ekterya.com

सर्दियों के लिए कोव बल्ब कैसे तैयार करें

प्रतिरोधी किस्मों के कोव सफेद हो जाते हैं, और सर्दी के दौरान, ज्यादातर मौसम में, बाहर रह सकते हैं। सबसे नाजुक किस्मों को विभिन्न रंगों के होते हैं और सर्दियों का सामना नहीं कर सकते हैं। इस कारण से, कई माली इस मौसम के दौरान कोव बल्ब की रक्षा करते हैं। आप इसे बल्बों के घर के अंदर की रक्षा करके और बाहर सुरक्षित रखने की कोशिश कर सकते हैं। सर्दियों की बीत जाने के बाद, यह जानना भी उपयोगी है कि कबूतरों को फिर से कैसे बदला जाए।

चरणों

विधि 1

सर्दियों के दौरान घर के अंदर कोव प्लांट को सुरक्षित रखें
विंटरिज़ कैला लिली बल्ब्स स्टेप 1 नाम वाली छवि
1
सर्दी के दौरान उन्हें संरक्षित स्थान पर ले जाने के लिए जमीन से कोव बल्ब हटाने पर विचार करें। यदि आप ठंड के मौसम वाले इलाके में रहते हैं और आपके बगीचे में coves हैं, सर्दियों के दौरान rhizomes या कोव बल्बों को हटाने के लिए, उन्हें जीवित रहने का एक बेहतर मौका देने के लिए विचार करें। ऐसा करने के लिए:
  • पहले ठंढ समाप्त होने तक प्रतीक्षा करें। भूजल स्तर से ऊपर 8 सेमी (3 इंच) सूख पत्ते काटा।
  • हिमाच्छादित कैला लिली बल्ब्स चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    बल्ब को खोदोएँ सावधानी से क्रीक रोझोम को खोदना। सुनिश्चित करें कि आप जितना ज़्यादा ज़रूरी हैं, उतना अधिक छेद खोलेगा। यह आपको फावड़ा के साथ बल्ब को नुकसान पहुंचाने से रोकेगा।
  • हिमाच्छादित कैला लिली बल्ब्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    बल्ब से पृथ्वी को निकालें जड़ों को नुकसान पहुँचाए बिना, बल्ब से जितना संभव हो उतना मिट्टी निकालने के लिए धीरे-धीरे हिलाओ। बल्बों को ठंडा पानी के साथ कुल्ला (जैसे कि बगीचे नली से पानी) शेष मिट्टी को दूर करने के लिए।
  • विंटरिज़ कैला लिली बल्ब्स चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    सड़ांध या अन्य बीमारियों के किसी भी लक्षण के लिए ध्यान से जांचें। बीमार या क्षतिग्रस्त rhizomes रखने के लायक नहीं है यदि आप उन्हें ढूंढते हैं, तो उन्हें फेंक दो
  • रोगग्रस्त पौधों की सामग्री को खाद में शामिल करने से बचें, क्योंकि ये अन्य पौधों को संक्रमण फैल सकता है।
  • हिमाचल प्रदेश कैला लिली बल्ब्स चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक ट्रे पर रेजोमो रखें और उन्हें कुछ दिनों तक सुखाने दें। उन दोनों के बीच हवा को प्रसारित करने के लिए उन्हें पर्याप्त स्थान देना चाहिए। एक शांत, अंधेरी जगह, बगीचे शेड या गेराज की तरह, पर्याप्त है हीटिंग के साथ घर के अंदर ले जाने से बचने के लिए बेहतर हो सकता है, क्योंकि गर्मी बल्बों में कवक की उपस्थिति का समर्थन कर सकता है।
  • Rhizomes भंडारण के लिए आदर्श तापमान रेंज 15 से 20 डिग्री सेल्सियस (60 से 70 डिग्री फ़ारेनहाइट) है। उन्हें धूप में उजागर न करें
  • विंटरित कैला लिली बल्ब्स चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    पेपर बैग में रईज़ोम रखें। कुछ दिनों के लिए सूखने के बाद, सूखे काई या वर्मीकुलिट की छोटी मात्रा के साथ पेपर बैग में रेजोमो लगाएं। काई या वर्मीकिलिट को पेपर बैग में जोड़ने से बल्ब को एक दूसरे से संक्रमित होने से रोका जा सकता है, क्या उन्हें कवक विकसित करना चाहिए?
  • आप कार्डबोर्ड बॉक्स का उपयोग भी कर सकते हैं, अगर आप हवा के प्रसार के लिए कुछ वेंटिलेशन छेद करते हैं। इससे बचें कि बल्ब सीधे संपर्क में हैं, उनके बीच का काई या वर्मीक्यूलाईट रखकर।
  • विंटरित कैला लिली बल्ब्स चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    Rhizomes सूखी रखने की कोशिश करो नमी और सड़ांध सर्दियों के दौरान संरक्षित रेयोजोम के लिए सबसे बड़ी खतरे हैं, इसलिए उन्हें सूखा रखने की कोशिश करें और उन्हें अंधेरे, सूखी जगह में रखें। हालांकि, आपको उन्हें पूरी तरह से सूखने की अनुमति नहीं देनी चाहिए। यदि बल्ब शुष्क और सिकुड़ते दिखते हैं, तो उन्हें एक छोटे से पानी के साथ छिड़काते हुए उन्हें बहुत ज्यादा सूखने से रोक दिया जाएगा।
  • विंटरिज़ कैला लिली बल्ब्स चरण 8 नामक छवि
    8
    यह rhizomes को पुनःप्राप्त करने से पहले एक समय के लिए ठीक करने की अनुमति देता है। कोवों को वापस आने से पहले कुछ महीनों तक आराम करने की आवश्यकता होती है। उन्हें बीच या वसंत के अंत में लगाए जाने की कोशिश करें, एक बार ठंढ का खतरा गायब हो गया और मिट्टी गर्म हो गई है।
  • सर्दियों के ठंड के मुकाबले बारिश होने के कारण कोव को सड़न के खतरे का ज्यादा खतरा मिलता है। इसलिए, यदि मिट्टी में बाढ़ आ गई है, तो रोपण से बचें, भले ही जलवायु हल्का हो।
  • विंटरिज़ कैला लिली बल्ब्स 9
    9



