ekterya.com

रसीला पौधों के कलमों का प्रचार कैसे करें

अधिकांश रसीला पौधों को फैलाना आसान है और कई पत्ते हैं जो आपको एक समय में एक बड़े बैच का प्रयास करने की अनुमति देते हैं और थोड़े प्रयास के साथ। आप उन्हें एक पत्ती से भी प्रचार कर सकते हैं, हालांकि कुछ प्रजातियों को उचित काटने की आवश्यकता होती है

ध्यान रखें कि मुसब्बर पौधों को बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए एक अलग विधि की आवश्यकता होती है।

चरणों

भाग 1

सिकीलुओं की कटिंगिंग लें
प्रस्पेक्ट रेसक्लांट प्लांट कटिगनेस चरण 1 के शीर्षक वाली छवि
1
यह बढ़ते मौसम की शुरुआत से शुरू होता है आप वर्ष के किसी भी समय शर्करा फैलाने का प्रयास कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप संयंत्र की निष्क्रियता की अवधि के खत्म होने या बढ़ते मौसम की शुरुआत में शुरू होने पर आपको सफलता का सबसे अच्छा मौका मिलेगा। ज्यादातर मामलों में, इसका मतलब है कि शुरुआती वसंत, लेकिन कुछ रसीला प्रजातियां शरद ऋतु या सर्दियों में बढ़ने लगती हैं।
  • यदि आपके पास पहले से रसीला काट रहा हो, तो कलम लगाने के बारे में अगले भाग पर जाएं। यहां तक ​​कि अगर आप नीचे वर्णित चरणों का पालन नहीं करते हैं, तो कतरनों को निकालने के लिए, अधिकांश सुकुलुओं को अभी भी प्रसार की अपेक्षाकृत उच्च संभावना है।
  • प्रस्पेक्ट रेसक्लांट प्लांट कटिगनेस चरण 2 नामक छवि
    2
    एक तेज चाकू जीवाणु। एक रेजर ब्लेड या तेज चाकू चुनें, जो संयंत्र के माध्यम से सीधे कटौती करने में सक्षम है। एक खुली लौ के साथ चाकू के ब्लेड को गर्म करके या आइसोप्राइकल अल्कोहल से पोंछते हुए संक्रमण के जोखिम को कम करें।
  • यह छंटाई की कतरें या हाथ-पुल विधि का उपयोग करना उचित नहीं है क्योंकि ये बहुत तेज आँसू पैदा कर सकते हैं, जिनमें से ब्लेड ठीक से ठीक नहीं कर सकते हैं यदि आप पत्ते को आंसू करने की कोशिश करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह पूरी तरह से स्टेम से निकल जाए और धीरे से खींच दें, बहुत बल लागू न करें।
  • प्रॉपैगेट सस्कुलेंट प्लांट कटिगनेस चरण 3 नामक छवि
    3
    तय करें कि आप अलग-अलग पत्ते या बड़े कटौती को काटने के लिए जा रहे हैं। ज्यादातर शर्करा एक व्यक्ति के पत्ते या स्टेम सेगमेंट से एक नया संयंत्र विकसित कर सकते हैं। हालांकि, कुछ शैलियों जैसे कि दुधलेया या अयनोनियम को एक स्टेम सेगमेंट की आवश्यकता होती है। अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए चरणों को देखें
  • यदि आपको नहीं पता कि किस प्रकार या प्रजाति आपके रसीला पौधे हैं, तो किसी भी विधि का प्रयास करें। यह संभावना नहीं है कि यदि आप नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें, जो इसे एक आर्थिक प्रयोग बनाते हैं तो माँ पौधे भुगतेंगे।
  • कुछ असामान्य प्रजातियों (विशेषकर मुसब्बर वेरा पौधों के साथ) के मामले में, पौधे फैलने से बेहतर फैलता है, जो अब तक बढ़ चुका है।
  • प्रॉपैगेट सस्कुलेंट प्लांट कटिगनेस चरण 4 नामक छवि
    4
    कट करने के लिए एक शीट चुनें अपने रसीला एक स्टेम के शीर्ष पर एक तंग वृत में व्यवस्थित पत्तियों का "रोसेट" है, तो नीचे से बरकरार है और कटौती चादरें छोड़ देते हैं, लेकिन सीधे नहीं संयंत्र के आधार पर। सुकुलुओं के मामले में, जो बाहरी रूप से अधिक बढ़ते हैं, ऊपर की तरफ, बाहरी किनारे से पत्तियों को काटते हैं। उन्हें काट दें जहां वे स्टेम से जुड़ते हैं, एक सीधा कटौती करते हैं।
  • जब तक आप एक स्टेम का काट भी नहीं लेते हैं, तो कलटें रोपण के बारे में अनुभाग पर जाएं।
  • अगर आपके पास बहुत बड़े पत्तों के साथ रसीला होता है तो सलाह अनुभाग पढ़ें।
  • प्रॉपैगेट सस्कुलेंट प्लांट कटिगेंशन शीर्षक चरण 5
    5
    कट करने के लिए एक स्टेम चुनें अधिकांश सुस्कुलेंट बढ़ने के लिए मुश्किल नहीं हैं, लेकिन आप अभी भी उचित काटने के साथ एक स्वस्थ पौध प्राप्त करने की संभावना बढ़ा सकते हैं। आदर्श रूप से, एक स्टेम का चयन करें जो सक्रिय रूप से बढ़ रहा है, पौधे के शीर्ष या बाहरी किनारे के पास, और यह 10 से 15 सेंटीमीटर (4 से 6 इंच) लंबा है सीधे स्टेम के संघ के नीचे कट करें या उस बिंदु के नीचे जहां एक पत्ती या कली स्टेम में मिलती है। यदि संभव हो, तो कम से कम दो पत्तियों (या पत्तियों के समूह) के साथ एक टुकड़ा चुनें।
  • भाग 2

