ekterya.com

आपातकालीन निकासी के लिए अपने परिवार को कैसे तैयार करें

कई लोगों का मानना ​​है कि रिक्त स्थान अधिक आम हैं प्रति वर्ष सैकड़ों बार, परिवहन और औद्योगिक दुर्घटनाएं हानिकारक पदार्थों को छूती हैं, जिससे हजारों लोगों को अपने घर छोड़ने के लिए मजबूर किया जाता है। आग और बाढ़ से निकासी का कारण और भी ज्यादा होता है लगभग हर साल, खाड़ी और अटलांटिक तट पर रहने वाले लोग खाली कर दिए जाते हैं जब तूफान का दृष्टिकोण होता है जब आपको खाली करना होगा, तो यह खतरे पर निर्भर करेगा। यदि घटना एक मौसम की स्थिति है, जैसे कि तूफान जिसे मॉनिटर किया जा सकता है, तो आप को खाली करने के लिए एक या दो दिन हो सकते हैं। हालांकि, कई आपदाओं के लिए लोगों को बुनियादी जरूरतों को इकट्ठा करने के लिए समय की अनुमति नहीं है, इसलिए पहले से तैयार हो जाना आवश्यक है।

चरणों

विधि 1

निकासी से पहले
एक आपातकाल निकालने के चरण 1 के लिए अपने परिवार को तैयार करें शीर्षक वाला चित्र

Video: The Things Dr Bright is Not Allowed to Do at the SCP Foundation

1
जानें कि आपात स्थिति पर प्रतिक्रिया देने के लिए आपका समुदाय कैसे तैयार है स्थानीय प्राधिकरण से निकालने के मार्गों के बारे में पूछें और अगर आपके समुदाय में आपदा या आपातकालीन योजनाएं हैं योजना की एक हार्ड कॉपी का अनुरोध करें और यह भी पूछें कि वे योजना को कितनी बार अपडेट करते हैं, इसमें कौन से खतरे हैं, और कोई भी अन्य विवरण जिसे आप जानना चाहते हैं
  • एक आपातकालीन निकास चरण 2 के लिए अपने परिवार को तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    पता लगाएं कि आपके कार्यस्थल में और आपके बच्चों के स्कूल या डेकेअर में क्या योजनाएं मौजूद हैं। आपदा और आपातकालीन नीतियों के बारे में अपने नियोक्ता और स्कूल या डेकेयर सेंटर से बात करें, चेतावनी की जानकारी कैसे प्रदान की जाएगी, और आपदा प्रक्रियाओं के बारे में लागू होगा।
  • आप अपने बच्चों के स्कूल की आपातकालीन योजनाओं के बारे में निम्नलिखित जानकारी जानना चाहिए: एक संकट के दौरान वे कैसे संवाद करेंगे? क्या उनके पास पर्याप्त भोजन, पानी और अन्य मूलभूत आपूर्ति है? क्या वे आवश्यक हो तो शरण प्रदान करने के लिए तैयार हैं? यदि आप स्कूल को खाली करना चाहिए, तो आप कहां जाने की योजना बना रहे हैं?
  • एक आपातकाल निकालने के चरण 3 के लिए अपने परिवार को तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    बच मार्गों की स्थापना अपने घर की योजना बनाएं प्रत्येक मंजिल के लिए कागज की एक शीट का उपयोग करें प्रत्येक कमरे के लिए दो भागने के मार्गों को चिह्नित करें सुनिश्चित करें कि बच्चों को चित्र समझें। बच्चों के कमरे में, आंख के स्तर पर चित्र की एक प्रति रखें। आपातकाल के मामले में मिलने के लिए एक जगह की स्थापना करें, जैसे कि अग्नि
  • इमर्जेंसी रिकॉर्नाइजेशन चरण 4 के लिए अपना परिवार तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अगर आपदा होने पर आपके परिवार के सदस्य एक साथ नहीं होते हैं, तो योजना करें कि उनमें से प्रत्येक दूसरे के साथ कैसे संपर्क करेंगे। परिवार के प्रत्येक सदस्य के लिए एक संपर्क कार्ड पूरा करें - उन्हें वॉलेट, वॉलेट, बैकपैक आदि के रूप में हाथ में रखना चाहिए। आप प्रत्येक बच्चे को यह पोस्ट करने के लिए स्कूल में भेज सकते हैं। किसी मित्र या रिश्तेदार को राज्य से बाहर रहने के लिए चुनें ताकि आपके परिवार के सदस्यों ने आपको सूचित किया कि वे सुरक्षित हैं।
  • इमर्जेंसी रिकॉर्नाइजेशन चरण 5 के लिए अपना परिवार तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    अचल संपत्ति, स्वास्थ्य और जीवन बीमा प्राप्त करें यदि आपके पास ऐसा नहीं है और उन्हें लगता है कि वे आवश्यक हैं। मौजूदा नीतियों की समीक्षा करें, विशेष रूप से कवरेज की मात्रा और दायित्व, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास क्या है कि आप और आपके परिवार को सभी संभावित खतरों के लिए क्या आवश्यक है। कुछ आपदाओं, जैसे कि बाढ़, तूफान या टॉर्नेडो के लिए विशिष्ट बीमा खरीदने पर विचार करें। बीमा के लिए अपनी व्यक्तिगत संपत्ति का रिकॉर्ड बनाओ तस्वीरें ले लो या अपने घर के अंदरूनी और बाहरी का एक वीडियो बनाओ। अपनी इन्वेंट्री में निजी सामान शामिल करें
  • इमर्जेंसी रिकॉर्नाइजेशन चरण 6 के लिए अपना परिवार तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपने परिवार के सदस्यों की जरूरत पड़ने वाली विशेष सहायता को ध्यान में रखें सुनवाई विकलांग लोगों के लिए चेतावनियों को प्राप्त करने के लिए एक विशेष प्रावधान की आवश्यकता होगी। इन लोगों को आश्रय के लिए विशेष सहायता की आवश्यकता हो सकती है और कुछ खाद्य जरूरतों वाले लोगों को पर्याप्त भोजन की आपूर्ति होनी चाहिए।
  • आपातकाल के मामले में आपकी मदद करने के लिए पड़ोसियों, रिश्तेदारों, मित्रों और सहकर्मियों का एक नेटवर्क बनाएं अपनी आवश्यकताओं के बारे में बात करें और सुनिश्चित करें कि सभी आवश्यक उपकरणों को संचालित करने के बारे में जानते हैं।
  • यदि आप किसी अपार्टमेंट की इमारत में रहते हैं, तो प्रशासन से पूछें कि सुलभ निकास को स्पष्ट रूप से चिह्नित करें और भवन से आपकी मदद करने के लिए आवश्यक व्यवस्था करें।
  • व्हीलचेयर, ऑक्सीजन, कैथेटर्स, दवाओं, सेवा के जानवरों के लिए भोजन, और किसी भी अन्य चीजें जिन्हें आपको आवश्यकता हो सकती है, के लिए अतिरिक्त बैटरी तैयार करने के लिए विशेष आइटम तैयार हों
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास दवाएं हैं जिनके लिए प्रशीतन की आवश्यकता होती है और किसी ऐसे व्यक्ति के लिए चिकित्सा उपकरणों की प्रकार और मॉडल संख्याओं की सूची रखने की आवश्यकता होती है जिन्हें किसी की आवश्यकता हो सकती है।



