ekterya.com

एक बाग के लिए भूमि तैयार करने के लिए

सब्जी बनाने के लिए एक क्षेत्र की तैयारी में सफलतापूर्वक संयंत्र बनाने के लिए एक पर्यावरण का निर्माण करना शामिल है। प्रक्रिया विशिष्ट है और समय लगता है, लेकिन यह एक समृद्ध बगीचे के लिए आवश्यक है। यदि आप किसी बाग के लिए भूमि तैयार करने के लिए कदम सीखने में रुचि रखते हैं, तो निम्न सुझावों पर विचार करें।

चरणों

एक वनस्पति गार्डन चरण 1 के लिए मृदा तैयार करें शीर्षक वाली छवि
1
समझे कि एक अपराजेय भूनिर्माण के लिए जमीन की तैयारी के कुछ वर्षों लगते हैं। हालांकि, आपको अपने बगीचे के पौधे लगाने के लिए 2 साल इंतजार नहीं करना पड़ता है। ऐसे चरण हैं जो आप ले सकते हैं जो आपको तुरंत एक अच्छा बगीचा विकसित करने की अनुमति देगा।
  • एक वनस्पति गार्डन चरण 2 के लिए मृदा तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    भूमि तैयार करने के लिए अपने बगीचे के क्षेत्र खुदाई से शुरू। सबसे पहले मध्यवर्ती इलाके में दखल देने से पहले बाग क्षेत्र के किनारे की खुदाई करके परिधि बनाएं। एक फावड़ा के साथ पृथ्वी की ऊपरी परत को निकालें यदि क्षेत्र घास के साथ कवर नहीं किया गया है, तो केवल मातम, चट्टानों और मलबे को हटा दें।
  • Video: Zee Special : PM दौरे के चुनावी मायने

    एक वनस्पति उद्यान के लिए मृदा तैयार करना शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    इसकी स्थिति निर्धारित करने के लिए मिट्टी की जांच करें। जमीन पर बहुत अधिक रेत मिट्टी को सूखने और बहुत ज्यादा कीचड़ का कारण यह बहुत गीला कर सकती है। एक सफल बाग को खेती करने के लिए, मिट्टी, मिट्टी, रेत और कीचड़ का एक अच्छा मिश्रण से बना होना चाहिए। आप विश्लेषण के लिए अपने स्थानीय बगीचे केंद्र में एक नमूना भेज सकते हैं।
  • एक वनस्पति गार्डन के लिए मृदा तैयार करें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4



    इसे एक फावड़ा या टिलर के साथ बदलकर पृथ्वी की खेती करें। मिट्टी की खेती करने से इसे विभाजित किया जाता है और इसे बुवाई के लिए तैयार करता है। 30 सेमी (12 इंच) नीचे की मिट्टी का काम करें। एक पैदल चलने वाला ट्रैक्टर आपके हाथों से यह काम करने में तेजी से काम करेगा। जब आप काम करते हैं तो चट्टानों और मलबे को हटाते रहें
  • एक वनस्पति गार्डन के लिए मृदा तैयार करना शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    मिट्टी में थोड़ा उर्वरक मिलाकर उसे सफल सब्ज़ी बनाने के लिए तैयार करें। उर्वरक, धरण या खाद चुनें। चक्की भूमि से ऊपर के बैग अलग करें बैग खोलें और जमीन पर उर्वरक को खाली करें। एक रेक के साथ क्षेत्र के चारों ओर उर्वरक बढ़ाएं मिट्टी को कम से कम 15 सेंटीमीटर (6 इंच) नीचे एक फावड़ा के साथ ड्रिलिंग करके मिट्टी को कुचलने के लिए टिल्ड मिट्टी पर खाद को लागू करें।
  • एक वनस्पति उद्यान के लिए मृदा तैयार करना शीर्षक वाला चित्र चरण 6

    Video: अर्जुन के रथ पर बिराजमान हनुमानजी | Hanumanji in Mahabharat Yudh | महाभारत में हनुमान की भूमिका

    6

    Video: कैसे लगाएं आम,अमरुद के नए बाग

    अपने बगीचे की सतह पर मिट्टी की एक शीर्ष परत जोड़ें। यह प्रक्रिया आपके बगीचे क्षेत्र में उर्वरक जोड़ने के समान होनी चाहिए। एक अच्छी परत आपको अपने बगीचे में तुरंत खेती करने की अनुमति देगी, जबकि भविष्य में जमीन तैयार करने की तैयारी कर रही है।
  • एक वनस्पति उद्यान के लिए मृदा तैयार करना शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    7
    इससे खेती की जा रही भूमि को रोपण के पहले कुछ दिनों तक बसाया जा सकता है। यदि आप चाहें तो आप पृथ्वी को हर दिन बदल सकते हैं, लेकिन यदि आप पहले ही मिट्टी को ठीक पहले से बदल चुके हैं तो यह आवश्यक नहीं है।
  • एक वनस्पति उद्यान के लिए मृदा तैयार करना शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    8
    यह आदर्श है कि आप अपने बगीचे की मिट्टी को 2 सीज़न के साथ उर्वरक के साथ तैयार कर लें, इससे पहले कि आप अपनी सब्जियां लगाएंगे यह समय जरूरी है कि उर्वरक छींटा जाए और धरती में बहुत सुधार होता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com