    रसीलों के कलमों को तैयार और पौधे तैयार करें
    प्रजनन सस्पकेंट प्लांट कटिगनों चरण 6
    1
    स्टेम के नीचे से पत्तियों को निकालें यदि आप एक स्टेम कट का उपयोग करते हैं, तो पत्तियों के निम्नतम समूह को हटा दें। उन्हें एक ही निष्फल चाकू से काट लें, जिससे स्टेम के नीचे से 5 से 10 सेमी (2 से 4 इंच) कम हो। स्टेम कटिंगन के ऊपर रहने वाले शेष पत्तों को न हटाएं।
    • यदि आपके काटने की कलियां हैं, तो उन्हें छोड़ दें
  • प्रेजगेट सिकुल्केंट प्लांट कटिगनेस चरण 7 नामक छवि
    2
    एक रूटिंग हार्मोन (वैकल्पिक) में कटौती के अंत में भिगोएँ। रूटिंग हार्मोन पाउडर काटने के विकास में तेजी ला सकती है और अक्सर सड़ांध को रोकने के लिए एक एंटिफंगल एजेंट भी शामिल होता है। सड़ांध कर रहे हैं और स्टेम कलमों के लिए "वुडसी" के लिए इस उपचार को लागू करने के लिए सलाह दी जाती है, लेकिन आमतौर पर अन्य मामलों में आवश्यक नहीं है।
  • कुछ माली जमीन का दालचीनी का उपयोग कर एंटिफंगल उपचार के सस्ता विकल्प के रूप में सफल होने का दावा करते हैं, क्योंकि वे केवल कट अंत पर छिड़कते हैं।
  • प्रस्पेक्ट रेसक्लांट प्लांट कटिगनेस चरण 8 नामक छवि
    3
    थोड़ा सा छायांकित स्थान में काटने की अनुमति दें एक कागज तौलिया पर सीधे सूर्य के प्रकाश से काटने रखें और कटे हुए अंत की नियमित जांच करें। इसे नए संयंत्र को सड़ने के लिए कम संवेदी बनाने के लिए सूखे होना चाहिए। स्टेम कलम सुखाने के एक या दो दिनों के बाद पौधे तैयार करने के लिए तैयार हैं। पत्ती के कलम एक अधिक दृश्यमान परिवर्तन से गुज़रते हैं, क्योंकि वे कट सतह पर "काठ" उगते हैं। इसमें दो से सात दिन लग सकते हैं
  • यदि इस अवधि के दौरान एक पत्ती काफी महत्वपूर्ण है, तो आपको इसे पहले से रोपण करने की आवश्यकता हो सकती है इसकी एक कम सफलता दर है, लेकिन अगर वह पूरी तरह से सूख जाती है तो शीट मर सकती है



