ekterya.com

पौधों को कैसे फैलाना

अपने पौधों को बढ़ाना एक संतोषजनक और सस्ती शगल है। पौधे के प्रसार का मतलब मौजूदा पौधों से कलपुर्जों, कलम बांधने या काटने से अधिक पौधों का उत्पादन करना है। यदि आपने अपने पड़ोसी के बगीचे या कहीं और में एक सुंदर पौधा देखा है, तो यह आपके बगीचे में शामिल करने का भी मौका है। बीज, कलमों और पौधों के विभाजन के विपरीत एक समान पौधे का परिणाम होगा जो एक ही सुंदर, अंकुरित फूलों को पुन: उत्पन्न करेगा। कि शायद आप पहली जगह में आकर्षित किया

चरणों

विधि 1

विभाजन
शीर्षक छवि जो आपके पौधों का चरण 1
1
फूलों को गायब होने पर संयंत्र को पता चला।
  • छवि का शीर्षक, आपके पौधों का चरण 2
    2
    जड़ों से मिट्टी को हिलाएं।
  • छवि का शीर्षक प्रारम्भ करें आपका पौधों चरण 3
    3
    संयंत्र को कई टुकड़ों में काटें। डिवीजनों को संयंत्र में काफी प्राकृतिक बिंदुओं का पालन करना चाहिए (नोड्स में, या पत्तियों आदि के बीच)। महत्वपूर्ण बात यह सुनिश्चित करना है कि प्रत्येक विभाजित भाग में इसमें कलियों और जड़ें हैं।
  • छवि का शीर्षक छापें अपने पौधों चरण 4
    4
    प्रत्येक टुकड़े को एक बर्तन में या अच्छी तरह से संरक्षित उद्यान बिस्तर और पानी पर अच्छी मिट्टी पर दोहराएं।
  • विधि 2

    काटना
    छवि का शीर्षक प्रारम्भ करें आपका पौधों चरण 5

    Video: हाईट ऐसे बड़ाये पौधों को फैलाने का सही तरीका, विधि।कपास की डीरी,कलिका,माथा तोड़ने का फायदा

    1
    अपने काटने के लिए एक उपयुक्त फुलपॉट का चयन करें आप पौधे के लिए सामान्य आकार के फूलों के लिए फुलपाप का उपयोग कर सकते हैं या आप एक ही बर्तन में कई कटरों को भी सेट कर सकते हैं, उनके बीच अलग से लगाया जा सकता है। कई पौधों के लिए बीज ट्यूब भी एक अच्छा विचार है।
  • छवि का शीर्षक छपाएँ अपने संयंत्रों का चरण 6

    Video: फसल के पौधो को ऐसे ऊँचाई बड़ाये और फैलाये। कपास की खेती ,अरहर की खेती । लौकी की 3जी कंटिग पौधा फैलाने

    2

    Video: तुलसी का पौधा घर में है तो, जरूर जाने ये बातें...!!! | How to worship Tulsi plant at home.

    बर्तन तैयार करें बैग के आधार पर एक प्लास्टिक की थैली (पाली बैग) और कंबल लगाएं। कटौती करने के बाद बर्तन यहां रखा जाएगा। उचित मिट्टी के साथ बर्तन भरें - रेत और पीट इतना है कि जल निकासी कई पौधों के लिए एक संयोजन बनाता है। अंत में, बर्तन अच्छी तरह से नाली में सक्षम होना चाहिए (पानी बजरी में स्थानांतरित करने के बजाय, बजरी में जाएगा।)
  • छवि का शीर्षक छापें अपने पौधों चरण 7
    3
    एक युवा और फर्म कली काट, वर्तमान सीजन की वृद्धि इसे एक शीट या यूनियन (नोड) के ठीक नीचे काटें।
  • छवि का शीर्षक छापें आपका पौधे चरण 8
    4
    कटौती तैयार करें एक बार जब आप पौधे के टुकड़े को काट लेंगे, छील या निचले आधे हिस्से में किसी भी पत्ते काट लेंगे। यदि आवश्यक हो तो आप छील कर सकते हैं या दो तिहाई तक काट सकते हैं अगर ऐसा लगता है कि यह छाल को चीरने जा रहा है, कैंची का उपयोग करें। आप इस "घाव" की जड़ों के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए स्टेम के निचले छोर पर एक छोटा चीरा भी कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक छापें आपका पौधे चरण 9
    5