  • इमर्जेंसी रिकॉर्नाइजेशन चरण 7 के लिए अपने परिवार को तैयार करें शीर्षक वाला चित्र

    Video: Raja The Great in hindi subtitle !! Ravi teja 2018

    7
    आपदाओं के मामले में पालतू जानवरों की जरूरतों की योजना बनाएं एक आश्रय की पहचान करें, बोर्ड की आपूर्ति करें, सुनिश्चित करें कि उनकी उचित पहचान है, पशुचिकित्सा के रिकॉर्ड को अपडेट करें और एक पालतू वाहक और पट्टा तैयार करें पशु सेवा के अपवाद के साथ, पालतू जानवरों को आम तौर पर आपातकालीन आश्रयों में अनुमति नहीं दी जाती है, क्योंकि वे अन्य रहने वालों की स्वास्थ्य और सुरक्षा को प्रभावित कर सकते हैं। पता करें कि कौन से स्थानीय होटल और motels पालतू जानवरों की अनुमति देते हैं और जहां पालतू सुविधाएं हैं अगर स्थानीय सुविधाओं को बंद कर दिया जाता है, तो अपने स्थानीय क्षेत्र के बाहर एक को देखें अधिक सलाह और जानकारी के लिए, अपने स्थानीय आपातकालीन प्रबंधन कार्यालय, पशु आश्रय या पशु नियंत्रण कार्यालय को फोन करें
  • इमर्जेंसी रिकॉर्नाइजेशन चरण 8 के लिए अपना परिवार तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    8

    Video: FEMA Accessible: Hurricanes Safety Messages

    आपदाओं के मामले में परिवार योजना बनाएं इस प्रक्रिया को शुरू करने के लिए, सभी परिवार के सदस्यों को इकट्ठा करें और आपको स्थानीय आपातकालीन योजनाओं और चेतावनी प्रणालियों में मिली जानकारी की समीक्षा करें। आपकी परिवार की योजना को ध्यान देना चाहिए कि किसी आपदा की स्थिति में पिछले चरणों को कैसे संबोधित किया जाएगा।
  • विधि 2