    कोव को एक बर्तन में रखने पर विचार करें। आप एक कंटेनर में सड़क पर एक कोव लगा सकते हैं, सर्दियों के दौरान इसे सुरक्षित स्थान पर ले सकते हैं। जब आप इसे लगाते हैं, तो एक अच्छी गुणवत्ता वाले खाद का उपयोग करें और सुनिश्चित करें कि कंटेनर में जल निकासी के लिए छेद हैं। आंखों के साथ रेजोमोस लगाओ, ताकि वे मैदान पर मुश्किल से दिखाई दे।
  • एक बार फूल खत्म हो जाने पर, पोटेशियम में समृद्ध उर्वरक (जैसे टमाटर में प्रयोग किया जाता है) जोड़ें। इसके बाद कंटेनर को कोव के साथ पानी पिलाओ, और पत्तियों को सूखने तक, एक शांत और शुष्क स्थान पर ले जाएं। एक बगीचा शेड का एक गहरा कोने एक उपयुक्त स्थान है। संयंत्र को फिर से तीन महीने के लिए पानी न दें और पत्ते काटने से बचें, जब तक सूख न हो।
  • विधि 2

    सर्दियों के दौरान कोव पौधों को बाहर की रक्षा करें
    विंटरिज़ कैला लिली बल्ब्स शीर्षक 10 छवि का चित्र चरण 10
    1
    बाहर के कोवों को रखने पर विचार करें, यदि आप उन्हें समशीतोष्ण जलवायु में खेती करते हैं सर्दियों के दौरान सर्दियों के दौरान खुली हवा में कबूतर जीवित रहेगा, जो सर्दियों के महीनों के दौरान लगातार हिमपात, गंभीर ठंढ या भारी बारिश न हो। वे सर्दियों के दौरान 8 से 10 के रहने वाले इलाके में बाहर रह सकते हैं
    • इसका मतलब है कि वे तापमान में रह सकते हैं जो 1 से 2 डिग्री सेल्सियस (30 से 35 डिग्री फारेनहाइट) के नीचे नहीं आते हैं।
  • विंटरिज़ कैला लिली बल्ब्स चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: कैसे करें ग्लेडियोलस की खेती। Gladiolus Farming| Dr. NK Saxena, IARI