    पॉट में रेत और पीट में कटौती डालें काटने के लिए एक छेद बनाने के लिए एक कटार, पेंसिल या एक समान लंबी वस्तु का उपयोग करें छेद में पुश करने के लिए काटने का उपयोग न करें या आप इसे नुकसान पहुंचाएंगे। यह विचार धीरे से छेद में कटौती जारी है और मिट्टी के साथ इसे ध्यान से भरना है
  • अपने प्रोजेक्ट का शीर्षक शीर्षक छवि 10
    6
    बैग के अंदर बर्तन और कलम रखें। सुनिश्चित करें कि बर्तन बजरी पर आराम से रखा गया है।
  • छवि का शीर्षक छपाएं अपने संयंत्रों का चरण 11
    7
    एक तार के साथ बैग के ऊपर टाई इससे इसे खोलने के लिए इसे खोलना आसान होता है और इसे वापस रख दिया जाता है
  • विधि 3

    दोनों तरीकों के लिए अंतिम कदम
    छवि का शीर्षक छपाएँ अपने संयंत्रों का चरण 12
    1
    पृथ्वी को नम रखें काटने या विभाजित पौधे को सोखना या अतिरंजित न करें या यह जड़ को न तोड़ सकती है पानी छिड़काव कई पौधों के लिए अच्छी तरह से काम करता है लेकिन रसीला और बालों के पत्तों के साथ सावधान रहना। नमी और पानी के संयोजन कवक के विकास को उत्तेजित कर सकते हैं, उन्हें सीधे ही जमीन के स्तर पर सीधे पानी में डालना सबसे अच्छा होता है।
  • छवि का शीर्षक छापें अपने पौधों 13 कदम
    2
    धीरे-धीरे 6-8 सप्ताह के आसपास काटने या विभाजन संयंत्र को फैलाएं। यदि आप प्रतिरोध महसूस कर सकते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि जड़ें हैं। अधिकांश पौधे 6-8 सप्ताह के बीच रूट लेते हैं, हालांकि कुछ पौधे प्रजातियों में 12 महीने लग सकते हैं! यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं तो फर्श पर अपना होमवर्क करें बगीचे के पौधों की सबसे सामान्य प्रकार की जड़ें जल्दी से जड़ें होंगी।
  • छवि का शीर्षक, अपने पौधों के प्रचार चरण 14

    Video: जाने ऐसे पौधे के बारे में जो गर्मी में ज्यादा फूल देता है।। Lantana plant

    3
    एक बड़े बर्तन या बगीचे के लिए प्रत्यारोपण जब नर्सरी अच्छी तरह से स्थापित है।
  • विधि 4