    निकास दिवस
    इमर्जेंसी रिकॉर्नाइजेशन चरण 9 के लिए अपना परिवार तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अगर आपकी निकासी की संभावना लगती है (उदाहरण के लिए, तूफान का दृष्टिकोण, सक्रिय ज्वालामुखी या तूफान का मौसम), तो अपनी कार में गैस से भरा टैंक रखें। आपात स्थितियों के दौरान गैस स्टेशन बंद किए जा सकते हैं क्योंकि वे विद्युत काल के दौरान गैसोलीन की आपूर्ति नहीं कर सकते हैं। भीड़ और देरी को कम करने के लिए प्रति परिवार एक कार का उपयोग करने की योजना बनाएं यदि आपके पास कोई कार नहीं है, तो दोस्तों, स्थानीय सरकार या आपके समुदाय के सदस्यों के साथ परिवहन समझौते करें।
  • इमर्जेंसी रिकॉर्नाइजेशन चरण 10 के लिए अपना परिवार तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    यदि आपके पास पर्याप्त समय है, खाली करने से पहले सभी उपयोगिताओं को बंद करें प्राकृतिक गैस लीक और विस्फोट आपदाओं के बाद बड़ी संख्या में आग के कारण हैं सभी परिवार के सदस्यों को पता होना चाहिए कि प्राकृतिक गैस कैसे बंद करना है।
  • गैस मीटर के विभिन्न विन्यासों में से प्रत्येक में गैस को बंद करने के लिए विभिन्न प्रक्रियाएं हैं, अगर आपके पास कोई सवाल है, तो गैस उपकरण और गैस सेवा के संबंध में तैयारी और प्रतिक्रिया पर मार्गदर्शन के लिए अपनी स्थानीय गैस कंपनी को बुलाएं। आपके घर में गैस
  • एक आपदा के दौरान जल एक महत्वपूर्ण संसाधन बन जाता है, इसलिए घर के बाहर शट-ऑफ वाल्व का पता लगाने और बंद करना महत्वपूर्ण है।
  • इलेक्ट्रिक स्पार्क्स प्राकृतिक गैस लीक प्रज्वलित कर सकते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि हर कोई बिजली बंद करना सीखता है।
  • इमर्जेंसी रिकॉर्नाइजेशन चरण 11 के लिए अपने परिवार को तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    बैटरी-संचालित रेडियो को सुनो और स्थानीय निकासी निर्देशों का पालन करें। अपने परिवार को इकट्ठा करो और तुरंत छोड़ दें यदि वे खाली करने के आदेश प्राप्त करते हैं जल्दी बाहर निकलो ताकि आप खराब मौसम में पकड़े न जाए। अनुशंसित निकासी मार्गों का पालन करें और शॉर्टकट न लें, क्योंकि वे अवरुद्ध हो सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • प्राथमिक चिकित्सा कक्षाएं और सीपीआर (हृदय-फुफ्फुसीय पुनर्जीवन) लें अमेरिकन रेड क्रॉस की स्थानीय शाखाएं इस प्रकार के सीखने के बारे में जानकारी प्रदान कर सकती हैं। अमेरिकन रेड क्रॉस की आधिकारिक प्रमाणीकरण "गुड समरिटान" कानून के तहत प्रदान करता है, जो प्राथमिक सहायता देते हैं, उनके लिए सुरक्षा।
    • सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को स्टोर करें, जैसे कि बीमा पॉलिसियां, कार्य, संपत्ति रिकॉर्ड, आदि। किसी सुरक्षित जगह पर, जैसे आपके घर से सुरक्षित स्थित दूर स्थित महत्वपूर्ण दस्तावेजों की एक प्रति ले लो और आपदाओं के मामले में आपूर्ति के लिए अपने बैग में डाल दिया
    • सुनिश्चित करें कि हर कोई जानता है कि कैसे एक बुझाने का यंत्र का उपयोग करना है और यह कहां संग्रहीत है। आपके पास कम से कम एक प्रकार एबीसी बुझाने की कल
    • आपातकालीन बचत खाते में पैसे बचाने पर विचार करें, जिसका उपयोग आप किसी भी संकट में कर सकते हैं यह सलाह दी जाती है कि आपको एक सुरक्षित जगह पर नकदी या ट्रैवेलर्स के चेक में एक छोटी सी राशि रखने के लिए, जहां आप निकासी के मामले में जल्दी से उन तक पहुंच सकें।

    चेतावनी

    • क्षतिग्रस्त सड़कों और पुलों के साथ सावधान रहें, और बाढ़ वाले क्षेत्रों में ड्राइव न करें।
    • डाउनड पावर कॉर्ड से दूर रहें
    • यदि आपको गैस की गंध महसूस होती है या कोई शोर सुनाई देती है जैसे कि आप उड़ाने या सीटी बजाते हैं, तो खिड़की खोलें और सबको जल्दी से बाहर निकालें। गैस बंद करें - अगर आप घर से बाहर मुख्य वाल्व बंद कर सकते हैं और पड़ोसी के घर से गैस कंपनी को फोन कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com