इस प्रक्रिया में थोड़ी अधिक समय लगेगा, लेकिन यह उतना ही प्रभावी है जमीन से ऊपर 2.5 सेंटीमीटर (1 इंच) के बारे में अपनी उंगलियों से प्रत्येक स्टेम लें। जब आप एक साफ कट हासिल करने के लिए तने को तोड़ते हैं तो नाखूनों का उपयोग करें
  • यदि आप एक इनडोर प्लांट से टकसाल की एक छोटी राशि छंटनी कर रहे हैं तो अपनी उंगलियों का उपयोग करना आसान हो सकता है
  • छवि का शीर्षक प्रण टकसाल चरण 2
    2
    अपने टकसाल संयंत्र को आकार दें जब आप अपने टकसाल का पौधा छंटनी कर रहे हैं, तो आप किस तरह के आकार को पसंद करेंगे यह विचार करें। आप उसे एक आकृति देना चाहते हैं, जिससे उसे नियंत्रण से बाहर निकलने के बिना उसके बर्तन के दायरे में बढ़ने में मदद मिलेगी। टकसाल तेजी से और कई दिशाओं में बढ़ सकता है, इसलिए आप इसे अपने आकार का आकार देकर अपने संयंत्र काटना चाहते हैं जो बर्तन के साथ संगत है।
  • टकसाल के उपजी का आकार इतना है कि उनके पास पौधे से बहुत अधिक पत्ते और कली न हो।
  • संयंत्र के चारों ओर छंटाई पर ध्यान लगाओ सुनिश्चित करें कि टकसाल पॉट से बहुत ज्यादा फैला हुआ नहीं है
  • छवि का शीर्षक प्रण टकसाल चरण 3
    3
    भविष्य के उपयोग के लिए टकसाल को स्टोर करें फसल के बाद, टकसाल को उचित रूप से स्टोर करना महत्वपूर्ण है ताकि आप इसे अगले महीनों में इस्तेमाल कर सकें। टकसाल को स्टोर करने के कई तरीके हैं, सबसे लोकप्रिय यह सूखना है। टकसालों को सूखाने के कुछ तरीके में इसे पकाना, इसे फांसी के लिए सूखे और निर्जलीकरण करना शामिल है।
  • आप टकसाल फ्रीज कर सकते हैं टकसाल के पत्तों की जांच करें और उन सभी को हटा दें जो क्षतिग्रस्त हैं। एक तौलिया के साथ धीरे से पैटिंग करके सूखी टकसाल पत्ते काटें और उपजी को हटा दें। एक बाल्टी के कई डिब्बों में 1 और 2 चम्मच टकसालों के बीच रखें, उन्हें पानी से भर दें और फ्रीज़र में बाल्टी रखें। एक बार बर्फ के क्यूबिक बने होते हैं, उन्हें एक प्लास्टिक बैग या वायुरोधी कंटेनर में रखें और उन्हें फ्रीजर में छोड़ दें। जमे हुए टकसाल को तीन महीनों तक संरक्षित किया जाएगा।
  • आप टकसाल वैक्यूम को भी पैकेज कर सकते हैं। दोबारा, क्षतिग्रस्त पत्तियों को हटाने के लिए टकसाल की जांच करें और इसे तौलिया के साथ दोहन करके, टकसाल को बैग में रखें और उसे तिथि दें। बैग बंद करने के लिए एक वैक्यूम मुहर, जो आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं, का प्रयोग करें। प्रत्येक वैक्यूम मुहर एक अलग तरीके से चलती है, इसलिए आपको निर्माता के निर्देशों का पालन करना होगा।
  • छवि का शीर्षक प्रण टकसाल चरण 4
    4
    टकसाल काटने के लिए पहले ठंढ के बाद छह सप्ताह तक प्रतीक्षा करें यदि आप खुली हवा में टकसाल काटने जा रहे हैं, तो जब आप छँटाई देते हैं तो यह बहुत ही महत्वपूर्ण है। चूंकि टकसाल आमतौर पर वसंत या गिरावट में लगाया जाता है, इसलिए यह मौसम के पहले ठंढ के लिए परिपक्व होना चाहिए। हालांकि, टकसाल काटने के लिए पहले ठंढ के छह सप्ताह बाद आप इंतजार करना चाहते हैं। ध्यान रखें कि यदि आप पहले छह हफ्तों के दौरान इसे छँटाई करते हैं, तो संयंत्र में बने कटौती जल्दी से ठीक नहीं होगी और टकसाल सर्दियों से सुरक्षित नहीं होगा।
  • विधि 2