  • प्रस्पेक्ट रेसक्लांट प्लांट कटिगनेस चरण 9 के शीर्षक वाली छवि
    4
    रसीला बर्तन के लिए एक मिश्रण तैयार करें काटने के लिए सूखने के लिए इंतजार करते समय, एक छोटे से बर्तन को सूखने वाले या केक्टी के लिए पॉटिंग मिश्रण के साथ भरें, जो जल्दी से नालियों से निकल जाता है यदि आप अपना स्वयं का मिश्रण बनाना चाहते हैं तो मिट्टी के दो भागों, रेत के दो हिस्सों और मोती मोती के एक हिस्से को मिलाएं।
  • यदि संभव हो तो, नमक से मोटे रेत का उपयोग करें जिसे आप स्टोर में खरीद सकते हैं, चूंकि आपके हाथ से उठाए गए रेत में सूक्ष्मजीव या लवण शामिल हो सकते हैं जो पौधों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • प्रस्पेक्ट रेसक्लांट प्लांट काटने वाले स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने काटने के लिए सही आकार का एक बर्तन चुनें रसीला पौधे ऐसे बर्तनों में पनपे होते हैं जो पौधों की तुलना में अधिक बड़े नहीं होते हैं। एक बर्तन जो 2.5 से 5 सेंटीमीटर (1 से 2 इंच) की बढ़ती जगह छोड़ देता है, जबकि कटाई बढ़ने लगती है।
  • बर्तन में एक जल निकासी छेद होना चाहिए
  • प्रस्पेक्ट रेसक्लांट प्लांट कटिगनों चरण 11
    6
    काटना संयंत्र आप सामान्य रूप से स्टेम कलमों को रोपण कर सकते हैं: स्टेम को दफनाने तक, जब तक कि निचले पत्ते जमीन के ऊपर नहीं होते हैं, लेकिन इसे रोकना नहीं है। दफन पत्ते अधिक सड़ने के लिए प्रवण हैं, इसलिए यदि आपके पास पत्ते काटा हुआ है, तो बस कट ऑफ को पृथ्वी की सतह को रोक दें, कंकड़ के साथ पत्ते पकड़ो।
  • भाग 3

    युवा सूखों का ख्याल रखना
    प्रेजगेट सिकुल्केंट प्लांट कटिगनेस चरण 12 के शीर्षक वाली छवि

    Video: How to Grow Adeniums ( Desert Rose ) From Seed And Cutting - Gardening Tips