    अलैंगिक और यौन प्रसार के बीच अंतर को समझें
    छवि का शीर्षक छापें आपका पौधे चरण 15
    1
    यह परिपक्व होने तक बीज बीज अंकुरण और पौधों की खेती करके पौधों की संख्या में वृद्धि के लिए यौन प्रसार का उपयोग करता है। यह संभवतः अधिकांश उत्पादकों द्वारा उपयोग की जाने वाली विधि है, जिसमें कई कृषि अनाज फसलें भी शामिल हैं।
    • ग्रीनहाउस के कृत्रिम वातावरण में अंकुरण की कोशिश करने के लिए बीज को पूर्व-उपचार करने के कई अलग-अलग तरीके हैं। इन प्रक्रियाओं को वनस्पति के बाकी हिस्सों पर काबू पाने और मानवीय निर्देशित अनुसूची में सफल अंकुरण प्राप्त करने के प्रयास में उपयोग किया जाता है। वनस्पति के आराम पर काबू पाने में मातृ प्रकृति एक अद्भुत काम करती है जिससे कि बीज बीज के विकास के लिए एक अनुकूल वातावरण में उभरने के लिए सबसे सुरक्षित समय पर अंकुरित हो। हम इनडोर पौधों को सफलतापूर्वक विकसित करने के लिए प्रक्रियाओं की नकल करने का प्रयास करते हैं।
  • शीर्षक छवि जिसका प्रचार अपने पौधों चरण 16
    2
    यह प्रक्रियाओं के लिए अलैंगिक प्रसार का उपयोग करता है जिसमें पत्ती, स्टेम और रूट काटने का उपयोग शामिल होता है। ये सभी अलैंगिक पद्धतियां पौधों को विकसित करती हैं जो अनिवार्य रूप से मूल नमूनों के क्लोन हैं। रसोई की खिड़की में पानी के साथ एक जार में कटाई लगाए जाने तक जड़ें बनती हैं रूट कटिंग्स। इस पद्धति का विकास ढालना का एक उच्च जोखिम है।
  • यह पौधों के समूह को विभाजित करता है, जैसे कि होस्टास, जब वे बहुत बड़े होते हैं तो अलैंगिक प्रसार का एक और रूप है।
  • एक भूरा जड़ के टुकड़े लगाते हुए एक नए संयंत्र की वृद्धि हो जाएगी और काटने का एक और रूप है। कलरी का अभ्यास जो अक्सर गुलाब और फलों के पेड़ों के साथ प्रयोग किया जाता है वह अलैंगिक प्रचार का एक प्रकार है।
  • यह रास्पबेरी के साथ परतों का उपयोग करता है, जहां वे भूमि पर गुना रहे हैं और मिट्टी से ढंके हुए हैं, जहां जड़ें विकसित होती हैं।
  • युक्तियाँ

    • कुछ लोग "रूटिंग हार्मोन" में कलमों को दफनाने के लिए पसंद करते हैं। यह थोड़ा और अधिक लागत जोड़ता है, लेकिन इसके विकास को बढ़ावा देने वाले इसके तत्वों ने एक अच्छी शुरुआत शुरू कर दी है यह बगीचे के स्टोरों में उपलब्ध होना चाहिए।
    • कटौती या विभाजित करते समय कठोर टुकड़े या वुडसी पौधों से बचें ये खोजने की संभावना नहीं है वही एक संयंत्र के बहुत नरम और सूखे पौधे के लिए चला जाता है। हालांकि, कभी-कभी जहां पौधे दुर्लभ या असामान्य होता है, आपके पास ऐसा कोई विकल्प नहीं हो सकता है, जिससे आप इसे विभाजित कर सकते हैं या आप जो भी कटौती कर सकते हैं।
    • पौधे कटिगों से या वर्ष के किसी भी समय में विभाजित करके प्रचार कर सकते हैं, लेकिन यह ध्यान में रखें कि सर्दियों के महीनों के दौरान जड़ अधिक धीमे हो जाते हैं। यदि आप बहुत ही शांत जलवायु में हैं, तो सर्दियों की गहराई के दौरान इंटीरियर में प्रचार एकमात्र उपयुक्त तरीका है।

    चेतावनी

    • अपने कपड़ों को सूखने न दें, बहुत गर्म या बहुत गीला हो जाओ। उन्हें छाया या घर के भीतर रखो जब तक वे व्यवस्थित नहीं करते
    • इसके अलावा, उन्हें पानी से ऊपर न लें या आप कवक के प्रकोप का सामना करने या उन्हें सड़ने के लिए जोखिम लेते हैं।
    • संयंत्र को रोगों को ट्रांसफर करने की किसी भी संभावना से बचने के लिए, चाकू काटने का काम साफ होना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com