    टकसाल की एक छोटी राशि काटना
    छवि का शीर्षक प्रण टकसाल चरण 5

    Video: People who REALLY messed up

    1
    टकसाल संयंत्र नियमित रूप से छिड़क टकसाल पका हुआ है जब यह 90 दिनों के बाद खिलता है, लेकिन यह किसी भी समय काटा जा सकता है जब यह 7.5 से 10 सेंटीमीटर (3 और 4 इंच) के बीच लंबा हो जाता है। आपके टकसाल संयंत्र को नियमित रूप से छंटनी से आपको स्वस्थ बनने और पूरा होने की अनुमति मिलेगी। इसके अलावा, आप प्रत्येक मिनी फसल के बाद ताजा टकसाल का उपयोग कर सकते हैं।
    • अपने टकसाल संयंत्र को हर बार सावधानी से भुनाने के लिए सुनिश्चित करें टकसाल को छाँटने के लिए याद रखें ताकि यह बर्तन के लगभग आकार के साथ बढ़ता है जिसमें यह है। यदि आप टकसाल पौधों को बाहर काटाते हैं, तो उन्हें कटौती सुनिश्चित करें ताकि वे आपके पूरे बगीचे पर आक्रमण न करें।
    • जब आप टकसाल लगाने के लिए बगीचे के कतरों का इस्तेमाल कर सकते हैं, तो विचार करें कि छोटे पौधे भी आपकी उंगलियों से काट सकते हैं।
  • Video: DIY Phone Case Life Hacks! 20 Phone DIY Projects & Popsocket Crafts!

    छवि का शीर्षक छप टकसाल चरण 6
    2

    Video: 50 पैसे में ऐसे बन रहा था 5 रुपए का नकली सिक्‍का, जानिए सिक्कों की पहचान से जुड़ा ये राज

    पकाने के लिए टकसाल का उपयोग करें आप कई व्यंजनों में टकसाल के छोटे टुकड़े का उपयोग कर सकते हैं यदि नुस्खा सूखे टकसाल के लिए कहता है, तो इसे ताजा, ताजा कटौती करने का प्रयास करें, बजाय यह डिश में एक मजबूत टकसाल स्वाद जोड़ सकता है इसके अलावा, आप टकसाल पत्ते स्वाद जोड़ने के लिए नींबू पानी या mojitos जैसे पेय के लिए जोड़ सकते हैं।



  • छवि का शीर्षक प्रण टकसाल चरण 7
    3
    एक छोटे फसल को एक नए टकसाल संयंत्र में बदल दें। यदि आपको अधिक टकसाल पौधों चाहिए, तो आप उन पौधों की कटाई का उपयोग कर सकते हैं जो आपके पास पहले से हैं। अपने टकसाल संयंत्र से 15 सेंटीमीटर (6 इंच) का स्टेम कट कर इसे मिट्टी के पॉट में रखें। यह स्टेम एक संयंत्र में तब्दील हो जाएगा यदि उसे बहुत अधिक सूर्य मिल जाए और आप इसे भरपूर मात्रा में पानी दें।
  • अच्छी मात्रा में खाद के साथ मिश्रित पॉटिंग मिट्टी के साथ एक बर्तन भरें। अपने मूल टकसाल संयंत्र से काटने वाले स्टेम को लें और इसे मिट्टी में पेश करें
  • आप एक गिलास पानी में टकसाल लगा सकते हैं, एक समय में वे जड़ें विकसित करना शुरू कर देंगे।
  • विधि 3