    2

    Video: कैसे खराब LED बल्ब को घर पर Repair करे by Banna Saa

    अपने संयंत्र को निष्क्रिय राज्य में प्रवेश करने में मदद करें। फूल समाप्त होने के बाद, पौधों को निष्क्रिय राज्य में प्रवेश करने की अनुमति देने के लिए पानी से बचें। पर्णसमूह काटने से बचें जब तक सूख न हो।
  • विंटरिज़ कैला लिली बल्ब्स स्टेप 12 नाम वाली छवि
    3
    यह coves के लिए सुरक्षा प्रदान करता है यदि आपके पौधे सर्दियों को बाहर का खर्च करने जा रहे हैं, तो लगभग 10 सेमी (4 इंच) पुआल या सदाबहार शाखाओं की गीली घास की एक परत लागू करें। आप उन्हें उल्टे कंटेनर के नीचे भी रख सकते हैं
  • गिरावट में यह करें, जमीन ठंड से पहले।
  • विधि 3

    सर्दियों के बाद कोवों को दोहराएं
    विंटरित कैला लिली बल्ब्स चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    जब तक आपको यकीन न हो कि कुम्हारों को नहीं लगाया जाएगा, तब तक कोई ठंढ नहीं होगी। जब तक ठंढ का खतरा पार नहीं हो जाता है, तब तक रुको और मिट्टी के बाहर रेजोज़ों को फिर से भरने से पहले थोड़ी ही बढ़ जाती है।
    • वसंत का आधा आमतौर पर उन्हें फिर से पौधे लगाने के लिए एक अच्छा समय है।
  • विंटरिज़ कैला लिली बल्ब्स चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    अच्छा जल निकासी के साथ एक धूप जगह चुनें ध्यान रखें कि यदि आपको धूप का स्थान नहीं मिल सकता है, तो कबूहे दिन के हिस्से के लिए छाया को बर्दाश्त कर सकते हैं। मिट्टी में कुछ अच्छी तरह से विघटित खाद या खाद को शामिल करने का यह एक अच्छा विचार है कि रोपण से पहले इसे सुधारने के लिए।
  • विंटरित कैला लिली बल्ब्स चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    Rhizomes सही ढंग से संयंत्र Rhizomes आँखों के साथ ऊपर लगाया जाना चाहिए, ताकि वे मिट्टी के ऊपरी हिस्से में मुश्किल से दिखाई दे रहे हैं। ये विकास के अंक हैं, जो आलू के "आंखों" के समान हैं।
  • उन दोनों के बीच लगभग 30 सेमी (12 इंच) की जुदाई के साथ रेजोमोस लगाओ। बुवाई के बाद पौधों को पानी दें यह पौधों के विकास के दौरान पानी जारी करता है, लेकिन puddles के गठन से बचा जाता है।
  • विंटरिज़ कैला लिली बल्ब्स स्टेर 16 नाम वाली छवि
    4
    पानी के coves गर्मियों के दौरान कोवों को पानी की आवश्यकता होती है यदि आप सर्दियों से बचाने के लिए coves खोदा, वे अधिक पानी की आवश्यकता होगी ताकि वे जमीन पर वापस व्यवस्थित कर सकते हैं अपने विकास अवधि (पानी में एक उर्वरक घुलनशील, सिंचाई से जोड़ा जाता है, आदर्श है) के दौरान दो बार अपने पौधों को खिलाने के लिए याद रखें। यदि आप किसी बगीचे में पौधे उगते हैं, तो फूल शुरू होने के बाद उर्वरक लगाने से रोकें।
  • यदि आप उन्हें कंटेनर में बढ़ रहे हैं, तो फूलों के दौरान कोवों को खिलाना जारी रखना चाहिए।
  • हिमाचल प्रदेश कैला लिली बल्ब्स 17
    5
    कीटों से सावधान रहें कोवों में आमतौर पर समस्याएं नहीं होती हैं, लेकिन वे एफिड्स या सफेद मक्खियों के हमले से ग्रस्त हैं। यदि ऐसा होता है तो कीटों की उपस्थिति के प्रति सचेत रहें और एक बहुउद्देशीय कीटनाशक स्प्रे करें।
  • युक्तियाँ

    • कोव की सबसे नाजुक किस्मों को इनडोर पौधों के रूप में बेहतर विकसित किया जा सकता है, या बाहर के रूप में मौसमी पौधों के रूप में, जो कि सर्दियों के दौरान घर के भीतर किया जाएगा।
    • यदि आप चाहते हैं कि फूल फूलें पहले दिखाई दें, तो सर्दियों की शुरुआत में बर्तनों में बर्तनों को लगा दें। संयंत्र को घर के अंदर, एक शांत, अच्छी तरह से रोशनी में रखें (जैसे एक खिड़की दासा)। यह सुनिश्चित करेगा कि पौधों के वसंत के अंत में खिल।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com