ekterya.com

कैसे एक dogwood छँटाई करने के लिए

Dogwood के पेड़ों को आमतौर पर कटौती की जरूरत नहीं है, आप को मैन्युअल रूप से उन्हें आकार देना भी नहीं पड़ता क्योंकि वे अच्छे रहेंगे, हालांकि यदि आप चाहें तो यह कर सकते हैं। यह निष्क्रियता की अवधि के दौरान प्राथमिक छंटाई में शाखाओं को निकालता है और विकास की सक्रिय अवधि के दौरान नए विकास को प्रोत्साहित करने में कटौती करता है।

चरणों

विधि 1

प्राथमिक छंटाई
प्रुने अ डॉगवुड चरण 1 नामक छवि
1
शादियों या शुरुआती वसंत के दौरान शाखाएं निकालें जब आप शाखाओं को निकालते हैं तो डॉगवुड अभी भी निष्क्रिय स्थिति में होना चाहिए सररूचा या देर से वसंत या गर्मियों में शाखाएं निकालें पेड़ सक्रिय रूप से विकसित होने के बाद, आप कीड़ों के लिए पेड़ की लकड़ी को ड्रिल करने की तरह के लिए शांत और आकर्षक प्रवेश बिंदु बना सकते हैं।
  • प्रुड ए डॉगवुड चरण 2 नामक छवि
    2
    सूखी लकड़ी निकालें लकड़ी जो मर रहा है या मृत आपके पेड़ के लिए अच्छा नहीं है, वास्तव में, इसे पेड़ पर छोड़ने से समस्याएं हो सकती हैं। मोल्ड या अन्य कवक मृत लकड़ी से विकसित होने की संभावना है, जो डॉगवुड के स्वस्थ भागों में फैल सकता है।
  • छवि का शीर्षक प्रुने अ डॉगवुड चरण 3
    3
    काट शाखाओं कीड़े से पीड़ित या पीड़ित मृत शाखाओं की तरह, जो लोग बीमार हैं वे केवल बाकी कुत्ते के लिए अधिक संक्रमण लाएंगे। जब रोगग्रस्त शाखाओं को काटते हुए, आप को छंटाई वाले कतरों को डुबोकर या ब्लीच के एक हिस्से से बनाये गये समाधान में देखा जाना चाहिए और पानी के तीन हिस्सों को बाधित करना चाहिए। यदि नहीं, तो आप गलती से पेड़ के अन्य भागों में इस रोग को फैल सकता है।
  • छवि का शीर्षक प्रुने अ डॉगवुड चरण 4
    4
    पुरानी और ब्रंचयुक्त उपजी काढ़ा कुछ प्रकार के डॉगवुड, विशेष रूप से उस प्रकार के झाड़्या से ढके हुए हैं, जो रंगीन छाल से अधिक मूल्यवान होते हैं जो नए उपजी पर बढ़ता है। आप इन कुत्तों के पुराने दाग को काट सकते हैं या उन्हें पूरी तरह से काट सकते हैं। कुत्तों के साथ झाड़ू वाले कुंडों के लिए, आप हर साल पुराने डंठल हटाने के लिए और नए टहनियों की वृद्धि को उत्तेजित करने के लिए जमीन से कुत्ते का काट काट सकते हैं।
  • प्रुने ए डॉगवुड चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    संचित पौधों के साथ क्षेत्रों को कम करें। यदि आपके कुत्ते के पेड़ का एक विशेष हिस्सा प्रचुर या मोटी दिखता है, तो उस स्थान की सबसे कमजोर शाखाओं का चयन करें और उन्हें मूल के बिंदु तक काट लें।



  • प्रुने अ डॉगवुड चरण 6 नामक छवि
    6
    कलियों के नीचे बढ़ने वाली कलियों को निकालें हाइब्रिड या मार्बल्ड डॉगवुड की कुछ किस्मों को दो अलग-अलग डॉगवुड पेड़ों में शामिल होने के लिए भ्रष्टाचार से बनाया गया है। एक शाखा जो ग्राफ्टिंग बिंदु के नीचे बढ़ती है, वह हाइब्रिड के लिए इस्तेमाल की जाने वाली मूल पेड़ों में से एक होगी, जो कि हाइब्रिड के बजाय पेड़ों को स्थिर रखने और पेड़ की उपस्थिति को बनाए रखने के लिए, आपको इन अप्रत्याशित शाखाओं को देखा जाना चाहिए या उन्हें मूल के बिंदु पर छाँटना चाहिए।
  • प्रुड ए डॉगवुड चरण 7 नामक छवि
    7
    निर्धारित करें कि आपको निचली शाखाओं को हटाने की आवश्यकता है या नहीं। कभी-कभी, डॉगवुड की निचली शाखाएं चलने या अन्य बागवानी जैसी गतिविधियों के साथ हस्तक्षेप कर सकती हैं। दूसरी तरफ, शाखाएं इतनी कम लटकाती हैं कि पेड़ के नीचे पर्याप्त हवा नहीं होती है। किसी भी मामले में, निचली शाखाओं को मजबूत छंटाई वाली कतरों के साथ देखा या काटा जा सकता है।
  • विधि 2

    माध्यमिक छंटाई
    प्रुने ए डॉगवुड चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    फूलों की कलियों को काटें। शाखा की शूटिंग के लिए ऊर्जा को हटाने के लिए प्रत्येक शाखा की नोक पर कलियों को काटें। आप एक को हटाने के द्वारा, कई फूलों के विकास को प्रोत्साहित करते हैं, जिससे उन्हें फूलों की पूरी व्यवस्था करने का निर्देश मिलता है। ये शूटिंग छंटाई कैंची या हाथ से पीसकर छंटनी की जा सकती है
  • Video: Bonsai: Collected Material Update: Spring 2017

    प्रुने ए डॉगवुड चरण 9 शीर्षक वाली छवि

    Video: Bonsai: Collected Material Update: Fall 2016

    2
    गर्मियों की शुरुआत में अपने फूल को उत्तेजित करने के लिए अपने डॉगवुड का काट डालें जून के महीन को इस प्रकार की छंटाई के लिए सबसे अच्छा माना जाता है, लेकिन यह किसी भी समय गर्मियों की शुरुआत के दौरान काम करेगा। निष्क्रियता सीज़न के दौरान आपको शूटिंग में कटौती नहीं करनी चाहिए क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं, तो ऊर्जा खोने के बजाय, खोलने का अवसर मिलने से पहले आप फूलों को काट देंगे। गर्मियों तक उन्नत होने तक इंतजार न करें, क्योंकि यदि ऐसा है, तो अगले साल नए suckers और कलियों के लिए प्रकोप पर्याप्त ऊर्जा विकसित नहीं करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • अपने डॉगवुड को छंटाई के बाद, पानी अच्छी तरह से करें शाखाओं को निकालने के बाद पेड़ को पानी भरने से सहायता मिलती है और इससे तनाव कम हो जाता है।
    • कटौती की जाने वाली प्रत्येक शाखा को अपनी गर्दन से या शाखा के आधार से काट के ट्रंक के निकट काटा जाना चाहिए। यदि आप स्टंप छोड़ते हैं या शाखा का एक बड़ा हिस्सा बरकरार रखते हैं तो आप रोगों और कीड़ों को आमंत्रित कर सकते हैं। ये हिस्से अजीब दिशाओं में भी बढ़ सकते हैं, पेड़ के आकार को विकृत कर सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सशक्त छंटाई कैंची
    • हाथ देखा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com