    टकसाल बढ़ो
    छवि का शीर्षक छप टकसाल चरण 8
    1
    एक बर्तन में टकसाल संयंत्र पेपरमिंट पौधों में तेजी से बढ़ती जड़ प्रणाली है, इसलिए यह उन्हें एक बर्तन में रोपण से बेहतर है ध्यान रखें कि यदि आप कंटेनर के बिना अपने बगीचे में टकसाल लगाते हैं, तो यह पूरी जगह लेने के लिए तेज़ी से फैल जाएगा।
    • यदि आप टकसाल को बाहर निकालते हैं, तो कम से कम 12.5 सेंटीमीटर (5 इंच) गहरे छेद खोदें और उसमें एक बर्तन या मेष बैग जैसे कंटेनर रखो। फिर कंटेनर के अंदर टकसाल लगाने और उस पर पृथ्वी की पुष्टि करें। कंटेनर जड़ों को पूरे बगीचे में फैलाने से रोकेगा।
    • यदि आप अपने घर के अंदर टकसाल लगाने जा रहे हैं, तो यह करने के लिए एक बर्तन खरीदें। एक खिड़की के पास बर्तन रखें जहां उसे दिन के दौरान छाया और सूर्य की रोशनी प्राप्त होती है। एक गर्मी स्रोत के पास संयंत्र को न रखें।
  • छवि का शीर्षक प्रण टकसाल चरण 9
    2
    टकसाल लगाने के लिए सही समय चुनें यदि आप बाहर संयंत्र छोड़ने जा रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण होगा जब आप उसे लगाएंगे। वसंत में टकसाल लगाने के बारे में सुनिश्चित करें यदि आप किसी क्षेत्र में बहुत ठंडा सर्दियों की अवधि में रहते हैं। यदि आप ऐसे वातावरण में रहते हैं जो स्थिर नहीं होता है, तो टकसाल अच्छी तरह से विकसित होगा यदि आप इसे शरद ऋतु के बीच में लगाएंगे।
  • छवि का शीर्षक प्रण टकसाल चरण 10
    3
    पानी टकसाल संयंत्र अक्सर टकसाल को अक्सर पानी के लिए सुनिश्चित करें, क्योंकि यह गीली मिट्टी पर बेहतर विकसित होता है पेपरमिंट मिट्टी की एक विस्तृत विविधता पर बढ़ सकता है, लेकिन शुष्क वातावरण में अच्छी तरह से विकसित नहीं होता है। यदि आप शुष्क क्षेत्र के साथ किसी क्षेत्र में रहते हैं, तो मिडिएडर के पास, टकसाल के अंदर रोपण पर विचार करें। एक दिन में कम से कम एक बार टकसाल संयंत्र का पानी।
  • छवि का शीर्षक छप टकसाल चरण 11
    4
    टकसाल को कभी-कभी खारिज करें सामान्य तौर पर, टकसाल अपने आप में अच्छी तरह से बढ़ना चाहिए हालांकि, यह सिफारिश की जाती है कि आप कभी-कभी पौधों के आस-पास की मिट्टी में थोड़ी मात्रा में उर्वरक जोड़ते हैं। यह आपको स्वस्थ विकास करने में मदद करेगा और यदि आप अक्सर इसे छाँटते हैं तो यह विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है
  • टकसाल को अक्सर निषेचन न करें, हर 3 या 4 सप्ताह काटना करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए
  • कम नमक उर्वरक चुनें, क्योंकि यह टकसाल के पत्तों की युक्तियों को भूरे रंग की बारी का कारण बन सकता है।
  • छवि का शीर्षक प्रण टकसाल चरण 12
    5
    ठीक से टकसाल संयंत्र। जब आप टकसाल लगाते हैं, तो ऐसा करें कि यह सतह से लगभग 6 मिलीमीटर (1/4 इंच) है। यदि आप बर्तन का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको केवल कंटेनर में एक अंकुर लगाए जाने चाहिए, अगर आप इसे बगीचे में लगाएंगे, तो प्रत्येक अंकुर दूसरे से 61 सेंटीमीटर (2 फीट) की दूरी पर होना चाहिए। अपने स्वयं के कंटेनर में प्रत्येक अंकुर के पौधे लगाने के बारे में सुनिश्चित करें।
  • सुनिश्चित करें कि टकसाल को उस जगह पर लगाया जाए जहां उसे सूर्य के प्रकाश प्राप्त हो। जब आप बर्तन में टकसाल लगाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उन्हें सीधे सूर्य के प्रकाश प्राप्त करने के लिए स्थानांतरित कर सकते हैं। एक बरामदे या आँगन पर समायोजित करने के लिए बहुत बड़ा बर्तन का चयन न करें।
  • हालांकि टकसाल के बाहर बढ़ने के लिए बेहतर है, आप इसे घर के अंदर रोका सकते हैं यदि आप ऐसा करने के लिए चुनते हैं, तो उस क्षेत्र का चयन करें जहां पौधे हमेशा सुबह की रोशनी से उजागर होता है यह भी सिफारिश की जाती है कि आप इसे हीटर या स्टोव के पास नहीं व्यवस्थित करें, क्योंकि यह सूख सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि टकसाल लगाने के लिए इस्तेमाल किए गए बर्तन को टूटना नहीं है टकसाल तेजी से बढ़ता है और एक क्षतिग्रस्त बर्तन की दरार के माध्यम से फैल जाएगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com