    1
    एक गर्म और हवादार जगह में संयंत्र रखें। वयस्कों के विपरीत, युवा सुक्षुग्धों में सीधे सूर्य के प्रकाश का विरोध करने के लिए आवश्यक पानी की आपूर्ति नहीं हो सकती है। वे अप्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश में बेहतर प्रदर्शन करते हैं, तापमान लगभग 20 डिग्री सेल्सियस (68 डिग्री फ़ारेनहाइट) और अच्छे वायु परिसंचरण वाले स्थानों में।
  • प्रस्पेक्ट रेसक्लांट प्लांट कटिगनेस चरण 13 का शीर्षक चित्र
    2
    मिट्टी थोड़ा नम रखें। युवा रसीला कटरों को जीवित रहने और जड़ें विकसित करने के लिए नियमित जल आपूर्ति प्राप्त करने की आवश्यकता है। हालांकि, सुकलों को शुष्क जलवायु के लिए अनुकूलित किया जाता है और यदि आप उन्हें गीला रखते हैं तो आमतौर पर सड़ जाएगा। पृथ्वी के ऊपर पानी डालने के लिए स्प्रे बोतल या छोटे जार का प्रयोग करें जैसे ही यह सूख जाता है, हर दो या तीन दिनों के दौरान। यह सीधे आपके पत्ते काटने के लिए स्प्रे करता है, क्योंकि यह अभी तक जड़ें विकसित नहीं की है।
  • अगर आपके टैप में पानी में बहुत क्लोरीन होते हैं या अगर आपकी काटना चलना शुरू हो जाती है, तो आसुत जल का उपयोग करें।
  • प्रस्पेक्ट रेसक्लांट प्लांट कटिगनेस चरण 14 नामक छवि
    3
    यह संयंत्र के विकास के रूप में सिंचाई आवृत्ति को कम करता है। स्टेम काटने के दो हफ्ते के बाद एक उचित जड़ प्रणाली हो सकती है, वहां से आप इसे एक महीने में एक बार के रूप में कभी-कभी पानी से पानी में डाल सकते हैं। पत्ती के कलमों को धीरे-धीरे विकसित किया जाता है, लेकिन उनकी प्रगति पर निगरानी रखना आसान होता है क्योंकि कटौती के अंत से छोटे पत्ते और जड़ें निकलती हैं। जड़ें मिट्टी में प्रवेश करने के बाद धीरे-धीरे सिंचाई की आवृत्ति कम कर दें, जो छह हफ्तों या उससे अधिक समय लग सकता है।
  • प्रस्पेक्ट रेसक्लांट प्लांट कटिगनेस चरण 15
    4
    सावधानी के साथ उर्वरक का उपयोग करें रसीला धीमी गति से बढ़ने वाले पौध हैं और पोषक तत्वों से भरपूर मिट्टी में बढ़ने के लिए अनुकूलित नहीं हैं। एक संतुलित उर्वरक का उपयोग करें (उदाहरण के लिए, केवल 10-10-10 अनुपात में) बढ़ते मौसम के दौरान और केवल एक बार युवा पौधे की स्थापना की जड़ें के साथ कम से कम चार सप्ताह हो। पौधे को बहुत लंबा, पतली और छोटे पत्तों के साथ बढ़ने से रोकने के लिए या रूट सिस्टम को जलाने से बचने के लिए सुझाई गई खुराक के 1/2 या 1/4 आवेदन करने पर विचार करें।
  • युक्तियाँ

    • लंबे समय से पके हुए सुकुलुओं की कुछ प्रजातियां भी पत्तियों के टुकड़ों की कटाई से उगाई जा सकती हैं:
    • के मामले में स्ट्रेप्टोकारप, आप लंबे समय तक आधा लंबाई में पत्तियों को काट सकते हैं, केंद्रीय तंत्रिका को हटा सकते हैं। फिर उन्हें कटौती हिस्से के साथ एक उथले खाई में डालें
    • के मामले में सानसेविएरिया और इयूसीज, आप 5 सेमी (2 इंच) के लंबे खंडों में चौड़ाई में पत्तियों को काट सकते हैं फिर उन्हें कटे भाग के नीचे 2 सेमी (3/4 इंच) की गहराई में मिट्टी में डालें।
    • के मामले में begonia और सिन्निआ, आप उन्हें 2.5 सेमी (1 इंच) के चौकोर वर्ग के हिस्सों में कटौती कर सकते हैं और प्रत्येक एक लंबी नस के साथ। उन्हें पतली, निष्फल पिन के साथ जमीन पर ठीक करें।

    चेतावनी

    • यदि संयंत्र कांटेदार या कांटेदार है, तो मोटी दस्ताने का उपयोग करें या प्लांट को संभालने से पहले अपनी उंगलियों को टेप में लपेटें।
    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com